महिला काॅलेज में युवा संसद महोत्सव का आयोजन समेत पलामू की अन्य खबरें।

महिला काॅलेज में युवा संसद महोत्सव का आयोजन 

डालटनगंज, 24 जनवरी : भारत सरकार के युवा कार्य खेलकूद मंत्रालय के तत्वावधान में योध सिंह नामधारी महिला काॅलेज में आज ‘युवा संसद महोत्सव 2019’ का आयोजन किया गया। महोत्सव का उदघाटन मेयर अरूणा शंकर और प्रतिकुलपति डा. पवन कुमार पोद्दार ने संयुक्त रूप से किया। 

मेयर श्रीमति शंकर ने कहा के छात्र-छात्राओं का युवा संसद जैसे कार्यक्रम में निश्चित तौर पर भागीदारी निभाना चाहिए।  युवा संसद में भाग लेने से संसदीय ज्ञान का अनुभव होता है। महोत्सव में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसमें पलामू, गढ़वा और लातेहार जिले के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। क्विज का विषय था आतंकवाद में भारत में वैश्विक भूमिका, जलवायु परिवर्तन, वर्तमान समय मेें खेल में भारत की उपलब्धियां आदि। 

क्विज प्रतियोगिता के ज्यूरी सदस्यों में नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डा. पवन कुमार पोद्ादर, मेयर अरूणा शंकर, सेवानिवृत्व प्रोफेसर एस.सी मिश्रा, मुनमुन चक्रवर्ती, सैयद तौहिद रब्बानी, शेखर सिंह, डा. विजय कुमार प्रसाद के नाम शामिल थे। 



प्राथमिक शिक्षक संघ में मनोनयन और सदस्यता ग्रहण  

आलोक अध्यक्ष और संदीप संयोजक बने, विनय ने ली आजीवन सदस्यता    

डालटनगंज, 24 जनवरी: झारखण्ड प्राथमिक शिक्षक संघ की पलामू जिला इकाई की बैठक में मनोनयन और आजीवन सदस्यता बनाए गए। बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष हरिद्वार मेहता ने की, जबकि संचालन प्रधान सचिव जीतेन्द्र कुमार दुबे ने किया। बैठक में तरहसी प्रखंड के टंडवा उत्क्रमित मध्य विद्यालय के शिक्षक संदीप कुमार सिंह को तरहसी प्रखंड का संयोजक और गोंगो मध्य विद्यालय के शिक्षक आलोक रंजन को पांकी प्रखंड अध्यक्ष मनोनीत किया गया। वहीं, नावाबाजार के शिक्षक विनय कुमार ने संघ की आजीवन सदस्य की सदस्यता ग्रहण की। मनोनीत पदाधिकारियों और सदस्य को प्रधान सचिव जितेंद्र दुबे ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।  

मौके पर श्री दुबे ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में मई के अंत तक प्रखंड कमिटी का गठन कर लिया जायेगा। साथ ही सदस्यता अभियान तेज गति से चलाया जायेगा। जिला इकाई की मजबूती के लिए वे गंभीर हैं। संगठन शिक्षकों की समस्याओं को लेकर संवेदनशील बना हुआ है।  

उपाध्यक्ष समीर कुमार पाण्डेय ने कहा कि प्रखंड इकाई के गठन कराने के लिए क्षेत्रवार जिला इकाई के पदाधिकारियों को जिम्मेवारी दी गयी है। ससमय चुनाव कार्य संपन्न कराने का निर्देश दिया गया है। सदर प्रखंड के लिए कार्यकारी अध्यक्ष नंदकिशोर तिवारी और प्रधान सचिव जितेंद्र दुबे को, नावाबाजार के लिए कार्यकारी प्रखंड अध्यक्ष सतीश कुमार और सचिव बिनय कुमार को, पांकी के लिए उपाध्यक्ष समीर कुमार पाण्डेय को जिम्मेवारी सौंपी गयी है। इसी तरह हुसैनाबाद के लिए जिला अध्यक्ष हरिद्वार महतो को जिम्मेवारी दी गयी है। 

श्री पाण्डेय ने कहा कि नवनियुक्त शिक्षकों को 2015-16 को गृह प्रखंड मंे पदस्थापना न करके विभाग के निर्देशों के विपरीत दूरस्थ प्रखंडों में करके प्रताड़ित किया गया है। इस मामले को लेकर संघ का एक प्रतिनिधिमंडल विभागीय पदाधिकारियों के साथ जिले के उपायुक्त से मिलेगा। बैठक में वक्ताओं ने संगठन को मजबूत करने पर अपने सुझाव दिए। 

