कड़ाके की ठंड के बावजूद उत्साह के साथ हुआ नववर्ष का स्वागत

कड़ाके की ठंड के बावजूद उत्साह के साथ हुआ नववर्ष का स्वागत 

डालटनगंज, 1 जनवरी : कड़ाके की ठंड के बावजूद लोगों ने नववर्ष का स्वागत पूरे उत्साह के साथ किया गया। शाम से ही पलामू के लोग नए साल के स्वागत में लग गए। शुभचिंतकों और रिश्तदारों को नववर्ष की शुभकामनाएं देने का सिलसिला शुरू हो गया था। नव वर्ष मनाने के लिए शहर में ढेरों कार्यक्रम रखे गए। रेस्टोरेंट और होटल को नव वर्ष के लिए विशेष तौर पर सजाया गया था। लोगों ने 12.00 बजते ही गले मिलकर एक दूसरे को नव वर्ष की बधाई दी और नूतन वर्ष मंगलमय हो की कामना की।

सुबह से लेकर देर रात तक नववर्ष की बधाई और उत्सव मनाने का सिलसिला जारी रहा। मंगलवार को दिन भर जिले के पिकनिक स्पाॅट भी गुलजार रहे। लोग अपने परिवार के साथ जिले के कोयल और अमानत नदियों के किनारे पिकनिक का आनन्द लिया। लातेहार जिले की सीमा और औरंगा-कोयल नदी के संगम केचकी पिकनिक स्पाॅट पर मौज मस्की के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। यहां अलग-अलग परिवारों के लोगों ने नदी में अपने पसंदीदा ब्यंजनों का लुफ्त उठाया और खूब मस्ती की। बच्चों का उत्साह तो देखते बनता था।

अध्यात्मिक दिखे लोग, मंदिर में उमड़ी भीड़

नए साल के पहले दिन जिले के मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। जिला मुख्यालय सहित आस-पास के क्षेत्रों के स्थानीय मंदिरों में सुबह से लोगों का आना-जाना लगा रहा। मंगलवार का दिन रहने के कारण पूजा-अर्चना कर दौर लंबे समय तक चला। श्रद्धालुओं का मानना है कि साल का पहला दिन अगर पूजा-अर्चना की जाए तो सालों भर भगवान की असीम कृपा उन पर और उनके परिवार पर बनी रहेगी। यही वजह है कि बच्चे, बुढ़े और महिलाएं, सभी कतार वध होकर पूजा-अर्चना करते दिखे।   

इधर, पुलिस प्रशासन द्वारा नये वर्ष को देखते हुए मुख्य सड़कों के साथ-साथ चैक-चैराहों पर सुरक्षा को लेकर विशेष प्रबंध किये गये थे। बेतला जानने वाले रास्ते पर पुलिस की विशेष नजर थी। सतबरवा पुलिस की ओर से थाना प्रभारी राणा जंगबहादुर के नेतृत्व में दुबियाखाड़ चैक पर विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। बेतला और आस-पास के क्षेत्रों में बरवाडीह पुलिस मुस्तैद दिखी। संभावित दुर्घटनाओं को देखते हुए पीसीआर वाहन को विशेष तौर पर निर्देशित किया गया था।

 पिकनिक स्पॉट पर युवाओं ने उठाया आनंद

   सोन नदी के तट पर पिकनिक मनाते लोग।

हैदरनगर,पलामू-

प्रखण्ड क्षेत्र के कई पिकनिक स्पॉट पर युवाओं ने नए वर्ष के आगमन पर पिकनिक का आनन्द उठाया। हैदरनगर प्रखंड के  कबरा कला , परता, सजवन सोन नदी तट सहित पहाड़ियों पर भोजन बनाकर डी जे के सॉंग पर युवाओं की टीम थिरकते दिखे गये। कई लोगो ने परिवार संग पिकनिक स्थलों का भृमण कर आनन्द उठाया।सुरक्षा व्यवस्था में   पुलिस की टीम पिकनिक स्थलों सहित सड़क सुरक्षा में मुस्तैद रही। सर्वाधिक संख्या सोन कोयल नदी के तटवर्ती इलाके में देखी गई। झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से भी कबरा कला स्थित सोन नदी के तट पर वनभोज का आयोजन किया। जिसमें पार्टी के जिला उपाध्यक्ष रामप्रवेश सिंह के अलावा जोगेंद्र सिंह, अनिल सिंह,  अरबिंद सिंह, प्रमोद सिंह, दिनेश पासवान के अलावा समाजसेवी अरुण पांडेय आदि शामिल थे।


आपका मंच में समाजिक सुरक्षा के छह शिकायतें आयी, कार्रवाई शुरू  

डालटनगंज, 1 जनवरी : जिला प्रशासन द्वारा टेलिकांफ्रेंसिंग के माध्यम से समस्याओं को सुनने के लिए बनाया गया ‘आपका मंच’ में आज सामाजिक सुरक्षा से संबंधित समस्याएं सुनी गयी। इसके तहत छह मामले आए। कई मामलों का निष्पादन किया गया, जबकि कई मामलों की जानकारी दी गयी।