पढें पलामू की महत्वपूर्ण खबरें। केंद्रीय उड्डयन मंत्री से मिले जिप उपाध्यक्ष, की हवाई अड्डा निर्माण में अधिग्रहित भुमि के मुआवजे की भुगतान की मांग

केंद्रीय उड्डयन मंत्री से मिले जिप उपाध्यक्ष, की 
हवाई अड्डा निर्माण में अधिग्रहित भुमि के मुआवजे की भुगतान की मांग

मेदिनीनगर: पलामू जिला परिषद के उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा से मुलाकात कर चियांकी में हवाई अड्डा निर्माण के लिए अधिग्रहण किये गए भुमि का मुआवजा जमीन मालिकों को शीघ्र दिलाने की मांग की। जिप उपाध्यक्ष श्री सिंह ने इस बाबत मंत्री श्री सिन्हा को मांग पत्र सौंपकर  बताया है कि हवाई अड्डा निर्माण के लिए स्थानीय भू-स्वामियों की जमीन का अधिग्रहण किया गया है। जिसके लिए मुआवजा निर्धारित की गई है, लेकिन काफी समय बितने के बाद भी संबंधित भू-स्वामियों को मुआवजे की राशि प्रदान नहीं की गई है। इसे लेकर संबंधित जमीन के मालिकों में असंतोष का माहौल है। श्री सिंह ने बताया है कि रैयतों के आक्रोश को देखते हुए मुआवजे की राशि का शीघ्र वितरण किया जाना जरूरी है। इस दौरान श्री सिंह ने उड्डयन मंत्री से पलामू प्रमंडल के लोगों की सुविधा के लिए डालटनगंज से घरेलु विमान सेवा शुरू कराने की मांग की है। कहा है कि इससे पलामू के लोगों का दूसरे शहरों तक आने-जाने में समय की बचत तो होगी ही, स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। 
स्व. लक्ष्मी सहार स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन
गाजी बिहरा ने जीता कप
खेल के विकास को सरकार चला रही कई योजनाएं: शिवधारी राम
म्ेदिनीनगर: हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र के मोहम्मदगंज प्रखंड के कोल्हुआ सोनवर्षा पंचायत के सहार बिहरा क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित स्व. लक्ष्मी सहार स्मृति क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच गाजी बिहरा एवं मोहम्मदगंज के बीच खेला गया। इसमें गाजी बिहरा ने जीत दर्ज की। टूर्नामेंट के समापन समारोह में झारखंड अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष शिवधारी राम बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में भी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं, जिनकी प्रतिभा को निखारने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि केंद्र की वर्तमान नरेंद्र मोदी की सरकार एवं झारखंड की रघुवर दास की सरकार द्वारा खेल के विकास के लिए कई कार्य किये गए हैं। खेल के लिए कई योजनाओं में वित्तीय समायोजन किया गया है। उन्होंने खेल प्रेमी व खिलाड़ियों से सरकार की योजनाओं से जुड़कर उसका भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया। कहा कि गांव से ही धोनी व तेंदुलकर जैसे खिलाड़ी निकल सकते हंै। मौके पर जिला बीससूत्री उपाध्यक्ष बिपीन बिहारी सिंह, भाजपा के प्रदेश कार्य समिति सदस्य कर्नल संजय सिंह, भाजपा के जिला महामंत्री विजयानंद पाठक, अल्पसंख्यक जिलाध्यक्ष लड्डू खान, छोटू सिंह, हैदरनगर बीससूत्री अध्य़क्ष मोहन जायसवाल, मोहम्मदगंज बीससूत्री अध्यक्ष माणिक शर्मा, सचिदानंद, रवि, दीपक, केके शर्मा, आनंद शर्मा, अनन्त शर्मा, मंटू शर्मा, कौशलेंद्र शर्मा, पप्पू, बब्लू आदि उपस्थित थे।  इस दौरान एससी अध्यक्ष ने हैदरनगर प्रखंड के कबराखुर्द गांव का दौरा कर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं जानी और समाधान का भरोसा दिलाया। 
तुकबेरा में खुला दूध संग्रह केंद्र 
दूध व्यवसायियों को होगी सहुलियत: जटेश्वर
मेदिनीनगर: नावाबाजार प्रखंड क्षेत्र के तुकबेरा-पवननगर-पतरिहा मार्ग पर झारखंड मिल्क फेडरेशन (बीएमसी) के तहत दूध संग्रह केंद्र का उद्घाटन समाजसेवी जटेश्वर मेहता, कृष्णा दुबे, सत्या मेहता, जिप सदस्य अनुज राम एवं मो. कलामुद्दीन अंसारी ने संयुक्त रूप से फिता काटकर किया। इस अवसर पर समाजसेवी श्री मेहता ने कहा कि दूध संग्रह केंद्र खुल जाने से दूध उत्पादन से जूड़े व्यवसायियों को काफी सुविधा होगी। दूध संग्रह केंद्र पर उचित मूल्य पर दूध लिया जायेगा। अब किसी को घर-घर जाकर दूध बेचना नहीं पड़ेगा। प्रो. कमलेश कुमार शर्मा ने बताया कि पहले दिन लगभग तीन सौ लीटर दूध संग्रह केंद्र में आया है। मौके पर विनोद विश्वकर्मा, अमरेश शर्मा, मनोज प्रसाद गुप्ता, विरेंद्र राम, अरूण मेहता, अजय मेहता व गजेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।
आधुनिक शिक्षा पद्धति ही छात्रों के स्वर्णिम भविष्य का आधार: अरविंद
छतरपुर: छतरपुर के शिक्षा जगत में अभूतपूर्व बदलाव देखने को मिल रहा है। इसी कड़ी में छतरपुर के जपला रोड में छात्रों को उड़ान देने के लिये स्मार्ट साइंस क्लासेस की शुरुआत की गई। कोचिंग सेंटर का उद्घाटन छतरपुर नगर पंचायत के पूर्व प्रत्याशी सह समाजसेवी अरविंद गुप्ता उर्फ चुनमून ने दीप प्रज्ज्वलित कर के किया। इस मौके पर श्री अरविंद ने छात्राओं को कई टिप्स दिए और कहा कि आज समाज मे ऐसे युवाओं की जरूरत है जो अपनी उपलब्धियों से उनका मान बढ़ाएं, साथ ही वे समाज के जागरूक नागरिक भी बन पाएं। इस मौके पर उन्होनें छात्रों को अच्छे वक्ता, एंकर और आरजे बनने के भी टिप्स दिए। कहा कि आज के युवाओं को भाषाई शुद्धता के साथ साथ दृढ़ निश्चय करके आगे बढ़ना होगा, ताकि भविष्य में उन्हें कोई परेशानी न हो। इस मौके पर अरुण आवासीय विद्यालय के निदेशक सुनील कुमार, संस्थान के निदेशक दीपक कुमार, मुन्ना सिंह, नागेंद्र यादव, एनुल अंसारी, करमचंद जी सहित सैकड़ों छात्र मौजूद थे।
ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष सुदामा पाठक का निधन
स्व. पाठक के निधन से आई रिक्तता की भरपाई संभव नहीं: हृदयानन्द 
म्ेदिनीनगर: पलामू प्रमंडल शाक द्विपीय ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष पंडित सुदामा पाठक का सोमवार की शाम निधन हो गया। वे 96 वर्ष के थे तथा पलामू के विश्रामपुर थाना के मलवरिया गांव के मुल निवासी थे। उनका अंतिम संस्कार आज शाम वाराणसी में गंगा तट पर किया जायेगा। पंडित सुदामा पाठक के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए पलामू प्रमंडल राजीव गांधी विचार समिति के अध्यक्ष हृदयानंद मिश्र ने उन्हें कर्मकांड के विद्वान एवं नेक दिल इंसान बताया है। कहा है कि स्व. पाठक हिंदी, संस्कृत एवं व्याकरण के उद्भट विद्वान थे। वे सहजता, सरलता एवं अपनी सौम्यता से बरबस ही किसी को आकर्षित कर लेते थे। उनके निधन से आई रिक्तता की भरपाई निकट भविष्य में संभव नहीं है। शोक व्यक्त करने वाले अन्य लोगों में सत्यानंद दुबे, पंकज किशोर, केसर जावेद एवं विमला कुमारी आदि शामिल हैं। 

