गरीब का दर्द कोई गरीब ही समझ सकता है: जिप उपाध्यक्ष समेत पलामू की अन्य खबरें भी।

गरीब का दर्द कोई गरीब ही समझ सकता है: जिप उपाध्यक्ष

डालटनगंज 16 जनवरी : गरीब जनता का दर्द गरीब ही समझ सकता है। मैंने गरीबी बहुत करीब से देखी हैं। खेती-किसानी कर आगे बढ़ा हूं इसलिए गरीबों का दुख-दर्द हमसे ज्यादा कोई नहीं जान सकता। उक्त बातें जिला परिषद उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने कहीं। वे बुधवार को सदर प्रखंड की लहलहे पंचायत के विभिन्न गांवों के दौरा पर निकले थे। 

वे ग्रामीण से मिले व उनकी समस्याओं से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि वे घोषणा या जनता को बरगलाने का काम नहीं करते, वे काम पर विश्वास करते हैं। जनता ही नेता की सबसे बड़ी पूंजी है। इसलिए जनता के साथ नेता का परिवारिक व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजनीति में शुचिता समाप्त होती जा रही है। 

ग्रामीण ने श्री सिंह को बताया कि सिन्दुरिया गांव के अरू में लेस्लीगंज नहर ब्रांच कनाल पर बहुत दिनों से पुल निर्माण की मांग की जा रही है परंतु कोई भी जनप्रतिनिधि सक्रिय नहीं है। ग्रामीणों ने कहा कि नहर पर पुल का निर्माण होने से किसानों को काफी राहत होगी। 

उपाध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि ग्रामीणों की मांग जायज है। वे इस दिशा में अभियंता प्रमुख से बात कर अरू के निकट नहर पर पुल निर्माण कराने की मांग करेंगे। मौके पर प्रखंड बीससू.ी अध्यक्ष सुनील सिंह, आनंद सिंह समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

कांग्रेस कमिटी की बैठक में जिला कमिटी का विस्तार

डालटनगंज 16 जनवरी: पलामू जिला कांग्रेस कमिटी की बैठक यहां कांग्रेस भवन में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष जैशरंजन पाठक उर्फ बिट्टू पाठक ने की, जबकि संचालन नसीम हैदर ने किया। बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर कांग्रेस कमिटी के जोनल काॅ-र्डिनेटर भीम कुमार उपस्थित थे। बैठक में जिला कमिटी का विस्तार किया गया। इस मौके पर श्री राम ने नव मनोनीत पदाधिकारियों को बधाई दी और कांग्रेस कमिटी को मजबूत बनाने का निर्देश दिया ताकि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की ज्यादा सीटों पर जीत हो सके। जिलाध्यक्ष श्री पाठक ने जिला कमिटी का विस्तार किया है उसमें उपाध्यक्ष कामेश्वर तिवारी, अवध बहारी सिंह, नलिनी रंजन तिवारी, राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, सिद्धनाथ गुप्ता, कमल कुमार पासवान, सत्यानंद दुबे, विश्राम दुबे, सुधीर चैबे, वीरेन्द्र चैबे, जितेन्द्र कमलापुरी, विद्या सिंह, नफीज खां, रिजवान खां, अदयानंद झा, विनोद कुमार तिवारी और राजीव रंजन को उपाध्यक्ष पद पर मनोनीत किया है। इसके अलावा 25 लोगों को महा सचिव, 50 लोगों को सचिव मनोनीत किया है। शेष कमिटी का विस्तार बाद में किया जायेगा। 

