धान खरीदगी में चैनपुर एससीआई कर रहा दादागिरी, किसान परेशान: दिलीप नामधारी

धान खरीदगी में चैनपुर एससीआई कर रहा दादागिरी, किसान परेशान: दिलीप नामधारी

चैनपुर, 29 दिसम्बर- किसानों को उनके उपज आसानी से बिक जाए और उचित मूल्य मिले, इसके लिए जिले में धान क्रय केन्द्र खोले गए हैं। एसएफसीआई किसानों से धान खरीद रहा है, लेकिन जिले में कई ऐसे केन्द्र हैं, जहां किसानों को परेशान किया जा रहा है। धान को कम तौलने से लेकर अवैध वसूली आम हो गयी है। जिले के चैनपुर में कुछ इसी तरह की स्थिति से किसान परेशान हैं। 

किसानों की समस्याओं को देखते हुए झारखंड विकास मोर्चा के युवा नेता दिलीप सिंह नामधारी ने गंभीरता दिखायी है और जिला प्रशासन के साथ-साथ एससीआई के एरिया मैनेजर से हस्तक्षेप की मांग की है।   

जे.वी.एम. नेता श्री नामधारी ने एफ.सी.आई. द्वारा चैनपुर में हो रही धान की खरीदगी पर किसानों को परेशान करने का आरोप लगाया है। उन्होंने जिला प्रशासन एवं एफ.सी.आई. के एरिया मैनेजर से आग्रह किया है कि वे चैनपुर की खरीदगी में हो रही दादागिरी को रोकें, क्योंकि वहां किसानों को अकारण परेशान किया जा रहा है।

एक-एक बोरे पर की जा रही अवैध वसूली एवं तौल में हेराफेरी से किसान परेशान हैं, जिनके प्रतिरोध के कारण चैनपुर के धान क्रय केन्द्र पर ताला लटक गया है। एरिया मैनेजर को चाहिए कि वे स्वयं क्रय केन्द्र पर पहुंच कर किसानों की शिकायत की जांच करें तथा जो भी उनके नियम एवं शर्तें हैं, उन्हें लिखकर बोर्ड लगा दिया जाए, ताकि किसानों को धान बेचने में कठिनाई न हो।