सीआरपीएफ ने ग्रामीणों के बीच बांटी सामग्री
ग्रामीण जनता की मदद के लिए हमेशा तैयार है सीआरपीएफ: अरविंद

छतरपुर: छतरपुर अनुमंडल क्षेत्र के डगरा पुलिस पीकेट पर आयोजित कार्यक्रम में सीआरपीएफ-134 बटालियन के अधिकारियों द्वारा डगरा के ग्रामीणों के बीच कंबल तो बच्चों के बीच किताब, काॅपी, स्कूल बैग, पानी का बोतल, कलम, पेंसिल व चाॅकलेट आदि का वितरण किया गया। इस दौरान सीआरपीएफ के अधिकारियों ने कहा कि हमारे जवान आम लोगों को सुरक्षा प्रदान करने के साथ-साथ उनकी सहुलियतों का भी खास ख्याल रखते हैं। अधिकारियों ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि सीआरपीएफ ग्रामीण जनता की मदद के लिए हमेशा तत्पर हैं। यह कार्यक्रम सीआरपीएफ के सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित किया गया। इसका नेतृत्व बटालियन के सेकेण्ड इन कमांड अरविंद त्रिपाठी ने किया। मौके पर असिस्टेंड कमांडेंट राजमोहन सिंह, राजेंद्र हरिजन, अनुप वर्मा, एसआई अनिल सिंह, एचसी उतम महतो, धीमान बरूवा आदि उपस्थित थे।

