जेजेएमपी के नाम पर लेवी वसूलने वाले दो अपराधी गिरफ्तार , पलामू का मोस्ट वांटेड और 10 लाख का ईनामी नक्सली गिरफ्तार समेत पलामू की अन्य खबरें भी।


                                                    जेजेएमपी के नाम पर लेवी वसूलने वाले दो अपराधी गिरफ्तार 

पलामू पुलिस ने प्रतिबंधित नक्सली संगठन जेजेएमपी के नाम पर रंगदारी वसूलने वाले दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है। दोनों अपराधी पलामू के लेस्लीगंज थाना क्षेत्र के रहने वाले है। दोनों ने तरहसी के इलाके में कई लोगों से जेजेएमपी के कमांडर विशाल बन कर रंगदारी की मांग की थी। पुलिस ने दोनों के पास से एक बाइक और कई मोबाइल जब्त किया है। पलामू एसपी इंद्रजीत महथा ने बताया कि पुलिस सूचना मिली थी कि जेजेएमपी के नाम पर कुछ लोग रंगदारी की मांग कर रहे हैं। इसी सूचना के आलोक में पुलिस ने स्पेशल टीम का गठन कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया।


                                                        गरीबों का हक मारने वाले डीलर हो जाएं सावधान: जिप उपाध्यक्ष 

गरीबों के हक के साथ खिलवाड़ अब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। जनता अब जागरूक हो चुकी है। मनमानी करने वाले जनवितरण प्रणाली के डीलरों का लाइसेंस रद्द कराया जायेगा। उक्त बातें जिप उपाध्यक्ष संजय सिंह ने कही। वे ग्रामीणों की शिकायत पर चैनपुर प्रखंड के बेड़मा बभंडी गांव में पहुचे थे।

ग्रामीणों ने जिप उपाध्यक्ष को बताया कि विगत तीन माह से उन्हें राशन नहीं दिया जा रहा है। साथ ही यूनिट के मुताबिक राशन भी नहीं दिया जाता। डीलर राशन वितरण में मनमानी करते हैं। इस पर जिप उपाध्यक्ष ने कहा कि अब मनमानी नहीं चलेगी। वे उन तक शिकायत पहुंचाये, वे वार्ड डीलर के खिलाफ कार्रवाई को सम्बंधित विभाग व मंत्री को पत्र लिखेंगे। 

उन्होंने कहा कि गरीबों का हक मारने वालों की अब खैर नहीं है। जनवितरण दुकानदार अपनी कार्य संस्कृति में सुधार लाए। सूबे की रघुवर दास की सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास का लाभ दिलाना चाहती है। कोई भी गरीब अब सरकारी लाभ से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अपने अधिकार के प्रति सजग रहें। केवल खाद्यापूर्ति ही नहीं, जिला व प्रखण्ड में किसी तरह की समस्या हो उसे अवगत कराएं। वृद्धा, विधवा, विकलांग पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना या किसी अन्य तरह की समस्या हो तो सीधे उन्हें अवगत कराये। समय पर समाधान किया जायेगा। मौके पर जिप उपाध्यक्ष का फूल माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया।

                                                         पलामू से ‘डा. प्रवेश दुबे’ नजर आएंगे विधायक के रोल में 

 भारत-पाकिस्तान के प्रेम और राजनीति पर आधारित फिल्म ‘हीरो हिंदुस्तानी दुल्हन पाकिस्तानी’ फिल्म में पलामू के ‘डॉ. प्रवेश कुमार दुबे’ विधायक के रोल में नजर आयेंगे। श्री दुबे ने इस फिल्म में विधायक बलवंत सिंह का किरदार निभाया है, जबकि गढ़वा निवासी और कांग्रेस की वरिष्ठ कांग्रेसी नेत्री कमर सफदर इस फिल्म में मां की रोल में नजर आयेंगी। 

इस फिल्म की सबसे बड़ी बात यह है कि वालीवुड के चर्चित अभिनेता रजा मुराद इस फिल्म में खलनायक की भूमिका में नजर आयेंगे। अलीखान इंस्पेक्टर की भूमिका में नजर आएंगे, जबकि आइटम सॉन्ग महिमा चैधरी का है। साथी कलाकारों में दीप श्रेष्ठ, आकाश योगी, हरिशरण सिंह, प्रिय झा, रचना मंडल, स्नेह सिन्हा, इकबाल याकूब भी शामिल हैं। 

