साइबर अपराध से बचने का एक मात्र उपाय जागरूकता , पलामू की अन्य महत्वपूर्ण खबरें भी पढ़ें।

साईबर सिक्युरिटी पर कर्मियों को मिला प्रशिक्षण, प्रशिक्षकों ने कहा-

साइबर अपराध से बचने का एक मात्र उपाय जागरूकता  

डालटनगंज, 13 फरवरी: डिजिटल व्यवस्था के प्रभावी होने के कारण धीरे-धीरे सारे कार्य आॅन लाइन होते जा रहे हैं। यह जितना लाभकारी साबित हो रहा है, उतना ही घातक भी है। इस नयी व्यवस्था को साइबर अपराध से बचाकर रखने और सशक्त बनाए रखने के लिए इसके प्रति जागरूक होना भी जरूरी है। मंगलवार को सरकारी कर्मियों को साइबर अपराध से बचने के लिए साईबर सिक्युरिटी का प्रशिक्षण दिया गया। 

डीआरडीए के सभागार में आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में मिनिस्ट्र आॅफ आईटी एंड इंफोरमेशन-टेक्नोलाॅजी, नयी दिल्ली (सीडीसीए) के प्रशिक्षिकों अंशु सिंह एवं टूहिन चक्रवर्ती के द्वारा साइबर अपराध से बचने के लिए कई अहम जानकारियां दी गयी। प्रशिक्षकों ने बताया कि साइबर अपराध से बचने का एक मात्र सरल तरीका है जागरूकता। लोग नयी-नयी टेक्नोलाॅजी के प्रति जिस तरह से दिलचस्पी दिखाकर उसकी जानकारी प्राप्त करते हैं, ठीक उसी प्रकार साइबर अपराध से बचने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा। 

जागरूकता ही बचाव पर बल 

्रप्रशिक्षण के दौरान साइबर अपराध के विभिन्न माध्यमों एवं उनसे बचने के उपाय, आई.टी लॉ, कंप्यूटर नेटवर्क, डेटा, पासवर्ड, ईमेल को कैसे सुरक्षित रखें, इन्टरनेट पर सुरक्षित ब्राउजिंग, ऑनलाइन पेमेंट आदि की जानकारी तथा ऑनलाइन जालसाजी से बचाव एवं सुरक्षा के बिन्दुओं के बारे में विस्तार से बताया गया। संभावित खतरों और उनसे बचने के उपाय बताए गए।  

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी डाॅ कुमार ताराचंद उपस्थित थे। प्रशिक्षण में सुबोध कुमार, कोषागार पदाधिकारी पलामू, संजीव कुमार सिंह एडीआईओ, जिला प्रबंधक पंकज पांडे, सीनियर कंप्यूटर प्रोग्रामर अंजली, एनआईसी नेटवर्क इंजीनियर मनीष कुमार, उदय प्रताप, सीएससी के जिला प्रबंधक नागेन्द्र कुमार एवं अरविंद कुमार, सभी ई-ब्लॉक मैनेजर, निर्वाचन कार्य में लगे सभी कंप्यूटर ऑपरेटर तथा विभिन्न विभागों के आई.टी कार्य से सम्बंधित कर्मी एवं कंप्यूटर ओपरेटर उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डीआईओ एनआईसी रणवीर सिंह ने किया।  


जनकपुरी में श्रीरामचरितमानस नवाह्न पाठ महायज्ञ का 43वां अधिवेशन शुरू

राम कथा श्रवण से धर्म के प्रति बढ़ती है आस्था: त्रिपाठी

डालटनगंज, 13 फरवरी: पांकी रोड स्थित जनकपुरी बारालोटा में श्रीरामचरितमानस नवाह्न परायण महायज्ञ का 43वां अधिवेशन कल शाम शुरू हो गया। राज्य के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी, चर्चित हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अरुण शुक्ला, प्रो. एससी मिश्रा और माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव ने संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। पूजा अर्चना के बाद अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित एवं फीता काटा। 

मौके पर मुख्य अतिथि श्री त्रिपाठी ने मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के आदर्श जीवन एवं उनकी पावन कथा के महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि प्रभु श्री राम की पावन कथा के प्रताप से नकारात्मक विचारों एवं शक्तियों का दमन होता है और मनुष्य के अंदर सकारात्मक सोच विकसित होता है। इतना ही नहीं धर्म के प्रति आस्था बढ़ती है और मनुष्य सत्य मार्ग पर आरूढ़ होकर जीवन के कल्याण के लिए मोक्ष प्राप्ति की ओर अग्रसर होता है। श्रीरामचरितमानस हम सबों को अपने धर्म एवं कर्तव्य का पालन करने की सीख देता है। उन्होंने इस मंदिर परिसर में मण्डप निर्माण की आवश्यकता बताया और इस दिशा में काम करने के लिए प्रेरित किया। 

