अफवाह है चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ के वापसी की खबर: आरएस शर्मा

अफवाह है चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ के वापसी की खबर: आरएस शर्मा 

डालटनगंज, 2 जनवरी : सोशल मीडिया पर वायरल हो रही चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ के वापसी की खबर अफवाह निकली है। वायरल खबर के माध्यम से यह भी बताने की कोशिश की जा रही है कि 11 से 20 जनवरी तक मौसम खराब हो जायेगा और आसमान में बादल छाये रहेंगे व बारिश होगी। मौसम विज्ञानियों के हवाले से जानकारी दी जा रही है कि इस बार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।   

मौसम विज्ञान केन्द्र रांची के वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने सोशल मीडिया की इस खबर को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ के वापसी की खबर पूरी तरह अफवाह है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि जिस तरह किसी की मौत के बाद उसे जीवित होने की संभावना नहीं बनती, ठीक उसी प्रकार अगर तूफान के आने के बाद उसका असर खत्म हो जाए तो उसकी वापसी नहीं हो सकती। अगर पुनः तूफान आने की संभावना बनती है तो उसका स्वरूप और असर और नाम अलग होगा। लेकिन ऐसा दूर-दूर तक होता नहीं नहीं आता है। 

श्री शर्मा ने जोर देकर कहा कि मौसम में किसी तरह का कोई बड़ा बदलाव नहीं होने जा रहा है। बारिश और लंबे समय तक बादल छाये रहने का पूर्वानुमान तो बिल्कुल नहीं है। उन्होंने कहा कि कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी के चलते तापमान में थोड़ा बहुत बदलाव नजर आ सकता है।