एक क्लिक में जाने ,पलामू में आज कहाँ क्या हुआ।

विद्युत नियामक आयोग की जन सुनवाई में शिकायतों का अंबार-सुविधा देने के बाद विद्युत टैरिफ वृद्धि का आग्रह 

पलामू, 6 फरवरी: झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग के तत्वावधान मंे बुधवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति हाॅल में विद्युत वितरण दर निर्धारण को लेकर जन सुनवाई का आयोजन किया गया. जन सुनवाई में उपभोक्ताओं ने शिकायतों की अंबार लगा दी. एक स्वर में पहले सुविधा देने और उसके बाद ही टैरिफ बढ़ाने की मांग की. जबकि दूसरी ओर आयोग ने विद्युत टैरिफ वृद्धि को समय की मांग बताया. 

उपभोक्ताओं की सुविधा देखते हुए बढ़ाया जा रहा है टैरिफ: आयोग 

आयोग के चेयरमैन सेवानिवृत आईएएस अरविंद प्रसाद ने कहा कि आयोग का प्रयास है कि सभी उपभोक्ताओं को प्रतिदिन प्रयाप्त मात्रा में बिजली मिले. इसके लिए प्रयास किया भी किया जा रहा है. पहले और अब के मुकाबले में वितरण व्यवस्था में काफी सुधार आया है. अभी भी उपभोक्ताओं को प्रयाप्त मात्रा में बिजली देने के लिए कई स्तर पर प्रयास हो रहे हैं.

जमीनी हकीकत के लिए होती है जनसुनवाई

आयोग अध्यक्ष ने कहा कि जन सुनवाई के माध्यम से काफी कुछ जमीनी हकीकत जानने का मौका मिलता है. प्रयास भी किया जाता है कि उपभोक्ताओं के शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई हो. जन सुनवाई में मिले सम्मिलत विचारों को सरकार के पास रखा जायेगा.

डिविजन स्तर पर करे शिकायतों का निपटरा    

े कहा कि राज्य स्तर पर विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए कई चरणों में काम किया गया है. इसका सकारात्मक परिणाम भी कई स्तर पर दिख रहा है. आने वालेे कुछ समय में उपभोक्ताओं को किसी शिकायत का मौका नहीं मिलेगा. उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को माह में एक या दो बार डिविजन स्तर पर बैठक कर शिकायतों का निपटारा करने का आदेश दिया. 

पलामू प्रमंडल में हुआ है अपेक्षित सुधार: एमडी 

जन सुनवाई में जेवीएनएल एमडी राहुल पुरवार ने कहा कि पहले की अपेक्षा बिजली में काफी सुधार आया है. पहले 24 घंटा में 10 से 15 घंटा जेनरेटर ही चलता था, लेकिन अब ऐसी बात नहीं है. पलामू प्रमंडल में बिजली के क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है. नेशनल ग्र्रिड से जुड़ने के बाद पलामू में बिजली वितरण व्यवस्था पहले के मुकाबले गुणवतायुक्त हुई है. 

उन्होंने कहा कि अभी जो पलामू प्रमंडल में बिजली की समस्याएं आ रही है, उसका मुख्य कारण है, ट्रांसमिशन लाईन मंे काम होना. प्रमंडल में 25 सब स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है. निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद बिजली व्यवस्था काफी बेहतर होगा. सरकार के स्तर से पहली बार रिमोट इलाकों में भी बिजली पहुंचा दी गयी है. 

जनसुनवाई में इनकी रही भागीदारी 

मौके पर आयोग के सदस्य आर.एन सिंह, एसई विभाशचंद पाल, एसडीओ अमित खेस, जेई अभिषेक कुमार, ओमप्रकाश लाल, धर्मेंद्र पांडेय सहित बिजली विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे. 

