जनता द्वारा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी से टेलिकांफ्रेसिंग के माध्यम से संवाद हेतु आपका मंच कार्यक्रम का शुरूआत जिला जनसम्पर्क कार्यालय, मेदिनीनगर में किया गया।

कार्यालयः जिला जन सर्म्पक पदाधिकारी, पलामू।

प्रेस वि

आपका मंच कार्यक्रम शुरू

जनता द्वारा जिला समाज कल्याण पदाधिकारी से टेलिकांफ्रेसिंग के माध्यम से संवाद हेतु आपका मंच कार्यक्रम का शुरूआत जिला जनसम्पर्क कार्यालय, मेदिनीनगर में किया गया।

इस कार्यक्रम में लगभग 25 मामल आए, जिसमें कई मामले का सीधा निष्पादन किया गया एवं कई मामले की जानकारी दी गई।

हरिवंश सिंह (पाण्डू) ने आंगनबाड़ी केन्द्र के संचालन के समय के बारे में पुछा जिसके बारे में पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 10 से 02 बजे तक आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित किया जाता है। प्रदीप कुमार गुप्ता तथा राजपुत अमरेज सिंह ने फेसबुक लाईव के माध्यम से जिला कल्याण विभाग में संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी मांगी। पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला कल्याण विभाग से आगंनबाड़ी केन्द्र स्तर पर पूरा पोषाहार कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इसमें गर्भवती महिलाएं, धात्री माताओं एवं 0 वर्ष सं छह वर्ष के बच्चों को पूरा पोशाहार उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री कन्यादान योजन, मुख्यमंत्री लक्षमी लाडली योजना जो अगले वर्ष से मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के नाम से चलेगा। प्रधानमंत्री मात्रित्ववंदा योजना, स्वामी विवेकानन्द निसक्त स्वालम्बन योजना एवं दिव्यांगजनों के लिए छात्रवृति योजना चलाया जा रहा हैं। आगंनबाड़ी केन्द्र तुकबेरा पंचायत विश्रामपुर से सुनीता देवी ने पोषाहार एवं मानदेय भुगतान लंबित रहने की शिकायत दर्ज किया, पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि एक सप्ताह में मानदेय एवं पोषाहार का भुगतान कर किया जाएगा।

बारालोटा से रूकमनी देवी, कुण्ड मुहल्ला से आरती देवी, शाह मुहल्ला से उमा देवी एवं शाहपुर से मुन्नी देवी ने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना के बारे में जानकारी मांगी। पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 0 वर्ष से 20 वर्ष तक की बालिकाओं को सुकन्या योजना का लाभ दिया जाएगा। लाभ लेने के लिए एसीसी डाटा में नाम एवं पिला कार्ड होना जरूरी है। संदीप कुमार, कुरैन पत्रा, लेस्लीगंज निवासी ने एसीसी डाटा में नाम नहीं होने का करण उन्होंने एसीसी डाटा में नाम जोड़ने का अनुरोध किया है। 14 वर्षीय सानिया सबनम (पहाड़ी मुहल्ला) ने किशोरी बालिकाओं योजना संबंधित जानकारी ली, उन्हें पदाधिकरी द्वारा बताया गया कि 11 वर्षी बालिका से 14 वर्षीय बालिका तक की बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

सुदना के सुरेश कुमार ने शिकयत दर्ज कराई है कि प्लांट में चोरी हुई उस संबंधि किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गई, इस संबंध में नाबालिग चारों को छोड़ दिया गया, उन्होंने सवाल किया कि रिमांड होम में क्यों नहीं भेजा गया। इस संबंध में पदाधिकारी ने बताया कि किशोर न्याय अधिनियम के तहत मामले की जांच कर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी।

सुदेश यादव, पिता- श्री राजदेव यादव, पाण्डू प्रखड, छात्र-बीए पार्ट-3 ने 80 प्रतिशत दिव्यांग है उन्होंने शिक्षा के लिए स्मार्ट फोन की मांग की। उन्हें पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जब दिव्यांगजनों के लिए आकलन शिविर लगाया जाएगा तब उन्हें सरकार द्वारा शिक्षा के लिए स्मार्ट फोन उपलब्ध कराया जाएगा। अनपुर्णा देवी, पति-देवकी नन्दन शर्मा, सदर अंचल वार्ड नम्बर-13, शांतिपूरी पुलिस लाईन ने वृद्धा पेंशन संबंधित सवाल किये जिन्हें आवश्यक दास्तावेज के साथ आवेदन जमा करने हेतु कहा गया। छतरपुर के खाटीन गांव, वार्ड-13 से राणा रंजीत, हुसैनाबाद के अमहो गांव से दशरत यादव, सिंगरा खुर्द की कुमारी पुनम आदि ने जिला समाज कल्याण विभाग से हटकर प्रश्न पूछा गया जिसमें उन्हें बताया गया कि संबंधित विभाग के लिए निर्धारित तिथि को अपना प्रश्न पूछ सकते है।

29 दिसंबर 2018 को जिला आपूर्ति पदाधिकारी से टेलिकांफ्रेसिग के माध्यम जनता के साथ संवाद स्थापित करेंगें।

आपका मंच कार्यक्रम के मौके पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार, प्रिती कुमारी, मो. जिशान, कामदेव पासवान आदि उपस्थित थे।