गरीबो की सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है: सुबोध

गरीबो की सेवा से बड़ा कोई धर्म नहीं है: सुबोध  

मेदिनीनगर: दीन दुखियों की सेवा सच्चे मन से करना चाहिए। गरीबों की सेवा से बड़ा कोई धर्म नही है उक्त बातंे पलामू जिला अधिवक्ता संघ के महासचिव सुबोध कुमार सिन्हा ने कही।  वे कचहरी परिसर में कम्बल बितरण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्यक्ति को अपनी कमाई का कुछ अंश निकालकर दीन दुखियों का सहयोग करना  चाहिये।  हमे सिर्फ सरकार के भरोसे नही रहना चाहिये, बल्कि जनता की सेवा में यथासंभव हाथ बंटाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष ठण्ड के मौसम में वे कम्बल बितरण करते हैं। इससे उन्हें आत्मसंतुष्टी मिलती है। उन्होंने अपने हाथों लगभग 50 लोगों को कम्बल दिया जिनमे अधिवक्ता संघ के सभी कर्मचारी व कचहरी परिसर में स्थित सभी होटलों के कामगार शामिल थे। विदित हो कि सुबोध सिन्हा समाजसेवा के क्षेत्र में हमेशा कार्य करते हंै। उन्होंने पिछले दिनों भी करीब 150 असहाय लोगांे के बीच कम्बल का बितरण किया था। इस मौके पर शैलेन्द्र नाथ चतुर्वेदी, दिनेश चन्द्र पांडे, मनोज राजन, सतीश दुबे, ओमकार नाथ जायसवाल समेत दर्जनों अधिवक्ता उपस्थित थे। 

सीसीएल के आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट का शरण मे जाएगा यूनियन

राजहारा कोलियरी के मजदूरों का बकाया बीस करोड़:सतपाल वर्मा

पड़वा/पलामू: राजहारा कोलियरी मजदूर नेता सतपाल वर्मा ने मजदूरों के साथ पड़वा शिव मंदिर मे बैठककर वार्ता किया।इसके पूर्व उनहोंने स्वर्गीय सहदेव महतो के चित्र पर माल्यार्पण किया।मज़दूरों को संबोधित करते हुए उनहोंने कहा कि सीसीएल से परमानेंट के लिए 1991 से आपकी लड़ाई लड़ रहा हूॅ।कभी सीसीएल के अधिकारी तो कभी यूनियन के नेताओं से मुकाबला किया।अंत मे मै लेबर कोर्ट धनबाद से जीता।उनहोंने मजदूरों से कहा कि जब सीसीएल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन नही किया तो मै पुनः हाई कोर्ट मे हुकूम उदूली का केस किया।तब जाकर आपके हम मे फैसला आया कि सभी मजदूरों को 10-10 लाख रूपया और आश्रितों को नौकरी दे। मजदूर नेता ने कहा कि फैसले का इंतजार दो वर्ष करने के बाद अचानक सीसीएल का आॅडर निकला कि जो मजदूर काम किया है उसका पैसा दे दिया गया है।जो मजदूरों के साथ धोखा है। उनहोंने मजदूरों से कहा कि मै जबतक जिन्दा हूॅ आपको आपका हक दिलाकर रहूँगा।इसके लिए मै पुनः केस को चालू कराकर आपको किये गये काम का पैसा दिखाऊँगा। मौके पर मजदूर नेता गिरजा विश्वकर्मा, श्यामसुंदर राम, जयपाल सिंह, योगेन्द्र महतो, जनकधारी महतो, मजदूर कबूतरी नोनियाईन, अशोक मेहता, झरोईया नोनियाईन, राजेशवर पासवान, चनरपतिया नोनियाईन, शंकर नोनिया ,नेकू भुईया समेत कई लोग उपस्थित थे।


