सीबीआई ने एयर एशिया के सीईओ टोनी फर्नांडीज के खिलाफ दर्ज किया मामला


अंतरराष्ट्रीय उड़ान लाइसेंस पाने के लिए नियमों का उल्लंघन करने के मामले में सीबीआई ने निजी विमानन कंपनी एयर एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडीज एवं अन्य के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है।अधिकारियों ने बताया कि यह मामला अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालन का लाइसेंस पाने के लिए कंपनी के अधिकारियों द्वारा 5/20 नियम के कथित उल्लंघन से जुड़ा है। इसके अलावा इसमें विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड (एफआईपीबी) के नियमों के उल्लंघन का मामला भी शामिल है।


विमानन क्षेत्र में 5/20 के नियम से आशय किसी कंपनी के लिए पांच साल का अनुभव और 20 विमानों का बेड़ा होना अनिवार्य है। ऐसा होने पर ही वह अंतरराष्ट्रीय उड़ानाें का परिचालन कर सकती है। ऐसा नहीं होने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है।


एयर एशिया ने भी ऐसा ही कुछ किया है। इसको लेकर एयर एशिया मलेशिया के समूह सीईओ एंथनी फ्रांसिस ‘ टोनी ’ फर्नांडीज के अलावा ट्रैवल फूड के मालिक सुनील कपूर , एयर एशिया के निदेशक आर. वेंकटरमण , विमानन सलाहकार दीपक तलवार , सिंगापुर की एसएनआर ट्रेडिंग के निदेशक राजेंद्र दुबे आदि के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।


सीबीअाई के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु सहित छह स्थानों पर छापमार कार्रवाई भी की गई है।सीबीआई का आरोप है कि फर्नांडीज ने लाइसेंस पाने के लिए 5/20 नियम हटवाने, रेग्युलेटरी पॉलिसीज में बदलाव करवाने और दूसरे क्लीयरेंस के लिए सरकारी अफसरों के साथ सांठगांठ की थी।