बैठक में पूर्व जिलाध्यक्ष चन्द्रशेखर शुक्ला, कामेश्वर तिवारी, रामाशीष पांडेय, विजय चैबे, लक्ष्मी नारायण तिवारी, शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्याम नारायण सिंह, पप्पू अजहर, संतोष चैबे, तारकेश्वर पासवान, विश्राम दुबे सहित कई लोगांे ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए संगठन को मजबूत बनाने और जिला में व्याप्त समस्याओं के समाधान हेतु संघर्ष करने पर बल दिया। इस मौके पर अविनाश गुप्ता, इमरान सिद्धिकी, निरंजन यादव, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष संयुक्ता सिंह, राजेश चैरसिया, अरविन्द पासवान, सुधीर कुमार चन्द्रवंशी, छोटू पाठक, शमीम अहमद राइन, प्रमोद सिंह, मुकेश यादव सहित कई लोग उपस्थित थे।

सरकारी नौकरी के पीछे न भागंे युवा, स्वरोजगार अपनाएं: दिलीप 

डालटनगंज, 16 जनवरी: मेदिनीनगर नगर निगम के वार्ड 9 स्थित बैरिया चैक पर धनंजय पाठक के ‘बजरंग हार्डवेयर’ दुकान का उद्घाटन करते हुए दिलीप सिंह नामधारी ने बेरोजगार युवको को सलाह दी है कि वे केवल सरकारी नौकरियों की ओर न देखंे। सर्वविदित है कि सरकारी नौकरियां दिनोंदिन कम होती जा रही हैं, क्योंकि आरक्षण की बैसाखी भी बेरोजगारों को संतुष्ट नहीं कर पा रही हैं। युवा अगर स्वरोजगार अपनाएंगे तो उन्हें बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।  

उन्होंने प्रतिष्ठान के मालिक को सलाह दी कि चूंकि आपका प्रतिष्ठान शहर से बाहर है, इसलिए आपको कीमतें ऐसी रखनी चाहिए, ताकि बाजार छोड़कर लोग आपकी दुकान तक पहुंचे। ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार भी दुकानदारी का एक प्रमुख गुर है। इस प्रतिष्ठान में भवन निर्माण के हरेक सामान उपलब्ध रहेंगे। 

उद्घाटन के मौके पर अन्य लोगों के अलावा वार्ड पार्षद अहिल्या गुप्ता, मनोज कुमार सिंह, सुरेन्द्र सिंह, रामलगन पाठक, अजय सिंह, नीरज तिवारी, राकेश तिवारी, राधेश्याम तिवारी, पियुष कुमार सिंह, दुदुन सिंह, उपेन्द्र सिंह, राजकुमार पाण्डेय भी उपस्थित थे।


इंटर काॅलेज में विवेकानंद जयंती पर भाषण प्रतियोगिता  

छतरपुर, 16 जनवरी: सड़मा स्थित गुलाबचंद प्रसाद अग्रवाल इंटर कॉलेज में आज विवेकानंद जयंती के उपलक्ष्य में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन प्रभारी प्राचार्य प्रियरंजन पाठक, छात्रा आरती पाठक, शालू कुमारी, अमित कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। भाषण प्रतियोगिता में आरती पाठक ने प्रथम, अंशु रानी ने द्वितीय एवं तृतीय स्थान अमित कुमार उरांव रहे। 

मौके पर प्रभारी प्राचार्य ने कहा कि आज हमारे बीच विवेकानंद नहीं हैं, परंतु उनके विचार आज भी हमे सकारात्मक रूप से प्रेरित करते हैं। स्वामी जी का जीवन कंटकाकीर्ण था, लेकिन परिस्थिति उन्हें अपना दास नही बना सकी। 

कार्यक्रम में शिक्षक सुजीत कुमार बनपर, विकास कुमार अग्रवाल, प्रदीप कुमार, अर्चना कुमारी कर्मचारी अखिलेश, रामविलाश, उत्तम, प्रमोद सहित छात्र शालू, अंशु, दीपक, छोटू, खुशबू, अमृत, आशा, अंजली, सोनी, अंजली, बनिता, माया, संगीता सहित कई छात्र-छात्रा उपस्थित थे। संचालन शादाब अख्तर तथा धन्यवाद ज्ञापन स्वस्ति कुमारी ने किया।