डॉ. शुक्ला ने समाज में प्रेम एवं शांति का वातावरण तैयार हो, इसके लिए प्रभु श्रीराम के संदेशों एवं आदर्श जीवन दर्शन को आत्मसात करने पर जोर दिया। प्रो. एससी मिश्रा ने कहा कि प्रभु श्रीराम के संदेशों को अपने जीवन में उतारने की जरूरत पर बल दिया। 

माटी कला बोर्ड के सदस्य श्री देव् ने कहा कि प्रभु श्रीराम के बताए रास्ते पर चलकर ही सामाजिक वातावरण को बेहतर बनाया जा सकता है। उनके संदेशो के माध्यम से समाज में प्रेम, शान्ति एवं भाईचारा का माहौल कायम किया जा सकता है। प्रभु श्रीराम की कृपा से ही कोई भी व्यक्ति अच्छा कार्य करता है। डीआरडीए के सेवानिवृत्त लेखा पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह एवं वार्ड पार्षद राजीव कुमार उर्फ गोल्डी शुक्ला ने इस तरह के आयोजन की सराहना की एवं समाज के लिए बेहतर बताया। 

उद्घाटन के बाद मध्यप्रदेश से पधारी मानस कोकिला रागिनी परसवार का सारगर्भित प्रवचन शुरू हुआ। उन्होंने मानव जीवन के उत्थान में सत्संग की महिमा एवं श्रीरामचरितमानस के महत्व पर प्रकाश डाला। 

मौके पर डॉ विजय शंकर ओझा, रामप्रवेश शुक्ला, उदयनाथ तिवारी, अवधेश पांडेय,मुनेश्वर तिवारी, विजय सिंह, अरुण शास्त्री, अधिवक्ता गंगाधर तिवारी, सुरेंद्र तिवारी, सतीश तिवारी, सुधीर तिवारी, रुचिर कुमार तिवारी, उदय दुबे, मंटू तिवारी सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे। 

कार्यक्रम का संचालन राजनाथ तिवारी एवं धन्यवाद ज्ञापन समिति के अध्यक्ष सुधीर तिवारी ने किया। मनु प्रसाद तिवारी ने आगत अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों को माला पहनाकर अभिनंदन किया गया।



रूद्र महायज्ञ से मिलती है लौकिक ऊर्जा: विधायक

पांकी, 13 फरवरी : पांकी प्रखंड के लोथरवा में शिव प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा हेतु रूद्र महायज्ञ का आयोजन किया गया है। मंगलवार को भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में मुख्य अतिथि के तौर पर पांकी के युवा कांग्रेसी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने भाग लिया। श्री सिंह ने अपने माथे पर कलश उठा कर कलश यात्रा का शुभारंभ किया। 

महायज्ञ के पंचाग पूजन और मंडप प्रवेश के लिए श्रद्धालुओं द्वारा अमानत नदी तट तक कलश यात्रा निकाली गयी। ब्राह्मणों के द्वारा वैदिक मंत्र उचारण उपरांत अमानत नदी से पवित्र जल उठाया गया। मौके पर उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए विधायक श्री सिंह ने कहा कि भगवान् शिव की पूजा संपूर्ण सृजन के लिए लौकिक ऊर्जा का स्रोत हैं। भगवान् शिव सर्वव्यापी, सर्वज्ञ और सर्वव्यापी है। रूद्र महायज्ञ से धार्मिक व वैज्ञानिक लाभ मिलते हैं. जिसके लिए लोग दूसरे प्रांत व धर्म स्थलों पर जाकर इसका लाभ लेने में लगे रहते हैं। पर यहां पर यज्ञ होने से लोगों को काफी शांति मिलेगी। उन्होंने कहा कि महायज्ञ से न सिर्फ हिन्दू धर्म के प्ररंपरा को बल मिलता है, बल्कि वातावरण भी शुद्ध होता है। इस पुनीत कार्य के लिए विधायक ने हर संभव सहयोग देने की बात कही।

