पढ़े एक क्लिक में पलामू की खबरें-- शिक्षकों ने रोकी भाजपा की पदयात्रा, पार्टी नेताओं को घेरा

भेलवा नदी में सफाई अभियान तेज  

मूल रूपरूप में लौटेगी विश्रामपुर की लाइफलाइन: अभिमन्यु 

विश्रामपुर, 24 दिसंबर (थर्ड आई): विश्रामपुर नगर परिषद क्षेत्र से होकर गुजरने वाली भेलवा नदी में सफाई अभियान तेज हो गया है। रविवार को एक समारोह के दौरान इलाहाबाद प्रेरणा परमार्थ आश्रम के संस्थापक सुधीर भैया के निर्देशन में सफाई अभियान की शुरुआत झारखंड नवनिर्माण मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक रविशंकर ने की थी। दूसरे दिन भी बड़े पैमाने पर नदी की सफाई की गयी। 

इससे पहले रविवार को आयोजित कार्यक्रम में प्रेरणा परमार्थ आश्रम के संस्थापक सुधीर ने कहा कि इतिहास गवाह है कि सभी सभ्यताओं का विकास नदियों के किनारे हुआ है। जीवन के लिए जल, पौधा व वायु तीनों की जरूरत है। हम सभी प्राकृतिक चीजों को भूलते जा रहे हैं। इस दुर्दशा के लिए सरकार नहीं हम सभी खुद भी जिम्मेवार हैं। भेलवा नदी को पुराने स्वरूप में लाने के लिए सभी को परिश्रम करना होगा। इसके लिए आगे आकर हम सभी को संकल्प लेने की जरूरत है।

सफाई करते हुए मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भेलवा नदी विश्रामपुर की लाइफलाइन है। इसे मार्च 2019 तक मूल स्वरूप में लौटा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि लंबे समय पहले भेलवा नदी विश्रामपुर शहर के लिए जीवनदायिनी हुआ करती थी, लेकिन जिम्मेवार लोगों की उदासीनता के कारण नदी अपना आस्तित्व खोती जा रही है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।  

सफाई कार्यक्रम में अन्य लोगों के अलावा वनांचल डेंटल कालेज के चेयरमैन दिनेश सिंह, अमित सिंह उर्फ बाबुल, रंधीर सिंह, नीरज सिंह, कृपा सिंह, प्रदीप सिंह, कुमार कालिका सिंह उर्फ राजू सिंह, मृत्युंजय सिंह, अजीत दीक्षित, विनोद विश्वकर्मा, प्रिंस सिंह, रवि सोनी, कामेश्वर मेहता, सोनू दुबे, राजू गुप्ता, कमलेश पांडे शामिल थे।


फोटो: सफाई करते अभिमन्यु सिंह एवं अन्य


हुसैनाबाद विधानसभा से चार प्रतिभागियों का चयन, होंगे सम्मानित 

हुसैनाबाद, 24 दिसंबर (थर्ड आई)ः चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्लोगन व चित्रांकन प्रतियोगिता में हुसैनाबाद-हरिहरगंज विधानसभा (79) से चार प्रतिभागियों का चयन किया गया है, जिन्हें जिले में आयोजित प्रतियोगिता के बाद सम्मानित किया जाएगा। चयनित प्रतिभागियों में चित्रांकन के लिए वर्ग नवम के अमन कुमार एवं सागर कुमार तथा स्लोगन प्रतियोगिता में राजकीयकृत सीता प्लस टू उच्च विद्यालय के वर्ग नवम की स्मृति कुमारी एवं हरिहरगंज के राजकीयकृत बालिका उच्च के वर्ग नवम की तकदीस फातमा के नाम शामिल हैं।  

हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी सह कार्यपालक पदाधिकारी कुंदन कुमार ने एक न्यूज चैनल के माध्यम से हुसैनाबाद-हरिहरगंज विधानसभा के युवाओं को in दिया कि प्रतिभा किसी चीज की मोहताज नहीं होती। इसलिए सभी अपने लक्ष्य का निर्धारण कर मेहनत करें, ताकि सफलता आपकी कदम को चूमे।


फुटबॉल रोमांचित करने वाला खेल: राहिल राज

छत्तरपुर, 24 दिसंबर (थर्ड आई): छत्तरपुर में युवा क्लब के तत्वावधान में आयोजित फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन किया गया। मुख्य अतिथि चुन्नू सिंह, आजसू पार्टी के युवा नेता राहिल राज उर्फ प्रकाश राम, पूर्व प्रमुख गोपाल सिंह, रंजीत बहादुर सिंह, भूषण सिंह सहित अन्य ने फीता काटकर और खिलाड़ियों का परिचय प्राप्त कर प्रतियोगिता की शुरूआत की।  

