महागठबंधन की दिल्ली में हुई बैठक का नतीजा- संख्या तय, सीट नहीं

महागठबंधन की दिल्ली में हुई बैठक का नतीजा- संख्या तय, सीट नहीं

प्रारूप के मुताबिक कांग्रेस सात, जेएमएम चार, जेवीएम दो और राजद एक सीट लड़ेगा लोकसभा चुनाव

Delhi/Ranchi : लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग को लेकर बुधवार को दिल्ली में महागठबंधन के नेताओं ने देर रात तक मंथन किया. खबर लिखे जाने तक बैठक जारी थी. सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन में शामिल दलों के लिए सीट शेयरिंग का प्रारूप तैयार कर लिया गया है. प्रारूप के मुताबिक कांग्रेस सात, जेएमएएम चार, जेवीएम दो और राजद एक सीट पर चुनाव लड़ेगा. हालांकि, कौन दल किस लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार देगा, इस पर अंतिम मुहर नहीं लग पायी है. लोकसभा के अलावा विधानसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर भी खबर लिखे जाने तक मंथन चल रहा था. विधानसभा सीट शेयरिंग का मामला ही झारखंड में महागठबंधन पर अपनी मुहर लगायेगा. बताया जा रहा है कि भले ही जेएमएम लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के साथ समझौता कर ले, लेकिन विधानसभा सीटों पर जेएमएम पूरी तरह से अपनी बात मनवाने की कोशिश करेगा.

दो दिनों में हो सकती है सीटों की घोषणा

बैठक में मौजूद विश्वस्त सूत्र के मुताबिक, कौन किस लोकसभा सीट से लड़ेगा, इसकी घोषणा दो दिनों के अंदर की जायेगी. लेकिन, महागठबंधन में शामिल दल लोकसभा सीट पर अपना दावा ठोकने से पहले यह बतायेंगे कि वे उस सीट से क्यों लड़ना चाहेंगे. इसका आधार भी वे अपने साथ दिल्ली बैठक में पेश कर चुके हैं. फिलहाल जो प्रारूप तैयार किया गया है, उसके मुताबिक कांग्रेस सात, जेएमएम चार, जेवीएम दो और राजद को एक सीट देने की बात कही जा रही है.

कांग्रेस के कई हेवीवेट नेता टिकट की दावेदारी के लिए दिल्ली में हैं जमे

कांग्रेस के कई हेवीवेट नेता टिकट की दावेदारी के लिए दिल्ली में जमे हुए हैं. इनमें धनबाद, हजारीबाग, खूंटी और रांची से दावेदारी करनेवाले नेता दिल्ली में मौजूद हैं. बैठक में विधानसभा सीटों की शेयरिंग पर भी मंथन हो रहा है. सूत्रों के अनुसार दो दिनों के बाद लोकसभा के साथ विधानसभा सीटों की शेयरिंग की भी घोषणा की जायेगी.