प्रारंभिक विद्यालयों के नामांकित बच्चों का आधार बनायें : सचिव

प्रारंभिक विद्यालयों के नामांकित बच्चों का आधार बनायें : सचिव

डालटनगंज, 11 जनवरी: स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह ने प्रारंभिक विद्यालयों में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने का आदेश दिया है। सचिव के आदेश के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी मसूदी टुडू ने जिले के सभी प्रारंभिक विद्यालय के प्राचार्य को बच्चों का आधार कार्ड बनवाने का निर्देश दिया है। 

डीएसई ने कहा कि हर बच्चों का आधार संख्या हो इसके लिए सरकार ने यह अभियान शुरू किया है। ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोग अपने बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनवाते है। इसलिए विद्यालयों में नामांकित बच्चों को आधार से जोड़ने काम करे। बच्चों को आधार से जोड़ने के बाद उसकी सूची डीएसई कार्यालय को उपलब्ध कराये, जिससे की सरकार के पास भेजा जा सके। उन्होंने कहा आधार कार्ड बन जाने से भविष्य में छात्रवृत्ति की राशि खाता में भेजने में काफी सहूलियत होगी। 

प्रज्ञा केंद्रों में आधार बनाने का निर्देश

सचिव ने बच्चों का आधार पास के प्रज्ञा केंद्रों में बनवाने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि आधार बनवाने के समय विद्यालय में पढ़ाई बाधित नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये। बेहतर यह होगा कि प्रतिदिन दोपहर में एक घंटा  आधार कार्ड बनवाने के लिए निकाले। 

आजसू के केंद्रीय सचिव मिले मोटर वाहन निरीक्षक से 

डालटनगंज, 11 जनवरी: आजसू पार्टी के केंद्रीय सचिव सुनील गुप्ता (बब्लू गुप्ता) ने मोटर वाहन निरीक्षक से भेंट कर वाहन मालिकों की समस्याओं से अवगत कराया। उन्होंने निरीक्षक को बताया कि केंद्र सरकार ने कुछ माह पूर्व वाहन की लोडिंग क्षमता को बढ़ा दिया है। सरकार के इस निर्देश के बाद भी पलामू जिले में इसे लागू नहीं किया गया है, जबकि पड़ोस के लातेहार और हजारीबाग जिला सहित अन्य जिलों में इसे लागू कर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोडिंग क्षमता बढ़ाने का फायदा पलामू जिले के व्यवसायियों को नहीं मिल रहा है। इससे जिले के व्यवसायी काफी निराश है। निरीक्षक ने कहा कि जो भी जिले के बड़े वहान मालिक हैं, वे अपने वाहनों का रसीद कटा कर परिवहन विभाग में आवेदन दे लोडिंग क्षमता बढ़वा लें।