यज्ञ को संपन्न करने के लिए अयोध्या (उतर प्रदेश) से कई पंडितों का आगमन हुआ है। यज्ञ की पूर्णाहुति 19 फरवरी को की जाएगी। मौके पर नुरू के मुखिया हसन, पूर्व मुखिया अवधेश गुप्ता, यज्ञ समिति के अध्यक्ष संजय कुमार सिंह, सचिव नागेन्द्र सिंह, कोषाध्यक्ष राजनाथ सिंह, विधायक प्रतिनिधि मनोज सिंह, सकलदीपा मुखिया हफीजुल अंसारी, रफीक मियां, सुधीर श्रीवास्तव, पवन कुमार सिन्हा, बबलू सिंह, अनिल सिंह, पुरूषोत्तम चैरसिया, विनय कुमार सिंह, मोहन ब्यास, प्रमोद चैरसिया शामिल थे।


पांकी को मिलेगा बजाज का नया शोरूम 

पांकी, 13 फरवरी : दोपहिया वाहनों के शौकीनों के लिए अच्छी खबर आयी है। पांकी को कल बजाज का नया शोरूम मिलने वाला है। पांकी थाना रोड में बजाज के नये शोरूम ‘सोनाली बजाज’ का 14 फरवरी को उदघाटन किया जायेगा। शोरूम पूरी तरह सजकर तैयार है। इस उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि मेदिनीनगर नगर निगम की महापौर अरुणा शंकर एवं विशिष्ट अतिथि पांकी पूर्वी जिला परिषद सदस्या सह भाजपा नेत्री लवली गुप्ता होंगी। इस संबंध में शोरूम के प्रबंधक पंकज सेठ ने बताया कि शोरूम में बजाज कम्पनी के सभी मॉडल की बाइक, सभी रंगों में उपलब्ध है। साथ ही यहां ग्राहकों के लिये ऑन स्पॉट फाइनेंस की भी सुविधा उपलब्ध है। इस उद्घाटन समारोह में पलामू के कई प्रतिष्ठित व्यवसायी भी शिरकत करेंगे।


27 प्रतिशत आरक्षण के लिए 17 को होगा महाधिवेशन   

डालटनगंज, 13 फरवरी: अखिल झारखंड पिछड़ा वर्ग महासभा ने राज्य में पिछड़ों की आबादी को देखते हुए 14 की जगह 27 प्रतिशत आरक्षण की मांग की है। इस सिलसिले में आगामी 17 फरवरी को विधानसभा मैदान में महाधिवेशन का आयोजन किया गया है। महाधिवेशन में पलामू जिले से पिछड़ों की ज्यादा से ज्यादा भागिदारी हो, इसके लिए आज महासभा की पलामू इकाई के अध्यक्ष दीपू चैरसिया की अध्यक्षता में बैठक हुई।   

बैठक में गणेश चंद्रवंशी, डॉ नरेश प्रसाद, पचु चैधरी, पंकज कुमार, कमलेश मेहता, जनेश्वर प्रजापति, विजय मेहता समेत कई लोग शामिल हुए। महासभा के केन्द्रीय संयोजक सतीश कुमार ने पलामू प्रमंडल के लोगों को आहवान किया कि 17 फरवरी को विधानसभा मैदान, रांची के महाधिवेशन में हजारों के संख्या में शामिल हो। उन्होंने कहा कि पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण का हक बनता है। मगर झारखंड राज्य में केवल 14 प्रतिशत मिल रहा है, जिसकी जितनी आबादी उसकी उतनी हिस्सेदारी होनी चाहिए। राज्य में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार 27 प्रतिशत आरक्षण पिछड़ों को देने की मांग तेज की गयी है। 

कार्यक्रम के प्रचार प्रसार की कई लोगों को जिम्मेवारी सौंपी गई। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी प्रखंडों में कार्यकर्ताओं को नियुक्त की गयी। 


होली क्रॉस में 10वीं के छात्र-छात्राओं को दी गयी सम्मान पूर्वक विदाई 

डालटनगंज, 13 फरवरी: शिवाजी मैदान के समीप स्थित होली क्रॉस स्कूल में समारोह आयोजित कर वर्ग 10 के छात्र-छात्राओं को सम्मान पूर्वक विदाई दी गई। मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। विद्यालय के प्राचार्य चंद्र भूषण सिन्हा ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन विद्यालय के लिए काफी कठिन है। वर्षों से जिन बच्चों को शिक्षा दे रहे थे, उन्हें विदा करना पड़ रहा है। बच्चे आज्ञाकारी के साथ-साथ लगनशील हो भी थे। उनसे हम सबको आत्मीय लगाव हो चुका है। आज के विदाई शब्द हृदय विदारक प्रतीत हो रहा है, क्योंकि कोई भी शिक्षक यह नहीं चाहता कि उनके छात्र-छात्राएं कभी उनसे जुदा हों। श्री सिन्हा ने छात्र-छात्राओं को आगामी दसवीं की परीक्षा में उत्कृष्ट सफलता के लिए आशीर्वाद के साथ-साथ ढेर सारी शुभकामनाएं भी दी।  

