चियांकी मुखिया को माननीय प्रधानमंत्री के हाथों मिला स्वच्छ शक्ति 2019 का सम्मान

चियांकी मुखिया को माननीय प्रधानमंत्री के हाथों मिला स्वच्छ शक्ति 2019 का सम्मान

चियांकी ग्राम पंचायत की मुखिया सुश्री बिनको उरांव को स्वच्छ शक्ति 2019 के पुरस्कार से मंगलवार को नवाजा गया। यह पुरस्कार माननीय प्रधानमंत्री के हाथों हरियाणा राज्य के कुरुक्षेत्र में आयोजित स्वच्छ शक्ति 2019 में दिया गया। बिनको उरांव के अलावा देशभर की 12 महिलाओं को यह पुरस्कार दिया गया है, जिसमें झारखण्ड से अकेली बिनको को यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है। 

            ऐसे हुआ चयन

1 जनवरी 2019 से 31 जनवरी 2019 तक देशभर में स्वच्छ सुंदर शौचालय अभियान का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम के तहत शौचालय उपयोगिता को स्थाईत्वता प्रदान करने के उद्देश्य से जन समुदाय के बीच कार्यक्रम आयोजित किये गए। पलामु जिले में भी यह कार्यक्रम बड़े ही जोर शोर के साथ चलाया गया था। चियांकी ग्राम पंचायत के सभी गांवों में शौचालय को आकर्षक तरीके से पेंटिंग की गई। सखी मण्डल की दीदियों और जन समुदाय के साथ मिलकर सुश्री बिनको उरांव ने इस कार्यक्रम को सफल बनाया। चियांकी ग्राम पंचायत में 1153 शौचालयों पर अभियान चलाकर रंग रोगन किया गया। जिसके फलस्वरूप सुश्री बिनको उरांव को यह पुरस्कार प्राप्त हुआ।

कौन हैं बिनको उरांव

27 वर्षीय सुश्री बिनको उरांव साल 2015 में पहली बार मुखिया बनी हैं। बीटेक की पढ़ाई पूरी करने के बाद बिनको ने जन सेवा के क्षेत्र में करियर को तलाशा और मल्टीनेशनल सेक्टर की नॉकरी छोड़कर कर चियांकी ग्राम पंचायत में मुखियागिरी को गले लगाया।डीएवी पब्लिक स्कूल से बिनको ने साल 2007 में बोर्ड की परीक्षा पास की। 2010 में आईएससी और 2014 में इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन से बीटेक पूरी की। साल 2015 में वह मुखिया पद पर निर्वाचित हुईं।