208 Views

हुसैनाबाद में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा है हाल: कमलेश

राकांपा का दो दिवसीय मेगा स्वास्थ्य शिविर शुरू 

हुसैनाबाद में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा है हाल: कमलेश

हुसैनाबाद, 23 फरवरी: स्थानीय अनुमंडल मैदान में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के तत्वावधान में आज से दो दिनों तक चलने वाले मेगा स्वास्थ्य शिविर की शुरूआत हो गयी। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सह पूर्व मंत्री कमलेश कुमार सिंह, युवा नेता सूर्या सिंह ने संयुक्त रूप से फीता काट व दीप प्रज्जवलित कर स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन किया। उद्घाटन के पूर्व रांची, दिल्ली व मेदिनीनगर से पहुंचे चिकित्सकों को पूर्व मंत्री ने अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया। 

इस मौके पर पूर्व मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हुसैनाबाद-हरिहरगंज विस क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है। अस्पतालों में इलाज नहीं होता है। मरीजों को सदर अस्पताल रेफर करने के अलावा स्थानीय अस्पतालों में कोई काम नहीं होता है। उन्होंने वह सरकार से अस्पतालों में चिकित्सक, उपकरण व दवायें उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा कभी भी जात पात की राजनीति नहीं की गयी, न करने की इच्छा रखते हैं। वह सेवा में विश्वास रखते हैं। यही वजह है कि शुरु से गरीबों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करते आए हैं। पूर्व मंत्री ने दिल्ली, रांची व मेदिनीनगर से आकर इस क्षेत्र में निःस्वार्थ सेवा देने के लिए डाक्टरों के प्रति आभार जताया।

गरीब मरीजों को देखने वाला कोई नहीं, इसीलिए लगाते हैं शिविर: सोनल

युवा नेता सूर्या सिंह उर्फ सोनल सिंह ने कहा कि राजनीति का मकसद सेवा होना चाहिए। अनुमंडल स्तर पर अच्छा अस्पताल नहीं है। अच्छे स्कूल का अभाव है, जबकि ये दोनों सुविधाएं सबसे आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि कमलेश कुमार सिंह ने अपने कार्यकाल में हुसैनाबाद को अनुमंडलीय अस्पताल का दर्जा दिलाया। आंख अस्पताल व 100 बेड का अस्पताल की आधारशिला रखी। आज बिल्डिंग भी बन कर तैयार है। मगर अस्पताल शुरु नहीं हो सका। उन्होंने क्षेत्र की जनता से इसपर विचार करने की बात कही। 

कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता गुड्डु सिंह ने किया। कार्यक्रम में राकांपा के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह, अनुमंडल अध्यक्ष वसीम अहमद के अलावा जय प्रकाश सिंह, पप्पु सिंह, प्रकाश लाल अग्रवाल, सुहैल अहमद, मनान खां, जिलानी अंसारी, मुखिया शिवलाल राम, बिंदेश्वरी यादव समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सैकड़ों मरीजों की हुई स्वास्थ्य जांच, दी गयी दवा दवा

मेगा स्वास्थ्य शिविर में दिल्ली, रांची व मेदिनीनगर से पहुंचे जाने-माने चिकित्सकों के लिए अलग अलग स्टाॅल बनाये गये थे। सभी स्टाॅलों में अलग अलग रोग के विशेषज्ञ चिकित्सकों ने सैकड़ों की संख्या में पहुंचे मरीजों की स्वास्थ्य की जांच की व उन्हें दवाएं भी दी गई। शिविर में आंख जांच की भी व्यवस्था थी, जहां संबंधित रोगियों ने अपनी आंखों की जांच भी करायी। मोतियाबिंद से ग्रसित मरीजों को आॅपरेशन कर लेंस प्रत्यारोपण किया जायेगा। इस मौके पर राकांपा कार्यकताओं ने मरीजों को जांच में सहयोग किया।

इन चिकित्सकों ने दी सेवा    

मेगा स्वास्थ्य शिविर में डा. राजमोहन, रांची, डा. अभिषेक कुमार, नई दिल्ली, दीपक लकड़ा, रांची (सभी नेत्र रोग विशेषज्ञ), डा. प्रकाश कुमार, रांची, ह्दय रोग विशेषज्ञ, डा. आशुतोष ,रांची (डायबिटिज व थाईराईड रोग विशेषज्ञ), डा. राकेश कुमार, डा. डीजी बनर्जी, डा. बिमलेश सिंह, डा. विकास चंद्र अग्रवाल, डा. राहत निजाम, डा. अनवर निजाम, डा. राजीव नयन, डा. रोहित पांडेय, डा. मुकेश कुमार, डा. प्रवीण सिद्धार्थ, डा. राजेश कुमार, नेत्र रोग विशेषज्ञ समेत हड्डी, नस समेत अन्य रोग के चिकित्सकों ने अपनी सेवा दी। 

