विधानसभा में उठा पांकी बराज के नहर निर्माण का लंबित मामला साथ मे पलामू की अन्य खबरें।

विधानसभा में उठा पांकी बराज के नहर निर्माण का लंबित मामला 

डालटनगंज, 28 दिसम्बर : करीब एक दशक से लंबित पड़ी और पांकी क्षेत्र के लिए अति उपयोगी अमानत बराज सिंचाई परियोजना में नहर निर्माण के लंबित कार्य मामले को विधानसभा में क्षेत्रीय विधायक देवेन्द्र कुमार सिंह ने उठाया। शीतकालीन सत्र में आवाज उठाते हुए विधायक ने कहा कि अमानत बराज बने हुए दस वर्ष से अधिक बीत गए हैं, लेकिन बराज से निकले कैनाल (नहर) का पूर्णतः निर्माण नहीं हो सका है।   

कैनाल निर्माण नहीं होने के कारण किसानों के खेत में सिंचाई की सुविधा बहाल नहीं हो पाई है। इस मामले को लेकर पांकी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने सवाल किया है कि यदि उपयुक्त खंड स्वीकारात्मक हैं तो क्या झारखण्ड सरकार पांकी बराज के कैनाल का निर्माण कराने का विचार रखती है? इसके जवाब में जल संसाधन विभाग के अवर सचिव ने कहा है कि भू-अर्जन का कार्य प्रगति पर है। वन भूमि स्टेज वन प्राप्त कर लिया गया है। स्टेज वन के साथ लगाए गए 21 में से 19 शर्तों का पालन कर लिया गया है। शेष दो शर्तों का अनुपालन में पर्यावरण स्वीकृति हेतु प्रस्ताव भारत सरकार को समर्पित है। भू-अर्जन कार्य व वनभूमि अपयोजन कार्य पूर्ण होने के पश्चात यथाशीघ्र नहर निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

राजकीय फार्मेसी काॅलेज खोलने के निर्णय का स्वागत 

डालटनगंज, 28 दिसम्बर : झारखंड सरकार द्वारा पलामू जिले में राजकीय फार्मेसी काॅलेज खोलने के निर्णय का अनुसूचित जाति-जनजाति छात्र संघर्ष मोर्चा ने स्वागत किया है। मोर्चा के अध्यक्ष उदय राम ने मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्यमंत्री को बधाई दी है। श्री राम ने कहा कि राजकीय फार्मेसी काॅलेज खोलने के लिए गत 27 दिसम्बर को कैबिनेट की स्वीकृति दी है। इसके लिए 12 करोड़ पांच लाख रूपये की स्वीकृति भी प्रदान की गयी है। 

श्री राम ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति छात्र संघर्ष मोर्चा ने पलामू में फार्मेसी काॅलेज खोलने की मांग को लेकर आंदोलनरत रहा है। लगातार 6 वर्षों के संघर्ष के बाद पलामू में फार्मेसी काॅलेज खोलने की स्वीकृति मिली है। 

फार्मेसी काॅलेज खुलने से पलामू प्रमंडल के छात्र-छा़त्राओं को काफी लाभ मिलेगा। चिकित्सा के क्षेत्र में फार्मेसी काॅलेज मिल का पत्थर साबित होगा। छात्र संघर्ष मोर्चा के आंदोलन का फल है जिले में राजकीय फार्मेसी काॅलेज खोलने की स्वीकृति मिलना। 

तीन दिनों से लापता है ‘पूजा’, पुलिस से ढूंढने की परिजनों की गुहार  

डालटनगंज, 28 दिसम्बर : जिले के चैनपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत शाहपुर में अपने नाना अशोक अग्रवाल घर रहकर पल बढ़ रही सात वर्षीया पूजा कुमारी पिछले तीनों से लापता है। गत बुधवार शाहपुर स्थित अपने घर के बाहर खेलते-खेलते पूजा गायब हो गयी। परिजन लगातार उसकी खोजबीन कर रहे हैं, लेकिन उसका कुछ अता-पता नहीं चल पा रहा है। 