मौके पर विद्यालय शिक्षक-शिक्षिकाएं अंकिता कुमारी, शिल्वी शालिनी, रोमा परवीन, सोनल कुमारी, वर्षा कुमारी, शालिनी कुमारी, विनय कुमार, तरन्नुम परवीन छात्र-छात्राओं को विदायी देते हुए काफी भाव विभोर नजर आयी। वे अपने आंसुओं को काबू नहीं रख पा रहे थे। सभी शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की। बादल दुबे, दानिश खान, अदनान शरीफ, आदित्य कुमार, ज्योति कुमारी, नाजिया परवीन, इंसा फातिमा, शाहिद हुसैन को विदायी दी गयी।  मौके पर वर्ग नवम के पियूष पांडे, श्याम दुबे, मेघा शर्मा, अंचल कुमारी, आराधना दुबे, नवनीत दुबे, सलोनी कुमारी, अलका सिन्हा आदि उपस्थित थे।


एनएच 98 पर होगी पेट्रोलिंग, एसपी ने उपलब्ध कराया पीसीआर वैन  

छत्तरपुर, 13 फरवरी : हाइवे पेट्रोलिंग को दुरूस्त बनाने के लिए आज जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा द्वारा छत्तरपुर को एक सफारी पीसीआर वैन उपलब्ध कराया गया। छत्तरपुर डीएसपी शम्भू कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर वैन को रवाना किया। पेट्रोलिंग वैन से जहां हाइवे पर सुरक्षा पुख्ता की जायेगी, वहीं दुर्घटनाओं के बाद घायलों को अस्पताल पहुंचाने में सहयोग मिलेगा। इस वैन से पहले पेट्रोलिंग पर सब इंस्पेक्टर रामायण सिंह अपने दल बल के साथ छत्तरपुर बाजार क्षेत्र में निकले। 

विदित हो कि गत शनिवार को जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने छत्तरपुर का दौरा किया था। इस दौरान स्थानीय लोगों की समस्याओं को जानने के लिए उन्होंने पैदल मार्च भी किया था। ग्रामीणों ने एनएच पर सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की थी। एसपी ने तत्परता दिखाते हुए छत्तरपुर पुलिस को पीसीआर वैन उपलब्ध कराया। 

मौके पर डीएसपी श्री सिंह ने कहा कि पीसीआर वैन से पेट्रोलिंग करने पर आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लगाया जाएगा। इस वैन से छत्तरपुर बाजार क्षेत्र के 4 किलोमीटर के रेडियस में 24 घंटे पेट्रोलिंग की जायेगी। एनएच 98 इन दिनों काफी व्यस्त हो गया है। आये दिन दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। दुर्घटना हो जाने से इस वैन से घायलों को अस्पताल पहुंचाने में मदद मिलेगी। 

मौके पर छत्तरपुर इंस्पेक्टर परमेश्वर मेहरा, थाना प्रभारी बासुदेव मुंडा, सब इंस्पेक्टर बालेश्वर सिंह, महिला थाना प्रभारी कमला रॉय, एसआई विजय एक्का, एएसआई अनिल सिंह, अम्बिका राम, जितेंद्र कुमार, मुंशी दीपक कुमार, छत्तरपुर पूर्व मुखिया पोखराज राम, वार्ड पार्षद रजनीश कुमार, चन्दन कुमार रजक, समाजसेवी जय गुप्ता


महिलाओं का सम्मान समाज का कर्तव्य है: प्रियरंजन

छत्तरपुर, 13 फरवरी: महिलाओं का सम्मान हर व्यक्ति का कर्तव्य है। महिलाओं के बिना समाज की कल्पना करना वैसे ही है, जैसे हवा के बिना जीवन की कल्पना। उक्त बातें गुलाबचंद प्रसाद अग्रवाल इंटर कॉलेज के प्राचार्य प्रियरंजन पाठक ने की। श्री पाठक काॅलेज में आयोजित राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री पाठक ने कहा कि आज कवयित्री और स्वतंत्रता सेनानी सरोजनी नायडू के जन्मदिवस भी है।    

