पलामू : बेतला महोत्सव फिनाले के दूसरे दिन विविध कार्यक्रमों से गुलजार हुआ नगर भवन

पलामू : बेतला महोत्सव फिनाले के दूसरे दिन विविध कार्यक्रमों से गुलजार हुआ नगर भवन 

बेतला महोत्सव फिनाले के दूसरे विविध कार्यक्रमों के जरिए टाउन हॉल गुलजार रहा. दूसरे दिन के कार्यक्रम की शुरुआत बेतला महोत्सव एंथम गीत “उत्सव है महोत्सव है, बेतला महोत्सव है“ से हुई. उसके बाद कल्याण छात्रावास के छात्र राकेश गायक ने भोजपुरी लोकगीत प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया.

दिल्ली से आए अंतराष्ट्रीय कलाकार राजीव चौहान ने लाइव पोट्रेट डेमो देकर सबको चकित कर दिया. श्री चौहान ने मंच से महज 15 मिनट में सामने बैठे व्यक्ति की चित्र कागज पर उतार कर खूब वाहवाही बटोरी. दूसरे दिन के कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण का केंद्र रहे उलमान गांव के ग्रामीण कलाकार. जिन्होंने झारखंड और पलामू के पारंपरिक नृत्य शैली को अभी तक जीवित रखा है. यह कलाकार पिछले कई सालों से अपने गांव में है, रोज शाम को गाते बजाते हैं.

मंच पर अपनी प्रस्तुति देकर न सिर्फ ग्रामीण कलाकारों खुशी का अनुभव किया, बल्कि दर्शकों ने भी डोमकच शैली को काफी सराहा. इसके अलावा तमन्ना मल्लिक के निर्देशन में समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया. संध्या में संगीत की महफिल सजी जहां पंकज निराला ने सूफी और कबीर के गीत प्रस्तुत किये. पंडित राजाराम मिश्रा ने अपनी गायकी से सबों को लुभाया। कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी की उद्घोषिका शालिनी श्रीवास्तव ने किया.

इस मौके पर बेतला महोत्सव के संयोजक राजेश पांडे, अंकित जाला पाण्डेय, नई संस्कृति सोसायटी के अजीत पाठक, इप्टा के प्रेम प्रकाश, उपेन्द्र मिश्रा, दिनेश शर्मा, आशा शर्मा, शीला श्रीवास्तव, सुषमा श्रीवास्तव, हरिवंश प्रभात, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अविनाश वर्मा, नंद किशोर भारती समेत अन्य लोग सक्रिय थे. 

पेंटिंग और नाटक के उत्कृष्ट प्रतिभागी हुए पुरस्कृत

बेतला महोत्सव के दौरान पिछले दिनों स्कूली बच्चों के बीच कराए गए इंटर स्कूल पेंटिंग कंपटीशन और इंटर स्कूल ड्रामा कंपटीशन में सफल प्रतिभागियों को महोत्सव के फिनाले में सम्मानित किया गया. सभी प्रथम द्वितीय व तृतीय प्रतिभागियों को ने शील्ड व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया. इसके अलावा मिशन समृद्धि के बच्चों को स्पेशल अवार्ड से सम्मानित किया गया. जबकि कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की छात्राओं को उत्कृष्ट नाटक प्रस्तुत करने के लिए एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया. इस मौके पर अविनाश वर्मा, फरहीन, नंद किशोर भारती, प्रेम भसीन आदि ने प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया. 

परिचर्चाः नदी और जंगल ने पूछा कलाकारों से हमारे लिए क्या करोगे?

बेतला महोत्सव इवेंट के दौरान परिचर्चा का आयोजन किया गया. इस परिचर्चा में नदियों और जंगलों को बचाने के लिए कलाकारों ने अपनी भूमिका को रेखांकित करते हुए अपनी बात रखी. पर्यावरण को बचाने में कलाकार अपनी ओर से क्या कर सकते हैं या परिचर्चा इसी के इर्द-गिर्द घूमती रही. परिचर्चा में नाटककार सव्यसाची, अंतराष्ट्रीय चित्रकार राजीव चौहान के साथ कलाकार अमन चक्र और वंदना श्रीवास्तव ने हिस्सा लिया. इस परिचर्चा को चिंतक पंकज श्रीवास्तव ने संचालित किया. 