तीन दिनों तक रिश्तेदारों और परिचितों में खोजने के बाद पूजा के नाना सहित अन्य परिजन शुक्रवार को चैनपुर थाना पहुंचे। परिजनों का आरोप है कि पहले तो पुलिस उनका आवेदन नहीं ले रही थी, लेकिन कई बार आग्रह करने और अपनी गरीबी का हवाला दिया गया तो पुलिस ने उसका आवेदन लिया। हालांकि आवेदन लेने के बाद पुलिस की ओर से किसी तरह का रिसिविंग नहीं दिया गया है। परिजनों ने चैनपुर थाना प्रभारी से पूजा को ढूंढने निकालने की गुहार लगायी है। 

गांव-गांव पहुंच रही झामुमो नेता की संघर्ष यात्रा रथ 

पांकी, 28 दिसम्बर: झारखंड मुक्ति मोर्चा के केन्द्रीय सचिव डा. शशिभूषण मेहता द्वारा रवाना किया गया संघर्ष यात्रा रथ पांकी विधानसभा क्षेत्र के गांव-गांव में पहुंच रहा है। रथ के माध्यम से डा. मेहता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। शुक्रवार को रथ पांकी प्रखंड के लोहरसी, तितलंगी, बहेरा, गोंगो, पचम्बा, सिरम, अम्बाबार, केलहवा, बोरोदिरी, होटवार आदि गांवों में पहुंचा। 

रथ के गांवों में पहंुचने पर डॉ मेहता का संदेश एवं साथ में नव वर्ष का कैलेंडर वितरण किया गया। साथ ही 30 जनवरी को कोनवाई बस स्टैंड में कार्यकर्ता सम्मेलन सह वनभोज एवं हक अधिकार महारैला कार्यक्रम में भाग लेने का आमंत्रण दिया गया। संदेश पहुंचाने वालों में चंदन सिंह, सुनील गुप्ता, सलेन्द्र सिंह, गणेश पासवान, रौशन सिंह, मुकेश सिंह राजू सिंह एवं अन्य पूरे उत्साह के साथ लगे हुए थे। 

चेंबर उपाध्यक्ष संजीव कुमार के पिता का निधन 

पांकी, 28 दिसम्बर : पांकी चेम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रखंड उपाध्यक्ष संजीव कुमार उर्फ पप्पू के पिता बिश्वनाथ प्रसाद गुप्ता की कल देर रात निधन हो गया। मौत के कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। परिजनों के अनुसार गुरुवार को इनकी अचानक तबियत बिगड़ गई। परिजन तत्काल मेदिनीनगर इलाज के लिये ले गये। मेदिनीनगर में इलाज के पश्चात विश्वनाथ प्रसाद गुप्ता ने कहा कि मुझे रांची ले चलो। रांची जाने के क्रम में मांडर के करीब ही उनकी मौत हो गई। 

अचानक हुई मौत से परिजन दहाड़ मारकर रो रहे हैं। मृतक अपने पीछे दो पुत्र एवं एक पुत्री एवं पत्नी मालती देवी को छोड़ गये हैं। इनके निधन पर पांकी चेंबर परिवार के सदस्यों ने भी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। शोक व्यक्त करने वालों में चेम्बर अध्यक्ष पंचम प्रसाद गुप्ता, मदन प्रसाद गुप्ता, उदय प्रताप सिंह, प्रेम प्रसाद, राजकुमार प्रसाद गुप्ता, आकाश कुमार शामिल हैं।

पंचायत सेवक की मनमानी, मुखिया की अनुपस्थिति में करा दी ग्रामसभा, बीडीओ से शिकायत 

सतबरवा, 28 दिसम्बर : प्रखंड की पांेची के पंचायत सेवक युगल किशोर की कार्यप्रणाली पर आरोप लगाते पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रखंड विकास पदाधिकारी उज्जवल सोरेन से इसकी शिकायत की है। साथ ही कई मामलों की जांच कराने की मांग की गयी है। शिकायत करने वालों में उप मुखिया कौशल प्रसाद, वार्ड सदस्या सुनीता देवी, अनिल प्रसाद, सियाराम विश्वकर्मा, नीरू देवी, सरिता देवी, परमिला देवी, पूनम देवी, सीमा देवी शामिल हैं। 

