हादसे में युवक की मौत, सुबह में सड़क किनारे मिला शव समेत अन्य महत्वपूर्ण खबरें।

हादसे में युवक की मौत, सुबह में सड़क किनारे मिला शव 

डालटनगंज, 9 फरवरी: डालटनगंज-औरंगाबाद एनएच 98 पर नावाबाजार थाना क्षेत्र के कंडा घाटी से आज सुबह एक 35 वर्षीय युवक का शव सड़क किनारे बरामद किया गया। हादसे में युवक की मौत हो जाना प्रतीत होता था। सूचना मिलने पर नावाबाजार पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल में भेज दिया है। उसकी पहचान के लिए छानबीन कर रही है। 

शनिवार की सुबह राहगीरों ने कंडा घाटी में सड़क किनारे एक युवक का शव देखा। इसके बाद इसकी सूचना पुलिस को भी दी गयी। शव देखे जाने के बाद काफी देर तक सड़क किनारे लोगों की भीड़ जमा रही। बाद में पुलिस के आने के बाद शव को सदर अस्पताल भेजा गया। समाचार लिखे जाने तक युवक की पहचान नहीं हो पायी थी।  


आनन्द आॅटो बाइक्स को ‘भारत नंबर वन’ का गौरव 

डालटनगंज, 9 फरवरी: रांची रोड स्थित रेड़मा में संचालित हीरो मोटरसाइकिल के नये डीलर आनन्द आॅटो बाइक्स ने एक वर्ष के भीतर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आनन्द आॅटो बाइक्स को ‘भारत नंबर वन’ का गौरव अवार्ड से नावाजा गया है। ‘ग्राहक संतुष्टि सेवा’ में देश स्तर पर नंबर वन रहने पर यह उपलब्धि हासिल हुई है। 

आनन्द आॅटो बाइक्स के मैनेजिंग डायरेक्टर आकर्ष आनन्द ने बताया कि अल्प समय में इतनी बड़ी उपलब्धि मिलने से उनके हौसले बुलंद हुए है। साथ ही डालटनगंज का मान बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि उनके दूसरे फर्म आनन्द मोटर्स को महिन्द्रा में डाॅयमंड डीलर का खिताब लगातार प्राप्त हो रहा है। उसी तरह आनन्द आॅटो बाइक्स का अपने पहले वर्ष के कार्यकाल में ही पूरे भारत में नंबर वन खिताब प्राप्त करने का गौरव हासिल हुआ। 

आकर्ष आनन्द ने इसका सारा श्रेय अपने पिता आनन्द शंकर के कुशल मार्गदर्शन, सुलझे हुए दोनों संस्थानों के जीएम, हीरो के नये अत्याधुनिक ए.सी. शोरूम, आनन्द आॅटो बाइक्स के सुपरस्टार टीम के जीएम श्याम रंजन श्रीवास्तव, सीसीएम  प्रवीण कुमार सिंह, अजय कुमार, उज्जवल अमर, नवीन, प्रियंका कुमारी, रश्मि प्रजापति, कविता कुमारी, सेल्स टीम के पंकज, अविनाश एवं शाहीद की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया है।

उन्होंने सभी ग्राहकों को भी इसके लिए धन्यवाद दिया है। आकर्ष आनन्द ने यह भी कहा कि हमारे शहर में मेधावियों की कोई कमी नहीं है। अगर सही से उन्हें तराश जाए तो हर क्षेत्र में भारत नंबर वन बनने की क्षमता रखता है।

 

हादसे में युवक की मौत, सुबह में सड़क किनारे मिला शव 

डालटनगंज, 9 फरवरी: डालटनगंज-औरंगाबाद एनएच 98 पर नावाबाजार थाना क्षेत्र के कंडा घाटी से आज सुबह एक 35 वर्षीय युवक का शव सड़क किनारे बरामद किया गया। हादसे में युवक की मौत हो जाना प्रतीत होता था। सूचना मिलने पर नावाबाजार पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल में भेज दिया है। उसकी पहचान के लिए छानबीन कर रही है। 