   नाबालिग की शादी कराने के आरोप में 
      नगर पंचायत उपाध्यक्ष गए जेल
छतरपुर: नाबालिग की शादी कराने के आरोप में छतरपुर नगर पंचायत के उपाध्यक्ष सुभाष मिश्रा उर्फ बूलबाबा को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। जानकारी के अनुसार छतरपुर सीओ द्वारा 28 अक्टूबर को श्री मिश्रा के खिलाफ नाबालिग की शादी कराने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज करायी गई थी। यह मामला छतरपुर थाना कांड संख्या-173/18 दर्ज किया गया था। हालांकि इस मामले को लेकर विवाद शुरू हो गया है। जिस लड़की की शादी कराने के आरोप में सीओ द्वारा प्राथमिकी करायी गई थी, उस लड़की को बालिग बताया जा रहा है।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने कलाकारों को किया सम्मानित

मेदिनीनगर: बेतला महोत्सव समिति द्वारा आयोजित बेेतला महोत्सव में चल रहे चित्रांकन एवं नाट्य कार्यशाला के दौरान प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से कलाकार एवं अतिथियों को फलदार पौधा प्रदान कर सम्मानित किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश कुमार वर्मा, सचिव अजय श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष मुकेश अग्रवाल, कार्यालय सचिव दीपेंदु गुप्ता एवं मीडिया प्रभारी नन्दकिशोर भारती ने अतिथियों को पौधा प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए आयोजन प्रमुख राजेश पांडेय ने बेतला महोत्सव की प्रासंगिकता पर चर्चा की। एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश वर्मा ने कलाकारों का उत्साह वर्धन किया। मौके पर कलाकार प्रेम प्रकाश समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।
बेमौसम बरसात से बढ़ी ठंड, 
प्राइमरी स्कूल रहेंगे बंद
माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई का समय संशोधित
मेदिनीनगर: झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव के निर्देश के आलोक में जिले के उपायुक्त डाॅ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने जिले के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में पठन-पाठन की समय सीमा संशोधित करने का आदेश दिया है। डीसी डाॅ. अग्रहरि ने बेमौसम बरसात से बढ़ी ठंड को देखते हुए जिले के सभी प्राथमिक विद्यालयों  में वर्ग एक से पांच तक का पठन-पाठन का कार्य मौसम ठीक होने तक स्थगित रखने का निर्देश दिया है। उसके अलावे माध्यमिक विद्यालय के वर्ग छह से बारह तक के पठन-पाठन के कार्य की समय सीमा संशोधित करते हुए प्रातः आठ बजे की जगह दस बजे से संचालित करने का निर्देश जारी किया गया है। उपायुक्त ने ठंड को देखते हुए उपरोक्त आदेशों पर अमल करने का निर्देश सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के प्राधानाध्यापक एवं संचालकों को जारी किया है। उन्होंने विद्यालय प्रबंधन समिति को सलाह दी है कि वे अभिभावकों से बात कर बच्चों को गर्म कपड़े में स्कूल भेजने की अपील करें। यह जानकारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने दी है।

टीबी मरीजों की जानकारी नहीं देने वाले प्रेक्टिशनरों पर होगी कार्रवाई

म्ेदिनीनगर: पलामू जिला यक्षमा पदाधिकारी ने टीबी के रोगी का इलाज करने वाले आईएमए के सभी निजी प्रेक्टिशनरों से संबंधित रोगी के पूर्णसूचना निर्धारित प्रपत्र में जिला यक्षमा केंद्र को प्रत्येक माह अनिवार्य रूप से भेजना सुनिश्चित करने की अपील की है। कहा है कि जो प्रेक्टिशनर सूचना नहीं देते या आॅनलाइन प्रविष्टि संबंधित पोर्टल पर नहीं करते उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा है कि निजी प्रेक्टिशनर यक्षमा रोगियों को जांच के लिए जिला यक्षमा केंद्र या अनुमंडलीय अस्पताल छतरपुर मंे भेज सकते हैं। जिला यक्षमा पदाधिकारी ने टीबी की दवा बेचने वाले दवा दुकानदारों या टीबी मरीजों की बलगम जांच करने वाले जांच घरों को भी विहित प्रपत्र में रोगियांे की जानकारी देने का निर्देश दिया है। बताया गया है कि प्रत्येक यक्षमा रोगी के नोटिफिकेशन के लिए निजी प्रेक्टिशनर को पांच सौ रुपये एवं इलाज पुर्ण होने पर आउटकम रिपोर्ट देने के बाद पांच सौ रुपये देना अनिवार्य होगा। बताया गया है कि टीबी एक सूचनीय बीमारी है। समुचित उपचार से यह बीमारी पूरी तरह ठीक हो सकती है। टीबी की जांच एवं इलाज की व्यवस्था सभी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध है। इलाज के दौरान टीबी पीड़ित रोगी को सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रत्येक माह पांच सौ रुपये डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में जमा करायी जाती है। 