श्री तिवारी ने कहा कि झारखण्ड मंे हमारा संगठन सबसे सशक्त होगा। शिक्षकों की सभी समस्याएं, इसमें समाहित है और सभी को लेकर चलना ही हमारा बुनियादी और प्राचीन सिद्धांत है। शिवध्यान तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। बैठक में शशिकांत तिवारी, अवधेश कुमार, शंभु राम, अनिरुद्ध सिंह, सतेंद्र राम, अभिषेक राज, संतोष कुमार, संजीत यादव, जीतू कुमार शुक्ला, सुरेंद्र तिवारी, सुधीर पाण्डेय, प्रेम दुबे, प्रमोद कुमार, कपिलदेव राम, बिजेंद्र कुमार, प्रशांत कुमार, ज्ञानेश कुमार, सूरज कुमार दुबे, सुधीर दुबे सहित दर्जनों शिक्षक उपस्थित थे।



नाई समाज ने मनायी जननायक की जयंती 

हुसैनाबाद, 24 जनवरी : राष्ट्रीय नाई महासंघ की हुसैनाबाद इकाई ने जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयन्ती धूम धाम के साथ मनाई। इस मौके पर अनुमंडल मैदान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अनुमंडल मैदान स्थित जननायक की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री कमलेश कुमार सिंह ने जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में कर्पूरी ठाकुर की जीवनी पर प्रकाश डाला। मौके पर राकांपा के कई नेता और नाई महासंघ के पदाधिकारी मौजूद थे।



नौ महीने बाद हुई नगर पंचायत की पहली बोर्ड की बैठक, विभागीय योजनाओं की हुई समीक्षा  

छत्तरपुर, 24 जनवरी: छतरपुर नगर पंचायत भवन में चुनाव के नौ महीने बाद बोर्ड की पहली बैठक हुई। बैठक में नगर अध्यक्ष मोहन जायसवाल, उपाध्यक्ष सुभाष मिश्र उर्फ बुल बाबा, कार्यपालक पदाधिकारी भोगेन्द्र ठाकुर, सभी वार्ड पार्षद, छत्तरपुर के चिकित्सा प्रभारी राजेश अग्रवाल, बीइइओ जय कुमार तिवारी, एमओ सुशील काण्डीर, सीडीपीओ, पीएचइडी विभाग, लघु सिंचाई विभाग, बिजली विभाग, सिटी मैनेजर व कई विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

सभी विभागों की हुई समीक्षा 

खाद्य आपूर्ति विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन के लिए जाति प्रमाण पत्र की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। घर की महिलाओं के नाम लोग गैस ले सकते हैं। नगर अध्यक्ष ने नगर क्षेत्र में राशन कार्ड की स्थिति पर जानकारी ली। कार्यपालक पदाधिकारी ने सभी जनप्रतिनिधियों को जानकारी दी कि संबंधित क्षेत्र या कहीं भी कोई भी व्यक्ति या परिवार राशन के बिना भूखा हो तो इसकी तत्काल सूचना दें या फिर उस परिवार को 10 किलो चावल बाजार रेट पर खरीद उन्हें उपलब्ध कराएं। राशि का भुगतान अनुमण्डल पदाधिकारी के माध्यम से करा दी जाएगी।

बिजली विभाग पर चर्चा करते हुए नगर अध्यक्ष ने नगर क्षेत्र में एक ही बिजली पोल पर हाईटेंशन तार व एलटी तार होने पर भविष्य में किसी अनहोनी पर आशंका जतायी। वही, कनीय अभियंता कुलदीप यादव को जल्द से जल्द सुरक्षित तरीका अपनाने का निर्देश दिया। वार्ड पार्षदों ने बारा, हेसला सहित अन्य क्षेत्र में बिजली पोल खड़ा होने के बाद बिजली सप्लाई नहीं होने पर कनीय अभियंता पर सवाल खड़े किए। इस पर कनीय अभियंता ने जल्द से जल्द बिजली सप्लाई शुरू करने की बात कही।

बीइइओ ने विभाग में चल रहे विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी। बैठक में बाल विकास परियोजना पर चर्चा की गई। सीडीपीओ ने विभाग में चल रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। वहीं कई वार्ड पार्षद आंगनवाड़ी केंद्र प्रोपर नहीं खुलने की शिकायत की। इस पर नगर अध्यक्ष व कार्यपालक पदाधिकारी ने सीडीपीओ को केंद्रों की जांच कर ऐसी सेविकाओं पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 