शनिवार की सुबह राहगीरों ने कंडा घाटी में सड़क किनारे एक युवक का शव देखा। इसके बाद इसकी सूचना पुलिस को भी दी गयी। शव देखे जाने के बाद काफी देर तक सड़क किनारे लोगों की भीड़ जमा रही। बाद में पुलिस के आने के बाद शव को सदर अस्पताल भेजा गया। समाचार लिखे जाने तक युवक की पहचान नहीं हो पायी थी।  


वज्रपात से तीन मवेशियों की मौत

डालटनगंज, 9 फरवरी (थर्ड आई): वेस्टर्न डिस्टरबेंस और चक्रवाती तूफान के कारण पलामू जिले में कल बिगड़े मौसम से जनजीवन के साथ-साथ माल को भी नुकसान पहुंचा। आज तड़के हुई तेज बारिश के साथ वज्रपात में जिले के पांडू थाना क्षेत्र के मुसीखाप में तीन मवेशियों की मौत हो गयी। तीन मवेशी नागदेव राम के बताए गए हैं। नागदेव राम हर दिन की तरह बीती रात भी मवेशियों को घर के सामने पीपल के पेड़ से बांध रखा था। बारिश के साथ वज्रपात होने से तीन मवेशियों की मौके पर ही मौत हो गयी, जबकि एक किसी तरह जिंदा बचा। 

घटना के बाद पशुपालक की कमर टूट गयी है। उसका परिवार इन मवेशियों पर ही निर्भर पर ही निर्भर रहता है। नागदेव ने जिला प्रशासन से उचित मुआवजा की मांग की है। 

छह सड़क लुटेरे गिरफ्तार

डालटनगंज, 9 फरवरी : हाल के दिनों में बढ़ी आपराधिक घटनाओं को देखते हुए पुलिस द्वारा अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई तेज की गयी है. कार्रवाई का असर शनिवार को देखने को मिला. पुलिस ने एनएच 39 पर लगातार लूटपाट की घटनाओं को अंजाम दे रहे एक गिरोह का पर्दाफाशा किया है. इसके सरगना सहित छह लुटेरों को गिरफ्तार करने में पुलिस ने सफलता पायी है. उनके पास से लूट के कई सामान और नगद राशि भी बरामद की गयी है. 

जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने शनिवार को अपने कार्यालय कक्ष में पत्रकारों को बताया कि पंडवा थाना क्षेत्र के गाड़ीखास निवासी देवेन्द्र साव ने गत 5 फरवरी को सदर थाना क्षेत्र के सिंगरा में लुटपाट किए जाने की शिकायत करते हुए 6 फरवरी को मामला दर्ज कराया था. कांड के अनुसंधान के क्रम में गुप्त सूचना मिली कि डालटनगंज के साहित्य समाज चैक के सागर कुमार कुमार अपने छह साथियों के साथ सिंगरा रोड में एनएच 39 (पुराना 75) पर लूटपाट की घटना को अंजाम दे रहा है. 

टीम बनाकर हुई गिरफ्तारी

एसपी ने बताया कि सूचना को पुख्ता करने के बाद टीम बनायी गयी. डीएसपी प्रेमनाथ के नेतृत्व में पुलिस निरीक्षक शहर तरूण कुमार एवं सदर थाना प्रभारी ममता कुमारी ने छापामारी कर पहले सागर को गिरफ्तार किया. उसकी स्वीकारोक्ति पर उसके साथियों की पहचान की गयी. बाद में उनकी निशानदेही पर नगद राशि सहित लूटे गए कई मोबाइल फोन, दो मोटरसाइकिलें, पर्स बरामद किए गए. 

