भलही के आदिवासियों का धरना जारी समेत पलामू की अन्य खबरें।

भलही के आदिवासियों का धरना जारी

मेदिनीनगर:   छतरपुर के दंतटुटा स्टोन माईन्स के खिलाफ भलही टोला के आदिवासियों का धरना तीसरे दिन भी जारी है। माईन्स को बंद कराने एवं माईन्स ठेकेदार के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराने की मांग को लेकर भलही में रहने वाले आदिवासी परिवार के महिला पुरूष और बच्चे समाहरणालय परिसर में धरना पर बैठे हुए हैं। उनका आरोप है कि पिछले तीन साल से चल रहे दंतटुटा स्टोन माईन्स से भलही, दंतटुटा व चिरू गांव के लोगों को काफी नुकसान हुआ है। माईन्स के प्रदूषण से अब तक दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो चुकी है। माईन्स से ब्लास्ट से उड़ने वाले पत्थर से मकान व मवेशी की क्षति हुई है। ग्रामीणों का आरोप है कि माईन्स बंद कराने की मांग करने वालों को माईन्स ठेकेदार व उसके गुंडो द्वारा परेशान किया जाता है। ग्रामीणों के खिलाफ फर्जी मुकदमा दर्ज कराया गया है। जिसमें पुुलिस ने सदाम अंसारी को जेल भेज दिया हैै। ग्रामीणों का कहना है कि जिला प्रशासक मुख्य दर्शक बना हुआ है। कहा है कि जब तक माईन्स बंद नहीं हो जाता आंदोलन जारी रहेगा।                          

ग्रामीण इलाके में प्रतिभा की कमी नहीं, संसाधन का आभाव: राहिल राज

छतरपुर/पलामू: प्रखंड के चिरू में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का फाईनल मैच हेसला एवं मन्देया के बीच खेला गया। निर्धारित 16 ओवर में मन्देया ने 9 विकेट खोकर 126 रन बनाए। जबाबी पारी खेलने उतरी हेसला की टीम के खिलाड़ियों ने 15.4 ओवर में 9 विकेट खोकर 127 रन बनाए और ट्राॅफी पर कब्जा जमा लिया। मैच के समापन पर विजेता टीम को 11,000 रुपये नकद तथा ट्राॅफी एवं उपविजेता टीम को 5,000 रुपये नकद तथा ट्राॅफी प्रदान किया गया। चिरू क्रिकेट क्लब के तत्वाधान में आयोजित इस टूर्नामेंट के फाईनल मैच का उदघाटन चिरू मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक भरत सिंह एवं आजसू पार्टी के युवा नेता राहिल राज उर्फ प्रकाश राम ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। इस अवसर पर आजसू नेता राहिल राज ने कहा कि ग्रामीण इलाके से भी धौनी व सौरभ तिवारी जैसे क्रिकेटर तैयार हो रहे हैं। गांव में प्रतिभा की कमी नहीं है, लेकिन संसाधनों का अभाव है। उन्होंने कहा कि वे इस विधान सभा क्षेत्र के जिस भी जगह पर खेल के आयोजनो में गए तो वहां कहीं भी खेलने लायक एक अदद फिल्ड का अभाव ही मिला। गांव के स्थानीय खिलाड़ी आहर और तालाब का उपयोग मैदान के रूप में करते नजर आए। उन्होेंने लोगों से लोकल लड़कों को विधानसभा में भेजने की अपील की और कहा कि तभी इस विधानसभा का सम्यक विकास होगा। प्रधानाध्यापक भरत सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि युवा देश के भविष्य हैं। खेल युवाओं को प्रेम व सौहार्द को बनाने की सीख देता है। मौके पर पंसस विनोद यादव, नौखेज खान, पंकज चंद्रा, विनय प्रसाद, रामसेवक यादव, सचिन पांडेय, विकास कुमार, नवीन पासवान, शशि कुमार, बीके यादव, रामजीत सिंह, अजय सिंह, दीपक सिंह, तनवीर आलम आदि उपस्थित थे। 


