अलग-अलग सड़क हादसों में दो मरे ,पारा शिक्षक की मौत, डीआरडीए परियोजना पदाधिकारी सहित पांच जख्मी, पलामू की अन्य महत्वपूर्ण खबरें भी।

अलग-अलग सड़क हादसों में दो मरे 

पारा शिक्षक की मौत, डीआरडीए परियोजना पदाधिकारी सहित पांच जख्मी

डालटनगंज, 14 फरवरी : चतरा के प्रतापपुर और गढ़वा जिले में छतीसगढ़ सीमा पर पिछले 24 घंटे के दौरान अलग-अलग सड़क हादसे हुए। इन दुर्घटनाओं में पाटन के पारा शिक्षक सहित दो लोगों की मौत हो गयी, जबकि पांच जख्मी हो गए। इनमें से तीन लोगों को इलाज के लिए डालटनगंज सदर अस्पताल, जबकि दो लोगों को इलाज के लिए गढ़वा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों की स्थिति खतरे से बाहर बतायी गयी है। घायलों में पलामू डीआरडीए के परियोजना पदाधिकारी दीपक पासवान भी शामिल हैं।   

चतरा से डालटनगंज आ रही बाराती कार पेड़ से टकरायी 

चतरा के प्रतापपुर में बारात में शामिल होकर अल्टो सवार बुधवार की देर रात डालटनगंज आ रहे थे। इस दौरान प्रतापपुर मुख्यालय से तीन किलोमीटर पहले सिद्दकी गांव के महदनीया मोड़ पर अनियंत्रित होकर कार (जेएच01सीएम4859)  सड़क किनारे पेड़ से टकरा गयी। हादसे में डीआरडीए परियोजना पदाधिकारी दीपक पासवान सहित चार लोग जख्मी हो गए। सभी को इलाज के लिए पहले प्रतापपुर स्वास्थ्य उपकेन्द्र में भर्ती कराया गया, लेकिन एक की हालत चिंताजनक देखकर उसके इलाज के लिए बाहर रेफर किया गया, लेकिन रास्ते में उसकी मौत हो गयी। मृत युवक की पहचान संदीप महतो (38वर्ष) के रूप में हुई है। संदीप पेशे से पारा शिक्षक थे। वे डालटनगंज के हनुमान नगर के निवासी थे। पाटन प्रखंड क्षेत्र में बतौर पारा शिक्षक कार्यरत थे।

हैदरनगर बीपीओ की बारात से लौटते वक्त हुआ हादसा 

जानकारी के अनुसार हैदरनगर के बीपीओ आशीष कुमार की बारात चतरा के प्रतापपुर गयी थी। बारात में शामिल होने के लिए डीआरडीए परियोजना पदाधिकारी दीपक पासवान, पारा शिक्षक संदीप महतो, विनय सिंह एवं एक अन्य शहर के जीएलए काॅलेज के समीप हनुमान नगर से चतरा गए थे। बारात में शामिल होने के बाद सभी रात में ही कार से डालटनगंज लौट रहे थे। संभावना व्यक्त की जा रही है कि देर रात होने के कारण कार चालक को झपकी आयी होगी, जिससे हादसा हुआ। घटना के बाद जहां पारा शिक्षक के परिजनों में कोहराम मच गया है, वहीं बारात की खुशियां फीकी पड़ गयी है। पारा शिक्षक को पत्नी के अलावा क बेटा और एक बेटी है।

मोटरसाइकिल हादसे में युवक की मौत 

इधर, गढ़वा जिले के रंका थाना क्षेत्र अंतर्गत अंबिकापुर (छतीसगढ़)-रंका मुख्य मार्ग पर गुरुवार को सुबह करीब 9 बजे भदुआ घाटी के निकट अज्ञात वाहन की चपेट में आने से छत्तीसगढ़ के भंवरमाल निवासी सन्नी सिंह की मौत हो गई। हादसे में मोटरसाइकिल पर ही सवार गणेश सिंह व रविंद्र सिंह गंभीर रूप से घायल हो गये। जानकारी के अनुसार तीनों बाइक से छत्तीसगढ़ के भंवरमाल से रंका के भलुआनी गांव आ रहे थे। इसी दौरान भदुआ घाटी के पास कन्या पत्थर के निकट किसी अज्ञात वाहन ने धक्का मार दिया। लोगों ने दोनों घायलों का इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। पुलिस मौके पर पहुंच शव को अपने कब्जे में कर अंत्यपरीक्षण के लिए गढ़वा भेज दिया है।