उद्घाटन मैच लहरबंजारी और पिपरा के बीच खेला गया। इसमें लहर बंजारी ने पिपरा को 1-0 से हराया। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग ले रही हैं। फाइनल मैच 10 जनवरी को खेला जायेगा। विजेता टीम को 21 हजार, जबकि उपविजेता को 11 हजार रूपये की पुरस्कार राशि के साथ-साथ ट्राफी प्रदान की जायेगी। 

मौके पर आजसू नेता ने कहा कि आज भी फुटबॉल के प्रति लोगों की दीवानगी देखने से बनती हंै। फुटबॉल ही एक ऐसा खेल है जो हर किसी को भलीभांति समझ में आती है। हर वक्त इस खेल में रोमांच भरा रहता है। छतरपुर के लोग हमेशा से इस खेल के प्रेमी रहे हैं। चुन्नू सिंह ने कहा कि खेल को आपसी सौहार्द के साथ खेलना चाहिए। यह आपसी प्रेम बढ़ाता है। 

मौके पर रितेश चन्द्र, दानिश खान, गुड्डू अंसारी, आशिफ इकबाल, रजनीश कुमार, रामसेवक यादव, शीतल सिंह, सुजीत चैहान, ज्ञान सिंह, चंद्रकांत सिंह, अजय सिंह, अरुण सोनी, पंकज चंद्रा, पंचम गुप्ता, विकाश कुमार सहित दर्जनों खेल प्रेमी उपस्थित थे।


फोटो: प्रतियोगिता के उद्घाटन मौके पर अतिथि एवं अन्य 


केचकी टूरिस्ट प्लेस पर सुविधाओं का घोर अभाव, हर तरफ पसरी है गंदगी: किशोर 

डालटनगंज, 24 दिसंबर (थर्ड आई): पलामू और लातेहार जिले का प्रमुख पिकनिक स्पाॅट केचकी टूरिस्ट प्लेस पर नागरिक सुविधाओं का घोर अभाव है। कोयल और औरंगा नदी के तट पर स्थित केचकी टूरिस्ट प्लेस हर वर्ष नये वर्ष के आगमन और पुराने वर्ष की विदायी पर भारी संख्या में पर्यटकों का आना-जाना होता है। दिन-दिन भर लोग यहां ठहरते हैं और स्वयं के अरेंजमेंट से सैर सपाटे का आनन्द लेते हैं। सरकारी स्तर पर कोई सुविधा नहीं उपलब्ध नहीं होने से पर्यटकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

अभिभावक संघ के अध्यक्ष सह अधिवक्ता किशोर कुमार पांडे ने कहा कि पलामू टाइगर रिजर्व क्षेत्र के उतरी डिविजन में केचकी टूरिस्ट प्लेस पड़ता है। यह स्थल मेदिनीनगर मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूरी पर अवस्थित है। यहां सुविधाओं का घोर अभाव है। यहां पीने के पानी की व्यवस्था तक नहीं है। गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नो प्लास्टिक जोन का एरिया होने के बावजूद भी लोग खुलेआम प्लास्टिक से कचरा फैला रहे हैं। टूरिस्टों के लिए सुरक्षा की व्यवस्था तक नहीं की गयी है। शाम के समय यहां का इलाका अंधेरे के आगोश में सिमट कर रह जाता है। साथ ही कई आपराधिक घटनाएं होने से दिन में भी यह इलाका खतरे से खाली नहीं रहता है। रौशनी का किसी तरह का कोई प्रबंध यहां नहीं किया गया है।  

स्वच्छ पेजयल की व्यवस्था की जाए 

अभिभावक संघ की ओर से रेलवे के पैटर्न पर यहां भी पांच रूपये में एक लीटर पानी का प्रबंध करने की मांग की है। साथ ही पुराने साल के अंतिम महीने से नये साल के दो महीने तक यहां अस्थायी तौर पर सुरक्षा का प्रबंध करने की मांग की है, ताकि यहां आने वाले टूरिस्ट भयमुक्त होकर इंजाव्य कर सकें। टूरिस्टों को बैठने के लिए स्थायी कुर्सी की भी व्यवस्था करने की मांग की गयी है, ताकि बाहर से आने वाले टूरिस्ट पिकनिक का भरपूर आनन्द ले सकें।




पारा शिक्षकों ने रोकी भाजपा की पदयात्रा, पार्टी नेताओं को घेरा 

डालटनगंज, 24 दिसंबर (थर्ड आई): स्थायीकरण की मांग को लेकर पिछले डेढ महीने से अधिक समय से हड़ताल कर आन्दोलन चला रहे पारा शिक्षकों ने सोमवार को चैनपुर में भारतीय जनता पार्टी की पदयात्रा रोक दी। पार्टी नेताओं को घेरकर जमकर सरकार विरोधी नारे लगाए। नेताओं को घेरकर प्रदर्शन काफी देर तक चलता रहा और भाजपा नेता मूकदर्शक बने रहे। बाद में भाजपा नेताओं को अपना रास्ता बदलकर दूसरे रास्ते पदयात्रा निकालनी पड़ी।