सर्दी के मौसम में भी पेयजल को तरस रहे वार्ड 22 एवं 23 के नागरिक, निगम सुस्त

मेदिनीनगर: अक्सर गर्मी के दिनों में पेयजल की किल्लत लगभग राज्य के कई शहरों एवं गांवों में देखने-सुनने को मिलती है। लेकिन  मेदिनीनगर नगर निगम के वार्ड 22 एवं 23 में दो माह से लोग पेयजल के लिए तरस रहे हैं। ऐसा नहीं है कि इस इलाके में पेयजल का श्रोत ही सूख गया है अपितु निगम की लापरवाही एवं उदासीनता के कारण दो माह से अलीजमा घाट पर अवस्थित पेयजलापूर्ति की मशीन ख़राब है। इसे ठीक करने की जहमत निगम के अधिकारी व कर्मचारी नहीं उठा रहे हैं। जबकि मुहल्ले वासी निगम के बाबूओं को लिखित और मौखिक रूप से कई बार सूचना दिए हैं। लेकिन मुहल्लेवासीयों की आवाज नक्कारखाने में तूती की आवाज साबित हो रही है। फलतः लोगों को पीने का पानी मयस्सर नहीं हो रहा है। इसके प्रति लोगों में आक्रोश व्याप्त है। भाकपा के जिला सचिव रुचिर तिवारी, वरीय अधिवक्ता शौकत अली एवं नन्दलाल सिंह ने संयुक्त रूप से पलामू के उपायुक्त को आवेदन देकर शहर के वार्ड 22 एवं 23 में अविलंब पेयजल उपलब्ध कराने की मांग की है। पत्र के माध्यम से चेतावनी दी गयी है कि अगर मुहल्लेवासियों को अविलंब पेयजल उपलब्ध नहीं कराया गया तो फिर भाकपा निगम के विरुद्ध आंदोलन करने को बाध्य होगी।

सीआरपीएफ 134 बटालियन ने लगाया निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर 

पांकी/पलामू: ताल सीआरपीएफ ई /134 बटालियन के द्वारा सिविक एक्सन प्रोग्राम के तहत ताल स्कूल परिसर में निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में ताल की ग्रमीणों को डॉ0 के के सिंह सीएमओ के द्वारा हेल्थ जांच एवं मुफ्त में दवा का भी वितरण किया गया।मौके पर कमांडेंट ए डी शर्मा ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी बटालियन आप सभी का सेवा करने के लिये हर समय तैयार है। आपलोगों को पुलिस से डरने की जरूरत नही है। कोई भी समस्या हो तो हमे बताए उसे हमलोग पूरा करने का प्रयास करेंगे। आपलोग माओवादी विचार धारा से दूर रहें और सरकार के विकास कार्यों में अपनी भागेदारी बनाये। बटालियन के द्वारा स्कूली बच्चों के बीच टॉफी बिस्किट का वितरण किया गया। मौके पर असिस्टेंट कमांडेंट अरविंद त्रिपाठी, असिस्टेंट कामन्डेड मुकेश शर्मा, ताल मुखिया मंजू देवी सहित सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।


शिक्षक को पदस्थापित करने की मांग

मेदिनीनगर: पांडु प्रखंड के सर्वोदय उच्च विद्यालय बेलहारा में एक शिक्षक की पोस्टिंग करने की मांग पलामू जिला अभिभावक संघ के अध्यक्ष किशोर कुमार पांडेय एवं सचिव आकाश कुमार सिंह ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से किया है। उन्होंने इस आशय का एक पत्र प्रेषित करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी से कहा है कि उक्त विद्यालय के शिक्षक मनीष कुमार एक आपराधिक मामले को लेकर जेल में बंद है। उनके स्थान पर अभी तक वहां किसी दूसरे शिक्षक को पदस्थापित नहीं किया गया है। शिक्षक के नहीं रहने से स्कूल के पठन-पाठन का कार्य पूरी तरह से प्रभावित है।

युवा राजद की बैठक 29 दिसंबर को

मेदिनीनगर: युवा राजद के जिला अध्यक्ष नरेश कुमार भारती ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि आगामी 29 दिसंबर को पूर्वाहन 11 बजे दिन में युवा राजद की बैठक पुलिस स्टेडियम रोड स्थित परिसदन भवन में आयोजित की गई है। यह बैठक निकट भविष्य में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव को लेकर बुलाई गई है, जिसमें चुनावी रणनीति की रूपरेखा तैयार की जाएगी। 

पांकी हाई स्कूल में छात्रों ने जड़ा ताला

पांकी/पलामू: प्रखंड के राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय में इंटरमीडीएट द्वितीय सत्र के छात्र-छात्राओं ने आज विद्यालय में ताला जड़ते हुए परीक्षा फाॅर्म भरे जाने के क्रम में विद्यालय कर्मियों द्वारा शुल्क से अधिक राशि छात्रों से लिए जाने का विरोध किया है। आक्रमक छात्र-छात्राओं ने काॅलेज प्रबंधन पर आरोप लगाया है कि परीक्षा फाॅर्म भरने के नाम पर अन्य विद्यालयों की तुलना में काॅलेज कर्मियों द्वारा छात्रों से शुल्क के रूप में अधिक राशि की वसूली की जा  रही है और रसीद भी नहीं दिया जा रहा है। छात्र द्वारा पावती का रसीद मांगने पर काॅलेज के कर्मचारी द्वारा रसीद के अभाव होने का रोना रोया जाता है। उग्र छात्र-छात्राओं का कहना है कि रजिस्ट्रेशन के समय प्रति छात्र 400 व नामांकन के समय 1320 रुपये लिये गये और उस समय मात्र 820 रुपये का रसीद मुहैया कराया गया। विरोध दर्ज कराने वाले छात्र-छात्राओं में पंकज कुमार, सुनील कुमार यादव, अनुप सिंह और सोनू कुमार समेत कई नाम प्रमुख हैं। वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामप्रवेश सिंह ने छात्रों द्वारा काॅलेज कलर्क पर अधिक राशि वसूले जाने के आरोप का खंडन किया है और कहा है कि जैक द्वारा निर्धारित शुल्क को ही छात्रों से लिया जा रहा है। निष्कर्षतः अब यह मामला जांच का विषय बन गया है। अब देखना यह है कि इस पूरे प्रकरण में झूठ कौन बोल रहा है और छात्रों की बड़ी संख्या को झूठ बोलने की नौबत क्यों आई है।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए खो-खो की महिला टीम भुरकुंडा रवाना