     अवकाश में काम के बदले अवकाश की मांग 
मेदिनीनगर: अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के पलामू जिला इकाई के महासचिव अमरेश कुमार सिंह ने जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र लिखकर 15 नवम्बर एवं 02 अक्टूबर को अवकाश की जगह स्कूल खुला रखवाने के एवज में क्षतिपूर्ति अवकाश दिये जाने की मांग की है। डीएसई को लिखे गए अपने पत्र में श्री सिंह ने बताया है कि सरकार के आदेशानुसार 15 नवम्बर एवं 02 अक्टूबर को पूर्व घोषित अवकाश के बाद भी पदाधिकारियों के आदेश के आलोक में प्रारंभिक विद्यालय खुला रखे गए थे। उन्हांेंने बताया है कि अवकाश के दिन स्कूल खोलकर किये गए कार्याें के बदले में अन्य दिनों में अवकाश सामंजित करने का प्रावधान है। श्री सिंह ने प्रावधान के अनुरूप 15 नवम्बर के बदले किसी एक दिन का क्षतिपूर्ति अवकाश देने एवं 02 अक्टूबर की जगह 31 दिसम्बर को विद्यालयों में अवकाश घोषित कराने की मांग की है।


अल्पसंख्यक दिवस पर दिव्यांग स्कूल में कार्यक्रम आयोजित 
मेदिनीनगर:  विश्व अल्पसंख्यक दिवस के अवसर पर कांगे्रस के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ द्वारा शहर के जेलहाता में स्थित दिव्यांग विद्यालय में बच्चों के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमंे प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावे अन्य बच्चांे के बीच फल, केक, बिस्कुट व चाॅकलेट आदि बांटे गए। इस अवसर पर कांग्रेस के पलामू जिलाध्यक्ष बिट्टू पाठक ने अपने संबोधन में कहा कि अल्पसंख्यक अधिकारों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए 1978 में अल्पसंख्यक आयोग का गठन किया गया था। बाद में इसे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम 1992 के तहत कानून के रूप में पारित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कांग्रेस अल्पसंख्यक के जिलाध्यक्ष इमरान सिद्दीकी ने कहा कि अंतराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस विश्व भर में 18 दिसम्बर को मनाया जाता है। यह दिवस 18 दिसम्बर 1992 से संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा एवं राष्ट्र निर्माण में अल्पसंख्यकों के योगदान को चिन्हीत कर उनकी भाषा, जाति, धर्म, संस्कृति एवं परंपरा आदि की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है। इस अवसर पर पलामू जिला कांग्रेस एवं अल्पसंख्यक कांग्रेस के मनप्रीत सिंह वालिया, विक्रमजीत सिंह, मोसेब फैसल, मनु रिजवान, मो. वसीम, नसीम हैदर, अभिषेक सिंह, अजय साहू, शमशेर खान,  आसिफ राईन, राजेश चैरसिया, अजय दुबे, अविनाश गुप्ता, रितू राज सिंह, छोटू सिंह, दानिश अहमद एवं नौशाद राईन आदि उपस्थित थे।
बीयर और देशी शराब के साथ एक गिरफ्तार 
मेदिनीनगर: पलामू के उपायुक्त डाॅ. शांतनु कुमार अग्रहरि एवं पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा के निर्देश पर उत्पाद एवं जिला पुलिस की गठित टीम द्वारा हुसैनाबाद थाना क्षेत्र के मंजूरहा, चैखड़ा एवं कुशा आदि गांव में अवैध शराब के खिलाफ छापामारी की गई। इस दौरान 13 लीटर बीयर, 24 लीटर मशालेदार देशी शराब एवं 10 लीटर देशी शराब बरामद किया गया। इस दौरान पुलिस द्वारा एक शराब कारोबारी को गिरफ्तार किया गया है।