आवेदन में आरोप लगाते हुए कहा गया है कि 26 नंवबर की कार्यकारणी की बैठक में मुखिया जयंती देवी द्वारा पत्र जारी कर श्रवण कुमार के घर से सुरेश मिश्रा के घर तक पीसीसी निर्माण को लेकर 9 दिसम्बर को तथा 11 दिसम्बर को कृष्णा प्रसाद के घर से ईश्वरी प्रसाद के घर तक पीसीसी निर्माण को लेकर ग्रामसभा का आयोजन करना था पर इन दोनों निर्धारित तिथियों को ग्रामसभा नहीं की गयी। बिना पंचायत प्रतिनिधि को जानकारी दिए पंचायत सेवक द्वारा मनमाने तरीके से ग्राम सभा कर ली गयी। ग्राम सभा को रद्द करते हुए पुनः ग्रामसभा कराने की भी मांग बीडीओ से की गयी है। 

इधर, मुखिया जयंती देवी ने बताया कार्यकारणी की बैठक में ग्राम सभा के लिए तिथि निर्धारित की गयी थी। उस तिथि को ग्रामसभा नहीं की गयी। पंचायत सेवन मनमाने तरीके से कार्य कर रहे हैं, जो गलत हैं। कुछ लोगों के साथ ग्रामसभा कर कोरम पूरा किया गया हैं। इधर, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी लाल मोहम्मद ने बताया कि पंचायत में होने वाली ग्राम सभा बिना मुखिया की उपस्थिति में नहीं हो सकती है। अगर मुखिया अनुपस्थित हंै तो लिखित देंगे और किसी अन्य पंचायत प्रतिनिधि को ग्राम सभा अध्यक्ष के लिए चयनित करेंगे। 

समारोह पूर्वक मना कांग्रेस पार्टी का 134वां स्थापना दिवस 

डालटनगंज 28 दिसंबर : पलामू जिला कांग्रेस कमिटी के तत्वावधान में यहां कांग्रेस  भवन में कांग्रेस पार्टी का 134वां स्थापना दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जैशरंजन पाठक उर्फ बिट्टू पाठन ने किया। बतौर मुख्य अतिथि प्रमंडलीय प्रभारी मानस सिंह व पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा उपस्थित थे।

कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर किया गया। इस मौके पर श्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की स्थापना 28 दिसंबर 1885 इ. में किया गया था। उस समय देश गुलाम था। पार्टी की स्थापना देश की आजादी दिलाने के लिए की गयी थी। इस मौके पर कांग्रेस कमिटी के पलामू जिलाध्यक्ष बिट्टू पाठक ने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश के विकास के लिए सदियों से संघर्षरत है। हम सबों को एकजुट होकर 2019 के लोकसभा चुनाव में लड़ाई लड़नी होगी। तभी देश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी। 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का इतिहास काफी पुराना है और विशाल भी है। इस मौके पर पूर्व सांसद कामेश्वर बैठा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जो देश में स्थिर सरकार दे सकती है। इस मौके पर पूर्व जिलाध्यक्ष चन्द्रशेखर शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं को आपने आप में गर्व होना चाहिए कि वह कांग्रेस का कार्यकर्ता है और उन्हंे देश को मजबूत बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी को मजबूत बनाना चाहिए। इस मौके पर शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्याम नारायण सिंह, शमीम अहमद राइन, विनोद तिवारी, सत्यानंद दुबे, इमरान सिद्दीकी, रामाशीष पांडेय, नसीम हैदर, विश्राम दुबे, धनंजय तिवारी, विजय तिवारी, राजीव रंजन सिंह, सरीता सिन्हा, सीडी राम, विमला कुमारी सहित कई नेताओं को जिलाध्यक्ष  बिट्टू पाठक ने शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। 

इस मौके पर संतोष चैबे, तपेश्वर पासवान, इश्वरी सिंह, छोटू सिंह, अविनाश गुप्ता, राजेश चैरसिया, छोटू पाठक, मनोज शुक्ला, चिंटू सिंह, विनय सिंह, सिद्धनाथ गुप्ता, नसीम हैदर सहित कई कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