नगर अध्यक्ष ने पेंशन योजनाओं में लगे होल्ड पर चिन्ता जताई। वहीं कार्यपालक पदाधिकारी ने बैंक मैनेजर के साथ बैठक कर होल्ड की स्थिति पर जानकारी लेने की बात कही। नगर अध्यक्ष ने रोजगार मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत बैंककर्मियों से बात करने की बात कही। बैठक में सड़क जाम की स्थिति, बस स्टैंड, टेम्पो स्टैंड व सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए स्पीड ब्रेकर बनाने पर सहमति बनी। नगर अध्यक्ष ने जपला मोड़ पर स्थित राधाकृष्ण काम्प्लेक्स की दुकान से रेंट फिक्स करने, ट्रेड लाइसेंस व होलिं्डग टैक्स को जल्द से जल्द लागू कराने की बात कही। कार्यपालक पदाधिकारी ने आज की बैठक पर संतोष जताया। वहीं बैठक में लिए गए निर्णय को लागू करने की बात कही। धन्यवाद ज्ञापन नगर उपाध्यक्ष सुभाष मिश्र उर्फ बुल बाबा ने किया। 



उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्राओं को मिला पुरस्कार 

सतबरवा, 24 जनवरी : अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने करने वाले 12 छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। गुरूवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय विघालय में आयोजित कार्यक्रम मंे प्रमुख प्रमिला देवी ने इन छात्राओं को सम्मानित कर कहा कि बेटिया भारत देश की भविष्य हैं। ये हर क्षेंत्र में परचम लहरा रही हैं।

बीडीओ उज्जवल सोरेन ने कहा कि आने वाला समय इन बेटियों का है। आज पढ़ लिखके ये कई उच्च पदों पर सुशोभित हंै। इससे पूर्व सूचना एवं प्रसार मंत्रालय, मेदिनीनगर के अधीन क्षेत्रीय प्रसार अधिकारी इकबाल के नेतृत्व में बालिका उवि से रैली निकाली गयी। रैली कस्तूरबा विद्यालय तक आयी। मौके पर छात्राओं के हाथो में कई प्रकार के स्लोगन लिखे हुए तख्तियां भी थी। बाद में कस्तूरबा विद्यालय मंे विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजि हुई। चित्रांकन, पेंटिंग, खेलकूद के साथ लेखन और क्वीज के विजेताआंे को अतिथियों द्वारा पुरस्कार दिया गया। मौके पर उप प्रमुख रानीलता, उवि के एचएम डोमन साहु, बिहारी प्रसाद गुप्ता, रंजना गुप्ता, भोला प्रसाद, क.गा.आ.वि. के वार्डेन रंजना कुमारी, नीलम कुमारी, सुषमा कुमारी के आलावा कई लोग मौजूद थे। श्री इकबाल ने बताया कि बालिका और कस्तूरबा उवि के छह -छह विजेता छात्राओं को पुरस्कार दिया गया।



रेलवे की कई योजनाओं की आधारशिला रखेंगे सांसद 

डालटनगंज, 24 जनवरी: पलामू के सांसद वीडी राम द्वारा 25 जनवरी को रेलवे की कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया जायेगा। जिन योजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा, उनकी मांग लंबे समय से चल रही थी। सांसद अपराहन 12 बजे से कार्यक्रमों में भाग लेंगे और जपला स्टेशन प्लेटफार्म का विस्तार एलएएचएस 37 (कजरात नावाडीह-जपला) एवं 43 (जपला-हैदरनगर) का शिलान्यास, अंकोढा एवं बड़की सलैया स्टेशन बिलिं्डग का शिलान्यास, नवीनगर में आरपीएफ बैरक का शिलान्यास, नवीनगर में द्वितीय श्रेणी प्रतीक्षालय एवं दिव्यांग शौचालय का शिलान्यास तथा हैदरनगर प्लेटफार्म के ऊंचीकरण का उद्घाटन करेंगे।

विदित हो कि सांसद ने उक्त योजनाओं के निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण हेतु कई बार सदन में जहां आवाज उठायी थी और पूर्व मध्य रेलवे के मुगलसराय मंडल रेल प्रबंधक के साथ बैठक कर इन मांगों को रखते आ रहे थे।