बेतला महोत्सव आर्ट एग्जिबिशन से बिकी स्नेहा की तस्वीर

बेतला महोत्सव के तहत टाउन हॉल में लगाए गए चित्र प्रदर्शनी में स्थानीय व बाहर के कलाकारों द्वारा उत्कृष्ट चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई थी. दूसरे दिन चित्रकार स्नेहा सिंह की एक तस्वीर की बिक्री एग्जिबिशन से की गई. इसके अलावे प्रेम भसीन, फरहीन, नेहा जाला पाण्डेय, मनदीप सिंह, नैयर जमाल, प्रिया पाण्डेय, दिनेश शर्मा, वंदना श्रीवास्तव, अमन चक्र, विकास कुमार पप्पू, अंशु शर्मा, आशा शर्मा, समेत अन्य कलाकारों की चित्र व क्राफ्ट प्रदर्शनी को काफी सराहा गया.

पेंटिंग प्रतियोगिता में चयनित छात्र : पेंटिंग प्रतियोगिता दो समूह में आयोजित की गई थी। सीनियर ग्रुप में मिशन स्कूल की निकिता ओझा प्रथम, संत मरियम के अमन राज द्वितीय द्वितीय, डीएवी के शिवम को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इसके अलावा एसबीएम लातेहार के मोहित कुमार को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। 

इसी प्रकार जूनियर विंग में जूनियर विंग में जीजीपीएस जमुने स्कूल से नैंसी को प्रथम, व इसी स्कूल के कृष को द्वितीय, अंशु आर्ट के छात्र प्रियांशु सिंह को ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। साथ ही जिला दिव्यांग आवासीय विद्यालय के छात्र सूरज कुमार को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।

नाट्य प्रतियोगिता में चयनित विद्यालय : कैंब्रिज स्कूल को प्रथम, बीसीसीसी मिशन स्कूल द्वितीय व केजी स्कूल स्कूल को तृतीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। 



युवा जागृति केंद्र ने सतबरवा में किया संगठन विस्तार

दर्जनों की संख्या में युवकों ने ली केंद्र की सदस्यता

नवीन अध्यक्ष व ब्रजेंद्र बने सचिव

मेदिनीनगर : सतबरवा के राधाकृष्ण मंदिर परिसर में युवा जागृति केंद्र की सभा आयोजित की गई। इसमें दर्जनों की संख्या में स्थानीय युवकों ने युवा जागृति केंद्र की सदस्यता ग्रहण करते हुए राष्ट्र व समाज की सेवा का संकल्प लिया। सभा में मौजूद संस्था के केंदीय अध्यक्ष राजन सिन्हा ने कहा कि जल्द ही गांव स्तर पर संस्था की समितियों का गठन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस केंद्र का प्रसार और युवाओं का आकर्षन इस बात का संकेत है कि पलामू के युवा राष्ट्रीय भावना से अभिभूत है और राष्ट्र तथा समाज की सेवा में अपनी भूमिका निभाने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि युवाआें को आगे बढ़कर समाज व राष्ट्र के लिए काम करना चाहिए। केंद्र की इकाई वाईजेकेएसएफ के जिलाध्यक्ष प्रिंस सिंह ने कहा कि युवा जागृति केंद्र अपने प्रसार को ओर गति प्रदान करेगा। इस दौरान सतबरवा प्रखंड के लिए समिति गठित की गई। जिसमें नवीन कुमार सिंह अध्यक्ष, ओमप्रकाश कुमार को उपाध्यक्ष, ब्रजेंद्र कुमार सचिव, सगीर आलम संयुक्त सचिव एवं शुभम कुमार सहसचिव बनाये गए। मौके पर विकास मेहता, शुभम, सूर्य प्रताप, अभिनन्दन, अनमोल दुबे, आकाश सिंह, नारायण, मुकेश विश्वकर्मा, आलोक कुमार सिंह, दीपक कुमार, अमित कुमार, रिंकू, राहुल कुमार एवं अंगद कुमार सोनी समेत दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

