विश्वविद्यालय पढ़ाई के साथ-साथ का माहौल विकसित कर रहा : कुलपति समेत अन्य खबरें।

विश्वविद्यालय पढ़ाई के साथ-साथ का माहौल विकसित कर रहा : कुलपति

डालटनगंज, 22 जनवरी: झारखंड राज्य अंतर विश्वविद्यालय राज्यस्तरीय एथलेटिक्स मीट 2018-19 में भाग लेने गए नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय की खिलाड़ियों ने काफी उम्दा प्रदर्शन कर कई पद अपने झोली में डालने में सफलता प्राप्त किया। खिलाड़ियों की सफलता पर नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय कुलपति कार्यालय में सम्मान समारोह का आयोजन कर खिलाड़ियों को प्रशस्ती पत्र देकर हौसला बढ़ाया गया। 

मौके पर कुलपति डा. सत्येंद्र नारायण सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय पढ़ाई के साथ-साथ खेल का माहौल विकसित करने का प्रयास कर रहा है। विश्वविद्यालय में खेलकूद की गतिविधियों को लगातार बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। सकारात्मक बढ़ावा देने के कारण ही विश्वविद्यालय के कई खिलाड़ी निरंतर सफलता की सीढ़ी चढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय एक प्रयोगशाला है, जहां पर विद्यार्थीयों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद के क्षेत्र में आगे बढ़ाया जा रहा है। हाल के दिनों में खेल के क्षेत्र में विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों ने काफी उंची सफलता प्राप्त किया है, जिससे विश्वविद्यालय को भी गर्व है। 

मौके पर टीम कोच सह शारीरिक शिक्षा अनुदेशक चंद्रशेखर तिवारी, टीम मैनेजर खुर्शीद आलम भी मौजूद थे। 

इन खिलाड़ियों को मिला सम्मान

अंतर विश्वविद्यालय में जिन खिलाड़ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, उनमें सोनी कुमारी 5000 और 10 हजार मीटर दौड़ में स्वर्ण, प्रीति कुमारी 800 मीटर दौड़ में रजत, मरीयम लकड़ा 5000 व 10 हजार मीटर दौड़ में सिल्वर, शीला कुजूर 400 व 800 मीटर दौड़ में सिल्वर, शंकर तिवारी हाई जंप में रजत और मनीष लकड़ा 5000 मीटर दौड़ में रजत पदक जीतने में सफलता प्राप्त किया है। सभी विजेता खिलाड़ियों को गणतंत्र दिवस के मौके पर पुलिस लाईन स्टेडियम में जिला प्रशासन की ओर से भी विशेष तौर पर सम्मातिन किया जायेगा। 


’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह के तहत निकाली गयी रैली, कॉलेजों में कई प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन 

डालटनगंज, 22 जनवरी  : बेटियों के संरक्षण और उन्हें शिक्षा देने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पलामू में ’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह की आज से शुरूआत कर दी गयी है। इस दौरान ग्राम स्तर पर कई प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला स्तर पर भी सुबह में स्थानीय समाहरणालय परिसर से स्कूली छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। 

रैली समारणालय परिसर से निकल कर छहमुहान होते परिसदन तक गई। इस दौरान छात्राएं बेटियों को बचाने और पढ़ाने से संबंधित नारे लगा रही थी। इस मौके पर स्थानीय योध सिंह नामधारी महिला कॉलेज में जिला प्रशासन की ओर से छात्राओं के बीच स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्लोगन प्रतियोगिता में काफी छात्राओं ने भाग लिया। जिला कल्याण पदाधकारी सुभाष कुमार और जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि जिला प्रशासन बेटियों को बचाने और आगे बढ़ाने के लिए इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित की है। यह अभियान आगामी 26 जनवरी तक चलेगा। उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोस्टर लेखन, स्लोगन, राइटींग, ड्राइंग, पेंटिंग की प्रतियोगिताएं आयोजित किया गया। 

23 जनवरी को जिलान्तर्गत चिन्हित अस्पतालों में बालिकाओं के जन्म पर उत्सव मनाया जायेगा एवं उनके माता-पिता को सम्मानित किया जायेगा। बालिकाओं के नाम पर स्कूलों, अस्पतालों में वृक्षारोपण किया जायेगा। 24 जनवरी को जिला स्कूल मैदान में बेटी सप्ताह समारोह के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का किया जायेगा, जिसमें बेस्ट गर्ल फ्रेंडली पंचायत को सम्मानित किया जायेगा।