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी की मेदिनीनगर नगर मंडल की ओर से स्थानीय गीता भवन से पदयात्रा निकाली गयी थी। पार्टी नेता एवं कार्यकर्ता पदयात्रा करते हुए चैनपुर वन विभाग नाका के पास पहुंचे थे कि वहां पहले से मौजूद 60 से 70 की संख्या में मौजूद पारा शिक्षक नारेबाजी करते हुए पदयात्रा रोक दी। पदयात्रा में शामिल भाजपा नेताओं की संख्या पारा शिक्षकों के मुकाबले काफी कम थी। काला झंडा दिखाते हुए पारा शिक्षकों ने राज्य की रघुवर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और भाजपा नेताओं को घेर लिया।  

काफी देर तक भाजपा नेता पारा शिक्षकों के आन्दोलन के कारण आगे नहीं बढ़ सकें। हालांकि इस दौरान भाजपा नेताओं ने पारा शिक्षकों से आग्रह किया कि वे संवैधानिक तरीके से आन्दोलन करें, उनसे उन्हें कोई लेना देना नहीं है। वे पदयात्रा निकालकर भ्रमण कर रहे हैं, उनका रास्ता न रोका जाए। लेकिन काफी देर तक नारेबाजी होने के कारण भाजपा नेताओं को पदयात्रा का रास्ता बदलना पड़ा।

गीता भवन से निकली पदयात्रा 

इससे पूर्व गीता भवन से निकली भाजपा की पदयात्रा अस्पताल चैक, सत्तार सेठ चैक, कनीराम चैक, आढत रोड, जय भवानी संघ चैक, जिला स्कूल चैक, प्रधान डाकघर रोड होते गांधी स्मृति नगर भवन परिसर पहुंची। यहां स्थापित पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया गया। यहां से पुनः पद यात्रा चैनपुर क्षेत्र के लिए निकल गयी। पदयात्रा का समापन कंकारी में हुआ। 

इन्होंने निभायी भागीदारी 

भाजपा कार्यकर्ताओं के हाथों में तख्तियां थी, जिस पर प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना लिखी हुई थी। पदयात्रा की अगुवाई नगर मंडल अध्यक्ष राजहंस अग्रवाल ने की। पदयात्रा में वरीय नेता श्याम नारायण दुबे, जिला अध्यक्ष नरेंद्र पांडे, प्रदेश मंत्री मनोज सिंह, परशुराम ओझा, पद यात्रा प्रभारी अमित तिवारी, विनोद कुमार सिंह, विभाकर पांडे, अविनाश वर्मा, रामनाथ चंद्रवंशी, उप महापौर मंगल सिंह, उपेंद्र सिंह, शिव कुमार मिश्रा, दीप्ति सरन, सीटू गुप्ता, रेणुका पांडे, पूनम चंद्रवंशी, अन्नपूर्णा तिवारी, छोटू सिन्हा, दीपक सिंह, सोमेश सिंह, अजय सिंह, किशोर सिन्हा, रवि सिंह, शशिकांत तिवारी, राजकुमार वर्मा, निरंजन कुमार, भीष्म चैरसिया अशोक चैरसिया आले हसन, मंजूर अंसारी, भोला सिंह, रमेश सिंह, नजरुल अंसारी सहित अन्य शामिल थे।

        मासूम का वस्त्र वितरण कार्यक्रम शुरू  

डालटनगंज, 24 दिसंबर (थर्ड आई): पलामू के प्रतिष्ठित कला संस्थान मासूम आर्ट ग्रुप ने ग्रामीण इलाके में जरूरतमंद लोगो की सुध ली। कड़कड़ाती ठण्ड में कलाकारों का जत्था बेतला व परहिया टोला पहुंचकर गर्म कपड़े बांटे। मासूम के वस्त्र वितरण कार्यक्रम के संयोजक संजीत प्रजापति ने बताया की पिछले पांच वर्षो से पलामू टाइगर रिजर्व के ग्रामीण इलाके में गर्म कपडे़ व वस्त्र वितरण किया जाता रहा है। जाने-माने समाजसेवी स्वर्गीय प्रभात कुमार मुखर्जी की स्मृति में इस कार्यक्रम को साल में पांच बार किया जाता है। इस वर्ष इसकी शुरुआत बेतला से सटे परिहया टोला से की गई। वहां जरुरतमंदो के बीच नई साड़ी, नई इनर, पुराने गरम कपड़े व बच्चो तथा बालिकाओं का पोषक वितरण किया गया। मासूम के सचिव सैकत चट्टोपाध्याय ने बताया की अभी वस्त्र वितरण कार्यक्रम को अभी जनवरी के अंतिम सप्ताह तक प्रति रविवार को चलाया जायेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में राजा खान, नसीम, सुजीत, आदर्श पांडेय, शहजाद खान आदि का सराहनीय योगदान रहा।