डा. प्रवेश ने बताया कि फिल्म झारखण्ड फिल्म इंटरटेनमेंट के बैनर तले बनेगी। इसके डायरेक्टर सैफ अली हैदर एवं प्रेम दीवाना हैं, जबकि राइटर माइकल जेडी हैं। उन्होंने बताया कि ‘हीरो हिंदुस्तानी दुल्हन पाकिस्तानी’ लव स्टोरी आधारित हिन्दी फिल्म है, जो हिंदुस्तान के लड़के व पाकिस्तानी की लड़की के प्यार पर आधारित है। यह फिल्म हिंदुस्तान और पाकिस्तान के प्यार व राजनीति पर प्रकाश डालती है। 

                                             झारखंड-बिहार पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में बड़ी सफलता  

                                           पलामू का मोस्ट वांटेड और 10 लाख का ईनामी नक्सली गिरफ्तार

गया  बिहार-झारखंड पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में गया जिला अंतर्गत शेरघाटी अनुमंडल के आमस मठ से पुलिस टीम ने घेराबंदी कर 10 लाख रूपये के इनामी माओवादी कुंदन यादव को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। झारखंड सरकार ने गिरफ्तार माओवादी के उपर 10 लाख रूपये का इनाम रखा है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार पलामू जिले के मनातू थाना क्षेत्र अंतर्गत चक-अदौरिया गांव का निवासी इनामी माओवादी कुंदन यादव अपनी पत्नी का इलाज कराने के लिए आमस मठ पहुंचा था। इसी दौरान भारत सरकार के इंटेलीजेंस की सटीक सूचना पर झारखंड-बिहार पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में उसे दबोच लिया गया। पुलिस की गिरफ्त में आए इनामी माओवादी से औरंगाबाद के मदनपुर थाने में पूछताछ की जा रही है। डीएसपी रविश कुमार ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि इनामी माओवादी से पूछताछ की जा रही है।

                                                                                      रिमांड पर लेगी पलामू पुलिस

जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने बताया कि कुंदन यादव से पूछताछ के लिए पलामू पुलिस गया में कैम्प कर रही है। कुंदन को पलामू पुलिस जल्द रिमांड पर लेगी। बता दें कि कुंदन यादव जून 2016 में गया-औरंगाबाद में कोबरा टीम पर हमले का मुख्य आरोपी है। इस हमले में कोबरा के 10 जवान शहीद हुए थे। कुंदन माओवादियों के लिए लैंड माइंस एक्सपर्ट और हथियार एक्सपर्ट था।

                                                           पलामू जिले में कई बड़ी घटनाओं में शामिल रहा है नक्सली

पुलिस सोर्स बता रहे हैं कि मनातू थाना क्षेत्र निवासी इनामी माओवादी कई बड़ी घटनाओं में शामिल रहा था। झारखंड के विभिन्न थाना में उसके खिलाफ दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज है। इसी मामले को लेकर मदनपुर थाने में गिरफ्तार नक्सली से पूछताछ की जा रही है। बताया जाता है कि पूछताछ के दौरान कई अहम सुराग मिलने की बात कही जा रही है। 

                                                                      गिरफ्तार इनामी 15 सालों से संगठन से जुड़ा था 

गिरफ्तार इनामी माओवादी पिछले 15 सालों से संगठन में सक्रिय था। इनामी माओवादी के खिलाफ हत्या, आगजनी, हत्या के प्रयास, पुलिस वाहन उड़ाने जैसे गंभीर मामलों में दो दर्जन से ज्यादा मुकदमे झारखंड के विभिन्न थानों में पंजीबद्ध हैं। बताया जाता है कि गिरफ्तार माओवादी संगठन की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ बेहतर रणनीति बनाने में भी दक्ष था।

                                                                     माओवादियों के मध्य जोन का बड़ा कमांडर है कुंदन 

झारखंड पुलिस ने करीब डेढ़ साल पहले उसकी एक करोड़ रुपए से भी अधिक की संपति को जब्त की थी। कुंदन यादव झारखंड बिहार में कई बड़े नक्सल हमले का आरोपी है। कुंदन माओवादियों के मध्य जोन का बड़ा कमांडर है। उसके गिरफ्तारी से झारखंड बिहार सीमावर्ती क्षेत्र में माओवादियों को बड़ा झटका लगा है।

                                                                     औरंगाबाद जिले में 11 मामले हैं दर्ज।

गिरफ्तार इनामी माओवादी कुंदन यादव के खिलाफ औरंगाबाद जिले के विभिन्न थाना में ग्यारह मुकदमे दर्ज हैं। जिसमें मदनपुर में 5, नवीनगर में 1, देव में 2, सलैया में 1 और ढिबरा थाना में भी एक मुकदमा दर्ज है। जबकि दूसरे थाना का रिकार्ड खंगाला जा रहा है।