यज्ञ सबके हित में कल्याणकारी: पार्षद                                                                            

पांकी, 14 फरवरी : प्रखंड के लोहरवा में शिव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा हेतु रूद्र महादेव यज्ञ का आयोजन किया गया है। बुधवार को भव्य कलश यात्रा निकाली गई। संध्या आरती के समय जिला परिषद सदस्य लवली गुप्ता ने उपस्थित होकर श्रद्धालुओं को इस तरह के आयोजन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। अपने संबोधन में श्रीमती गुप्ता ने कहा कि यज्ञ योग की विधि है, जो परमात्मा द्वारा ही हृदय में संपन्न होती है। 

उन्होंने कहा कि जीव के अपने सत्य पर से जो परमात्मा का अभिन्न ज्ञान और अनुभव है, यही यज्ञ की पूर्णता है। आज लोथरवा ग्राम में भक्ति की गंगा बह रही है। यह यज्ञ विश्व शांति एवं जन कल्याण के लिए आयोजित किया गया है। रूद्र महायज्ञ की महता अपरंपार है। उन्होंने बताया कि इस तरह के आयोजन से समाज में संस्कार की भावना आती है। बच्चे संस्कारवान बनते हैं। उन्होंने उपस्थित माताएं-बहनों से आग्रह किया के प्रवचन में सुने हुई बातें को अपने जीवन में उतारे, तभी जाकर यह सार्थक होगा। 

कार्यक्रम में विशेष सिंह, अनिल सिंह, विजय चैरसिया, वीरेंद्र चैरसिया, विजय चैरसिया, नागेंद्र सिंह, बउपेंद्र गुप्ता, संजीव गुप्ता, सीताराम चैरसिया, रमेश चैरसिया, वार्ड सदस्य कुलदीप कुमार, मुकेश चैरसिया, पार्थिक सिंह, मनोज भुइयां, सत्येंद्र भुइयां, विजय भुइयां सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे. 

15 शिक्षक होंगे रिटायर, 16 को समारोह आयोजित कर दी जायेगी विदाई 

सतबरवा, 14 फरवरी : सतबरवा प्रखंड क्षेत्र में कार्यरत 15 सरकारी शिक्षक 16 फरवरी को रिटायर हो जायेंगे। इसी दिन सर्वोदय प्लस टू उवि में एक समारोह आयोजित कर उन्हें विदायी दी जायेगी। कार्यक्रम की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष गोविंद प्रसाद ने बताया कि कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा भाग लेंगे। 

विशिष्ट अतिथि के रूप में डीएसई मसूदी टूडू, सतबरवा के बीडीओ उज्जवल कुमार सोरेन और बीईईओ पी.पी शर्मा भाग लेंगे। संघ के जिलाध्यक्ष सुधीर दूबे और महासचिव अमरेश कुमार सिंह को भी आमंत्रित किया गया है। मौके पर सतबरवा के सभी सरकारी और पारा शिक्षक के अलावा क्षेत्र के गण्यमान्य लोग शामिल होंगे। 

हलुमाड़ में होगी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा  

सतबरवा, 14 फरवरी : प्रखंड के हलुमाड़ गांव के नये मंदिर में ब्रम्हा-बिष्णु और भगवान शिव की प्रतिमा का स्थापना कार्यक्रम रखा गया है। मंदिर का निर्माण पूर्ण हो चुका है। 15 फरवरी को जल यात्रा निकाली जायेगी, जो औरंगा नदी से कलश मंे जल लेकर सैकडों की संख्या मंे श्रद्धालु गांव का भ्रमण कर मंदिर परिसर मंे पहुंचेंगे। 16 फरवरी को विधि विधान से पूजा का कार्यक्रम होगा। 17 फरवरी को भगवान ब्रम्हा, बिष्णु और महेश जी की प्रतिमा मंदिर में स्थापित की जायेंगी। इसके बाद भंडारा का कार्यक्रम होगा। वही रात्रि में अखंड कीर्तन का आयोजन किया गया है। मंदिर निर्माण कार्य के संस्थापक ब्रम्हानंद साव ने बताया की भंडारे में शामिल होने के लिये झाविमो के नेता दिलीप सिंह नामधारी को आमंत्रित किया गया है। मंदिर निर्माण कार्य मंे कई लोगो का योगदान सराहनीय रहा है।