फोटोः27डाल6पी

मेदिनीनगर: झारखंड राज्य खो-खो संघ द्वारा 14 वीं राज्य स्तरीय खो-खो (महिला-पुरूष) प्रतियोगिता का आयोजन सेन्ट्रल सौंदा फुटबाॅल मैदान भुरकुंडा में 28 से 30 दिसंबर तक किया गया है। इस प्रतियोगिता में पलामू से महिला खिलाड़ियों की टीम प्रशिक्षक सोनी कुमारी की देखरेख में भाग लेगी। इस टीम में कप्तान एडलीन कुजूर के अलावे अंजली सोरेंग, प्रिया कुमारी, विनिता कुमारी, शर्मिला कुमारी, आकांक्षा कुमारी, अर्चना कुमारी, नेहा कुमारी, उषा कुमारी, नेहा प्रजापति एवं अनु कुमारी शामिल हैं। पलामू जिला खो-खो संघ के अध्यक्ष अजात शत्रु प्रसाद सिन्हा के निर्देशन में अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के पूर्व राज्य अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह, पलामू ओलंपिक संघ के सचिव संजय कुमार त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष कमलानंद दूबे, अशोक कुमार सिंह एवं अनिल पांडेय आदि ने महिला टीम को डालटनगंज रेलवे स्टेशन से भुरकुंडा के लिए विजय की शुभकामनाओं के साथ विदा किया। शिक्षक नेता अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि जीत दर्ज कर वापस लौटने के बाद टीम के खिलाड़ियों को ट्रैक सूट प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा।

उड़ीसा के नाट्य महोत्सव में मासूम ने किया झारखंड का प्रतिनिधित्व

फोटोः27डाल4पी

मेदिनीनगर: उड़ीसा के राउरकेला में भारत सरकार के पूर्वी क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र व स्पंदन संस्था द्वारा 29 वें अंतर्राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव का आयोजन किया गया। 22 से 27 दिसंबर तक आयोजित इस महोत्सव में पलामू की नाट्य संस्था मासूम आर्ट ग्रूप ने झारखंड का प्रतिनिधित्व किया। 25 दिसंबर को मासूम द्वारा ‘एक अजनबी’ नाटक प्रस्तुत किया गया। टीम की वापसी  के बाद कलाकारों का स्वागत करते हुए मासूम के अध्यक्ष विनोद कुमार पांडेय ने कहा कि हमारी संस्था ने उड़ीसा में झारखंड का परचम लहराने का काम किया है। इन्सान के प्रति प्रेम व साम्प्रदायिक सौहार्द के संदेश से ओतप्रोत मासूम की नाट्य प्रस्तुति से आयोजक व दर्शक इस कदर प्रभावित हुए कि आने वाले नाट्य महोत्सव के लिए  भी मासूम को आमंत्रण दिया। श्री पांडेय ने कहा कि सैकत चटोपाध्याय द्वारा लिखित व निर्देशित एक अजनबी की प्रस्तुति ने पूरे महोत्सव में अपना छाप छोड़ा। इस नाटक में भूतनाथ की भूमिका में सैकत व लैला बेगम की भूमिका में मुनमुन चक्रवर्ती ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को बांधे रखा। वहीं यादव जी की भूमिका में कामरूप सिन्हा एवं कुसुमलता  भाभी की भूमिका में मनीषा सिंह ने अपने-अपने चरित्र के साथ न्याय किया। नाटक की अन्य भूमिकाओं ने परिमल भट्टाचार्य, अमर कुमार भाजा, रजनीकांत सिंह व संजीत प्रजापति थे। म्यूजिक राजा सिन्हा व स्वस्तिक अंकित का था। स्टेज निर्माण संजीत प्रजापति, लाईट मुकेश विश्वकर्मा का तथा तकनीकि सहयोग आदर्श पांडेय का था।