ताजमहल देखने के लिए देनी होगी 5 गुना ज्यादा फीस

ताजमहल देखने के लिए देनी होगी 5 गुना ज्यादा फीस

दुनिया के सात महान आश्चर्यों में शामिल आगरा का ताजमहल देखने की हसरत रखने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। ताजमहल का दीदार अब और महंगा हो गया है। शाहजहां और मुमताज के प्रेम की निशानी इस संगमरमरी इमारत को देखने के लिए लगने वाले टिकटों की दरों की नई व्यवस्था लागू होने वाली है। इसके तहत ताजमहल देखने का खर्च अब 5 गुना बढ़ जाएगा। ताजमहल पर भीड़ के प्रबंधन के लिए यह फैसला लिया गया है।

ताजमहल देखने वालों की बढ़ती भीड़ को प्रबंधित करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा नई टिकट व्यवस्था लागू की जा रही है। आगामी 10 दिसंबर से ताजमहल का टिकट महंगा हो जाएगा। पहले जहां देशी पर्यटकों को ताजमहल के दीदार के लिए 50 रुपये चुकाने होते थे वहीं अब इसके लिए उन्हें 250 रुपये चुकाने होंगे। विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए भी टिकट की दरों में वृद्धि की गई है। विदेशी पर्यटक जहां अब तक ताजमहल देखने के लिए 1100 रुपये देते थे वहीं अब उन्हें 1300 रुपये प्रति टिकट देने होंगे।

गौरतलब है कि 200 रुपये का यह अतिरिक्त शुल्क शाहजहां और मुमताज की कब्र वाले गुंबद में जाने के लिए लगाया गया है। जो पर्यटक कब्र वाले गुंबद में नहीं जाना चाहते, उन्हें अब भी 50 रुपये का ही शुल्क देना होगा। ऐसे लोग ताजमहल के प्लेटफॉर्म से चारों तरफ यमुना का नजारा देख सकेंगे लेकिन अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगे। अंदर प्रवेश करने के लिए उनसे अतिरिक्त टिकट की मांग की जाएगी जिसकी कीमत 200 रुपये होगी।