कोलकाता से डिस्पोजल लेकर चैनपुर आ रहा ट्रक आया बिजली की तार के संपर्क में

चलती ट्रक में लगी आग, लाखों का नुकसान

चैनपुर/पलामू: प्रखंड के कर्पुरी चैक के समीप आज सुबह प्लास्टिक लदे एक कंटेनर ट्रक 11,000 वोल्ट के बिजली प्रवाहित तार के संपर्क में आ गया। इससे ट्रक में आग लग गयी। देखते-देखते ट्रक से आग की भयावह लपटें निकलने लगीं। इसे देख लोगों में अफरा-तफरी मच गयी। आनन-फानन में अग्निशाम सेवा को सूचना दी गयी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक ट्रक का अधिकांश भाग और उसमें रखे डिस्पोजल जल कर राख हो गयी। इस दुर्घटना में लगभग 20 लाख रूपये के नुकसान की बात कही जा रही है। ट्रक चालक सलीउल्लाह के अनुसार ट्रक एचआर 55 एडी 7637 हरियाणा के सोनू का है। चालक ने बताया कि वा कोलकाता से चैनपुर विनोद सोनी का डिस्पोजल लेकर आ रहा था। उसने बताया कि कर्पूरी चैक के पास उसका ट्रक हाइटेंशन बिजली तार के संपर्क में आ गया। इससे ट्रक में आग लग गयी। उसने बताया कि आग लगा देख आस-पास के लोग शोर मचाने लगे। उसने अपनी सूजबूझ का परिचय देते हुए जलते ट्रक को थाना की तरफ मोड़कर सुरक्षित स्थान पर खड़ा कर दिया। गौरतलब हो कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण उक्त मोड़ पर हाईटेंशन का बिजली तार काफी नीचे झुका हुआ है। इस कारण बड़े मालवाहक ट्रक बिजली की तार की चपेट में आ जाते हैं। आज की यह तिसरी घटना है। इसके पूर्व भी इसी स्थान पर पहले भी दो ट्रकों में आग लग चुकी है। स्थानीय लोगों द्वारा कई बार बिजली विभाग के अधिकारियों से लटकते तार को उंचा करने की मांग की जाती रही है। लेकिन बिजली विभाग अब तक इस मामले में उदासीन बना हुआ है। हादसे हो रहे हैं। इसके बाद भी बिजली विभाग को इसकी कोई चिंता नहीं है।

चैनपुर में पांच चोर गिरफ्तार

चैनपुर/पलामू: थाना क्षेत्र के शाहपुर बिरसा नगर में एक ही रात दो घरों में हुई चोरी की घटना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस ने शाहपुर से चोरी के गहना व मोबाईल के साथ पांच  चोरों को गिरफ्तार किया है। थाना प्रभारी सुनीत कुमार के अनुसार शाहपुर के योगेश कुमार गुप्ता एवं शंकर प्रसाद ने घर में चोरी होने की सूचना दी थी। यह मामला चैनपुर थाना कांड संख्या 09/19 दर्ज किया गया था। थाना प्रभारी के अनुसार पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चोरों के खिलाफ छापामारी शुरू की जिसमें पनीरी बांध के छोटू कुरैशी, शाहपुर कें मो. अरमान उर्फ प्रवेज मंसुरी, आरिश कुरैफी उर्फ आर्यन कुरैशी तथा शाहपुर के ही गौसिया मुहल्ला निवासी गुड्डू कुरैशी तथा असरफ उर्फ लेदू को गिरफ्तार किया गया है। थाना प्रभारी के अनुसार पकड़े गये उक्त चोरों के पास से चोरी किये गये चांदी के जेवर एवं मोबाईल बरामद हुए हैं।  