उन्होंने कहा कि सरोजनी नायडू प्रतिभाशाली महिला थीं। उन्होंने भारत की आजादी के लिए भी अभूतपूर्व कार्य किया है। उनकी कविताओं में हमेशा चुलबुलापन रहता था, इसलिए इन्हें भारत की चुलबुल कहा जाता था। उनके मधुर भाषण से उन्हें भारत की कोकिला भी कहा जाता था। यह गौरव की बात है कि सरोजनी नायडू कार्यों को देखते हुए राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है।  

इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन श्री पाठक के अलावा छात्रा अंशु रानी, पम्मी कुमारी, शालू कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। छात्रा पम्मी कुमारी ने स्वागत गान प्रस्तुत किया तथा शालू कुमारी ने सरोजनी नायडू पर विचार रखा। प्राचार्य ने समस्त महिला शिक्षका तथा कर्मचारियों को शॉल देकर सम्मानित किया तथा महिला दिवस की शुभकामनाएं दी। सम्मानित होने वाली महिला शिक्षकाओं में स्वस्ति कुमारी, अर्चना कुमारी तथा कर्मचारी रेखा कुमारी, आशा तिग्गा, सुनीता कुमारी, शीला कुमारी शामिल है। कार्यक्रम का संचालन शादाब अख्तर ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन स्वस्ति कुमारी ने किया।

 


बरवाडीह से गढ़वा रोड तक के स्टेशनों का डीआरएम ने किया निरीक्षण 

नल से गंदा पानी आता देख भड़के, लगायी फटकार

डालटनगंज, 13 फरवरी: रेलवे बोर्ड पैसेन्जर सर्विस कमिटि के दौरे को लेकर धनबाद और मुगलसराय रेल मंडल के प्रबंधकों का सीआईसी सेक्शन के स्टेशनों पर दौरा तेज कर दिया गया है। मंगलवार को मुगलसराय रेल मंडल के डीआरएम द्वारा हैदरनगर सहित अन्य स्टेशनों का जायजा लेने के बाद बुधवार को धनबाद रेल मंडल के प्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा ने डालटनगंज से गढ़वा रोड तक स्टेशनों का जायजा लिया। 

रेलवे सूत्रों का कहना है कि रेलवे बोर्ड पैसेन्जर सर्विस कमिटि के चार सदस्यों की टीम 14 फरवरी को टोरी, लातेहार, बरवाडीह का दौरा करेगी, जबकि 15 फरवरी को डालटनगंज स्टेशन का जायजा लेने की तैयारी है।    

धनबाद रेलमंडल के डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने डालटनगंज से गढ़वा रोड रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान स्टेशन पर लगे नल से गंदा पानी आता देख भड़क गए और कर्मियों को फटकार लगायी।उन्होंने स्टेशन प्रबंधक को चेतावनी देते हुए कहा कि अनाधिकृत रूप से स्टेशन पर कोई भी वेंडर दुकान लगाता है तो कार्रवाई की जायेगी। स्टेशन को अतिक्रमण मुक्त कराया जाए। शौचालय में गंदगी देख काफी नाराजगी जतायी और नियमित सफाई का निर्देश दिया।  

उन्होंने स्टेशन प्रबंधक को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। कहा कि साफ-सफाई से किसी भी हाल में समझौता नहीं किया जायेगा। इसलिए हरहाल में स्टेशन परिसर को साफ और स्वच्छ रखें। श्री मिश्रा ने स्टेशन में हो रहे सुंदरीकरण के कार्यों का निरीक्षण किया और अविलंब गुणवत्तापूर्ण तरीके से कार्य को संपन्न कराने पर बल दिया। साथ ही स्टेशन वेटिंग हाॅल को बेहतर और संुदर बनाने का निर्देश दिया।

डालटनगंज में बनेगा एक और फूट ओवर ब्रिज 

डीआरएम ने कहा कि डालटनगंज स्टेशन पर यात्रियों की समस्याओं को देखते हुए एक और फूट ओवर ब्रिज अविलंब बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि डालटनगंज स्टेशन पर दक्षीण तरफ से आने वाले सवारियों को काफी परेशानी होती है। इसे देखते हुए फूट ओवर ब्रिज बनाया जायेगा। स्टेशन के मुख्य द्वार और बुकिंग काउंटर के सामने दो हाईमाॅस्ट टाॅवर लगाने का निर्देश दिया। कर्मियंो को बताया कि डालटनगंज प्रमंडलीय मुख्यालय है। यहां का स्टेशन भव्य और सुंदर दिखे। इस दिशा में रेलवे कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस रेलमंडल के सभी स्टेशन इनके घर की तरह हो, जिन्हें  सभी सुविधाओं से परिपूर्ण किया जायेगा। 