दो लूटकांडों में अपराधियों ने स्वीकारी संलिप्तता

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सागर कुमार के अलावा आनंद कुमार उर्फ आकाश, मयंक द्विवेदी (तीनों साहित्य समाज चैक, हमीदगंज) विवेक कुमार, रीतिक कुमार और राहुल कुमार (जेलहाता-शांतिपुरी निवासी) ने 3 फरवरी और 27 जनवरी को सिंगरा में एनएच 39 पर हुई लूटपाट को अंजाम दिया था. सभी की गिरफ्तारी के बाद 3 फरवरी, 27 जनवरी और 5 फरवरी को हुई लूटपाट में सामानों को बरामद किया गया

क्या-क्या मिला अपराधियों के पास से 

अपराधियों के पास से 14 हजार नगद, सफेद रंग की अपाची मोटरसाइकिल, मल्टी कलर की पल्सर मोटरसाइकिल, 12 मोबाइल और तीन पर्स बरामद हुए हैं. इनमें एक लुटेरा मयंक द्विवेदी काॅलेज का छात्र है. एसपी ने बताया कि सारे युवक शौक पूरा करने के लिए लूटपाट को अंजाम देते थे. पूर्व में इनका आपराधिक घटनाओं का इतिहास नहीं रहा है. 

धार्मिक प्रचारक सामाजिक कुरीतियों पर भी बोलें: नामधारी

डालटनगंज, 9 फरवरी (थर्ड आई): सदर प्रखण्ड के जमुने में श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ में प्रवचन करते हुए झारखण्ड विधानसभा के प्रथम अध्यक्ष इन्दर सिंह नामधारी ने व्यास गद्दी पर बैठे प्रभुनारायण पाठक व्यास एवं अन्य धार्मिक प्रचारकों से आग्रह किया कि वे सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के मुद्दे को भी अपने प्रवचनों में स्थान दें।

 श्री नामधारी ने कहा कि आज भारत सामाजिक कुरीतियों में बुरी तरह ग्रस्त हो चुका है, क्योंकि विवाह के अवसर पर तिलक एवं दहेज के चलते लड़कियों के अभिभावक बुरी तरह त्रस्त रहते हैं। प्रचारकों को चाहिए कि वे अपने भाषणों में बिना तिलक के होने वाले विवाहों को प्रोत्साहन दें, ताकि नारियों की गरिमा को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रचारक शराब, तम्बाकू एवं अन्य व्यसनों को छोड़ने के लिए युवकों को प्रेरित करें, ताकि कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सके। आज देश को शिक्षित भारत एवं स्वस्थ भारत की जरूरत है, जिसकी प्राप्ति के लिए धार्मिक प्रचारक बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं। 

मौके पर सुधीर मिश्रा, विजय पाठक, मुन्द्रिका राम, अमर मिश्रा, विमल साव, विश्णु महतो, गोपाल साव सहित बड़ी संख्या में नर-नारी श्रद्धालु उपस्थित थे। 

झारखंड-बिहार की सीमा पर उत्पात मचाने वाले 

आरसीसी के तीन अपराधी गिरफ्तार, हथियार-गोलियां बरामद 

छत्तरपुर, 9 फरवरी: झारखंड-बिहार सीमा पर हिंसक वारदात को अंजाम देकर आतंक का पर्याय बने आपराधिक संगठन आरसीसी के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से एक 303 बोर का देसी कट्टा और पांच गोलियां बरामद की गयी हैं। आरसीसी के सदस्यों ने हाल के दिनों बिहार की सीमा से सटे नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र में दो हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया था। इसके बाद इनकी तलाश तेज की गयी थी। गिरोह का संचालन बिहार के सीमावर्ती क्षेत्र गया के डुमरिया से हो रहा था।  

जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने छत्तरपुर में पत्रकारों को बताया कि आरसीसी के अपराधियों ने गत तीन फरवरी को नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के मननदोहर में चिड़िया स्टोन माइंस में चार पोकलेन सहित पांच वाहनों को फूंक दिया था। साथ ही मजदूरों और कर्मियों के साथ मारपीट की थी और उनके 16 से 17 मोबाइल फोन लूट लिए थे। पुलिस मोबाइल कॉल डिटेल के आधार पर आरसीसी गिरोह तक पंहुची और उनमें से तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने गिरोह के मननदोहर के प्रवीण कुमार यादव, डोमन यादव और पिंटू कुमार (दोनों बिहार के सुहैल थाना क्षेत्र के सरदामा निवासी) को गिरफ्तार किया गया है।

आरसीसी का मास्टर माइंड रह चुका है पूर्व माओवादी 

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरसीसी का मास्टर माइंड अमरजीत यादव उर्फ परमजीत यादव प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी में शामिल रहा था। वर्ष 2011 में उसकी गतिविधि माओवादी में थी। आरसीसी में 12 से 13 लोग शामिल हैं। अमरजीत फोन से गिरोह से संचालन करता है। गिरफ्तार अपराधियों और अमरजीत के अलावा गिरोह में चतरा के प्रतापपुर थाना क्षेत्र के नवरतनपुर निवासी राजू यादव, सुधीर यादव, बसगुट्टा के योगेन्द्र जी उर्फ योगेन्द्र साव, हंटरगंज थाना क्षेत्र के दुमुहान निवासी डब्लू यादव उर्फ बबलू यादव, बाघा टोला के आशुतोष मिस्त्र उर्फ अशोक विश्वकर्मा और प्रभु मिस्त्री, गजवा के वकील खान उर्फ सईद, गया जिला अंतर्गत चकरबंधा के बाबा यादव और जपला के विकास ठाकुर भी शामिल हैं।

आरसीसी में ज्यादातर चतरा और बिहार के अपराधी  

एसपी ने बताया कि गिरोह में शामिल सभी के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि गिरोह का संचालन बिहार के गया के डुमरिया के जंगलों से हो रहा है। आरसीसी ने चतरा के प्रापतपुर समेत कई इलाके में आपराधिक घटना को अंजाम दिया था। एसपी ने बताया कि ये आरसीसी में शामिल ज्यादातर अपराधी बिहार और चतरा के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि प्रवीण यादव गिरोह में देखरेख की जिम्मेवारी निभाता था। उसने नौडीहा बाजार मुख्यालय में किराये पर बच्चों को पढ़ाने के बहाने मकान ले रखा है। कांड में शामिल अपराधी उसके इस किराये के मकान में रहते थे। 

गिरफ्तारी में कौन-कौन?

मननदोहर घटना के बाद प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी विनीत कुमार और डीएसपी शम्भू कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया था। दोनों अधिकारियों के साथ पुलिस निरीक्षक परमेश्वर दयाल मेहरा, नौडीहा थाना प्रभारी स्वपन कुमार महतो दल-बल के साथ शामिल थे। अधिकारियों द्वारा अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार बिहार के गया के इलाके में कैंप किया जा रहा था।

रामविलास के परिजनों से मिले नामधारी 

सतबरवा, 9 फरवरी: सतबरवा निवासी रामविलास प्रसाद के निधन पर पूर्व सांसद इंदर सिंह नामधारी ने गहरा शोक व्यक्त किया है। कल देर शाम श्री नामधारी स्वर्गीय प्रसाद के परिजनों से मिलकर ढांढ़स बांधाया। श्री प्रसाद का निधन शुक्रवार की रात्रि में हार्ट अटैक से हो गया था। श्री नामधारी ने उनके परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त की और किसी तरह की परेशानी होने पर उन्हें बेझीझक जानकारी देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उनकी हर संभव मदद की जायेगी। श्री नामधारी ने बताया कि स्वर्गीय प्रसाद के साथ उनका लंबे समय से लगाव रहा था। जब भी सतबरवा आता था, उनसे मुलाकात जरूर करता था। उनके निधन से उन्हें बहुत दुःख पहुंचा है।

भूमि दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए बीडीओ से आग्रह 

मोहम्मदगंज, 9 फरवरी:  प्रखंड की पंसा पंचायत अंतर्गत रानिदेवा गांव के सैकड़ों किसानों ने शनिवार को बीडीओ सह अंचलाधिकारी प्रदीप कुमार दास से मिलकर आवेदन सौंपा और भूमि संबंधित दस्तावेज उपलब्ध कराने की मांग की। किसानों का कहना है कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए प्रखण्ड के सभी गांवों को भूमि सम्बंधित दस्तावेज उपलब्ध करा दिया गया है, लेकिन रानिदेवा गांव के एक भी किसान को भूमि सम्बंधित दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया गया है। इस कारण किसान सरकार के उक्त योजना से अब तक वंचित हैं। इस मौके पर विश्वनाथ सिंह, सूर्यदेव कुशवाहा, नागदेव सिंह, कृष्णा सिंह, मुरारी प्रसाद सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे। किसानों ने उक्त समस्या से सम्बंधित प्रतिलिपि उपायुक्त अपर समाहर्ता, भू अर्जन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी  ओर राज्य के मुख्यमंत्री को भी भेजा है।

अचानक सड़क पर उतर आए एसपी, कई कमियां पकड़ी, सुधार नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी 

छत्तरपुर, 9 फरवरी: छत्तरपुर की सड़कों पर आज अचानक जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा पैदल पेट्रोलिंग शुरू कर दी। एसपी को अचानक पैदल मार्च करते देख पदाधिकारियों में जहां बेचैनी बढ़ गयी, वहीं स्थानीय लोग और व्यवसायियों ने इसकी प्रशंसा की। एसपी ने इस दौरान कई कमियां पकड़ी और दुरूस्त करने का निर्देश दिया। सुधार नहीं होने पर संबंधित पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।   

पैदल फ्लैग मार्च करते हुए एसपी जनता के बीच पहुंचे और उनसे सीधा संवाद स्थापित किया। उनकी समस्याओं को जाना। छत्तरपुर के लोगों ने एसपी से जाम की समस्या के बारे से अवगत कराया, जिसपर एसपी ने तत्काल रूप से ट्रैफिक पुलिस की प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया है। एसपी ने शहर में गश्ती के लिए एक स्पेशल पीसीआर और सीसीटीवी को दुरूस्त कराने का भी वादा किया। साथ ही बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए थाना प्रभारी को निर्देश दिया। 

चार ओवरलोड हाइवा को कराया जब्त

पैदल मार्च के दौरान एसपी ने स्थानीय क्रशर प्लांट से आ रहे चार ओवरलोड हाइवा और जाम का मुख्य हिस्सा बने पिकअप को जब्त कराया। पांचों वाहन को थाना में जब्त कर रखा गया है। एसपी ने थाना प्रभारी को इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है। छत्तरपुर के पुलिस निरीक्षक और थाना प्रभारी को एसपी ने सख्त हिदायत दी कि छत्तरपुर शहरी क्षेत्र के चार किलोमीटर के दायरे में रात में पेट्रोलिंग तेज किया जाए और हर हाल में सुरक्षा पुख्ता किया जाए। इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। 

किसी कीमत पर नहीं बने जाम की स्थिति 

एसपी ने यह भी बताया कि छत्तरपुर शहरी क्षेत्र के थाना गेट, जपला रोड, बाजार क्षेत्र और सरइडीह मोड़ में विशेष रूप से जाम नहीं लगने दें। बैंक परिसर में भारी संख्या में दो पहिया वाहनों को देखकर एसपी ने इसकी जांच करने और वहां आने वाले लोगों पर नजर रखने का निर्देश दिया। करीब छह माह से खराब पड़े बाजार क्षेत्र के सीसीटीवी कैमरे को जल्द दुरूस्त कर लगाने का निर्देश दिया। आपराधिक घटनाओं को देखते हुए आम लोगों से किरायेदारों को रखने से पहले उनका पहचान पत्र ले लेने का आग्रह किया। ताकि बाद में घटना होने पर उनकी पहचान आसानी से की जा सके। छत्तरपुर पुलिस से भी ऐसे मामले में जांच का जिम्मा सौंपा। 

एसपी ने छत्तरपुर थाना में पिछले चार माह से थाना दिवस पर मामलो का निष्पादन नहीं होने पर नाराजगी जतायी और इस व्यवस्था को अविलंब चालू रखने का निर्देश दिया। चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के साथ साथ हास्पिटल के पीछे शराब बेचने और जुआ खेलने के मामलों में कार्रवाई का निर्देश दिया।   

सड़क निर्माण में लगे मजदूर पर गिरा पत्थर, मौत

हुसैनाबाद, 9 फरवरी : जपला-छत्तरपुर मुख्य सड़क के निर्माण में लगे एक मजदूर की पत्थर से चोट लगने से मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार इस मार्ग पर हुसैनाबाद थाना क्षेत्र के हरही नदी के पास निर्माण कार्य चल रहा था। इसी दौरान अचानक गिरे पत्थर से 45 वर्षीय कुलदीप राम नामक मजदूर की मौत हो गयी। घटना के बाद मजदूरों और उसके परिजनों में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। 

जानकारी के अनुसार शनिवार की दोपहर अन्य मजदूरों के साथ कुलदीप काम कर रहा था। अचानक गिराने के दौरान एक बड़ा पत्थर कुलदीप पर गिरा। इससे कुलदीप को गंभीर चोटें आयी। पहले इसे इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए डालटनगंज सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। सदर अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी। 

जपला-छत्तरपुर मुख्य मार्ग पर 32 किलोमीटर की दूरी में सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। बार्बरी कंपनी इस सड़क का निर्माण करा रही है। मजदूर और प्रभावित परिवार मुआवजा को लेकर जपला-छतरपुर मुख्य पथ को जाम कर दिया है।

10 हजार रूपये घूस लेते कैशियर गिरफ्तार

धनबाद, फरवरी (एजेंसियां): शनिवार सुबह सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा ने कार्रवाई करते हुए बीसीसीएल सलानपुर कोलियरी के कैशियर प्रवीण कुमार रॉय को 10 हजार रुपए घूस लेते रंगेहाथों गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद कार्यालय और उसके घर पर कागजातों की जांच पड़ताल जारी है। सीबीआई के एसपी नागेंद्र प्रसाद ने आरोपी कैशियर को गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की है।

बीसीसीएल के रिटायर्ड कर्मचारी तुलसी सिंह ने घूस मांगने की शिकायत सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा से की थी। उन्होंने बताया कि सेवानिवृत्ति की राशि के भुगतान के एवज में प्रवीण कुमार रॉय पिछले दो महीने से घूस मांग रहा था। शिकायत के बाद सीबीआई ने जांच पड़ताल की और आरोपों को सही पाया। इसके बाद शनिवार सुबह सलानपुर कोलियरी पहुंची और कैशियर को घूस की 10 हजार रुपए के साथ गिरफ्तार कर लिया।

मोतियाबिन्द आपरेशन शिविर का आयोजन 

हुसैनाबाद, 9 फरवरी: अनुमंडल क्षेत्र के अन्तर्गत बेगमपुरा प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र परिसर में मोतियाबिन्द आपरेशन का शिविर का आयोजन किया। मुख्य अतिथि पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष सह पार्षद विनोद कुमार सिंह व डा. एस.के रवि ने फीता काटकर शिविर का उद्घाटन किया।

मौके पर श्री सिंह ने ने कहा कि इस बेगमपुरा प्राथमिक उपचार केन्द्र में नौ वर्र्षों से मोतियाबिन्द का आपरेशन होते आ रहा है। व्यवस्था दुरूस्त रहने के कारण आज तक किसी मरीज को कोई परेशानी नहीं हुई है।  मौके पर अन्य लोगों के अलावा भाजपा के वरिष्ठ नेता ललन कुमार सिंह, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रामेश्वर राम उर्फ छठन, बीस सूत्री अध्यक्ष नागेन्द्र उपाध्य, सासंद प्रतिनिधि पप्पू अग्रवाल, नगर मंडल अध्यक्ष राजेश कर्ण, डा. चन्द्रमोहन, नागेन्द्र तिवारी, अनुरूद्द सिंह भी उपस्थित थे।

मजदूर किसान काॅलेज में दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार 13 से 

पांकी, 9 फरवरी: प्रखंड के डंडारकला में स्थित मजदूर किसान डिग्री महाविद्यालयमें सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षा विषय पर आगामी 13 एवं 14 फरवरी को दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रेमचंद महतो ने शनिवार को बताया कि इस दो दिवसीय नेशनल सेमिनार में देश एवं राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के शिक्षाविद, शिक्षक, विद्वानों, शोधार्थियों का जमावड़ा होने की संभावना है।

श्री महतो ने स्वयं जाकर सभी को इस सेमिनार में आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा कि इस नेशनल सेमिनार में शिक्षाविद, शिक्षाप्रेमी सादर आमंत्रित हैं। उन्होंने इसे सफल बनाने में लोगों से सहयोग की अपील की है। पांकी की धरती पर पहली बार इस प्रकार के नेशनल सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकारी एवं गैर सरकारी विषय पर विशेष रूप से चर्चा की जायेगी और इस चर्चा से जो निष्कर्ष निकलकर सामने आयेगा, उससे क्षेत्र के विद्यार्थियों, शोधार्थियों एवं इस इलाके के शिक्षाप्रेमी लाभान्वित होंगे। लोगों को प्रेरणा मिलेगी।

मौके पर डॉ दिलीप राम, प्रो राजीव रंजन, प्रो बंशीधर सिंह, प्रो वीरेंद्र कुमार, प्रो राजेश्वर भगत, अमित कुमार, प्रधान लिपिक दिलीप कुमार सिंह उपस्थित थे।

जीएलए काॅलेज के एमसीए विभाग में कुर्सी घोटाला का आरोप

डालटनगंज, 9 फरवरी: नीलाम्बर पीताम्बर विश्वविद्यालय के जीएलए काॅलेज एमसीए विभाग में घटिया कुर्सी खरीदारी का आरोप लगाया गया है। जेसीएम अध्यक्ष रोहित सिंह, आपसू अध्यक्ष कमलेश पांडेय और एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष अमरनाथ तिवारी ने कहा कि 15 दिन पूर्व खरीदी गयी कुर्सियां टूटने लगी हैं। इससे घोटाला की पुष्टि होती है। इसकी लिखित शिकायत एनपीयू के कुलपति से की गयी है।  

रोहित सिंह ने कहा कि खरीद में सही वस्तु क्रय नहीं किया गया। आपसू अध्यक्ष कमलेश पांडेय ने कहा कि घटिया वस्तु का क्रय बेखौफ घोटाले को दर्शाता है। विवि कार्रवाई नहीं करता, जिससे लगातार विभागों में इस तरह का खेल जारी है। खरीदारी के एक माह के अंदर कुर्सी का टुटना सब कुछ बयां करता है। विश्वविद्यालय को एक्शन मोड में आने की जरूरत है। जांच के नाम पर जब तक लिपापोती होगी, इस तरह की घटनाओं पर लगाम नहीं लगेगी।

अमरनाथ तिवारी ने इस पर तिखी प्रतिक्रिया दी है। मौके पर मुन्ना सिंह, विवेक सिंह, कुंदन कुमार समेत अनेक छात्र नेता मौजूद थे।