विवेकानन्द जयंती महोत्सव का समापन

प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागी को मिला पुरस्कार

स्वामी विवेकानन्द के आदर्शां से प्रेरणा लें युवा : राजकुमार 

छतरपुर : स्थानीय सड़मा में स्थित गुलाबचंद अग्रवाल कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत चल रहे स्वामी विवेकानन्द जयंती महोत्सव आज समारोहपूर्ण संपन्न हुआ। इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता प्रभारी जितेंद्र कुमार ने किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एसडीओ भोगेंद्र ठाकुर उपस्थित थे। समारोह का शुभारंभ दीप जलाकर किया गया। 12 जनवरी से शुरू हुए इस महोत्सव में खेलकूद, रंगोली, भाषण एवं निबंध आदि प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इसमें सफल विद्यार्थियों को पुरस्कार प्रदान किया गया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता राज कुमार उजाला ने स्वामी विवेकानन्द के जीवन एवं आदर्शां की चर्चा करते हुए कहा कि आज के युवाओं को स्वामी जी के आदर्शां से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ और सुंदर भारत के निर्माण में युवाओं की अहम भागीदारी होगी। एसडीओ भोगेंद्र ठाकुर ने भी विद्यार्थियों को स्वामी विवेकानन्द के आदर्शां को आत्मसात करने पर बल दिया। समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि कॉलेज के सचिव सत्येंद्र प्रसाद अग्रवाल समेत शंभुनाथ अग्रवाल, राजमोहन, सूर्योदय कुमार, इंदु कुमारी, रानी कुमारी, अशोक कुमार अग्रवाल, प्रधान सहायक योगेंद्र विश्वकर्मा, राजेश रजक, सफल कुमार, संध्या कुमारी, सुनील कुमार, मंजय कुमार एवं शिवशंकर राम आदि उपस्थित थे। 