इन लोगों ने आयोग के समक्ष रखी बातें 

जन सुनवाई में उपभोक्ताओं ने नियमित बिजली देने के साथ सुविधा उपलब्ध कराने के बाद ही नयी टैरिफ दर लागू करने का आग्रह आयोग के समक्ष किया. उपभोक्ताओं ने कहा कि सरकार की बिजली वितरण व्यवस्था पूरी तौर पर फेल हो गयी है. शाम में छह बजे के बाद तो अधिकारी और कर्मचारी मोबाईल तक नहीं उठाते हंै. हाल के दिनों में मरम्मत के नाम पर पूरा दिन बिजली काट दी जाती है.

इन उपभोक्ताओं ने की शिकायत

जिन उपभोक्ताओं ने बात रखी उनमें पंकज किशोर, राजेंद्रनाथ तिवारी, संतोष तिवारी, महावीर सिंह, मंटू पांडेय, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष परशुराम ओझा, रामविलास साव, जगनरायण राम, जिला परिषद सदस्य प्रमोद सिंह सहित अन्य शामिल हैं. 

धर्म हमें जीवन का मार्ग दिखाता है: बाबूलाल मरांडी 

डालटनगंज, 6 फरवरी: सदर प्रखण्ड के जमुने में श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का उद्घाटन करते हुए झारखण्ड के प्रथम मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि धर्म वास्तव में हमें आदर्श जीवन की शिक्षा देता है। राजनीति का भी एक धर्म होता है, जो पारम्परिक धर्म से कहीं ज्यादा महत्व रखता है। आज कल नेता अक्सर राजनीति में पैसा एवं रूतबा के लिए जाते हैं। जबकि राजनीति का असली धर्म है, जनता की सेवा करना। 

श्री मरांडी ने शंकर भगवान की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने समुद्र मंथन से निकला ज़हर (हलाहल) इसलिए पी लिया था, ताकि समुद्र के जीव अपने प्राण बचा सकें। इस आलोक में यह जरूरी है कि किसी भी काम को करने के पहले हम यह सोंचे कि इस काम से कितने लोग लाभान्वित हो सकते हैं। 

छह दिनों तक चलने वाले इस महायज्ञ का समापन 10 फरवरी को होगा। महायज्ञ को लेकर जमुने गांव में साधु संतो का जामवड़ा लग गया है। दिन में महायज्ञ का अनुष्ठान, यज्ञ मंडल की परिक्रमा और शाम में प्रवचन का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।  

महायज्ञ के उद्घाटन अवसर पर अन्य लोगों के अलावा चतरा संसदीय क्षेत्र की पूर्व पार्टी प्रत्याशी नीलम देवी, योगेन्द्र प्रसाद, रामचन्द्र केसरी, मुमताज खां, प्रभात भुईयां, मुरारी पाण्डेय, विनय त्रिपाठी, सुरेन्द्र पाण्डेय, गोवर्द्धन पाण्डेय, भरदुल सिंह, अनिल पाण्डेय, अमर मिश्रा, सुधीर मिश्रा, नीतिन पाण्डेय, विनय पाठक, मुनारिक राम, विमल साव, विशुनदेव महतो, प्रभा शंकर ठाकुर, गोपाल साव भी उपस्थित थे।

राधाकृष्ण-हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर महायज्ञ का आयोजन

देश में संस्कृति संस्कार का प्रतिबिंब है रामचरित्रमानस: देवेंद्र

डालटनगंज, 6 फरवरी (थर्ड आई): जिले के तरहसी प्रखंड अंतर्गत सुग्गी अरका स्थित ठाकुर बाड़ी में राधाकृष्ण-हनुमान जी की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आयोजित महायज्ञ की संध्या में क्षेत्रीय विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने प्रवचन मंच पर दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। मौके पर उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि देश में संस्कृति संस्कार का प्रतिबिंब रामचरित्रमानस है। 