मंदिर से माता की नथिया की चोरी 

चैनपुर/पलामू: प्रखंड के सोनार मुहल्ला में स्थित शिव-दुर्गा मंदिर में स्थापित दुर्गा जी की प्रतिमा से चोर सोने की नथिया उड़ा ले गये हैं। हालांकि इसकी सूचना पुलिस को दिये जाने की जानकारी नहीं है। मंदिर के आस-पास  रहने वालों के अनुसार हाल के दिनों में ही माता की प्रतिमा की नाक में लगभग 6,000 की लागत से बनायी गयी सोने की नथिया पहनायी गयी थी। आज सुबह प्रतिमा की नाक से नथिया गायब पाया गया। इस घटना को लेकर भक्तों में काफी नाराजगी थी। बताया जाता है कि इसके पूर्व भी इस मंदिर में दो-तीन बार चोरी हो चुकी है, लेकिन चोर नहीं पकड़े गये हैं। 

जेजेएमपी के नाम पर अपराध करने की नीयत से जुटे थे नक्सली

हुसैनाबाद/पलामू: थाना क्षेत्र के हीरा सिकनी एवं जुझार सिकनी के बीच पखरोड़िया नाला के पास से पुलिस ने जेजेएमपी के पांच अपराधियों को हथियार के साथ गिरफ्तार किया है। वहीं एक अपराधी भागने में सफल रहा। हालांकि उसकी पहचान कर ली गई है। पकड़े गए अपराधियों में रामजीत पासवान उर्फ दारोगा राम, सोनू पासवान, छोटन रजवार एवं मुन्नू पासवान शामिल हैं। सभी अपराधी हीरा सिकनी गांव के रहने वाले हैं। पुलिस ने इनके पास से एक भरठुआ बंदूकएवं तीन लोडेड राईफल के साथ गोली बरामद किया है। भागने वाले अपराधकर्मी की पहचान हीरा सिकनी गांव के ही बबलू प्रजापति उर्फ बबलू डाॅन के रूप में हुई है। जानकारी देते हुए हुसैनाबाद एसडीपीओ मनोज कुमार महतो ने बताया है कि पलामू एसपी को उपरोक्त स्थान पर लेवी वसूलने या किसी बड़ी आपराधिक घटना को अंजाम देने की नीयत से अपराधियों के जमा होने की गुप्त सूचना मिली थी। इस सूचना के आलोक में पुलिस की टीम शनिवार की देर रात सूचित स्थान के लिये निकली। आज अहले सुबह उक्त स्थत पर जब पुलिस पहुंची तो पुलिस को देख अपराधी इधर-उधर भागने लगे। जवानों ने चार अपराधियों को खदेड़ कर पकड़ लिया जबकि एक अपराधी अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल रहा। एसडीपीओ श्री महतो ने बताया कि पकड़े गये अपराधी जेजेएमपी का संगठन तैयार कर क्षेत्र में विकास का कार्य करा रहे ठेकेदारों एवं ईंट भठा के मालिकों को डरा धमका कर  उनसे लेवी के रूप में रूपयों की मांग कर रहे थे। इसकी लगातार सूचना पुलिस को मिल रही थी। उन्होंने बताया कि पकड़े गये अपराधी अवैध हथियार के बल पर महुआ का अवैध देशी शराब बनवाकर इलाके में सप्लाई कराना चाह रहे थे। पुलिस की छापामारी दल में एसडीपीओ श्री महतो के अलावे पुलिस इंस्पेक्टर सह हुसैनाबाद थाना प्रभारी रास बिहारी लाल, सब इंस्पेक्टर रेवाशंकर राणा, उपेंद्र कुमार पासवान, अमलेश कुमार एवं वीर बहादुर सिंह शामिल थे।

