विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को मिला वीवीपैट एवं गणना का प्रशिक्षण


विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनरों को मिला वीवीपैट एवं गणना का प्रशिक्षण

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, पलामू डा.शांतनु कुमार अग्रहरि के आदेशानुसार नया समाहरणालय के ब्लॉक ’सी’ में डी0आई0ओ0 रणवीर सिंह तथा पुराना डी0आर0डी0ए0 के सभागार में निदेशक एन0ई0पी0 हैदर अली के द्वारा विधानसभा स्तरीय 50 मास्टर ट्रेनरों को ई0वी0एम0-वी0वी0पी0ए0टी0 एवं मतगणना का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का उद्देश्य मास्टर ट्रेनर  तैयार करना था ताकि वे अपने विधानसभा क्षेत्र में कर्मियों को विधिवत प्रशिक्षण दे सकें। इसमें छतरपुर तथा हुसैनाबाद विधानसभा क्षेत्र के बी.डी.ओ.,सी.ओ., सी.डी.पी.ओ.,बीआर.पी.एवं सी.आर.पी.को शामिल किया गया था।


डी.आई.ओ. रणवीर सिंह एवं निदेशक एन0ई0पी0 हैदर अली के द्वारा चुनाव प्रक्रिया अंतर्गत गणना एवं परिणाम को केन्द्रित कर प्रशिक्षण दिया गया। उनके द्वारा गणना क्रम व इसकी सावधानियों से अवगत कराया गया। साथ ही पोस्टल बैलेट एवं ई0टी0पी0बी0 के माध्यम से मतदान व इसके गणना के तरीके पर भी प्रकाश डाला गया। पदाधिकारियों ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में इन सभी मास्टर ट्रेनरों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है इसलिए वे समुचित रूप से प्रशिक्षण प्राप्त कर लें।


जिला स्तरीय प्रशिक्षक मनु प्रसाद तिवारी, परशुराम तिवारी व अजातशत्रु प्रसाद सिन्हा ने ई.वी.एम.-वीवीपैट के कार्यप्रणाली एवं संचालन की प्रदर्शन के द्वारा क्रमिक जानकारी दी । साथ ही इसमें आनेवाली कठिनाईयों एवं शंकाओं का समाधान किया। प्रतिभागियों से मशीन का स्वयं से भी संचालन का अभ्यास कराया गया।