विधायक ने कहा कि रामचरित्रमानस मानव को धर्म और मर्यादा के पथ पर चलने का संदेश देता है। हर मानव जीवन को सुखमय बनाने के लिए राम के आदर्शों से सीख लेना चाहिए। धर्म से जुड़े आयोजन हमेशा समाज और मानव को जोड़ते हैं। जीवन में यज्ञ और तप को समझने से जीवन सार्थक है। इस ठाकुरवाडी निर्माण में स्व विदेश बाबू का अहम योगदान था। अगर आज इस समारोह में विदेश बाबू रहते तो यहां का नजारा ही कुछ और रहता। विदेश बाबू यज्ञ और जलसा के आयोजन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया करते थे।

यज्ञ आयोजन समिति के अध्यक्ष विजय तिवारी ने बताया कि यज्ञ 11 फरवरी तक चलेगी। यज्ञ को लेकर अरका - सुगी सहित आसपास गांवों में भक्ति की बयार बह रही है। यज्ञ में झूले और चरखे भी लगाये गये हैं। यज्ञ में कमेटी द्वारा सुरक्षा का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। यज्ञ में परमानंद महाराज द्वारा रात में भागवत कथा, पण्डित मनोज मिश्रा उर्फ दाऊ जी द्वारा दिन में रामचत्रित मानस कथा प्रवचन कराया जा रहा है। पण्डित ब्रह्मनंद शास्त्री और पण्डित रघुवंश द्वारा पूजा पाठ कराया गया।

मंगलवार को निकाली गयी कलश यात्रा में यज्ञ कमेटी के अध्यक्ष, प्रमुख संघ के प्रमंडलीय अध्यक्ष अमुक प्रियदर्शी अरका पंचायत के मुखिया पति सह समाजसेवी बबन प्रसाद, राहुल कुमार, मिथिलेश पांडे, उमेशकांन्त चैवे, अरुण तिवारी, प्रेमचंद तिवारी सहित सैकड़ों लोग शामिल थे। 

डालटनगंज:

‘लालू संदेश यात्रा’ के तहत हुसैनाबाद में सभा 

2019 में भाजपा जीती तो अंबेडकर के संविधान की जगह चलने लगेगा आरएसएस का कानून: अन्नपूर्णा 

हुसैनाबाद, 6 फरवरी : ‘लालू संदेश यात्रा’ बुधवार को हुसैनाबाद पहुंची। जेपी चैक पर नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। मौके पर बतौर मुख्य अतिथि राजद की प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने केंद्र व राज्य सरकार पर जम कर निशाना साधा। राजद नेत्री ने कहा कि अगर 2019 में भाजपा जीती तो भीम राव अम्बेडकर का संविधान नहीं आरएसएस का कानून चलने लगेगा। 

उन्होंने कहा कि देश में गरीबों और अमीरों के लिए अलग-अलग कानून चल रहा है। खुद को चैकीदार कहने वाले के राज में गुजरात से गरीबों का हजारों करोड़ लेकर पूंजीपति विदेश भाग गए। भाजपा की सरकार किसानांे को छलने व पूंजीपतियों का कर्ज माफ करने का काम करती है। अडानी अंबानी की गोद में खेलने का काम करती हैं यह सरकार। मंदिर निर्माण व गंगा की सफाई की बात करती है। गंगा की सफाई तो नहीं हुई, सफाई के नाम पर लूट खूब हुई है। 

राजद नेतत्री ने आरोप लगाया कि सरकार धार्मिक भावना भड़काकर एक दूसरे को लड़ाने का खेल खेलती है। इससे होशियार रहने की जरूरत है। भााजपा सरकार ने सीबीआई जैसी विश्वसनीय संस्था का दुरुपयोग कर लालू जी को फंसाया। मायावती और अखिलेश के बाद पश्चिम बंगाल की ओर इस संस्था का रुख कराया गया है. लेकिन ममता दीदी ने करारा जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में कई लोग रूप बदलकर आएंगे, उनके झांसे में आने का मतलब है, दबे कुचले व अल्पसंख्यकों को खाई में ढकेलने जैसा है.