                                                विधायक और उनके समर्थक तक सीमित हो गयी है सरकार की योजनाएं: प्रखंड प्रमुख   

सतबरवा,  प्रखंड परिसर में कई बार से हो रहे उज्जवला रसोई गैस वितरण योजना में जनप्रतिनिधियों के साथ उपेक्षा का आरोप लगाया गया। सोमवार को मनिका और मेदिनीनगर के विधायक के प्रखंड परिसर में आयोजित कार्यक्रम मंे किसी पंचायत प्रतिनिधि को नहीं बुलाया गया। 

प्रमुख प्रमिला देवी ने बताया कि अब तक कई बार प्रखंड परिसर में गैस वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हर बार पंचायत समिति सदस्यों के साथ वार्ड और मुखिया को वितरण की जानकारी नहीं दी जाती है। सरकार की योजनाएं केवल विधायक और उनके समर्थकों तक ही सीमित होकर रह गयी है। 

ग्रामीण राजेश, मनतोरवा देवी, छोटू भुईयां और संतू सिंह ने कहा कि उज्जवला गैस वितरण योजना के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति कर वाहवाही लूटा जा रहा है। सोमवार को छह पंचायतों के लाभुकों के बीच कनेक्शन का वितरण किया गया, जिसमें कई सामर्थवान लोग भी शामिल थे। वही कई वैसे लाभुक भी थे, जो असल में रसोई गैस के हकदार थे, उन्हें निराश होकर लौट जाना पड़ा।


                                      प्रखंड स्तर पर हुई योजनाओं की समीक्षा बैठक, जनप्रतिनिधियों ने कहा, 

                                         पीएचइडी में लूट की छूट, घटिया सामग्री का इस्तेमाल-अधिक राशि हो रही खर्च   

सतबरवा, प्रखंड स्तर पर चल रही योजनाओं के साथ नयी योजनाओं और असहायों को मदद पहुंचाने के उद्देश्य से मंगलवार को प्रखंड सभागार में स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रखंड प्रशासन की बैठक हुई। बैठक में जहां नयी योजनाएं लागू करने पर बल दिया गया, वहीं पुरानी योजनाओं में बरती गयी अनियमितता की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की गयी।  

अध्यक्षता करते हुए प्रमुख उर्मिला देवी ने कहा कि असहायों को चिन्हित कर उन्हे मदद पहुंचाने का प्रयास तमाम जनप्रतिनिधि और कर्मी करेंगे। बीडीओ उज्जवल सोरेन ने कहा कि पंचायत के गांव और टोले की योजनाओं को धरातल पर लाना है। नयी सिंचाई की योजनाओं को प्राथमिकता के तौर जनप्रतिनिधि चयन करें। उसे पूरा करने का प्रयास प्रशासनिक स्तर पर कराने के लिये जिले के अधिकारियों को अग्रसारित किया जायेगा। 

जनप्रतिनिधियांे ने सतबरवा के जलमीनार में घटिया काम कराये जाने पर पीएचईडी को कटघरे में खड़ा किया और कहा कि विभाग मंे लूट की छूट दे दी गयी है। घटिया सामग्री के साथ अधिक राशि मरम्मत कार्य मंे लगायी गयी। इसकी जांच होनी चाहिए और दोषी कर्मियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। 

बैठक में उपप्रमुख रानीलता, पंचायती राज पदाधिकारी लालमोहम्मद अंसारी, बीडीसी धीरज कुमार, गीता देवी, अरविंद सिंह के साथ शंभु उरांव, मालो देवी, सतवंती देवी, श्यामपति देवी सभी मुखिया और बीडीसी के साथ कई वार्ड सदस्यों ने अपने विचारों को रखें।

                                                                    स्काउट-गाईड प्रशिक्षण शिविर शुरू 

हुसैनाबाद।  शहर के नहर मोड़ स्थित सरस्वती शिशु विद्या मंदिर परिसर में चार दिवसीय स्काउट गाईड प्रशिक्षण शिविर की आज से शुरूआत हो गयी। प्रशिक्षण शिविर का शुभारम्भ विद्यालय के प्रधानाचार्य ललित कुमार साहू एवं प्रभारी प्रधानाचार्य अखिलेश विश्वकर्मा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 

स्काउट गाइड के प्रधान प्रशिक्षक साकिर अंसारी ने भैया-बहनों को अनुशाशित तरीके प्रशिक्षण में भाग लेने का आह्वान किया। मौके पर आचार्य अभिषेक पाठक, संजय कुमार सिन्हा, शशि कुमार, राजकुमार सिंह, रंजीत मिश्र, छाया कुमारी, मंजू सिन्हा समेत अन्य लोग मौजूद थे।