राजीव गांधी विचार समिति के तत्वधान में जल संकट एवं जल संरक्षण विषयक सेमिनार का आयोजन किया गया

स्थानीय गुरु तेग बहादुर मेमोरियल हॉल में पलामू प्रमंडल लिए राजीव गांधी विचार समिति के तत्वधान में जल संकट एवं जल संरक्षण विषयक सेमिनार का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता प्रमंडलीय अध्यक्ष श्री हृदय आनंद मिश्रा ने किया उक्त सेमिनार में उद्घाटन कर्ता श्री कुमार मनीष अरविंद वन संरक्षक पलामू अंचल एवं अति विशिष्ट अतिथि पूर्व मंत्री झारखंड सरकार श्री केएन त्रिपाठी एवं विशिष्ट अतिथि डॉ ए के पांडे सीसीडीसी नीलांबर पीतांबर यूनिवर्सिटी श्री उमाशंकर सिंह जी श्री अनिल कुमार सिंह पूर्व अधिकारी डीआरडीए थे!

   सर्वप्रथम दीप प्रज्वलन कर के पुलवामा में शहीद हुए सभी सैनिकों के सम्मान में 2 मिनट का शोक सभा का आयोजन किया गया इसके बाद कार्यक्रम की शुभारंभ किया गया!

  राजीव गांधी विचार समिति के सदस्यों ने सभी विशिष्ट एवं अति विशिष्ट अतिथियों को सौल एवं एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया!

    स्वागत अध्यक्ष डॉक्टर आनंद प्रताप सिंह ने कहा कि राजीव गांधी विचार समिति सन 1983 से ही समाज सेवा के प्रति संकल्पित समिति ने भी सहयोग के 50 से अधिक आंख ऑपरेशन कैंप एवं सैकड़ों मुफ्त चिकित्सा वितरण रोगियों एवं अनाथ बच्चों के बीच निशुल्क दूध दवा वस्त्र कंबल आदि का वितरण करती आई है!

  समिति ने वर्ष 1991 से विशिष्ट सेवाओं के लिए राजीव गांधी सद्भावना सम्मान पत्र स्मृति चिन्ह अंगवस्त्रम आदि प्रदान किया है समिति  के कार्यों की प्रशंसा राजीव गांधी फाउंडेशन के अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी सांसद तारिक अनवर मोतीलाल वोरा पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय डॉक्टर भीष्म नारायण सिंह के अलावा के मुख्यमंत्री ने भी किया है इसके अलावा पलामू की कमिश्नर अमिता पाल भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी एक के उपाध्याय रविंद्र कुमार सिंह डाल्टेनगंज दूरदर्शन के निदेशक एम जे साहिल बागरी योजना के पूर्व निदेशक  पीआर सिन्हा !

      सभा को संबोधित करते हुए श्री त्रिपाठी ने कहा कि जल जीवन का आधार है और जल मानव जीवन सहित समस्त जीव धारियों के लिए प्राकृतिक संसाधन है चिंता का विषय है चिंता का विषय है कि मेदनीनगर के आबाद गंज मेन बाजार नवा हाता आदि जगहों पर जल स्रोत सूख गए हैं!

    डॉक्टर ए के पांडे ने राजीव गांधी विचार समिति से एक तालाब बनवाने का निवेदन किया जल संरक्षण की दिशा में पहला प्रयास होगा!

   कार्यक्रम को कार्यक्रम के उद्घाटन कर्ता श्री कुमार मनीष अरविंद ने कहा की सभा में उपस्थित सैकड़ों लोग ही अपने घर में वर्षा जल का संरक्षण कर ले तो इस दिशा में एक सुखद प्रयास होगा!

  अध्यक्षीय भाषण में हृदय आनंद मिश्र ने कहा कि   अगर जल संरक्षण नहीं किया गया तो आज सर्वाधिक बारिश ग्यारह हजार से अधिक मिलीमीटर मिलीमीटर बरसा होने वाले चेरापूंजी में भी गर्मी के दिनों में जल संकट उत्पन्न हो जाता है और सबसे कम बारिश होने वाले पश्चिमी राजस्थान में  100 mm बारिश होती है वहां भी संरक्षण के अभाव में जल संकट बना रहता है!

      सभा को श्री अनिल कुमार सिंह उमाशंकर सिंह भरत जी के डी सिंह पंकज श्रीवास्तव अनुज पाठक आकाशवाणी की उद्घोष का शर्मिला वर्मा, डॉ विजय शंकर ओझा आदि लोगों ने संबोधित किया! 

सभा में मुख्य रूप से विमला कुमारी रामचंद्र दीक्षित सत्यानंद दुबे सुधीर चौबे रिजवान खान गणेश रवि रमेश चौबे शीला श्रीवास्तव सुनीता श्रीवास्तव राम आशीष पांडे विनोद तिवारी व्यास सिंह सुश्री चांदनी प्रभात तिवारी नवल किशोर पाठक संजीत कुमार यादव, राशिद बख्श

आदि सैकड़ों लोग उपस्थित थे!

   धन्यवाद ज्ञापन करते हुए आनंद कुमार ने कहा की मैं  जल संरक्षण के लिए कृत संकल्पित हूं और स्कूलों में जागरुकता चला करके में गति प्रदान करूंगा!

   इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण का केंद्र वर्ग 6 7 8 और 9 के प्रतिभावान बच्चों के बीच प्रशस्ति पत्र मोमेंटो और धन राशी , ट्रॉफी मेडल आज वितरित किया गया जिसमें रिशु राज विद्यार्थी एमडीएन जीजीपीएस स्कूल, ने प्रथम स्थान वहीं विवेक कुमार पांडे स्कूल ज्ञान भारती पब्लिक स्कूल ने द्वितीय स्थान, सुमन कुमार गुप्ता स्कूल जीजीपीएस ने तृतीय स्थान, दयानंद कुमार स्कूल ज्ञान भारती ने चौथा स्थान और रूपा अंजली राज स्कूल केके मेमोरियल ने पांचवा स्थान हासिल किया!