उन्होंने राज्य सरकार पर भी निशाना साधा. कहा कि दूसरे राज्य के लोगों को हर विभाग में नौकरी देने की बात राज्य की रघुवर सरकार करती है, जबकि यहां की नौकरी में दूसरे राज्यों के लोगों को रखा जा रहा है। उनकी नजर में झारखंड के युवा प्रतिभावान नहीं हैं। 

प्रदेश महासचिव संजय कुमार सिंह यादव ने केंद्र व राज्य की सरकार पर निशाना साधते हुए स्थानीय नेताओं पर भी तंज कसा। कहा कि अपनी चिंता कम व दूसरों की परवाह में दूसरे दलों के नेता दुबले होते जा रहे हैं। कुछ दलों के लोग कहते हैं कि ‘संजय’ को टिकट ही नहीं मिलेगा।’ उन्होंने कहा कि वे अपने बारे में सोंचें, उनकी चिंता छोड़ दें। उन्होंने कहा कि चुनाव के समय उन नेताओं को गरीबों का पसीना खुशबू लगता है। चुनाव के बाद पास में फटकने नहीं देते। ऐसे बहरूपिये नेताओं से सावधान रहने का आह्वान किया।

मौके पर पूर्व सांसद घूरन राम, जनार्दन पासवान ने भी संबोधित किया। सभा की अध्यक्षता प्रखंड अध्यक्ष खुर्शीद अहमद ने की। मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष शशि कुमार, उपाध्यक्ष गयासुद्दीन सिद्दीकी, प्रखंड प्रमुख राजकुमारी देवी, मुखिया सीमा देवी के अलावा कलामुद्दीन खान, अजहर अली, राजी अहमद खान, राज अली, सुदर्शन पासवान, शफीउल्लाह खान, जमुना यादव, शंकर यादव, नरेश भारती, चंद्रमा कुमारी, मदन पासवान, विनय यादव, साहिल साहनी, सैयद नईमुद्दीन, कामाख्या नारायण सिंह समेत कई नेता शामिल थे. 

लिलिपुट में बच्चों को दिये गए बेहतर खानपान के टिप्स 

डालटनगंज, 6 फरवरी : लिलिपुट स्कूल में एक समारोह के दौरान आज बच्चों को न्यूट्रीशनल एजुकेशन (पोषण संबंधी शिक्षा) की जानकारी दी गई। चर्चित डाइटिशियन व हेल्थ इंस्ट्रक्टर ममता कुमारी ने सभी बच्चों को आज के दौर के हिसाब से अच्छे स्वास्थ्य के लिए खान-पान की जानकारी दी। किस तरह के खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए, इससे भी बच्चों को अवगत कराया।  

उन्होंने बताया कि बच्चों को चिप्स, कुरकुरे के अलावा जंक फूड जैसे पिज्जा, बर्गर, चैमिन से दूर रहना चाहिए। यह भी समझाया कि मां और बच्चे के बीच पोषण संबंधी तालमेल होना बहुत जरूरी है। बच्चों को हेल्दी ईटिंग लाइफ स्टाइल के साथ हेल्दी लाइफ स्टाइल भी होना जरूरी है।

स्कूल के डायरेक्टर राजीव गोयल ने बताया कि बच्चे ही देश का भविष्य हैं। अगर बच्चे स्वस्थ रहेंगे तो हमारा देश स्वस्थ रहेगा। बच्चों को कुछ भी खाने से पहले अपनी मां से पूछ लें कि वह जो खाने जा रहे हैं क्या वे उनकी सेहत के लिए सही है? स्कूल की प्राचार्या रेणु गोयल ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि आगे भी इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा, जिससे बच्चों को फायदा पहुंच सके। 

कनाडा से हिन्दीभाषा डॉट कॉम को ‘विश्व हिन्दी साहित्यरथी’ सम्मान

इंदौर, 6 फरवरी (एजेंसियां): हिन्दी भाषा की सक्रिय सेवा के लिए कनाडा की संस्था ने हिन्दी भाषा डॉट कॉम को सम्मानित किया है। साथ ही उनके पोस्टकार्ड अभियान को भी सराहा है। इस मंच को ‘विश्व हिन्दी साहित्यरथी’ सम्मान से विभूषित किया गया है। 

