उपायुक्त के साप्ताहिक जनता दरबार में दो दर्जन मामले की सुनवाई हुई। कुछ मामलों का ऑन स्पॉट समाधान किया गया।

कार्यालयः  जिला जन सर्म्पक पदाधिकारी,पलामू।

प्रेस विज

उपायुक्त के साप्ताहिक जनता दरबार में दो दर्जन मामले की सुनवाई हुई।

कुछ मामलों का ऑन स्पॉट समाधान किया गया।

    उपायुक्त पलामू डॉ0 शातनु कुमार अग्रहरि के कार्यालय कक्ष में आज साप्ताहिक जनता दरबार में जिले के विभिन्न प्रखण्डों से आए जनता की शिकायतें सुनी गई तथा सम्बंधित पदाधिकारी को शिकायतों के निष्पादन का निदेश दिया गया। साथ ही कुछ मामलो का ऑन स्पॉट निष्पादन किया गया। 

आज के जनता दरबार में अतिक्रमण, प्रधानमंत्री आवास, भुमि विवाद से सम्बंधित शिकायतें प्रमुख रूप से दर्ज किया गया। उपायुक्त ने सभी शिकायतों की सुनवाई करते हुए अधिकारीयों को समाधान का निदेश दिया, तथा कुछ मामलों का ऑन स्पॉट समाधान किया गया। 

आज के जनता दरबार में मनातु के बैजु उरांव ने अपनी दिव्यांगता को लेकर ट्राई साईकिल की मांग की। उपायुक्त ने इनके समस्या का ऑन स्पॉट समाधान करने के लिए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को तत्काल दिव्यांग बैजु उरांव को ट्राई साईकिल आज ही उपलब्ध कराने का निदेश दिया। वही दुसरी ओर रूपा देवी ने नजारत में कार्यरत अपने पति राम लाल राम के वेतन की जानकारी मांगी। उपायुक्त ने तत्काल स्थापना उप समाहर्त्ता को राम लाल राम के वेतन पुर्जा की प्रतिलिपि रूपा देवी को उपलब्ध कराने का निदेश दिया। 

जनता दरबार में अभिभावक संघ के अध्यक्ष किशोर कुमार पाण्डेय ने उपायुक्त पलामू को पाण्डु प्रखण्ड के बेलहारा गांव में छात्रों को बरगला कर शिक्षा दिलाने के नाम बिहार ले जाने, मार पिट करने एवं जबरदस्ती घरेलू कार्य कराने तथा प्रताडि़त करने की शिकायत रखते हुए जाँच की मांग की। उपायुक्त पलामू ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को आज ही जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी के माध्यम से जाँच कर प्रताडि़त बच्चों के फोटों, वीडियोंगा्रफी कराते हुए साक्ष्य के साथ प्रतिवेदित करने का निदेश दिया। 

जनता दरबार में मोहम्मदगंज के रसीद अहमद ने प्रधानमंत्री आवास का गलत आवंटन तथा जेसेबी मशीन से तालाब खुदाई की शिकायत रखी। बीडियों मोहम्मदगंज को जांच का निदेश दिया गया। लेस्लीगंज के कैलाश सिंह ने नर्सरी लगाने के लिए अनुमति देने की मांग रखी इनके आवेदन को अग्रतर कारवाई के लिए वन प्रमण्डल पदाधिकारी को भेजा गया। हरिहरगंज के दिलीप कुमार ने अपने निजि एवं उससे सटे सरकारी जमीन के सींमाकण का सरकारी अमीन से नापी कराने का आवेदन दिया। दुसरी ओर हैदरनगर की उर्मीला देवी ने नहर में जा रही निजि जमीनं की मापी कराने के संबंध में अनुरोध किया। इनके आवेदनों को क्रमशः जांच के लिए अचल अधिकारी हरिहरगंज एवं विशेष भु-अर्जन पदाधिकारी को अग्रसारित किया गया। बिश्रामपुर के कृष्णा तिवारी ने सुखाड़ को देखते हुए टोना ग्राम से आभाटाड़ी तक सिचाईं चेनल निर्माण का अनुरोध किया। अग्रतर कारवाई के लिए बीडियों बिश्रामपुर को निदेशित किया गया। 

