पलामू: स्कूल को उड़ाने की नक्सली साजिश नाकाम, शौचालय से बम और विस्फोटक बरामद


डालटनगंज, 6 फरवरी: नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में पलामू पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने नक्सलियों द्वारा एक स्कूल में छुपा कर रखे गए दो बमों के अलावा विस्फोटक बरामद करने में सफलता पायी है। जिस समय बम और विस्फोटक बरामद किए गए, उस समय स्कूल चल रहा था। स्कूल के शौचालय में विस्फोटक और बम रखे हुए थे। समय रहते बम और विस्फोटक को बरामद कर पुलिस ने बड़ा हादसा टाल दिया है।  

जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने बताया कि घटना की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि इस घटना के पीछे माओवादी नक्सली अभिजीत यादव और संजय बोदरा के दस्ते पर शक जा रहा है। मामले की जांच तेज कर दी गयी है। उन्होंने इससे इंकार नहीं किया कि नक्सलियों की मंशा स्कूल को उड़ाने की रही होगी। यह भी जानकारी दी कि अब पुलिस किसी विद्यालय में नहीं ठहरती, लिहाजा नक्सली पुलिस को टारगेट नहीं किए होंगे।  

छत्तरपुर के एसडीपीओ शंभू कुमार सिंह ने बताया कि नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के कुकुकला के समीप कौउवल के भितीहरवा प्राथमिक विद्यालय में बम मिलने की सूचना मिली है। सीआरपीएफ और जिला पुलिस मौके पर पहुंच गयी है। बम और विस्फोटक को स्कूल से बाहर किया गया है। उन्हें नष्ट करने की कार्रवाई चल रही है। घटनास्थल से दो केन बम, 10 पीस डेटोनेटर, 30 मीटर कोडेक्श वायर, बैट्री आदि बरामद किए गए हैं।

सुबह 10.30 बजे मिला बम

विद्यालय अवधि के दौरान सुबह करीब 10.30 बजे जब शौचालय खोला गया तो वहां पहले से बम रखे हुए थे। बम देखे जाने के बाद हड़कंप मच गया। बच्चों को ऐहितियात के तौर पर भवन से कुछ दूर ले जाया गया। बाद में कुकुकला से सीआरपीएफ 134 बटालियन के पदाधिकारी और जवान वहां पहुंचे और बमों को सावधानी पूर्वक वहां से निकाला।