पहले से और विकसित हुआ चक: विधायक 

मनातू, 14 फरवरी : पांकी विधानसभा क्षेत्र के अति पिछड़े इलाके मनातू प्रखंड क्षेत्र में आज क्षेत्रीय विधायक देवेन्द्र कुमार सिंह ने एक साथ कई योजनाओं की शौगात दी। चक में जहां विधायक ने दो किलोमीटर तक बनने वाली सड़क का शिलान्यास किया, वहीं तहसील भवन की आधारशिला रखी। 

मौके पर विधायक ने कहा कि कभी नक्सल गतिविधि के कारण विकास से कोसो दूर चक अब विकसित होने लगा है। कई कल्याणकारी योजनाएं यहां पूरी हो रही हैं। सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। चक के विकास के लिए उनका संकल्प लगातार जारी है। चक का इलाका बिहार की सीमा से सटा हुआ है। इस इलाके में विकास कार्यों के होने से नक्सलवाद पर लगाम लगा है। 

विधायक ने कहा कि पांकी विधानसभा क्षेत्र का समुचित विकास कार्य लक्ष्य बनाकर किया जा रहा है। प्रत्येक गांवों में सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली जैसी मुलभुत सुविधाओं को पूरा किया जा रहा। मनातू के चक में सड़क व तहसील भवन बन जाने से जहां आने-जाने में सुविधा होगी, वहीं सरकारी कार्य संपादित होंगे। क्षेत्र में लगभग ढाई सौ किलोमीटर सड़क बनाने का काम चल रहा है। कुछ का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि चक गांव पहले से चकाचक हो गया है। 

मौके पर चक मुखिया पति केदार यादव, गुलाम सरवर, इस्लाम अंसारी, विपिन यादव, लखन मिस्त्री, एनायक अंसारी, जाकीर अंसारी, नंदलाल यादव, आशीष गुप्ता, आनंद यादव, शहीद अनवर, संजू पासवान, विधायक प्रतिनिधि उमेश साव, रंगया मुखिया रामचंद्र भुईयां, डुमरी मुखिया विशुनदेव सिंह, प्रकाश यादव, मंझौली मुखिया सच्चिनंदरजीत सिंह उर्फ गोपु सिंह सहित कई लोग मौजूद थे।

  शहर को मिला नया यूनिसेक्स सैलून 

डालटनगंज, 14 फरवरी: सजने और संवरने के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। शहर को आज एक नया यूनिसेक्स सैलून मिल गया है। यहां महिला और पुरूषों के लिए सेवा उपलब्ध है। एक समारोह के दौरान शहर थाना प्रभारी आनन्द कुमार मिश्रा ने स्टेशन रोड स्थित होटल ग्लेक्सी इन के बगल में फीता काटकर द ‘ग्लैक्सिया सैलून’ का उद्घाटन किया।  

थाना प्रभारी ने कहा कि इस नये यूनिसेक्स सैलून में एक छत के नीचे इसमें परिवार के साथ आकर एक सैग सर्विस  लिया जा सकता है। यह शहर के लिए बड़ी उपलब्धि है। युवाओं को लिए यह काफी पसंद आयेगा।    

मौके पर सैलून के संचालक मो. ननकू, समाजसेवी वसीम खान, काशिफ खान, आसिफ, सलमान खान, अरबाज, पार्लर के कर्मी सद्दाम, सोनाली मंडल, जाकिर, आरिफ आदि उपस्थित थे।

राष्ट्रीय सेमिनार का समापन, मूल उद्देश्य से भटकी शिक्षा को व्यवहारिक बनाने पर बल   

पांकी, 14 फरवरी (थर्ड आई): स्थानीय डंडारकला स्थित मजदूर किसान डिग्री महाविद्यालय में चल रहे दो दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का समापन गुरुवार को हुआ। सेमिनार में शिक्षा जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने शिरकत की। मौके पर बिनोबा भावे विश्वविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष श्यामदेव सिंह ने कहा कि आज की शिक्षा मूल उद्देश्य से भटक गईं है। शिक्षा को व्यवहारिक बनाने की जरूरत है। शिक्षा से जुड़ी विसंगतियों को दूर करने के लिये सभी को मेहनत करना होगा। 

उन्होंने कहा कि महाविद्यालय का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा है। महाविद्यालय को संवारने में सबकी सहभगिता जरूरी है। उन्होंने कॉलेज कर्मियों को आपसी फूट और गुटबाजी से दूर रहने की सलाह दी। 