दो मोटरसाइकिलें जली, अज्ञात पर मामला दर्ज  

हैदरनगर, 23 फरवरी: हैदरनगर थाना क्षेत्र के बाजार मस्जिद के सामने खड़ी दो मोटरसाइकिलें बीती रात आग लगने से जल गयी। दोनों मोटरसाइकिलों को जला देने का आरोप लगाते हुए अज्ञात अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।  

जानकारी के अनुसार आग से मोहम्मदगंज थाना क्षेत्र के सबनवा गांव निवासी सउद खान की हीरो पैसन प्रो मोटरसाइकिल (नं. सीजी11 सीएच 3796) व हैदरनगर मेन रोड निवासी हाफीज मोइनुद्दीन की हीरो हंक मोटरसाइकिल (नं. जेएच 03 ई 6138) नष्ट हुई हैं। सउद और हाफीज बाजार मस्जिद के पास किराये के मकान में रहते हैं। हर दिन की तरह बीती रात भी दोनों ने एक ही जगह मोटरसाइकिलें लगा रखी थीं। आग लगने के बाद काफी देर बाद इसकी जानकारी आस-पास के लोगों को हुई। जबतक लोग आग बुझाने के लिए सक्रिय हुए, जलकर मोटरसाइकिलें नष्ट हो गयी थीं।   

भुक्तभोगियों ने इस घटना की सूचना पुलिस को देते हुए बताया है कि इसकी जानकारी तब मिली, जब मुहल्ले के ही कुछ लोग शनिवार की अहले सुबह तीन बजे ट्रेन पकड़ने के लिए घर से बाहर निकले। भुक्तभोगियों ने इस घटना को अज्ञात अपराधियों द्वारा अंजाम देने का आरोप है। एसआई निर्भय कुमार सहित पुलिस जवानों ने घटनास्थल का जायजा लेने के बाद कार्रवाई शुरू कर दी है। 

शहीद सैनिकों के शौर्य को सलाम करते हुए लोगों ने किया रक्तदान 

शहादत पर सच्चा सम्मान रक्तदान से ही संभव: अविनाश देव 

23 फरवरी : पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद वीर सैनिकों के शौर्य को सलाम पेश करते हुए आज दूसरे दिन भी बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया। स्कूल कर्मियों के साथ-साथ अन्य लोगों को मिलाकर कुल 51 यूनिट रक्तदान किया गया। गौरतलब है कि पुलवामा शहीदों को सम्मान देने के लिए जिला प्रशासन द्वारा रक्तदान सप्ताह का आयोजन किया गया है। शुक्रवार को पहले दिन जिले के उपायुक्त-एसपी के अलावा जैप आठ के दर्जनों जवानों ने रक्तदान किया था। 

शनिवार को संत मरियम आवासीय विद्यालय के निदेशक सह  झारखंड माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव के नेतृत्व में रक्तदान किया गया। जिले के उपायुक्त डा. शांतनु अग्रहरि की मौजूदगी में अविनाश देव ने भी रक्तदान किया।  

रक्तदान के बाद श्री देव ने कहा कि रक्तदान ही शहीद जवानों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगा। जिले के उपायुक्त ने से प्रभावित होकर रक्तदान सप्ताह रक्तदान का सिलसिला चल पड़ा है। 

उन्होंने कहा कि वे सिर्फ लहू ही नहीं राष्ट्र के लिए जान भी दे सकते हैं। खून देना पुण्य का काम है, क्योंकि खून से ही किसी की जान बचायी जा सकती है। 

जिले के सिविल सर्जन डा. कलानंद मिश्र ने रक्तदाताओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि पलामू के लोगों को स्वस्थ रखना, शहीदों को सम्मान करना, हमारी नैतिक जिम्मेवारी है। हर हाल में इस तरह के आयोजकों के साथ मेरा कदम ताल रहेगा। रक्तदान शिविर में वेलफेयर बिल्डिंग एण्ड स्टेट प्राइवेट लिमिटेड के कार्यकर्ताओं ने रक्तदान कर अविनाश देव के कंधा से कंधा मिलाकर चलने को दृढ़ संकल्प लिया। भविष्य में इस तरह के जन कल्याणकारी कार्यों में हजारों की संख्या में अविनाश देव के साथ रहने का संकल्प व्यक्त किया गया। 

युवाओं द्वारा रक्तदान किए जाने के बाद अंतिम खेप में ग्रीन वैली इंटरनेशनल स्कूल के डायरेक्टर के नेतृत्व में एक टीम ने रक्तदान किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अंकिता पांडे, प्रेरणा सिंह, मधु टोप्पो, निवेदिता पाण्डे, अर्जुन कुमार, अरविंद कुमार, राम किशोर पांडे, श्याम किशोर पांडे, रौशन राज, रविन्द्र सिंह का सराहनीय योगदान रहा।