पांकी की उर्मीला देवी ने आंगन बाड़ी सेविका के पद पर चयन हेतु तथा सदर की दुर्गा कुमारी ने आंगनबाड़ी केन्द्र पीपरडीह सदर प्रखण्ड में सेविका पद पर योगदान की अनुमति के संबंध में आवेदन दिया। इनके आवेदन को जांच एवं अग्रतर कारवाई हेतु जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को भेजा गया। वही दुसरी ओर छत्तरपुर की रेश्मा देवी ने विगत 10 वर्षो से अंचल कार्यालय छत्तरपुर में झाडुकक्ष के रूप में कार्यरत रहने की सूचना देते हुए समाहरणालय के चतुर्थवर्गीय पद में नियुक्ति का अनुरोध किया। सतबरवा के नन्दु सिंह ने भी मलय जलाशय योजना से विस्थापन के आधार पर चतुर्थ वर्गीय पद में नियुक्ति हेतु अनुरोध किया। इनके आवेदनों को उपसमाहर्त्ता स्थापना शाखा में भेजा गया। 

मोहम्मदगंज की फुल कुमारी देवी ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय में संयोजिका चयन में अनियमितता की शिकायत की। वही दुसरी ओर सदर प्रखण्ड के ईजराहुल हक ने ज्ञानदीप पब्लिक स्कूल द्वारा गलत ढ़ंग से स्थानानतरण प्रमाण पत्र निर्गत किए जाने के मामले की जाँच हेतु आवेदन दिया। दोनों आवेदनों को जिला शिक्षा अधीक्षक को जाँच के लिए भेजा गया। 

आज के जनता दरबार में तरहसी प्रखण्ड के महिलाओं ने सामुहिक रूप से सार्वजनिक रास्ता में किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए आवेदन दिया। अंचल अधिकारी तरहसी को एक सप्ताह के अन्दर जाँच कर अतिक्रमण हटाने का निदेश दिया गया। मेदिनीनगर के इमतियाज अलि ने जमीन विवाद मामले की जाँच का अनुरोध किया। वही दुसरी ओर चैनपुर की उजमा खातुन ने पारिवारिक जमीन रिस्तेदारों द्वारा बेचने पर रोक लगाने का अनुरोध किया। दोनो आवेदनों को क्रमशः अपर समाहर्त्ता एवं अवर निबंधक को अग्रतर कारवाई हेतु भेजा गया। 

आज के जनता दरबार में लगभग 15 ग्रामीणों ने वनपट्टा निर्गत नहीं करने का आवेदन दिया। उपायुक्त ने जनता दरबार में जिला कल्याण पदाधिकारी को मामले की जाँच कर वन पट्टा मंगलवार तक हस्तगत करने का निदेश दिया। साथ ही इस कार्य में विलंब के लिए दोषी कार्यालय कर्मी को चिन्ह्ति कर उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही का निदेश दिया। जनता दरबार में शिवकुमार चन्द्रवंशी ने हदहदवा गली हमीदगंज से अतिक्रमण के मामले को उपायुक्त के समक्ष रखा उपायुक्त ने सदर अनुमण्डल पदाधिकारी को जनता दरबार में बुलाकर आज ही मामले की जांच कर अतिक्रमण हटाने के दिशा में कारवाई का निदेश दिया। 

   जनता दरबार में जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्र नाथ भादुड़ी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शंत्रुजय कुमार, सामान्य शाखा के सहायक महेन्द्र शर्मा, उपस्थित थे। यह जानकारी जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्र नाथ भादुड़ी ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है।