जिले में मैट्रीक में टॉप करने वाली छात्राओं को भी सम्मानित किया जायेगा। टीएचआर पैकेट से बनने वाले विभिन्न व्यंजन सामग्रियों से सम्बंधित सभी परियोजनाओं में फूड फेस्टीव, प्रतिस्पर्धा का आयोजन किया जायेगा तथा इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले परियोजनाओं को पुरस्कृत किया जायेगा। नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया जायेगा। 

नगर निगम बोर्ड की 88 दिनों बाद हुई बैठक रही हंगामेदार, सेकेंड फेज जलापूर्ति योजना  

डालटनगंज, 22 जनवरी : नगर निगम बोर्ड की 88 दिनों के लंबे अंतराल के बाद हुई बैठक काफी हंगामेदार रही है। वार्ड पार्षदों ने शहरी पेयजलापूर्ति योजना फेज टू के शुरू नहीं होने, वार्डो में प्रतिदिन सफाई, कचड़ों का नियमित उठाव नहीं होने का मामला एक-एक कर उठाना शुरू किया। बैठक में मौजूद मेयर अरूणा शंकर, डिप्टी मेयर राकेश कुमार सिंह (मंगल सिंह) और कार्यपालक पदाधिकारी अजय साव की ओर से कोई संतोषजनक जवाब नहीं आने पर कुछ वार्ड पार्षद जोर-जोर से बोलना शुरू कर दिए। 

पंचायतों से निगम क्षेत्र में जुड़े वार्डो के पार्षद कुछ ज्यादा ही नाराज थे। उनका तर्क था कि पंचायतों से वार्ड में जुड़ने के कारण उनके वार्डो में मुलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है। इसके अलाव विकास के मामले में निगम द्वारा सौतेला व्यवहार अपनाने का अरोप लगाया गया। वार्ड पार्षदों ने स्पष्ट तौर पर कहा कि आज भी उनके क्षेत्र में नियमित रूप से प्रतिदिन सफाई नहीं करायी जाती है। 

इससे पूर्व बैठक में सबसे पहले 23 अक्टूबर को संपन्न बोर्ड की बैठक में लिए गए निर्णयों की संपुष्टि की गयी। पूर्व से तैयार 26 अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा शुरू हुई। इसके बाद तो कुछ देर तक निगम कार्यालय में वार्ड पार्षदों के द्वारा आरोप-प्रत्यारोपों का दौर शुरू हो गया। मेयर को कई बार वार्ड पार्षदों के सवालों के बीच ही रोक कर शांति के साथ बात रखने को कहा गया। बावजूद हो-हंगामा होता रहा। कई वार्ड पार्षदो ने गर्मी के मौसम शुरू होने से पूर्व ही खराब पड़े चापानलों की युद्ध स्तर पर मरम्मत कराने के साथ जरूरत वाले स्थानों पर नये चापानल लगाने का मांग किया। बैठक में निगम क्षेत्र के सभी वार्ड पार्षद उपस्थित थे।

राकांपा की विभिन्न कमिटियों का विस्तार 

बूथ और टोला स्तर पर पार्टी को करना है मजबूत : कमलेश 

हुसैनाबाद, 22 जनवरी: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की बैठक में हुसैनाबाद अनुमंडल व प्रखंड कमिटियों का विस्तार किया गया। इस सिलसिले में कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री कमलेश सिंह और युवा नेता सूर्या सिंह उपस्थित थे। 

इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव काफी नजदीक है। गांव व पंचायत स्तर पर पार्टी की कमेटियों का गठन करना है। 15 फरवरी तक सभी बूथ और टोला स्तरों पर कमेटियां बना ली जायेंगी। उन्होंने कहा कि टोला स्तर पर कार्यकर्ताओं को जोड़ने का काम किया जायेगा, जिससे पार्टी मजबूत हो। श्री सिंह ने कहा कि उन्होंने कभी भी जात-पात की राजनीति नहीं की है और न करने की सोच सकते हैं। युवा नेता सूर्या सिंह ने कहा कि पार्टी  सशक्त हो, इसके लिए युवा कार्यकर्ताओं को अधिक से अधिक जोड़ने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल में कमलेश कुमार सिंह ने इलाके का जो विकास किया है, उसे गांव-गांव प्रचारित और प्रसारित किया जायेगा।  

मौके पर पार्टी के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह, युवा राकांपा के अनुमंडल अध्यक्ष बबलु यादव, वरिष्ठ नेता जय प्रकाश सिंह, राजकुमार ठाकुर, मनान खां, मोईन खां, हसन खलीफा, बबलू यादव, बिंदेश्वरी यादव, श्यामबिहारी मेहता, सत्यनारायण यादव के अलावा दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।