ट्रक पेड़ से टकराई उप चालक की मौत, खलासी गंभीर 

डालटनगंज, 24 जनवरी : शहर थाना क्षेत्र के चियांकी हवाई अड्डा के पास आज सुबह चार बजे एक ट्रक  जेएच वन 9 ए 9662 अनियंत्रित होकर एक पेड़ में टकरा गयी, जिसमें ट्रक के उप चालक वाहिद अंशारी उम्र 26 वर्ष की मौत घटनास्थल पर ही हो गई। जबकि घायल खलासी को इलाज के लिए मेदिनीनगर सदर अस्पताल भर्ती कराया गया है।

घायल खलासी का इलाज के बाद भी स्थिति गंभीर बनी हुई है। घटना के संबंध में बताया जाता है की दुर्घटनाग्रस्त ट्रक बालूमाथ से कोयला लेकर पलामू जिले के नावा क्षेत्र में किसी ईंट भट्ठे को कोयला पहुंचाने जा रहा था। तभी रास्ते में चियांकी हवाई अड्डा के पास ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गईा। दुर्घटना में उप चालक वाहिद अंसारी की मौत हो गई घटनास्थल पर ही हो गयी। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही शहर थाना प्रभारी आनंद कुमार मिश्रा घटनास्थल पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए मेदिनीनगर सदर अस्पताल भेजवाया। वही इस घटना के बाद से पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। घटना की जानकारी मिलते ही ट्रक मालिक मोहम्मद मुजाहिर भी सदर अस्पताल पहुंच गये हैं। 

फोटो: 


दुबियाखांड़ मेला को सफल बनाने को लेकर उपविकास आयुक्त ने की बैठक

डालटनगंज, 24 जनवरी: समाहारणालय के सभागार कक्ष में आज उप विकास आयुक्त बिन्दुमाधव प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आगामी 11 और 12 फरवरी को दुबियाखांड़ में लगने वाले आदिवासी महाकुंभ मेला को सफल बनाने के विषय बैठक हुई। बैठक में उप विकास आयुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दो स्टॉल लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को कैम्प लगाकर इसका प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया। मेला स्थल पर पुरूष तथा महिला डॉक्टरों नियुक्त करने का आदेश भी सिविल सर्जन को दिया। पेयजल स्वच्छता विभाग को एम0एच0एम0 के सहयोग से ट्रेनिंग का व्यवस्था कराने को कहा गया। इसके अलावा जोरकट, चुकरू, सरजा, दुबियाखाड़ वाले रूट में चापाकल की मरम्मत करने का निर्देश दिया गया।

कृषि विभाग द्वारा तीन स्टॉल लगाया जायेगा तथा फसल प्रदर्शनी का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। खाद्य के विषय पर लोगों को जागरूकता करने तथा लाईन डिपार्टमेंट को लिखित सूचना करने का निदेश उप विकास आयुक्त दिया। मधुमक्खी पालकों को बुलाने तथा मधुमक्खी पालन पर विशेष प्रदर्शनी लगाने का निर्देश कृषि विभाग को दिया गया।

श्रम विभाग द्वारा एक स्टॉल लगाकर बच्चों को स्टाईपन की जानकारी दी जायेगी। बड़ा चेक डैम, लिफट एरीगेसन के विषय में जानकारी तथा दुबियाखाड़ मेला समिति को जनजाति, पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत लघु सिंचाई विभाग के द्वारा किया जायेगा।

तलाब, डीपबोर, टैंक आदि योजना की जानकारी तथा प्रचार-प्रसार जिला भुमि संरक्षण विभाग के द्वारा किया जायेगा। उप विकास आयुक्त ने जिला भूमि संरक्षण विभाग को सभी लाभुकों को पम्पसेट का वितरण करने का निर्देश दिया। जिला समाज कल्याण विभाग के तरफ से भी एक स्टॉल लगाकर लक्ष्मी लाडली योजना, सुकन्या योजना के विषय के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। मेला में 100 लोगों को शाॅल, साड़ी तथा धोती देकर सम्मानित किया जायेगा। जिला परिषद ने संबंधित सभी पदाधिकारियों से बढ़-चढ़कर अहम भूमिका निभाने को का आदेश दिया।  जिला परिषद अध्यक्ष प्रभा देवी, मुख्य कार्य पदाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी नंद किशोर भारती, जिला कृषि पदाधिकारी, मोहम्मद जुबैर,कार्यपालक अभियंता, अभियंता, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।