डीआईजी ने प्रस्तुत किया दिसम्बर माह का रिपोर्ट कार्ड 

एक माह में पकड़े गए 159 अपराधी तथा 15 नक्सली

713 वारंट व 63 कुर्की का निष्पादन, 22 गाड़ियां बरामद

बड़ी संख्या में पुलिस ने अपराधी व नक्सलियों से हथियार भी किये बरामद

मेदिनीनगर : पलामू प्रमंडल के पलामू, गढ़वा एवं लातेहार में पिछले एक महीने में पुलिस द्वारा 159 अपराधी एवं 15 नक्सली गिरफ्तार किये गए है। इनमें पलामू में 89 अपराधी व 08 नक्सली, गढ़वा में 60 अपराधी व 03 नक्सली तथा लातेहार में 10 अपराधी एवं 04 नक्सली शामिल हैं। पलामू में एक नक्सली द्वारा आत्मसमर्पण किया गया है। उक्त जानकारी पलामू प्रक्षेत्र के डीआईजी विपुल शुक्ला ने दी है। वे वर्ष 2018 के दिसम्बर माह में मिली पुलिस को सफलता व उपलब्धियों का रिर्पोट कार्ड आज अपने कार्यालय वेश्म में पत्रकारों के समक्ष प्रस्तुत कर रहे थे। डीआईजी श्री शुक्ला ने पलामू, गढ़वा एवं लातेहार की पुलिस की अपराध व नक्सलियों के खिलाफ की गई कार्रवाईयों की सराहना की। उन्होंने बताया कि दिसम्बर माह में 713 वारंटों का 63 कुर्की जप्ती का निष्पादन किया गया है। तीनों जिलों में 22 गाड़ियां बरामद की गई है। नक्सलियों के खिलाफ पलामू में 48, गढ़वा में 47 एवं लातेहार में 14 कुल 109 अभियान चलाये गए। डीआईजी श्री शुक्ला के अनुसार पलामू पुलिस द्वारा दिसम्बर माह में अपराधियों के पास से 03 देशी कट्टा व 05 जिंदा गोली तथा लातेहार पुलिस द्वारा 02 देशी पिस्तौल, 04 जिंदा गोली एवं 01 देशी कट्टा बरामद किया गया है। वहीं दिसम्बर माह में गढ़वा पुलिस ने नक्सलियों के खिलाफ अभियान में एक देशी कट्टा, 04 जिंदा गोली, 05 मोबाईल, 03 मोटरसाईकिल एवं जेजेएमपी का पर्चा बरामद किया है। इस माह में लातेहार पुलिस द्वारा 02 राईफल व 364 जिंदा गोली बरामद किए गए हैं। दिसम्बर के महीने में पुलिस की अन्य उपलब्धियों में 03 देशी कट्टा, 05 जिंदा गोली व 01 मोटरसाईकिल की पलामू से बरामदगी के अलावे लातेहार एवं गढ़वा पुलिस द्वारा बड़ी मात्रा में शराब व अन्य नशीले पदार्थों के अलावे मोटरसाईकिल तथा ट्रक की बरामदगी उपलब्धियों में शुमार हुआ है। 

एडीआरएम से मिला शिष्टमंडल, बताई यात्रियां की परेशानी

हुसैनाबाद : सोननगर - गढ़वा रेलखंड के बीच यात्रियों को होने वाली परेशानी व समस्याओं को लेकर मानव नवनिर्माण समिति का एक शिष्टमंडल नावाडीह रेलवे स्टेशन के समीप समपार पुल निर्माण कार्य का निरीक्षण करने आये मुगलसराय मंडल के एडीआरएम एसके वर्मा से मिला और उन्हें यात्रियों की समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान एडीआरएम ने सीआईसी रेलखंड पर कई ट्रेनों का परिचालन बंद रहने पर खेद जताया और कहा कि तत्काल जपला से डेहरीओनसोन तक बस सेवा शुरू कर दी गई है। बरकाकाना-वाराणसी पैसेंजर (53525-26) जो गढ़वा तक चलाई जा रही है उसे अंकोरहा स्टेशन तक चलाने की बात कही। उन्होंने बताया कि जपला-देवरी रोड पर आरओबी के निर्माण कार्य की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कार्य शीघ्र शुरू किया जायेगा। उन्होंने जपला रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 02 पर यात्रिसेड समेत अन्य सिवधाएं शीघ्र उपलब्ध  कराने का आश्वासन दिया। बताया कि सोननगर- गढ़वा रेलखंड पर 22 समपार पुल स्वीकृत हैं। इनमें 14 का कार्य प्रगति पर है। एडीआरएम ने बताया कि समपार पुलों का निर्माण कार्य होने के बाद मार्च माह से गति सीमा में वृद्धि की जायेगी, इससे लोगों को सहुलियत होगी। शिष्टमंडल का नेतृत्व समिति के अध्यक्ष परमानन्द चौधरी ने किया। मौके पर रेलवे के वरीय मंडल अभियंता सुनील कुमार, अतुल कुमार, जपला आरपीएफ इंस्पेक्टर एसपी सिंह, नवीनगर आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह, एसएम सलाउद्दीन खान, शशिकांत प्रसाद, संवेदक योगेंद्र शर्मा, अभिमन्यु कुमार सिंह उर्फ मनु सिंह समेत समिति के मनोज शर्मा, राहुल सिंह, चंदन कुमार सिंह, जितेंद्र प्रसाद, धनन्जय कुमार, अजय प्रसाद गुप्ता, अखिलेश पासवान व कमलेश कुमार विश्वकर्मा आदि उपस्थित थे। 

