एक माह तक चलने वाले कला और साहित्य का उत्सव बेतला महोत्सव का शुभारंभ शनिवार को स्कूली बच्चों के बीच पेंटिंग व नाट्य प्रतियोगिता से हुई।

                                                                       बेतला महोत्सव की हुई शुरूआत 

पलामू 15 दिसम्बर: एक माह तक चलने वाले कला और साहित्य का उत्सव बेतला महोत्सव का शुभारंभ शनिवार को स्कूली बच्चों के बीच पेंटिंग व नाट्य प्रतियोगिता से हुई। टाउन हॉल में कार्यक्रम का उद्घाटन सीएफओ मनीष अरविंद व अविनाश देव के साथ कार्यक्रम के संयोजक राजेश पांडे, शहर के जाने माने कलाकार नैयर जमाल, वंदना श्रीवास्तव, मिशन समृद्धि की शीला श्रीवास्तव आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। 

आयोजन समिति की ओर से सभी अतिथियों का पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन  के लिए पौधा  भेंट कर सम्मानित किया गया।  कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने अपनी सोच व परिकल्पनाओं कागज पर उकेर कर और नाटक के जरिए अपनी अभिव्यक्ति को प्रस्तुत किया। बेतला महोत्सव आयोजन समिति की ओर से प्रतियोगिता के लिए निर्धारित विषय नदी की व्यथा पर बच्चों ने आकर्षक पेंटिंग बनाई, साथ ही नाटक के जरीये नदी और पर्यावरण को बचाने का संदेश दर्शकों को दिया। 

पेंटिंग प्रतियोगिता के निर्णायक विकास कुमार पप्पू और नाट्य प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली में वरिष्ठ नाट्य निर्देशक पुलिन मित्रा वर रंगकर्मी हमीद अंसारी शामिल थे। प्रतियोगिता के बाद निर्णायकों द्वारा रिजल्ट की घोषणा की गई।मौके पर आयोजन समिति के संयोजक श्री पांडे ने बताया कि प्रतियोगिता में  चयनित  प्रथम द्वितीय व तृतीय प्रतिभागियों को 18 जनवरी को टाउन हॉल में मुख्य कार्यक्रम के दौरान पुरस्कृत किया जाएगा। इसके पूर्व चयनित प्रतिभागियों के लिए बेतला में 17 व 18 दिसम्बर को दो दिनों का वर्कशॉप आयोजित किया गया है। जहां पेंटिंग वह नाटक प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभागी कला की बारीकियों से बच्चे परिचित होंगे।

कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी की उद्घोषणा शालिनी श्रीवास्तव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में इप्टा के महासचिव उपेंद्र मिश्रा, कलाकार प्रेम भसीन, आशा शर्मा, गौतम चैटर्जी, अमन चक्र, दिनेश शर्मा, स्नेहा, भावना, आशुतोष, निशांत, वंश, विकी आदि का सराहनीय योगदान रहा। 

पेंटिंग प्रतियोगिता में चयनित छात्र

पेंटिंग प्रतियोगिता दो समूह में आयोजित की गई थी। सीनियर ग्रुप में मिशन स्कूल की निकिता ओझा प्रथम, संत मरियम के अमन राज द्वितीय, डीएवी के शिवम को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इसके अलावा एसबीएम लातेहार के मोहित कुमार को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। 

इसी प्रकार जूनियर विंग में जीजीपीएस जमुने स्कूल से नैंसी को प्रथम, व इसी स्कूल के कृष को द्वितीय, अंशु आर्ट के छात्र प्रियांशु सिंह को ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। साथ ही जिला दिव्यांग आवासीय विद्यालय के छात्र सूरज कुमार को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।

नाट्य प्रतियोगिता में चयनित विद्यालय

कैंब्रिज स्कूल को प्रथम, बीसीसीसी मिशन स्कूल द्वितीय व केजी स्कूल को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।