पलामू: पुलिस-नक्सलियों में भीषण मुठभेड़, एक नक्सली मारा गया-गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा इलाका, हथियार और गोलियां बरामद

पलामू: पुलिस-नक्सलियों में भीषण मुठभेड़, एक नक्सली मारा गया-गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा इलाका, हथियार और गोलियां बरामद 

डालटनगंज, 8 फरवरी: पलामू जिले के नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के झुनझूना पहाड़ के निकट गुरूवार के दिन में सुरक्षा बलों व भाकपा माओवादी संगठन के नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई। इसी क्रम में दोनों ओर से करीब दो घंटे तक रूक-रूक कर फायरिंग होते रही। बाद में सुरक्षाबलों को भारी पड़ता देख नक्सली बिहार राज्य की ओर भाग खड़े हुए। इसमें कुछ नक्सलियों के मारे जाने या घायल होने की बात कही जा रही है। दोनों ओर से करीब पांच सौ राउंड फायरिंग की गई। 

सर्च अभियान में तीन रेगुलर बंदूक बरामद, पिट्ठू और नक्सली का शव मिला  

गोलीबारी समाप्त होने के बाद चलाए गए सर्च अभियान में तीन रेेगुलर रायफल, आठ पिठ्ठृू व अन्य सामान बरामद किये गये हैं। एक नक्सली का शव भी बरामद किया गया है। जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि मुठभेड़ में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के राकेश जी का दस्ता था। पिछले दिनों छत्तरपुर में रोड रोलर सहित अन्य मशीनें जलाए जाने के बाद पुलिस उनके संभावित ठिकानों पर छापामारी कर रही थी। इसी बीच नौडीहा बाजार के झुनझूना पहाड़ के निकट उतर-पश्चिम में उनसे मुठभेड़ हो गयी। अभियान एएसपी अभियान अरूण कुमार सिंह के नेतृत्व में चलाया जा रहा था। कुल तीन हथियार और आठ पिट्ठू मौके से बरामद किए गए हैं। एक नक्सली का शव हथियार के साथ मिला है। घटनास्थल सुदूरवर्ती और घोर नक्सल प्रभावित होने के कारण मुठभेड़ टीम से संपर्क करने में थोड़ी परेशानी हो रही है। 

दोपहर में शुरू हुई मुठभेड़  

जानकारी के अनुसार गुरूवार की दोपहर सीआरपीएफ व जिला पुलिस बल अपने नियमित गश्त अभियान में थी। बताया जाता है कि अभियान में शामिल जवानों का एक दल पैदल चल रहा था। सुरक्षा बलों केे पहाड़ी क्षेत्र में प्रवेश करते ही पहले से ही घात लगाए नक्सलियों ने फायरिंग करना शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई करते हुए सुरक्षाबलों ने भी मोर्चा संभाल लिया।

गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजता रहा इलाका  

मुठभेड़ शुरू होती कुछ ही देर में सारा इलाका गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजने लगा। बताया जाता है कि सीआरपीएफ ने ग्रेनेड लांचर का भी प्रयोग किया। सर्च अभियान अभी भी जारी है।

मंगलवार को इसी इलाके के स्कूल से मिला था बम

बता दें कि मंगलवार को ही इसी थाना क्षेत्र के भीतिहरवा प्राइमरी एक स्कूल के शौचालय में प्लांट किया गया दो केन बम के अलावा विस्फोटक बरामद किया गया था। वहीं एक सप्ताह पूर्व नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र से ही सटे छत्तरपुर थाना क्षेत्र के छत्तरपुर-करमाचराई सड़क में लगे पोकलेन व अन्य मशीनों को नक्सलियों ने फूंक दिया था। अचानक तेज हुई नक्सलियों की एक्टिविटिज से पुलिस हैरान-परेशान हो गयी है। कल तक नक्सलियों के हर चाल का मुंततोड़ जवाब देने वाली पुलिस नये सिर से रणनीति बनाने में जुट गयी है।