हिन्दीभाषा डॉट कॉम की प्रचार प्रमुख नमिता दुबे ने जानकारी दी कि कनाडा स्थित विश्व हिन्दी संस्थान के संस्थापक प्रो. सरन घई (अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी सेवी) ने यह सम्मान हिन्दी भाषा डॉट कॉम को हाल ही में भेजा है। हिन्दी को समर्पित एवं नियमित ऑनलाइन सेवाओं के लिए डॉट कॉम को इस ‘विश्व हिन्दी साहित्यरथी’ सम्मान से विभूषित किया गया है। इस सम्मान के लिए मंच के संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ और मार्गदर्शक डॉ. एम.एल. गुप्ता (राष्ट्रपति से राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त) सहित हिन्दीभाषा परिवार ने संस्थान का हार्दिक आभार व्यक्त किया है।  

हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने की दिशा में हिन्दीभाषा डॉट कॉम द्वारा केन्द्र और राज्य सरकार को पोस्ट कार्ड लिखने के अभियान की शुरुआत की गई है। साथ ही देशभर में नवोदित और वरिष्ठ रचनाकारों को इस मंच तक लाकर हिन्दी में मौलिक लेखन को अधिक से अधिक प्रसारित-प्रचारित किया जा रहा है। 

वेबसाइट के संस्थापक श्री जैन और संयोजक सम्पादक डॉ. सोनाली नरगुंदे की अथक मेहनत से इस मंच से करीब 5 सौ रचना शिल्पी जुड़कर मात्र 11 माह में 16.36 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। 

‘हिन्दीसेवी’ सम्मान भी

‘भारत रत्न’ से सम्मानित पूर्व प्रधानमंत्री और तेजस्वी कवि अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में इन्दौर में श्री मध्य भारत हिन्दी साहित्य समिति के शिवाजी भवन में राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना द्वारा सम्मान समारोह आयोजित किया गया। समारोह में अतिथियों कृष्ण कुमार अष्ठाना (सम्पादक-देवपुत्र, बाल पत्रिका) और मुख्य वक्ता डाॅ. शैलेन्द्र कुमार शर्मा (कुलानुशासक-विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन) एवं संचेतना के राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ. प्रभु चैधरी ने संस्था की ओर से अतिथियों के हाथों हिन्दी की सेवा के लिए हिन्दीभाषा डॉट कॉम (वेबसाइट) को सम्मानित कराया।

सीआरपीएफ जवान ने गोली मार की खुदकुशी

लातेहार, 6 फरवरी: लातेहार जिला अंतर्गत हेरहंज थाना क्षेत्र स्थित सीआरपीएफ कैंप में 11 वीं बटालियन के एक जवान ने बुधवार की सुबह खुद को गोली मार ली। जवान को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बालूमाथ लाया गया। जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

जवान थोड़ी देर पहले ही अपनी ड्यूटी से लौटकर अपने रूम में गया था और इसके बाद उसने अपने गले पर राइफल रख फायरिंग कर आत्महत्या कर ली। मृतक की पहचान 50 वर्षीय बिरेंद्र कुमार रावत के रूप में की गई। बिरेंद्र यूपी के रहने वाले थे। आत्महत्या की वजह फिलहाल स्पष्ट नहीं है। हालांकि मानसिक तनाव की बात सामने आ रही है। बिरेंद्र हवलदार के पोस्ट में थे। सीआरपीएफ 1996 में ज्वाॅइन किया था। अभी उनके शव को पैतृक आवास भेजा जाएगा। बिरेंद्र के दो बच्चे हैं।



