मैट्रिक-इंटर की प्रायोगिक परीक्षा अब चार फरवरी से, 31 से मॉक टेस्ट भी लेगा जैक

मैट्रिक-इंटर की प्रायोगिक परीक्षा अब चार फरवरी से, 31 से मॉक टेस्ट भी लेगा जैक

रांची

मैट्रिक-इंटर बोर्ड परीक्षा से पहले झारखंड एकेडेमिक काउंसिल (जैक) दसवीं और बारहवीं के लिए मॉक टेस्ट आयोजित करेगा। मॉक टेस्ट 31 जनवरी से दो फरवरी तक आयोजित होंगे। मॉक टेस्ट होने के कारण एक फरवरी से शुरू होने वाली प्रायोगिक परीक्षा अब चार से 18 फरवरी तक होगी। जैक ने इस संबंध में नोटिस निकालकर सभी स्कूलों व प्लस टू स्कूलों को सूचित कर दिया है। जैक सचिव महीप कुमार सिंह ने बताया कि  स्कूल प्रबंधकों के लगातार आग्रह पर मॉक टेस्ट कराया जा रहा है। यह टेस्ट परीक्षार्थियों के आत्मबल को बढ़ाने और परीक्षा के डर को दूर करने का प्रयास होगा। मॉडल प्रश्नपत्रों से छात्र बोर्ड परीक्षा के प्रश्नों की रूपरेखा समझ सकेंगे। 

10वीं कक्षा में तीन विषयों का होगा मॉक टेस्ट

मैट्रिक और इंटर बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा चार फरवरी से लेकर 18 फरवरी तक आयोजित होगी। पहले यह एक फरवरी से 15 फरवरी तक आयोजित होने वाली थी। 20 फरवरी से बोर्ड परीक्षा होगी, इस तिथि में कोई फेरबदल नहीं की गई है। 

दसवीं में सिर्फ तीन विषयों का होगा मॉक टेस्ट

दसवीं कक्षा में सिर्फ अंग्रेजी, गणित और विज्ञान विषय के ही मॉक टेस्ट होंगे। इंटर में दो पालियों में टेस्ट होंगे। इसमें फिजिक्स, इकोनॉमिक्स, केमिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, गणित, एकाउंटेंसी और इतिहास विषय शामिल है। 

एक घंटा पहले प्रश्न पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा

मॉक टेस्ट से एक घंटा पहले जैक विषय का प्रश्न अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगा, जिसे स्कूल प्रबंधन द्वारा डाउनलोड कर छात्रों को दिया जाएगा। परीक्षा के लिए छात्रों को उत्तर पुस्तिका लानी होगी। 

परिणाम के आधार पर होंगी विशेष कक्षाएं

मॉक टेस्ट के परिणाम के अनुसार कमजोर छात्रों के लिए विशेष कक्षा का आयोजन होगा।