70 हजार पुलिस कर्मियों का आन्दोलन शुरू, काला बिल्ला लगाकर कर रहे हैं ड्यूटी

70 हजार पुलिस कर्मियों का आन्दोलन शुरू, काला बिल्ला लगाकर कर रहे हैं ड्यूटी

डालटनगंज 12 फरवरी: पलामू सहित राज्य भर के 70 हजार पुलिसकर्मियों द्वारा अपनी सात सूत्री मांगों को लेकर मंगलवार से आंदोलन शुरू कर दिया गया है। पलामू जिले के 2700 पुलिसकर्मी भी इस आन्दोलन का हिस्सा बन रहे हैं। आन्दोलन के दौरान पुलिस लाइन में सारे पुलिसकर्मी काला बिल्ला लगाकर डयूटी करते देखे गए। आन्दोलन में पुलिस एसोसिएशन, पुलिस मेंस एसोसिएशन व पुलिस का चतुर्थवर्गीय कर्मचारी संघ शामिल हंै।   

झारखंड पुलिस मेंस एसोसिएशन के पलामू जिला अध्यक्ष लालेश्वर राम ने बताया कि सात सूत्री मांगों को लेकर पुलिस एसोसिएशन झारखंड, पुलिस मेंस एसोसिएशन और झारखंड पुलिस के चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने डीजीपी डीके पांडेय व अन्य अफसरों के साथ सोमवार को हुई वार्ता विफल हो जाने के बाद आंदोलन की घोषणा की गयी।  सोमवार को मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, डीजीपी डीके पांडेय, एडीजी, आइजी और गृह विभाग के अधिकारी के साथ एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। वार्ता में वरीय अधिकारियों ने सात सूत्री मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया, लेकिन लिखित जवाब नहीं दिया। इस पर पुलिस मेंस एसोसिएशन, पुलिस एसोसिएशन और पुलिस के चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों ने वार्ता को विफल बताया और पूर्व घोषित रणनीति के तहत आंदोलन करने की बात कही।

उपाध्यक्ष नीलाम्बर गोप ने जानकारी दी कि आंदोलन के तहत प्रथम चरण में पुलिसकर्मी 14 फरवरी तक काला बिल्ला लगाकर काम करेंगे। द्वितीय चरण में 20 फरवरी से सामूहिक उपवास में रहेंगे और तृतीय चरण में 28 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक राज्यभर में सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। 

झारखंड पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मंगल सिंह सोय ने बताया कि तीन वर्षों से सात सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं, जिसमें मुख्य मांग 13 माह का वेतन, सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पुलिसकर्मियों को मिलने वाले भत्ते की मांग और शहीद पुलिसकर्मियों के आश्रितों को नौकरी सहित अन्य मांगे शामिल हैं।