पलामू- मतगणकों को मिला प्रशिक्षण,गणना 22को

पलामू- मतगणकों को मिला प्रशिक्षण,गणना 22को

त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव के अंतर्गत ग्यारह मतदान केन्द्रों पर डाले गए मतों की गिनती 22 दिसम्बर को होगी। इसे लेकर पुराने डी.आर.डी.ए. के सभाकक्ष में दस गणन सुपरवाइजर एवं दस गणन सहायकों को मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया।

दक्ष प्रशिक्षक श्री मनु प्रसाद तिवारी एवं परशुराम तिवारी के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

मौके पर उपस्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी-सह-दंडाधिकारी, प्रशिक्षण कोषांग पलामू श्री सुशील कुमार ने कहा कि मतगणना निर्वाचन प्रक्रिया का अंतिम दौर है और इसे निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करना है। सभी मतगणनाकर्मी अपने आचरण व हावभाव से अनिवार्यतः निष्पक्ष रहेंगे। कहा कि प्रशिक्षण में सभी अपने दायित्वों को पूरी तरह समझ लें। यह भी ध्यान रहे मतगणना कड़ी निगरानी में होगी।

प्रशिक्षक श्री मनु प्रसाद तिवारी ने मतपेटिका का प्रदर्शन करते हुए उसे  खोलने ,सील हटाने, मतों को गिनने व अवैध मतों की पहचान करने की युक्ति को क्रमबद्ध तरीके से  बताया। उन्होंने मतपेटिका का कार्य के अनुरूप अभ्यास कराया। साथ ही  वैध व अवैध मतों की गणना के उपरांत उसे प्रपत्र-19 एवं प्रपत्र-20 में संधारित करने का पूर्वाभ्यास भी कराया। मतगणना के दौरान मतपत्र लेखा एवं पेपरसील के उपयोग एवं उसके महत्व को भी स्पष्ट किया। कहा कि निष्पक्ष मतगणना के लिए गति एवं शुद्धता दोनों आवश्यक है।

प्रशिक्षक परशुराम तिवारी ने कहा कि निर्वाचन नियमावली के तहत गणन अभिकर्ता भी मतगणना केन्द्र पर निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया की एक महत्वपूर्ण कड़ी होते हैं। इसलिए उन्हें यथोचित समय पर मतपेटिका देखने, सील देखने, पेपरसील का नम्बर मिलान करने,मतपत्रों को देखने आदि का हक प्राप्त है। उन्होंने कहा कि मतगणना के क्रम में नज़र आयी किसी भी त्रुटि या गड़बड़ी को समाधान हेतु निर्वाची पदाधिकारी के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

सहायक श्री महेन्द्र प्रसाद शर्मा एवं अनुसेवक श्री अरूण कुमार ने प्रशिक्षण में आवश्यक सहयोग दिया।

          -परशुराम तिवारी.