दिवाली के मौके पर सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, डीए और सैलरी में बढ़ोत्तरी

   दिवाली के मौके पर सरकारी कर्मचारियों  की बल्ले-बल्ले, डीए और सैलरी में  बढ़ोत्तरी

केंद्र और राज्य सरकारों के द्वारा दिवाली के मौके पर सरकारी कर्मचारियों पर पैसे की बरसात की जा रही है। सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए बोनस और महंगाई भत्ता (डीए) की वृद्धि की घोषणा की। उसके बाद ओडिशा सरकार ने राज्य संचालित पीएसयू के कर्मचारियों के लिए डीए में 2 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की है। डीए को 7 फीसदी से बढ़ाकर 9 फीसदी कर दिया गया है।

डीए में वृद्धि 1 जुलाई, 2018 से प्रभावी होगी, इसलिए इन सरकारी कर्मचारियों को चार महीने के बकाया भी मिलेगा। इससे पहले नवीन पटनायक सरकार ने अन्य राज्य सरकारी कर्मचारियों (पिछले महीने) के डीए में वृद्धि की थी। अब, शिक्षकों समेत सभी राज्य सरकारी कर्मचारियों को 9 प्रतिशत की दर से डीए मिलेगा।

बता दें कि राज्य सरकारें अगस्त में घोषित केंद्र के डीए वृद्धि के निर्णय के साथ ही अपने राज्य में भी डीए बढ़ा रही हैं। तब से उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तमिलनाडु, बिहार, जम्मू-कश्मीर, और गुजरात और कुछ और राज्यों ने अपने सरकारी सरकारी कर्मचारियों के डीए को 9 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। इसके अलावा रेलवे मंत्रालय ने रेलवे कर्मचारियों के लिए 78 दिनों के बोनस का ऐलान किया है।


वहीं केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों से ज्याद वेतन में वृद्धि के लिए इंतजार करना होगा। क्योंकि केंद्र सरकार ने दिवाली के मौके पर ऐसा कोई ऐलान नहीं किया है। बता दें कि 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने से नाराज देश के 50 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारी फिटनेस फैक्टर को 2।57 से 3।68 करने और न्यूनतम वेतन को 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये करने की मांग कर रहे हैं।