झामुमो का छहमुहान पर चला सदस्यता अभियान

डालटनगंज 28 दिसंबर: झारखंड मुक्ति मोर्चा के पलामू जिला इकाई के तत्वावधान में यहां छहमुहान पर सदस्यता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद सिन्हा ने की, जबकि संचालन केन्द्रीय कार्यसमिति सदस्य राकेश पासवान ने किया। इस मौके पर श्री सिन्हा ने कहा कि झामुमो का सदस्यता अभियान पलामू में तेजी से चलाया जा रहा है। इस बार लगभग एक लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर सुनील तिवारी, राजेश सिन्हा, अमरदीप मिश्रा, रमेश कुमार सिंह, चंदन सिंह, सुमित्रा पासवान, शिवनारायण, रिशु अग्रवाल सहित कई नेता और कार्यकर्ता उपस्थित थे। 


मां शारदा जयंती समारोह का आयोजन

डालटनगंज 28 दिसंबर: रामकृष्ण मां शारदा सेवा समिति के तत्वावधान में यहां वंगीय दुर्गा बाड़ी मंदिर परिसर में जगत-जननी मां शारदा जयंती समरोह का आयोजन किया गया। संस्था के अध्यक्ष राजदेव उपाध्याय व पूरोहित देवी प्रसाद बनर्जी के द्वारा भगवान श्री राम कृष्ण परमहंस मां शारदा स्वामी विवेकानंद एवं महा काली का पूजा-अर्चना किया गया। कार्यक्रम का संचालन संस्था के संरक्षक व्यास मुन्नी त्रिपाठी ने किया। इस मौके पर श्री त्रिपाठी ने मां की महिमा गंगा के रूप में बताया। 

उन्होंने कहा कि मां शारदा पतित, पावनी, निर्मल, मुक्तिदायनी है। इस मौके पर देश स्तरीय समाजिक संस्था इंडियन रोटी बैंक की पलामू इकाई के द्वारा कड़ाके की ठंड को देखते हुए नया सबेरा कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। इसके तहत 31 दिसंबर तक जरूरतमंद और असहाय लोगों के बीच गर्म कपड़ा और कंबल बांटा जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि आज स्टेशन परिसर, सदर अस्पताल चैक, अस्पताल परिसर में गरम कपड़ा का वितरण किया गया। इस दौरान प्रदेश प्रभारी सह राष्ट्रीय सलाहकार रोहित तिवारी, महिला को-ओर्डिनेटर शर्मिला वर्मा, बलराम उरांव, दीपक तिवारी, मनीष यादव, प्रवेज अख्तर, रूचिता शरण, आनंद कुमार, अभय कुमार, बंटी, ज्योति सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।


शिव शिष्य परिवार ने सदर अस्पताल में बांटा कंबल

डालटनगंज 28 दिसंबर: शिव शिष्य परिवार हरिन्द्रानन्द फाउंडेशन की पलामू इकाई द्वारा आज यहां सदर अस्पताल में मरीजों के बीच कंबल का वितरण किया गया। मालूम हो कि शिव शिष्य परिवार के वरेण्य गुरूभ्राता हरिन्द्रानंद जी ने पूरे मानव मात्र को शिव शिष्य परिवार से जोड़ने का संकल्प लिया है। इस मौके पर क्षेत्रीय संयोजक आलोक कुमार, विश्वजीत सिंह, सुमित रंजन, विजय कुमार, रवि कुमार, श्रवण कुमार, विरेन्द्र कुमार, विनोद, रीना देवी, पूनम देवी, उपनेती देवी, मुखदेव सहित कई शिव शिष्य परिवार मौजूद थे। श्री कुमार ने कहा कि शिव शिष्य परिवार समाज में किसी भी अंधविश्वास या समाज मे फैली कुरीतियों के प्रति जागरूकता करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन करते आ रहा है। इस संस्था का उद्देश्य जन जन के गुरू शिव हो तथा लोगों का जीवन शिवमय, सुखमय और शांतिमय हो।