पलामू: अवैध उत्खनन के खिलाफ कार्रवाई, पांच ट्रैक्टर जब्त 

डालटनगंज, 6 फरवरी: पलामू जिला मुख्यालय डालटनगंज से सटे चैनपुर थाना क्षेत्र में अवैध उत्खनन रूकने का नाम नहीं ले रहा है। पत्थर के साथ-साथ बालू का अवैध कारोबार लगातार हो रहा है। पत्थरों के लिए जहां सुरक्षित वन क्षेत्र का दोहन किया जा रहा है, वहीं बालू के लिए जीवनदायिनी कोयल सहित अन्य सहायक नदियों में जैसे-तैसे बालू का उठाव हो रहा है। 

पत्थर और बालू का काला कारोबार दिन के उजाले में धड़ल्ले से हो रहा है। ऐसा नहीं है कि प्रशासन की ओर से इस दिशा में कार्रवाई नहीं हो रही है। कई मौकों पर कार्रवाई की गयी, लेकिन कमाई के चकाचैंध में पत्थर और बालू माफिया अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को एक बार फिर प्रशासन की ओर से कार्रवाई की गयी। चैनपुर के अदनिया में सुरक्षित वन क्षेत्र से पत्थर तोड़कर ला रहे तीन पत्थर लदे ट्रैक्टरों को जब्त किया, वहीं शाहपुर के उतरी बालू घाट से दो ट्रैक्टरों को जब्त किया गया।


सदर एसडीओ नंदकिशोर गुप्ता ने बताया कि गुप्त सूचना पर शाहपुर उतरी बालू घाट पर कार्रवाई की गयी। इस दौरान दो ट्रैक्टरों को रोककर उसके कागजातों जांच की गयी। चालकों के पास बालू उठाव का चलान तो था, लेकिन वाहन के पेपर मौजूद नहीं थे। दोनों वाहनों को जब्त कर लिया गया है। इसकी सूचना परिवहन विभाग को दे दी गयी है।

इधर, चैनपुर के पुलिस इंस्पेक्टर राजीव रंजन शाही ने गुप्त सूचना पर अदनिया से तीन पत्थर लगे ट्रैक्टरों को जब्त किया है। उन्होंने बताया कि सूचना मिली थी कि अदनिया और आस-पास के जंगलों से पत्थरों तोड़ने का अवैध धंधा तेजी से चल रहा है। सूचना पर कार्रवाई के लिए चैनपुर थाना प्रभारी सुनीत कुमार के नेतृत्व मंे टीम बनायी गयी। जब टीम के पदाधिकारी अदनिया में पहुंचे देखा कि तीन ट्रैक्टर जंगल से पत्थर लेकर निकल रहे हैं। 

पुलिस टीम को देखकर चालक वाहन छोड़कर फरार हो गए। बाद में एक-एक करके तीनों ट्रैक्टरों को जब्त किया गया। इस संबंध में कांड संख्या 25/19 के तहत वन अधिनियम और अवैध उत्खनन के तहत मामला दर्ज किया गया है। छानबीन में पता चला है कि तीनों ट्रैक्टर कल्याणपुर के मनोज चैधरी का है। श्री शाही ने इस संबंध में वन और खनन विभाग को भी दी इसकी लिखित जानकारी है। उन्होंने बताया कि अदनिया में पत्थर तोड़कर लाने का धंधा लंबे समय से चल रहा था। 

विदित हो कि मेदिनीनगर सदर अनुमंडल टास्क फोर्स ने गत 25 जनवरी को चैनपुर थाना क्षेत्र में अवैध उत्खनन और क्रशरों के खिलाफ छापामारी की थी। इस दौरान सलतुआ सहित अन्य वन क्षेत्रों में अवैध रूप से चल रहे आधा दर्जन से अधिक क्रशरों को सील किया गया था। बावजूद पत्थरों का अवैध धंध बंद नहीं हुआ।