बच्चे स्वस्थ रहेंगे तब ही समाज भी बनेगा स्वस्थ : डीआईजी

मेदिनीनगर: पलामू चेंबर ऑफ कॉमर्स ने रविवार को टाउन हॉल में शून्य से लेकर 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए निःशुल्क हेल्थ कैंप सह दवा वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया। रांची के रानी चिल्ड्रेन अस्पताल के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ राजेश कुमार ने अपनी टीम के साथ करीब पांच सौ बच्चों की विभिन्न बीमारियों की जांच कर दवा भी उपलब्ध कराया। इसका उद्घाटन पलामू प्रक्षेत्र के डीआईजी विपुल शुक्ला, एसपी इंद्रजीत महथा, डीडीसी विंदु माधव सिंह, चेंबर अध्यक्ष दुर्गा जौहरी, ललन सिन्हा, डॉ राजेश कुमार, डॉ शैलेश चंद्रा, डॉ रामानुज कुमार, डॉ सत्यजीत कुमार आदि ने संयुक्त रूप से किया। इस मौके उपस्थित अभिभावक और बच्चों को संबोधित करते हुए डीइआई श्री शुक्ला ने कहा कि जब बच्चे स्वस्थ रहेंगे तब ही समाज भी स्वस्थ होगा। जिस घर का वातावरण स्वच्छ रहता है,उस घर में बीमारी काम झांकती है। उन्होंने कहा कि मेदिनीनगर शहर में बच्चों के लिए यह कैंप काफी सार्थक सिद्ध होगा। इसके लिए डाटा बेस तैयार करने को कहा ताकि कैंप में किस क्षेत्र में किस बीमारी का ज्यादा प्रकोप है,उसका पता लग सके है और उसका स्थायी निदान निकाला जा सके। एसपी ने कहा कि पलामू के यह बेहतर अवसर है। बच्चों के अभिभावकों को थोड़ा जागरूक होने की जरूरत है। जो अभिभावक अपने बच्चों के प्रति जागरूक होते हैं,उस घर के बच्चे कम बीमार पड़ते हैं। डीडीसी ने कहा कि आयुष्मान भारत गरीबों के लिए वरदान है। स्वच्छता का ध्यान रखा जाए तो काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सके। डॉ राजेश ने कहा कि आयुष्मान भारत की सुविधा उनके अस्पताल में उपलब्ध है। इस मौके पर काफी संख्या में अभिभावक और बच्चे उपस्थित थे। 

दवा व्यवसायियों की समस्याओं का कराएगें निराकरण: त्रिपाठी

मेदिनीनगर: केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट फेडरेशन ने केचकी में वनभोज सह चिंतन शिविर का आयोजन किया। इस शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी उपस्थित थे। दवा व्यवसाय में चुनौतियां एवं मुकाबला विषय पर परिचर्चा भी की गई। दवा व्यवसायियों को संबोधित करते हुए श्री त्रिपाठी ने कहा कि जिस जगह पर फेडरेशन ने आयोजन किया है यहां पर मंडल डैम का पहला बराज बनेगा। जहां से पलामू की भूमि की सिंचाई होगी। उन्होंने कहा कि पलामू जिले के एक-एक इंच भूमि सिंचित हो इसके लिए वे प्लान तैयार किया है। उन्होंने कहा कि दवा व्यवसायियों की सबसे बड़ी समस्या फार्मासिस्ट और ऑन लाईन दवा ब्रिकी है। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि जो दवा के क्षेत्र में पांच सालों से कारोबार कर रहे हैं,उन्हें अनुभव के आधार पर फार्मास्टि की मान्यता दी जाए अन्यथा छह माह का कोई कोर्स कराकर किया जाए। राज्य सरकार ऑन लाईन दवा बिक्री पर प्रतिबंध लगाये। दोनों सवालों को लेकर वे सरकार से बात करेंगे और जरूरत पड़ा तो दवा व्यवसायियों के संघर्ष में भी वे साथ रहेंगे। उन्होंने कहा टाउन लीज गुलामी का प्रतीक है। सरकार को फ्री होल्ड कर लोगों को मालिकाना हक देना चाहिए। दवा व्यवसायियों ने छह सूत्री मांगों को लेकर अपने संघर्ष को तेज करने का भी निर्णय लिया। इस मौके पर संरक्षक मृत्युंजय शर्मा, संयोजक अमिताभ मिश्रा,  अध्यक्ष रमेश शुक्ला, संजय कुमार, सतीश तिवारी, राजेश कुमार, सुरेश कुमार अग्रवाल, विपुल भूषण, अभय कुमार, रामाकांत पांडेय समेत काफी संखय में दवा व्यवसायी उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय युवा उत्सव प्रतियोगिता में बेहतर करने वाले स्काउट-गाइड हुए पुरस्कृत