विनोबा भावे विश्वविद्यालय के डॉ जनार्दन भगत (मुख्य वक्ता) ने कहा कि शिक्षा को सही दिशा में ले जाना है तो समानांतर कानून बनाना होगा, वरना शिक्षा व्यवस्था चरमरा जायेगी। दोहरे मानदंड की शिक्षा नहीं चाहिये। उन्होंने कहा कि प्राइवेट शिक्षा और सरकारी शिक्षा दो अलग-अलग धारायें हैं। आज शिक्षा की संस्कृति में परिवर्तन हुआ है। कार्यक्रम में कल्चरल प्रोग्राम भी छात्र छात्राओं द्वारा पेश किया गया। संचालन कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ दिलीप राम ने किया। 

कार्यक्रम को गणेशलाल महाविद्यालय के के. के मिश्रा, शिक्षाविद डॉ एस.सी मिश्रा, मजदूर किसान इण्टर महाविद्याल के पूर्व प्राचार्य डॉ राजेश महतो, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रेमचंद महतो, सचिव डॉ बिंदेश्वर सिंह, विनोबा भावे विश्वविद्यालय के सी.पी दांगी सहित कई शिक्षाविदों ने संबोधित किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में स्वयं सेवक रणधीर, रुस्तम, कृति, रागिनी, पूनम का अहम योगदान रहा। मौके पर देशभर के विद्वान, प्राध्यापक, शोधार्थी, छात्र, छात्राएं मौजूद थे।

पलामू: रामगढ़ व उंटारी रोड में बैंक शाखा नहीं खोले जाने पर उपायुक्त ने दिखाए कड़े तेवर 

पलामू, 14 फरवरी: सुरक्षा का हवाला देकर पलामू जिले के नक्सल प्रभावित (एलडब्लूई इफेक्टिव) रामगढ़ और उंटारी रोड में बैंक शाखा नहीं खोले जाने पर उपायुक्त डॉ. शान्तनु कुमार अग्रहरि ने कड़ी नाराजगी जतायी है. उपायुक्त द्वारा गुरूवार को प्रखंड उंटारी रोड एवं रामगढ़ में नया बैंक शाखा खोलने हेतु तैयारियों की जानकारी ली गयी. बैठक में जिला प्रशासन को बिना सूचना दिए बैंक के पदाधिकारी द्वारा अपने उच्च पदाधिकारियों को सुरक्षा का हवाला देकर बैंक शाखा खोलने में विलम्ब करने पर उपायुक्त ने आपति जतायी और 20 दिनों के भीतर दोनों जगहों पर बैंक शाखा शुरू कराने का निर्देश दिया.

बैंक शाखा खोलने में कोताही बर्दाश्त नहीं 

उपायुक्त ने कहा कि अगर सुरक्षा की बात है तो इसके लिए जिले के पुलिस अधीक्षक और उपायुक्त से संपर्क करें. हर स्तर पर सुरक्षा दी जायेगी। सीमावर्ती जिलों से भी मदद ली जायेगी. सुरक्षा में पूरा सहयोग किया जायेगा. शाखा खोलने में किसी तरह का विलंब अब बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. उन्होंने कहा कि दोनों इलाके सुदूरवर्ती और नक्सल प्रभावित हैं. वहां के लोगों को बैंकिंग कार्य में भारी परेशानी होती है.

उंटारी रोड बैंक शाखा के लिए 10 दिनों में पूरे किए जाए शेष कार्य   

एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक द्वारा बताया गया कि उंटारी रोड बैंक शाखा में नेट कनेक्टिविटी का टाॅवर लग चुका है. कैश का आवागमन भारतीय स्टेट बैंक की गढ़वा शाखा से होगा. इस कार्य में सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता है. सुरक्षा मिल जाती है तो जल्द शाखा की शुरूआत की जा सकती है. क्षेत्रीय प्रबंधक को उंटारी रोड शाखा खोलने का कार्य शुरू करने तथा 10 दिन में ऑनलाइन एवं अन्य शेष कार्य को पूरा कराने का निदेश दिया गया.

नेट कनेक्टिविटी के लिए 20 दिनों में लगाए टाॅवर  

उपायुक्त ने रामगढ़ बैंक शाखा के लिए बीएसएनएल से संपर्क कर 20 दिनों में वहां टाॅवर लगाने का निर्देश दिया. नेट कनेक्टिविटी सहित अन्य कार्य 20 दिनों पूरा कर लेने और उप विकास आयुक्त और ग्रामीण विकास विशेष प्रमण्डल के कार्यपालक अभियंता को निदेश दिया गया कि प्रखंड भवन में बैंक शाखा खोलने के लिए उपयुक्त जगह आवंटित करें. इसे 15 दिनों के अन्दर पूरा कराना सुनिश्चित किया जाए. 

