तत्परता, अनुशासन, टीम भावना निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए जरूरी- उपायुक्त

तत्परता, अनुशासन, टीम भावना  निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए जरूरी- उपायुक्त

डल्टनगंज संवाददाता

उपायुक्त-सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरी की अध्यक्षता में नए समाहरणालय भवन के सभाकक्ष में लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी की समीक्षा किया गया। समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरतः अनुपालन करें तथा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सौपे गए कार्यों को तत्परता, अनुशासन, टीम वर्क की भावना तथा समयबद्धता से करें।


बूथ लेवल प्लान का अनुपालन सुनिश्चित करें


बूथ लेवल प्लान की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम की सफलता उसके क्रियान्वयन के लिए तैयार किए गए प्लान पर निर्भर करता है। इसलिए बूथ लेवल प्लान के अनुसार कार्य करने का निर्देश देते हुए कहा कि अगर हम प्लान का अनुपालन सही तरीके से करेंगे तो मतदाताओं सहित मतदानकर्मियों को किसी तरह की असुविधा नहीं होगी तथा अधिकतम जन सहभागिता सुनिश्चित होगी।


2 लाख लोगों से कराएं मॉक पोल


बैठक में उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रत्येक गांव में अधिकतम प्रदर्शन करें तथा 20 फरवरी तक 2 लाख लोगों से मॉक पोल कराना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी मतदाता में भ्रम की स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि इससे मतदाता जागरूक होंगे तथा मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी।


मतदान केंद्र में उपलब्ध सुनिश्चित सुविधाओं की गयी समीक्षा


उपायुक्त द्वारा मतदान केंद्रवार चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित सुनिश्चित सुविधा यथा - मोबाइल नेटवर्क, बिजली, रैंप पेयजल, उपस्कर, हेल्पडेस्क साईन एज, शौचालय, रूट प्लान आदि उपलब्धता की समीक्षा की गई। निदेश दिया गया कि प्रत्येक बूथ पर गुणवत्तापूर्ण सुनिश्चित सुविधाएं मुहैया कराएं ताकि मतदाता एक बेहतर माहौल में मतदान कर सकें।


दिव्यांगों हेतु की जाएगी विशेष व्यवस्था


उपायुक्त द्वारा बताया गया कि इस बार दिव्यांग मतदाताओं हेतु विशेष व्यवस्था की जाएगी। इसके तहत दिव्यांग मतदाताओं से अच्छादित बूथों में व्हील चेयर की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्हें मतदान केंद्र तक लाने हेतु वाहन की भी व्यवस्था की जाएगी।


आज की बैठक की समीक्षा उपायुक्त डॉ0 शांतनु कुमार अग्रहरि तथा पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत महथा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस बैठक में उप विकास आयुक्त बिंदु माधव प्रसाद सिंह, प्रशिक्षु आईएएस कुमार ताराचंद, अभियान एएसपी अरुण कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, थाना प्रभारी, आदि उपस्थित थे।