मेदिनीनगर: भारत स्काउट - गाईड के राज्य स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम-2019 का समापन रविवार को हुआ। समापन के मौके पर युवा उत्सव के तहत हुए पेटिंग, रंगोली, वाद-विवाद, ग्रामीण मेला सह प्रदर्शनी प्रतियोगिता में बेहतर करने वाले स्काउट-गाईड को पुरस्कृत किया गया। समापन के सुबह पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी बच्चों को संबोधित करते हुए कहा की स्काउट एंड गाईड में लीडरशीप और अनुशासन की  ट्रेनिंग दी जाती है। लीडर का मतलब राजनीतिक नेता नहीं होता बल्कि एक कुशल नेतृत्व करता होता है।  वाद-विवाद प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री कमलेश सिंह उपस्थित हुए। उन्होंने कहा कि पलामू की धरती पर राज्य स्तर का कार्यक्रम होना गौरव की बात है।  उन्होंने कहा कि स्काउट एंड गाईड का भवन जो होमगार्ड को किराये पर दिया गया है, उसे खाली कराकर स्काउट एंड गाइड को दिलाया जाएगा,ताकि छात्रों का हमेशा कार्यक्रम होता रहे। इसके लिए वे  मुख्य सचिव झारखंड  सुधीर त्रिपाठी से बात करेंगे। समापन समरोह के मुख्य अतिथि स्काउट-गाईड के राज्य सचिव  डॉ मोहन सिंह विशिष्ट अतिथि  नगर निगम के उप महापौर राकेश कुमार सिंह , राज्य संगठन आयुक्त अमोद सिंह ने विभिन्न  प्रतियोगिता में बेहतर करने वाले स्काउट-गाईड को पुरस्कृत किया। 

प्रतियोगिता  बेहतर करने वाले जिन स्कूलों को मिला पुरस्कार

पेंटिंग प्रतियोगिता में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय लेस्लीगंज प्रथम, संत जोसेफ उवि महुआडांड द्वितीय, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय सतबरवा तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार देश भक्ति गीत प्रतियोगिता में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर हुसैनाबाद, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय विश्रामपुर, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यलय पांडू, भाषण में सरस्वती विद्या मंदिर विलासपुर, समता उवि हुसैनाबाद, प्लस -2 उवि दरदाहा, रंगोली में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पांडू, सरस्वती विद्या मंदिर हुसैनाबाद, रांची जिला, प्रदर्शनी एवं ग्रामीण मेला में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय छतरपुर, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय पांडू, प्लस-2 उवि गरदाहा को क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया। 

मोर्चा की बैठक में आंदोलन तेज करने का लिया गया निर्णय

मेदिनीनगर: बेरोजगार संघर्ष मोर्चा ने चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग को लेकर चलाये जा रहे आंदोलन की समीक्षा की गई। बैठक की अध्यक्षता मोर्चा अध्यक्ष उदय राम ने की। सर्वसम्मति से दूसरे चरण की काउंसिलिंग की मांग को लेकर चलाये जा रहे आंदोलन को तेज करने का निर्णय लिया गया। श्री राम ने कहा कि काउंसिलिंग नहीं होने के कारण बेरोजगारों में आक्रोश व्याप्त है। जिला  प्रशासन की तानाशाही रवैये के कारण बेरोजगारों में आक्रोश व्याप्त है। बैठक में मुख्य रूप से शिव नारायण साह, श्याम पाठक, प्रदुम्न तिवारी, मनोज कुमार ठाकुर, राजेन्द्र उरांव, संजय मेहता, शैलेश कुमार, धनंजय कुमार, सूरज राम, राजेश कुमार, निरंजन कुमार समेत काफी संख्या में बेरोजगार उपस्थित थे।