सीआरपीएफ ने 10 बेरोजगारों को दिलाया प्लम्बिग प्रशिक्षण, प्रमाण पत्र भी बांटे 


डालटनगंज, 6 फरवरी : नक्सल अभियान के साथ-साथ समाजिक सरोकार के कार्यों में लगी सीआरपीएफ की 134 बटालियन ने 10 बेरोजगारों को सिविक एक्शन प्रोग्राम-2018-19 के तहत प्लम्बिग प्रशिक्षण दिलाया। 45 दिनों की प्रशिक्षण अवधि पूरा होने के बाद आज जीएलए काॅलेज स्थित वाहिनी मुख्यालय में प्रमाण वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान वाहिनी के कमाण्डेन्ट अरूण देव शर्मा ने सभी प्रशिक्षणार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए उनके बीच प्रमाण पत्रों का वितरण किया। 

विदित हो कि गत 30 नवम्बर को प्लम्बिग प्रशिक्षण की शुरूआत की गयी थी। मेसर्स तनया विकास संस्थान ने सभी बेरोजगारों को प्लम्बिग प्रशिक्षण दिया।    

मौके पर कमाण्डेन्ट ने कहा कि सी.आर.पी.एफ. द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य बल और आम जनता के बीच बेहतर संबंध स्थापित करना है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का मकसद न सिर्फ एक सौहार्दपूर्ण वातावरण का निर्माण करना है, बल्कि युवाओं के भटकाव को रोकना भी है। प्लबिंग का निःशल्क प्रशिक्षण ग्रामीण क्षेत्रों के जरुरतमंद गरीब परिवार के बेरोजगार युवाओं को दिया, ताकि इसकी जानकारी प्राप्त कर वे रोजगार पा सके और अपना जीवन यापन सही तरीके से कर सके।

मोके पर अन्य लोगों के अलावा बटालियन द्वितीय कमान अधिकारी अरविन्द त्रिपाठी एवं टी.एम पैंते, उप कमाण्डेन्ट राजमोहन सिंह, प्लम्बिग संचालक सुधांश शेखर भी उपस्थित थे।



निःशुल्क मोतियाबिंद का ऑपरेशन

अंतरराष्ट्रीय संस्था लायंस क्लब इंटरनेशनल अनुषंगिक लायंस क्लब ऑफ डाल्टनगंज एवं लायंस क्लब ऑफ डाल्टनगंज फेमिना के संयुक्त तत्वाधान में


 6 फरवरी को स्थानीय  लायंस के नवनीत जयसवाल आई हॉस्पिटल में निशुल्क मोतियाबिंद का ऑपरेशन शुरू किया गयासस कार्यक्रम का उद्घाटन पलामू के सिविल सर्जन कलसनंद मिश्रा में कियासस आज के इस शिविर में 101 लोगों का ऑपरेशन का लक्ष्य रखा गया है समाचार लिखे जाने तक 78 लोगों का पंजीकरण हो चुका था ,ऑपरेशन करते हुए सदर अस्पताल के विख्यात नेत्र चिकित्सक क्त. राजेश ने कहा  की लायंस क्लब के सदस्यों के साथ एवं इस अस्पताल में ऑपरेशन करना एक सुखद अनुभूति होता है. क्योंकि लायंस क्लब का हर सदस्य मरीजों को अपना समझता है और उनकी सेवा सत्कार में कोई कसर नहीं छोड़ता सस 

रीजन चेयरपर्सन इंद्रजीत सिंह डिंपल ने बताया लायंस क्लब क्लब के द्वारा ऑपरेशन के पश्चात मरीजों को निशुल्क भोजन एवं रहने की व्यवस्था की जा रही है ,जिसके पास कंबल नहीं है उसे कंबल भी दिया जाएगा सस 

आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से दिलीप सांवरिया .अमरजीत सिंह .आरकेडी हड्डी विजय कुमार सिंह .आलोक कुमार माथुर .कल्लू सिंघानिया . अनवर हुसैन एवं फेमिना से सचिन राज लक्ष्मी वर्मा, नीलम श्रीवास्तव ,अंजू सांगा मुख्य रूप से उपस्थित थे ससआज के कार्यक्रम में टेक्निशियन  टीम में अमरिंदर जी एवं साहू जी मनोज कुमार का विशेष योगदान रहास