सीओ के आदेश को थाने में तव्वजो नहीं 

चैनपुर : चैनपुर के स्व. सरजू दास के पुत्र विनोद दास ने अंचल पदाधिकारी को आवेदन देकर गांव के ही कतिपय लोगों के खिलाफ जबरन जमीन पर कब्जा करने एवं जान से मारने की धमकी देने की शिकायत करते हुए अपनी रैयती भूमि की मापी कराने की गुहार लगाई थी। आवेदन पर संज्ञान लेते हुए सीओ ने थाना प्रभारी को मामले की जांच होने तक विवादित भूमि पर कराये जा रहे निर्माण कार्य को रोकवाने का आदेश चैनपुर थाने को दिया, लेकिन करीब दस दिन बाद भी पुलिस ने सीओ के आदेश को कोई तव्वजो देना उचित नहीं समझा है। नतीजा विवादित भूमि पर जबरन निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस संबंध में दो अलग-अलग आवेदन देकर विनोद दास ने बताया है कि हंसा गांव में खाता नम्बर 22, प्लॉट संख्या 28 के रकबा 81 डिसमील खतियानी भूमि उनकी दादी गंगजली कुंवर के नाम पर है। इस जमीन पर चैनपुर के ही राधाकृष्ण साव लाठी के बल पर कब्जा कर लिये हैं। इसके अलावे विनोद दास ने हंसा में खाता नम्बर 22 के प्लॉट नम्बर 47 में 31 डिसमील जमीन पर संजय कश्यप द्वारा जबरन निर्माणकार्य कराने का आरोप लगाया है। कहा है कि उक्त जमीन उनके पिता सरजू दास या किसी अन्य ने नहीं बेचा है यह बकास्त भूमि उनकी है फिर भी उस पर जबरन निर्माण कार्य कराया जा रहा है। पुछने पर संजय कश्यप द्वारा गोली मारकर हत्या कर देने की धमकी दी जाती है। 

प्रशासन के लिखित समझौता के बाद भलही के ग्रामीणों का धरना खत्म

मेदिनीनगर :  भाकपा माले के साथ मिलकर माईंस बंद कराने की मांग को लेकर पिछले सात दिनों से कड़ाके की ठंड में भी समाहरणालय परिसर में चल रहा भलही के आदिवासियों का धरना आज प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुए लिखित समझौते के बाद खत्म हो गया। ग्रामीणों ने जिला खनन पदाधिकारी मनोज टोप्पो को बताया कि माईंस चालू रहने से गांव के लोगों को काफी नुकसान हो रहा है। दबंग माईंस संचालक द्वारा ग्रामीणों पर अत्याचार किया जाता है। ग्रामीण जब इसकी शिकायत करते हैं तो उनकी कोई सुनने वाला नहीं है। थाने से पुलिस उन्हें भगा देती है। सदर एसडीओ द्वारा ग्रामीणों को उनकी प्राथमिकी छतरपुर थाने में दर्ज किये जाने का आश्वासन दिया, जिला खनन पदाधिकारी ने 15 दिनों के अंदर माईंस के जांच की  प्रक्रिया पूरी करने का आश्वासन दिया। प्रक्रिया पूरी होने तक माईंस को बंद रखने का भी वादा किया। जिसके बाद ग्रामीण माने और धरना को समाप्त किया। ग्रामीणों ने कहा कि अगर 15 दिनों में प्रशासन ने अपना काम नही किया तो ग्रामीण फिर से आंदोलन का रुख करेंगे।  आंदोलन की अगुआई कर रहे दिव्या भगत (आइसा), अविनाश रंजन (आइसा),  इजहार अली हैदर और माले के अखिलेश एवं कपिल प्रजापति ने प्रसाशन की पहल को स्वीकार कर लिया और ग्रामीणों को यह विश्वास दिलाया कि भाकपा माले उनकी लड़ाई में हर पल साथ है और शर्ते पूरी न होने पर आंदोलन और तीव्र करेगी।