बेटियों को हर क्षेत्र में आगे बढाएं: लवली

मेदिनीनगर: बरवाडीह में लवली गुप्ता ने वैश्य समाज के समारोह में किया आह्वान .. महिलाओं का शोषण बर्दाश्त नहीं। दहेज मुक्त होगा  समाज  तभी बेटियां आगे बढेगी।बेटियों को समाज मे सम्मान दे। बेटे और बेटियों मे फर्क करना बंद करें ताकि आनेवाले समय में बेटियां गर्व से कह सके...   अगले जनम मोहे बिटिया ही किजौ.....।मौके पर समाज के अध्यक्ष श्रवण गुप्ता जी महासचिव विनोद विहारी गुप्ता जी प्रमंडलीय अध्यक्ष शंकर साहु अनुप गुप्ता सुधिर गुप्ता विनोद गुप्ता विजय गुप्ता सोनू गुप्ता नरेश गुप्ता रमेश गुप्ता समेत बरवाडीह मे सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

पारा शिक्षकों ने भाजपा की पदयात्रा को रोका, काले झंडे दिखाए, सरकार विरोधी नारे h लगे

हैदरनगर/पलामू: पारा शिक्षक ने पख्ंाड में भाजपा की पदयात्रा का जमकर विरोध किया। पदयात्रा जैसे ही हैदरनगर के रेलवे गुमटी पहुंचा। पहले से वहां जमे पारा शिक्षक सड़क पर उतर गए। उन्होंने कुछ देर तक भाजपा की पद यात्रा को रोक दिया, काले झंडे दिखाए व सरकार विरोधी नारे जमकर लगाये। स्थानीय पुलिस पदाधिकारी कालेश्वर लोहरा व मंटु सिंह के अलावा जवानों ने बीच बचाव कर पदयात्रा को आगे बढ़ाया। इसमें बड़ी संख्या में पारा शिक्षिका भी शामिल थीं। एकीकृत पारा शिक्षक संघर्षमोर्चा हैदरनगर, हुसैनाबाद, मोहम्मदगंज प्रखंड के संयुक्त तत्वधान में सत्तारूढ़ भाजपा का पदयात्रा का विरोध किया। पारा शिक्षकों ने सरकार की शिक्षा विरोधी नीतियों, विद्यालय विलय, पारा शिक्षकों पर दमनात्मक कार्रवाई, विद्यालय में कार्यरत रसोइयों का शोषण,पदमुक्त करने एवं नीत शिक्षा में  सुधार के नाम पर शिक्षकों के मानसिक उत्पीड़न को लेकर रेलवे गुमटी के समीप सभा भी की। पारा शिक्षकों के विरोध मार्च का संयुक्त नेतृत्व मोर्चा के हैदरनगर प्रखंड अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार सिंह हुसैनाबाद प्रखंड अध्यक्ष पप्पू पटेल मोहम्मदगंज प्रखंड अध्यक्ष बद्री राम ने किया। इसके पूर्व तीन सौ से अधिक की संख्या में पारा शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं रसोइया रामवि हैदरनगर बाजार में इकट्ठा होकर अपने मांगों के समर्थन में तख्ती, बैनर के साथ जत्थे में निकले तथा सरकार के उपलब्धियों को जन-जन तक पहुचाने को लेकर भाजपा के पदयात्रा को पारा शिक्षकों ने बाधित किया। पदयात्रा विरोध मार्च में राज्य कोर कमिटी सदस्य राजेशनन्दन सिंह, संयोजक विजय  बहादुर सिंह, निरंजन सिंह ,इब्रत अहमद, राजेन्द्र राम इकबाल अहमद, माया कुमारी ,बृजमोहन मेहता,राजीवरंजन सिंह,सुदामा सिंह,विश्वनाथ राम रवि,रौनक बेगम ,आशा कुमारी, वंदना कुमारी, मुसर्रत परवीन समेत सैकड़ो की संख्या में पारा शिक्षक शामिल हुए।