सौ प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को लेकर कैंपस अमबेस्डर का प्रशिक्षण आयोजित


सौ प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को लेकर कैंपस अमबेस्डर का प्रशिक्षण आयोजित

उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 शान्तनु कुमार अग्रहरि के निदेश के आलोक में नये समाहरणालय भवन के ब्लॉक सी में पलामू जिला के विभिन्न महाविद्यालयों से चयनित कैंपस अमबेस्डर को प्रशिक्षण किया गया। प्रशिक्षण में उप विकास आयुक्त द्वारा जागरूकता अभियान को लेकर प्रशिक्षणार्थियों को मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर आमजन व विद्यालयी छात्रों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाकर 100 प्रतिशत पहुँचाना है। लोकतान्त्रिक प्रणाली में मतदान का अपना महत्व है। कॉलेजों में छात्रों के माधयम से घरवालों को अनिवार्य मतदान करने के लिए आग्रह व प्रेरित करने की गतिविधि शुरू की जाए।

प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रशिक्षु आई0ए0एस0 कुमार ताराचंद ने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने में छात्र अहम भूमिका निभा सकते है। कॉलेज के अधिकांश छात्र 18 वर्ष पूरे कर लेते है, जो लोकतांत्रिक प्रक्रिया में स्वयं मतदाता के रूप में भाग ले सकते है तथा अपने परिवार तथा गाँव मुहल्ले को मतदान करने हेतु प्रेरित कर सकते है।

आज के प्रशिक्षण स्वीम कोषांग के प्रभारी शत्रुंजय कुमार तथा सुधीर कुमार ने दिया। स्वीप अम्बासडर के कार्य और दायित्व को बताया गया। उन्हें बताया गया कि अपने कॉलेज तथा आस-पास पड़ोस के वैसे छात्र, शिक्षक, आदि को चिन्हित करें जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं है या अगर है तो वह त्रुटिपूर्ण है। 

बी0एल0ओ0 से समन्वय स्थापित कर नाम जोड़ने तथा त्रुटि निवारण का कार्य कर सकते है। ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया को बताया गया। इसके उपरांत फार्म 6, 7, 8 तथा 8 ए ई0वीं0एम्0 तथा वी0वी0पैट के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गयी। मतदाताओं को शिक्षित करने हेतु आवश्यक सहयोग देने हेतु कहा गया।

आज के प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 कैम्प अमबेस्डर सहित उप विकास आयुक्त बिन्दु माधव सिंह, प्रशिक्षु आई0ए0एस0 कुमार तारचंद, सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा शत्रुंजय कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी सुधीर कुमार उपस्थित थे ।