इस मौके पर डीसीएम आशीष कुमार झा, वरीय मंडल अभियंता समन्वय वीके सिंह, यातायात निरीक्षक अरविन्द कुमार सिन्हा, संतोष कुमार तिवारी सहित कई पदाधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।



मरीज की स्थिति बिगड़ी तो सेवा सदन कर्मियों ने रक्तदान कर बचायी जान 

डालटनगंज, 13 फरवरी: प्रकाश चंद जैन सेवा सदन के कर्मियों ने अनूठी पहल पेश की है। गढ़वा के नगर उंटारी की रहने वाली पायल देवी को कल देर शाम प्रसव के बाद रक्तस्त्राव से जब उसकी स्थिति बिगड़ गयी तो आनन-फानन में सेवा सदन में कार्यरत दो नर्सों और एक अन्य कर्मी ने तीन यूनिट रक्त देकर उसकी जान बचायी। महिला की स्थिति अब नार्मल है। 

प्रसव पीड़ा होने पर पायल को डिलेवरी के लिए सेवा सदन में भर्ती कराया गया था। सोमवार की शाम डा. एसएस होरो ने पायल का सिजेरियन आॅपरेशन किया। आॅपरेशन के बाद महिला ठीक-ठाक थी। लेकिन रक्तस्त्राव का असर इसके कुछ देर बाद हुआ। महिला की स्थिति ज्यादा खराब हो गयी। इसकी सूचना मिलते की सेवा सदन प्रबंधन ने तत्परता दिखायी और नर्स और कर्मियों को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। प्रभावित होकर नर्स कुमारी नीलम बाला और किरण खलको के साथ कर्मी गुड्डू कुमार ने एक-एक करके तीन यूनिट रक्तदान किया। महिला को रक्त चढ़ाया गया। बाद में उसकी स्थिति में तेजी से सुधार हुआ और उसकी जान बचायी जा सकी। 


पलामू: लोडेड पिस्टल के साथ महिला गिरफ्तार, ढाई लाख रूपये भी मिले

 

पलामू, 13 फरवरी: पलामू जिला मुख्यालय डालटनगंज से चैनपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर-सेमरटांड़ गांव में बीती रात की गयी छापामारी में एक महिला को लोडेड पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया गया. घर में सर्च अभियान चलाने पर ढाई लाख रूपये नगद, एक एयरगन और 2 एयरगन की बॉडी भी जब्त की गयी. हालांकि पुलिस महिला के पति विजय राम को गिरफ्तार नहीं कर पायी. पुलिस को चकमा देकर विजय राम मौके से फरार हो गया. महिला को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. 

चैनपुर के थाना प्रभारी सुनीत कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि शाहपुर-सेमरटांड़ निवासी विजय राम नशे के ब्यापार में लिप्त है. अवैध रूप से चरस, अफीम का कारोबार कर रहा है. सूचना पर पुलिस कप्तान इंद्रजीत महथा द्वारा प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारी के नेतृत्व में टीम बनायी गयी. टीम में मेदिनीनगर शहर थाना प्रभारी आनन्द कुमार मिश्रा, महिला थाना प्रभारी दुलर चैड़े सहित अन्य को शामिल किया गया.

टीम ने रात में विजय राम के घर छापामारी की. इस दौरान विजय राम अपना पिस्तौल अपनी पत्नी सुनीता देवी को देकर खुद को उस घर का किरायेदार बताते हुए पुलिस को चकमा देकर भाग निकला. जिसके बाद सुनीता देवी पिस्तौल के साथ पकड़ी गयी. लोडेड पिस्तौल उसकी कमर में मिली. घर में तलाशी लेने पर 2 लाख 51 हजार नगद, एक एयरगन और 2 एयरगन का बॉडी बरामद की गयी. 

लंबे से कर रहा नशे का कारोबार    

विजय की गिरफ्तारी के लिए उसके संभावित ठिकानों पर छापामारी की जा रही है. पुलिस का कहना है कि विजय लंबे समय से नशे के कारोबार में लिप्त है. कई बार उसे पकड़ने की कोशिश की गयी, लेकिन हर बार वह बचकर भाग निकलता है.