130 Views

एनएच पर बरपा रफ्तार का कहर, सात गंभीर , महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

 एनएच पर बरपा रफ्तार का कहर, सात गंभीर ,  महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का जनसैलाब   

छत्तरपुर/सतबरवा 4 मार्च : एनएच 98 और एनएच 39 पर रविवार की रात रफ्तार का कहर बरपा। छत्तरपुर में एनएच 98 और सतबरवा में एनएच 39 पर दो अलग-अलग सड़क हादसे हुए। एनएच 98 पर जहां तेज रफ्तार स्कार्पियो ने बाइक और साइकिल सवार को अपनी चपेट में ले लिया, जबकि सतबरवा में कार और ट्रैक्टर के बीच जोरदार टक्कर हो गयी। यहां कार में सवार तीन, जबकि ट्रैक्टर सवार एक व्यक्ति गंभीर हो गया। सभी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  

रांची-मेदिनीनगर मुख्य मार्ग एनएच 39 पर आजाद घाटी के समीप इनोवा कार संख्या (जेएच10यु 1021) और बिना नंबर के ट्रैक्टर में आमने-सामने भिडंत हो गयी। दोनों वाहनो में सवार चार लोग जख्मी हो गए। ग्रामीणो ने किसी तरह खून से लथपथ लोगों को ईलाज के लिए मेदिनीनगर सदर अस्पताल में भेजवाया। दुर्घटना इतनी जबरदस्त थी कि दोनों वाहनों के परखच्चे उड़ गए। वही इनोवा कार अनियंत्रित होकर पुल के रेलिंग में जा फंसी।

थाना प्रभारी रूपेश कुमार दूबे ने बताया कि घटना रविवार की रात्रि 9.30 बजे करीब की है। पुल मे फंसे कार को पुलिसबल के जवानांे ने मशक्कत के बाद निकाला और कब्जा मंे ले लिया है। जांच अधिकारी पवन कुमार झा ने बताया कि घटनास्थल पर दुर्घटनाग्रस्त एक और वाहन को देखने के लिये दो चैकीदार रखे गये हैं। इनोवा कार के मालिक विकास कुमार सिंह हैं, जो लहलहे ग्रिड में काम कराने के बाद कार से अपने साथियों के साथ सवार होकर मेदिनीनगर जा रहे थे। इसी दौरान ट्रैक्ट्रर और कार में आमने-सामने से टक्कर हो गयी। 

इधर, छत्तरपुर प्रखंड कार्यालय के समीप एनएच 98 पर स्कार्पियो ने बाइक साईकल में मारी टक्कर दी। इस हादसे में तीन युवक गंभीर रूप से हुए घायल हो गए। जानकारी के अनुसार सुल्तानी के अनिकेश कुमार सिंह, विशाल कुमार सिंह छत्तरपुर से बाइक से घर लौट रहे थे, वहीं रविशंकर सिंह की टायर दुकान का स्टाफ मनोज कुमार दुकान बंद कर साईकल से घर लौट रहा था। मसीहानी में रामप्रसाद शर्मा के घर के पास स्कार्पियो ने तीनों युवक को अपनी चपेट में ले ली, जिससे तीनांे बेहोश हो गए। स्थानीय लोगों ने उन्हें इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल लाया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद अनिकेश विशाल को मेदिनीनगर सदर अस्पताल रेफर कर दिया। वहीं मनोज को परिजनों इलाज के लिए वाराणसी ले गए हैं।

                                       देवी मंडप की जमीन अवैध तरीके से बेचने का आरोप 

डालटनगंज, 4 मार्च : भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी के जिला सचिव रूचिर कुमार तिवारी ने जिले के चैनपुर अंचल अंतर्गत हंसा गांव में भूमि हदबंदी से मुक्त करायी गयी फाजिल जमीन को गरीब भूमिहीनों के नाम बंदोबस्त करने की मांग की है। श्री तिवारी ने इस सिलसिले में जिले के उपायुक्त को ज्ञापन भी सौंपा है।  उपायुक्त को सौंपे गए ज्ञापन में भाकपा नेता ने कहा है कि हंसा गांव की लगभग 25.58 एकड़ भूमि में से पूर्व जमींदार कुमार बृजदेव नारायण सिंह द्वारा भूमि हदबंदी कानून से बचने के लिये देवी मंडप के नाम पर 15 डिसमिल भूमि दान कर दी गयी। अब उक्त भूमि की बिक्री की जा रही है। भूमि हदबंदी केस नंबर 13/73-74 के तहत चैनपुर अंचल के खाता नंबर 1, 2, 51 एवं 87 के अन्तर्गत 25.58 एकड़ भूमि को हदबंदी से मुक्त कराया गया। इसमें उक्त खाता के प्लॉट नंबर 76 की 15 डिसमिल भूमि देवी मंदिर के निर्माण एवं पुजारी के आवास और खाने-पीने के लिए भूमि हदबंदी से मुक्त कराया। आश्चर्य की बात तो यह है कि अब पूर्व जमींदार के पुत्रों द्वारा मंदिर की भूमि को केवाला के माध्यम से अवैध रूप से बेचा जा रहा है। साथ ही बिना केवाला की भी उक्त भूमि पर अवैध कब्जा कराया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि अगर उनकी जायज मांगों पर उचित कार्रवाई नहीं होती है तो भाकपा पार्टी गरीबों के हक के लिये आंदोलन करने को बाध्य होगी।

                                         गढ़देवी के नाम पर कोई जमीन नहीं है: विवेक भवानी

कुमार बृजदेव नारायण सिंह के वंशजों ने भाकपा के आरोपों को खारिज कर दिया है। कुमार बृजदेव नारायण सिंह के पौत्र विवेक भवानी सिंह ने कहा है कि चैनपुर अंचल के हंसा गांव में गढ़देवी (देवी मंडप) के नाम पर कोई जमीन नहीं है। ऐसे में यह कहना कि दान की हुई भूमि की बिक्री की जा रही है-सरासर गलत और बेबुनियाद है।

 

                                         महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का जनसैलाब   

 

डालटनगंज, 4 मार्च : महाशिवरात्रि पर पलामू जिले के विभिन्न शिवालयों में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा। सोमवार होने के कारण इस पर्व की महता और बढ़ी नजर आयी। जलाभिषेक और रूद्राभिषेक के लिए सुबह