बैठक में कौन-कौन थे उपस्थित 

पुलिस उपाधीक्षक (प्रथम) द्वारा बताया गया कि डालटनगंज, चैनपुर, रामगढ़, गढ़वा तथा उंटारी रोड थाना के प्रभारी ताल-मेल एवं समन्वय स्थापित कर सुरक्षा प्रदान की जायेगी। कैश लाने-ले जाने के पूर्व सूचित करना आवश्यक होगा।

बैठक में उपायुक्त के अलावा उप विकास आयुक्त बिन्दु माधव प्रसाद सिंह, पुलिस उपाधीक्षक तथा एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक उपस्थित थे.


पलामू: 3.25 करोड़ रुपए की लागत से छतरपुर में दो पुलों का हुआ शिलान्यास 


पलामू 14 फरवरी: नदी-नालों से घिरे छत्तरपुर विधानसभा क्षेत्र के गांवों को मुख्यालय से जोड़ने के लिए गुरूवार को दो पुल निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया. छतरपुर-बेलहरा मार्ग पर गुरदी गांव के समीप और नौडीहा-बेलहारा मार्ग पर पुलों का निर्माण कराया जायेगा. दोनों पुलों का निर्माण बांकी नदी पर ही किया जायेगा. आजादी के 50 वर्षो के बाद तक इस क्षेत्र के लोगों को बाजार जाने के लिए सोचना पड़ता था. इस पुल के निर्माण हो जाने से छत्तरपुर-पाटन आपस में जुड़ जोड़ेगा. जिससे दर्जनों गांवों को इसका फायदा पहुंचेगा. गांव वालों को छत्तरपुर मुख्यालय तक जाने में अब आसानी होगी.

ग्रामीण क्षेत्रों के आवागमन को सुदृढ़ करने पर पूरा है फोकस: किशोर  

मौके पर विधायक राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि आवागमन की बेहतर सुविधा के बिना ग्रामीण क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास संभव नहीं है. छतरपुर विधानसभा क्षेत्र पहाड़ों और कई नदी-नालों से घिरा हुआ है. सड़क और पुल-पुलियों के अभाव में एक गांव से दूसरे गांव जाने में परेशानी होती है. आवागमन के अभाव में ऐसे गांव तक विकास योजनाएं नहीं पहुंच पाती हैं. आवागमन की इसी समस्या को देखते हुए उन्होंने वर्ष 2015 में यह प्राथमिकता तय की थी और संकल्प लिया था कि छतरपुर विधानसभा क्षेत्र में गांव को सड़क और पुल-पुलिया से जोड़ा जाए.

विधायक ने कहा कि इस दिशा में उन्हें आशा के अनुरूप सफलता प्राप्त हुई है. परिणाम स्वरुप इन 4 वर्षों के कार्यकाल में केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगभग 550 करोड रुपए की राशि से 400 किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण कार्य कराया गया है. मुख्यमंत्री ग्राम सेतु, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, विशेष केंद्रीय सहायता राशि तथा अनाब्द्ध की राशि से लगभग 51 पुल-पुलियों का निर्माण कराये जा रहे हैं, जिस पर लगभग 50 करोड़ रुपए के व्यय होंगे. 

विधायक ने कहा कि किसी भी क्षेत्र में बेहतर चुनाव का परिणाम ही बेहतर होता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री रघुवर दास की नीतियों का उल्लेख करते हुए विधायक राधाकृष्ण किशोर ने केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर गांव की सामाजिक-आर्थिक तस्वीर को बदलने की दिशा में प्रयास कर रही है. प्रधानमंत्री आवास, निशुल्क गैस चूल्हा और सिलेंडर का वितरण, जन-धन योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, कृषि आशीर्वाद योजना जैसी योजनाओं के माध्यम से गांव को उन्नत बनाया जा रहा है. 

मौके पर छत्तरपुर प्रमुख जयनारायण सिंह, कार्यपालक अभियंता रामेश्वर साह, मंडल अध्यक्ष हरेन्द्र सिंह, नरेश यादव, उपेन्द्र यादव, भोला यादव, राजेश यादव, अशोक सोनी, सुधीर सिन्हा, उमेश सिंह, उषा देवी, जन्नत हुसैन सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे.