पलामू: अनाथ बच्चों से यौन अत्याचार का आरोपी शिक्षक गिरफ्तार

पलामू: अनाथ बच्चों से यौन अत्याचार का आरोपी शिक्षक गिरफ्तार 

पलामू, 15 जनवरी: गरीब-असहाय बच्चों के साथ अत्याचार करने और कथित तौर पर यौन शोषण के आरोपी शिक्षक मनोज कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है. पिछले तीन दिनों से मामला सुर्खियों में रहने के बाद पुलिस आरोपी शिक्षक की तलाश में जुटी हुई थी. मंगलवार को इसमें सफलता मिली. 

प्राथमिकी दर्ज करने के बाद हुई गिरफ्तारी

यौन शोषण सहित निजी कार्य कराये जाने का मामला रविवार को सोशल मीडिया में छाने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने हरकत दिखायी. आनन-फानन में वरीय अधिकारियों को जांच के लिए आवासीय विद्यालय में भेजा गया. सिविल और पुलिस प्रशासन की अलग-अलग टीमों ने घटना की जांच की. नावाबाजार के थाना प्रभारी अरविेद कुमार सिंह ने बताया कि जांच में घटना की पुष्टि होने पर सोमवार को आरोपी शिक्षक मनोज कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. आज उसे नावाबाजार इलाके से गिरफ्तार किया गया. 

विदित हो कि पलामू जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर नावाबाजार के सिंजो स्थित समर्थ आवासीय विद्यालय में पिछले चार-पांच महीने से गरीब बच्चों के साथ वहां के निजी शिक्षक मनोज कुमार अश्लील हरकत रहा था. बच्चों से निजी काम करना, विरोध करने पर उनकी पिटायी करना और फिर रात के अंधेरे में गंदा खेल खेला जा रहा था.

गौरतलब है कि ‘समर्थ’ आवासीय विद्यालय में वैसे बच्चे पढ़ते हैं, जिनके अभिभावक नहीं होते हैं। गरीब और असहाय बच्चे, जो पढ़ने की इच्छा रखते हैं, उन्हें इस विद्यालय में नामांकन दिलाया जाता है. पलामू प्रमंडल में इस तरह का यह पहला विद्यालय है. इसकी स्थापना 2017 में हुई थी. बच्चों का नामांकन 100 तक करना है, लेकिन अभी 81 बच्चे यहां नामांकित हैं. स्कूल में वैसे बच्चों को शिक्षा दी जा रही है, जिनके माता-पिता नक्सली हमले के शिकार हो गए हैं. कुछ लावारिस बच्चे भी यहां नामांकित हैं. विद्यालय समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित हो रहा है. इसका सारा खर्च सरकार वहन करती है. 


राजेश्वर बाबू की स्मृति में कंबल एवं वस्त्र वितरण

डालटनगंज 15 जनवरी : इतिहास के पन्नों में खो चुके ‘नवकेतन चित्र मंदिर’ के मालिक स्वर्गीय राजेश्वर कुमार की स्मृति में आज पूर्वाहन होटल शिवाय के प्रशाल में जरूरतमंद  लोगों में कंबल एवं वस्त्र वितरण किया गया तथा मकर संक्रांति के अवसर पर भोजन भी कराया गया। स्वर्गीय राजेश्वर कुमार की धर्मपत्नी अनुराधा देवी ने होटल शिवाय के संचालक पुत्र रितेश कुमार और रूपेश कुमार के साथ कंबल वस्त्र वितरित किए। इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थी नगर निगम की मेयर अरूणा शंकर। इस अवसर पर मेयर प्रतिनिधि सुनील गुप्ता एवं बतौर विशिष्ठ अतिथि शौंडिक्य समाज के अध्यक्ष सतीश प्रसाद ने संयुक्त रूप से 51 बूढ़े-बुजुर्ग लाचार स्त्री-पुरूषों के बीच कंबल बांटे तथा उन्हें दही-चूढ़ा, खिचड़ी आदि प्रसाद  स्वरूप दी। 

इस कार्यक्रम में दिवंगत राजेश्वर कुमार के मित्र वरिष्ठ पत्रकार एस.एस. रूबी सहित दैनिक समाचार वर्षा के संपादक संजीव नयन, एप्टेक कम्प्यूटर के निदेशक आलोक वर्मा, आनंद मोटर्स के जी.एम. मनप्रीत सिंह (लक्की), झारखंड माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश वर्मा, मारवाड़ी समाज के गिरधारी गर्ग, सरदार सिंपल सिंह तथा लायंस क्लब के कई सदस्य शामिल हुए तथा दिवंगत के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रसाद के रूप में दही-चूड़ा, गुड़ एवं तिलकुट आदि भी अतिथियों ने ग्रहण किया।