सीआरपीएफ ने लेस्लीगंज उच्च विद्यालय में किया पुस्तकालय का विस्तार 

डालटनगंज, 16 जनवरी : सीआरपीएफ की 134वीं बटालियन द्वारा सिविक एक्शन प्रोग्राम 2018-19 के तहत  आज जिले के लेस्लीगंज स्थित राजकीय उच्चकृत विद्यालय (10$2) में पुस्तकालय का विस्तार किया गया। कमांडेंड एडी शर्मा ने विभिन्न प्रकार के विषयों, जैसे सामान्य ज्ञान, समसामायिकी, नाटक, कविताएं, उपन्यास, जीवनी पर आधारित पुस्तकंे, अलमीरा व सोलर लैम्प पुस्ताकालय में उपलब्ध करायी। 

मौके पर कमांडेंट ने कहा कि उनकी वाहिनी द्वारा पुस्तकालय का विस्तार करने का मुख्य उद्देश्य सुदूरवर्ती क्षेत्रो में साक्षरता के संसाधन एवं शिक्षा के स्तर में वृद्धि करना है। आज के छात्र-छात्राएं आने वाले कल एवं देश के भविष्य हैं। सभी छात्र-छात्राओं के बहुआयामी विकास में पुस्तकालय सहायक साबित होगी। सीआरपीएफ चाहती है कि पुस्तकालय से लाभान्वित होकर सभी छात्र-छात्राएं अपने भविष्य को उज्जवल बना सके तथा वे समाज की मुख्याधारा से भटके नहीं। साथ ही बल और आम जनता के बीच सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध स्थापित रहे।

मौके पर अन्य लोगों के अलावा वाहिनी के मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा. के.के. सिंह, उपकमांडेंट राजमोहन सिंह, लेस्लीगंज मुखिया, स्कूल के प्रधानाध्यापक अमरेश कुमार, शिक्षक और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। 


शहादत दिवस पर याद किए गए पूर्व विधायक महेन्द्र सिंह  

डालटनगंज, 16 जनवरी: जिले के छत्तरपुर प्रखंड अंतर्गत भलही के ग्रामीणों का अपनी मांगों के समर्थन में समाहरणालय परिसर में दिया जा रहा धरना आज छठे दिन भी जारी रहा। बुधवार को धरनास्थल पर पूर्व विधायक महेंद्र सिंह की शहादत दिवस मनाया गया। अधिवक्ता सह माले नेता नंदलाल सिंह ने महेंद्र सिंह की तस्वीर पर माला चढ़ाकर शहादत कार्यक्रम की शुरुआत की। 

मौके पर श्री सिंह ने कहा कि कॉमरेड महेंद्र सिंह एकीकृत बिहार व झारखंड की सबसे क्रांतिकारी आवाज थें। महेंद्र सिंह सर्वहारा की आवाज को विधानसभा के अंदर मजबूती से रखते थें। जनता के हाथों को मजबूत करने के लिए उन्होंने अपने विधानसभा में अपने स्तर से पंचायत चुनाव कराया था, जिसमें बगोदर विधानसभा के अन्य दलों ने भी भाग लिया था। यह चुनाव अपने आप में एक मिसाल था। इसी चुनाव से प्रेरणा लेकर नए झारखंड में पंचायती चुनाव की नींव रखी गई थीं। सर्वहारा की लड़ाई के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने के प्रण को उन्होंने अपने प्राण देकर पूर्ण किया। 

आज भलही टोला में स्टोन माइंस बंद कराने की जो लड़ाई भाकपा माले लड़ रही है, वो कॉमरेड महेंद्र सिंह की शहादत की ताकत है। उनके शहादत दिवस पर उनके द्वारा संकल्पित लड़ाइयों को और मजबूती से लड़ने का संकल्प लेते हैं। इस धरने से कॉमरेड महेंद्र सिंह को लाल सलाम पेश किया गया। 

शहादत कार्यक्रम की अध्यक्षता दिव्या भगत ने की। कार्यक्रम में अनीता, भाकपा माले नेता मनीष के साथ भलही के ग्रामीण मौजूद थे।