1622 गांवों से पहुंची पवित्र माटी

1622 गांवों से पहुंची पवित्र माटी

डालटनगंज 19 जनवरी: हर गांव के पावन स्थल की मिट्टी को संग्रहित करने का यह प्रशंसनीय प्रयास है। पलामू के सभी प्रखंड व गांवों का अपना इतिहास है। पलामू में इतिहास पुरूष राजा मेदिनीराय व नीलाम्बर-पीताम्बर की आत्मा का नमन करते हुए कहना चाहता हूं कि किसी भी जगह का अपना इतिहास होता है। पलामू का भी अपना इतिहास है। इस इतिहास को संजोने के लिए संग्रहालय जरूरी है। झारखंड सरकार ने संग्रहालय स्थापित कर प्रदेश के सभी गांवों का मिट्टी एकत्र कर व इस मिट्टी से वीर शहीदों की प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह सरकार का प्रशंसनीय कदम है। उक्त बातें उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि ने शनिवार को टाउन हाॅल परिसर में गांवों से इकट्ठी की गई पावन मिट्टी के ‘एक पात्र में संग्रहण’ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि राजकीय संग्रहालय में पलामू की मिट्टी रहने से यहां का मान-सम्मान बढे़ेगा।

 मौके पर पुलिस कप्तान इन्द्रजीत माहथा ने कहा कि यह अदभूत व अविस्मरणीय क्षण है। झारखंड में गांव-गांव के मिट्टी को जमा कर शहीदों के कुर्बानियों को याद किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज का दिन शहीदों के प्रति कृतज्ञता जाहिर करने का है। 

जिला परिषद की अध्यक्ष प्रभा देवी ने पलामू सहित झारखंड के वीर शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि इस पवित्र मिट्टी से शहीदों की प्रतिमा का निर्माण किया जाना प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय है। उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने कहा कि सरकार का यह अति सराहनीय प्रयास हैं। 

इस अवसर पर सभी आगत अतिथियों की उपस्थिति में सभी प्रखंडों के 1622 गांवों से आई मिट्टी को एक बड़े पात्र में संग्रहित किया गया। इस मिट्टी को रांची के मोरहाबादी मैदान पर बिरसा मंडप में संग्रहित किया जायेगा। यहां मुख्यमंत्री रघुवर दास इस पावन मिट्टी को लेकर पदयात्रा करते हुए बिरसा मुंडा जेल परिसर पहुंचेंगे, जहंा पावन मिट्टी को वीर शहीदों की प्रतिमा के अधिष्ठापन में इस्तेमाल किया जायेगा।

इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित सभी टाना भगतों को उपायुक्त एवं अन्य आगत अतिथियों ने शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में पर्यटन, कलासंस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग द्वारा आयोजित शनि पर्व के कलाकारों द्वारा गीत-संगीत व भजन प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का संचालन हाजी अशफाक अहमद व स्वागत भाषण जिला कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार ने किया। कार्यक्रम में कई पंचायत प्रतिनिधि, पाटन के प्रखंड विकास पदाधिकारी सोमनाथ बनर्जी सहित कई गणमान्य उपस्थित थे।