नगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार के विरूद्ध कांग्रेस ने खोला मोर्चा

नगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार के विरूद्ध कांग्रेस ने खोला मोर्चा

डालटनगंज 11 जनवरी  : मेदिनीनगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर पलामू जिला कांग्रेस कमिटी के जिलाध्यक्ष जैशरंजन पाठक उर्फ बिट्टू पाठक ने मोर्चा खोल दिया है, वहीं दूसरी ओर वार्ड पार्षदों ने भी मेयर-डिप्टी मेयर के विरूद्ध पहले ही मोर्चा खोल दिया है। कुल मिलाकर नगर निगम में आरोप-प्रत्यारोप का दौड़ चल रहा है। वैसे में कांग्रेस पार्टी भी आगे बढ़ गया। जिलाध्यक्ष श्री पाठक ने कहा कि निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार के कारण शहर का विकास बाधित हो रहा है। शहर में गंदगी का आलम यह है कि शहर की सभी नालियां गंदगी से बजबजा रही है, वहीं दूसरी ओर निगम के चुनाव हुए आठ माह बित जाने के बाद भी यहां कोई भी विकास कार्य नहीं दिख रहा है। मेयर से लेकर कार्यपालक पदाधिकारी, वार्ड पार्षद सभी एक दूसरे पर आरोप लगाकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। ऐसे में नगर निगम की जनता का विकास बाधित हो रहा है। 

श्री पाठक ने कहा कि शहर के रेड़मा और गांधी मैदान बाजार का टेंडर पिछले दो-तीन सालों से नहीं हो पा रहा है और निगम के कार्यपालक पदाधिकारी अपने कर्मियों से उक्त क्षेत्र से पैसे की वसूली करवा रहे हैं, जिससे सरकारी राजस्व का नुकसान हो रहा है। इस मौके पर नगर अध्यक्ष बिट्टू पाठक ने कहा कि मेदिनीनगर नगर पर्षद जो अभी नगर निगम है उसके 100 वर्ष से ज्यादा समय बितने के बाद भी शहर का विकास नहीं का बराबर हुआ है। उन्होंने कहा कि मेयर-डिप्टी मेयर और कार्यपालक पदाधिकारी एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाकर सरकारी राशि की लूट मचाये हुए हैं, जिससे गरीबों का विकास बाधित हो रहा है। उन्होंने कहा कि शहर के बड़ा तालाब की बंदोबस्ती नहीं हुई है, इसके बाद भी उस तालाब से मछली मारा जा रहा है, जिसकी जानकारी निगम के पदाधिकारियों को है। इसके बाद भी न जाने वे लोग चुप्पी साधे हुए हैं। 

उन्होंने कहा कि नगर निगम में भ्रष्टाचार का आलम यह है कि द्वितीय फेज जलापूर्ति योजना का शिलान्यास होने के दो वर्ष बाद भी उक्त योजना खड़ी पड़ी हुई है। साथ ही निगम द्वारा सड़क के किनारे लगाये गये वेपर लाइट अधिकांश खराब पड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी नगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार को लेकर आंदोलन का रूख अख्तियार करेगी। 

विभागीय हो रही है वसूली, कांग्रेस का आरोप वेबुनियाद : कार्यपालक

इस संबंध में नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी अजय साव ने कहा कि रेड़मा और गांधी मैदान, सब्जी बाजार और शहर के बड़ा तालाब की बदोबस्ती के लिए कई बार टेंडर निकाला जा चुका है, लेकिन किसी ने इस संबंध में निविदा नहीं डाली, जिससे नगर निगम अपने स्तर से इन क्षेत्रों में वसूली करवा रही है और उक्त राशि को सरकार के खाते में जमा की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसमें कहीं कोई भ्रष्टाचार की बात नहीं है। श्री साव ने कहा कि अभी मार्च में इन सबों का टेंडर निकाला जायेगा, जो लोग निविदा डालेंगे सरकारी नियमानुसार उन्हें निविदा दी जायेगी। विभाग को उक्त बाजारों में राजस्व वसूली में वैसे भी दिक्कत हो रही है। 


झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा ने मनाया शिबू सोरेन की जयंती 

डालटनगंज 11 जनवरी : झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा की पलामू जिला इकाई की तत्वावधान में यहां चियांकी स्थित सरना स्थल में दिशोम गुरू शिबू सोरेन की 75वीं जयंती मनायी गयी। कार्यक्रम का नेतृत्व रविन्द्र प्रसाद ने किया। इस मौके पर श्री प्रसाद ने केक काटकर गुरू जी की जयंती मनायी और उनकी लंबी उम्र की कामना की।

उन्होंने कहा कि  दिशोम गुरू शिबू सोरेन ने झारखंड राज्य निर्माण के लिए लंबी लड़ाई लड़ी है। राज्य अलग हुआ यह उन्हीं की देन है, लेकिन जिस आशा और विश्वास से झारखंड राज्य अलग हुआ वह सपना अधूरा ही रह गया। भाजपा की सरकार ने अपने फायदा के लिए झारखंड का विकास नहीं बल्कि झारखंड राज्य की खनीज संपदा को लूटने का काम कर रही है। मौके पर बालकिशुन उरांव, शंकर लाल डोंगरा, रविन्द्र नाथ शर्मा, शिवनाथ उरांव, संजय पांडेय, रूपेश उरांव, सुरेन्द्र उरांव सहित कई लोग उपस्थित थे।