सखी मंडल के उत्साह को बढ़ानें की जरूरत : प्रभा देवी

सखी मंडल के उत्साह को बढ़ानें की जरूरत : प्रभा देवी

सदर प्रखंड सखी मंडल का सखी संवाद कार्यक्रम 

डालटनगंज, 11 जनवरी : झारखंड स्टेट लाईवली हुर्ड प्रमोशन सोसाईटी (जे.एस.एल.पी.एस) के तत्वावधान में आज स्थानीय गांधी स्मृति टॉउन हॉल में सदर प्रखंड का ‘सखी संवाद’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन बतौर मुख्य अतिथि जिला परिषद अध्यक्ष प्रभा देवी, सदर एसडीओ नंदकिशोर गुप्ता और सदर सीओ शिवशंकर पांडेय ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। 

मौके अध्यक्ष प्रभा देवी ने कहा कि सरकार के स्तर से सखी मंडल के सदस्यों से सखी संवाद स्थापित करने की अच्छी परंपरा शुरू की गयी है। भारत एक लोकतांत्रिक प्रधान देश है। लोकतंत्र में सभी को अपनी बातों को रखने का हक और अधिकार दिया गया है। सरकार के स्तर से सराहनीय और अच्छी पहल की गयी है। उन्होंने कहा कि सखी मंडल भी अब सरकार की एक कड़ी बन गयी है। सरकार की कई योजनाओं को सखी मंडल की महिला सदस्य कंधा से कंध मिलाकर धरातल पर उतारने का काम कर रही है। सखी मंडल के उत्साह को और अधिक बढ़ानें की जरूरत है। सरकार के स्तर से या जिला परिषद के स्तर से कोई भी जरूरत हो वे निश्चित तौर पर संपर्क करें उसे पूरा कराने का प्रयास किया जायेगा। 

उन्होंने कहा सखी मंडल को बैंकों से परिक्रमी राशि मिलने में कठिनाईयां होती है। जिला प्रशासन को इस प्रकार की कठिनाईयों को दूर करने का प्रयास करना चाहिए, जिससे की सखी मंडल अपने मिशन में सफल हो सके। सदर एसडीओ नंदकिशोर गुप्ता ने कहा कि सखी मंडल सरकार के साथ जिला प्रशासन की रीढ़ है। सखी मंडल पर प्रशासन को काफी गर्व है। उन्होंने कहा कि जब जिला को ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) कराने का अभियान प्रशासन चला रहा था, तब सखी मंडल को अपने-अपने क्षेत्र में ओडीएफ कराने की जिम्मेवारी दी गयी थी। इस काम को सखी मंडल ने इमानदारी पूर्वक किया, जिसका प्रतिफल आज सभी के सामने है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी प्रशासन ने जो भी जिम्मेवारी सखी मंडल को सौंपा है उसे उसने पूरा करने का प्रयास ही नहीं पूरा करके दिखाया। 

मौके पर जे.एस.एल.पी.एस जिला कार्यक्रम प्रबंधक डी.डी सिंह, सदर प्रखंड 20 सूत्री अध्यक्ष सुशील कुमार सिंह, रजवाडीह ुमुखिया विनय त्रिपाठी, 20 सूत्री सदस्य राजेश विश्वकर्मा सहित काफी संख्या में सखी मंडल की सदस्य मौजूद थे।