232 Views

मानधन पेंशन योजना शुरू इस योजना से आएगा जीवन मे बदलाव ,संसद

मानधन पेंशन योजना शुरू

इस योजना से आएगा जीवन मे बदलाव ,संसद

पलामू सम्वाददाता

 प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PM-SYM ) पेंशन योजना की शुरुआत 5 मार्च 2019 गुजरात के मेहसाणा से किया. इस योजना को देश के हर जिले में एक साथ शुरू किया गया. इसी के तहत श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग पलामू की ओर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति नगर भवन में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PM-SYM) पेंशन योजना की शुरुआत की गई. इस योजना से जुड़ने वालों को 60 वर्ष की उम्र के बाद 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी. मुख्य अतिथि के रूप में सांसद विष्णु दयाल राम थे. 

-योजना से आयेगा जीवन में परिवर्तनः विष्णु दयाल राम


मुख्य अतिथि  सांसद विष्णु दयाल राम ने  कहा कि  प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना से  असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के जीवन में परिवर्तन आयेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत कर गांव गरीबों का सम्मान किया है.  जिस व्यक्ति की आमदनी 15000 रुपये तक है. उन्हें इसका लाभ मिलेगा. यह योजना मील का पत्थर साबित होगा.  60 वर्ष के बाद लोगों को किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होगी. उनका जीवन खुद ही खुशहाल और सुखमय हो जायेगा. प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना उनके जीवन का सहारा बनेगा. इस योजना को शुरू कर प्रधानमंत्री ने श्रमिकों का मान-सम्मान बढ़ाया है.

गरीब-मजदूरों के लिए एतिहासिक कदमः राधा कृष्ण किशोर

छतरपुर विधायक राधा कृष्ण किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह महत्वकांक्षी योजना है. इसका लाभ आम-आवाम को अब मिलने लगेगा. आजादी के बाद किसी प्रधानमंत्री ने गरीब, मजदूरों के लिए यह ऐतिहासिक कदम उठाया है.  उन्होंने यह भी कहा कि पलामू को आर्थिक समृद्धि के लिए आकांक्षी जिला घोषित किया गया है. इस योजना से आर्थिक रूप से पिछड़े, असंगठित क्षेत्र के मजदूर, कामगारों को राहत महसूस होगा. गरीबों के भविष्य के लिए प्रधानमंत्री ने सोचा और इस योजना को धरातल पर उतारने का काम किया है. उन्होंने कहा कि जब व्यक्ति शारीरिक रूप से काम करने में अक्षम साबित होने लगेगा, कमजोर हो जाएगा, हाथ पांव ठीक से काम नहीं करेगा वैसी बुजुर्गावस्था में यह योजना लोगों का सहारा बनेगा. व्यक्ति को  किसी दूसरे के सामने हाथ फैलाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.  प्रधानमंत्री ने उनका देखभाल करने के निमित्त इस योजना की शुरुआत की है. उन्होंने कहा कि 42 करोड़ मज़दूर इस श्रेणी में आते हैं. 20 लाख की आबादी वाले पलामू जिले में 8 से 9 लाख लोग मजदूर वर्ग के हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री रघुवर दास के प्रयास से लोग मजबूत हो रहे हैं.  प्रधानमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के विकास के लिए काम किया है. इस योजना से गांव की तस्वीर बदलेगी.  

मेदनीनगर विधायक आलोक चौरसिया ने कहा कि सरकार  विकास को मजबूती से आगे बढ़ा रही है. प्रधानमंत्री श्रम योगी  मानधन पेंशन योजना गरीबों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. सरकार की योजना गांव गरीब तक पहुंच रहा है. इस योजना से हजारों लाखों लोगों को लाभ मिलेगा

बीस सूत्री उपाध्यक्ष विपिन बिहारी सिंह ने कहा कि इस योजना के लिए असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का निबंधन निःशुल्क होगा. आधार, बैंक खाता और मोबाइल नंबर देकर इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है.  पहली बार उन्हें 55 रुपये जमा करनी होगी. 

-लाभुकों के बीच कार्ड का वितरणः

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के लाभुकों के बीच कार्ड का भी वितरण किया गया.  चैनपुर के 17 लाभार्थियों को कार्ड दिया गया. मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों ने लाभुकों को कार्ड दिया. इसी तरह आदर्श ग्राम किशुनपुर के 60,  सदर के 16, पांडु के 20, बिश्रामपुर के 45 और छतरपुर के 100 लाभुकों के बीच कार्ड का वितरण कार्यक्रम के तहत किया गया.इसके अलावा 1900 से अधिक मजदूरों का निबंधन किया गया. रजिस्ट्रेशन कराने और कार्ड लेने के बाद लाभार्थियों में काफी उत्साह का माहौल था.  

-

*असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को मिलेगा लाभः*


प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना का लाभ किसान- मजदूर, ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक, ईट भट्ठा कर्मकार, मोची और धोबी, घरेलू कामगार, बीड़ी कामगार, हथकरघा कामगार, जल सहिया, रसोईया, स्वास्थ्य  कर्मी, ऑटो टैक्सी चालक, फूल- विक्रेता, माली, कुम्हार, सफाई कर्मी, मनरेगा कर्मी, सखी मंडल के सदस्य, पारा शिक्षक सहित असंगठित क्षेत्र के 26 तरह के मजदूरों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

-

*टोल फ्री नंबर पर मिलेगी सभी जानकारी*

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना से संबंधित किसी तरह की जानकारी टोल फ्री नंबर डायल करने से मिलेगी.  इसके लिए टोल फ्री नंबर 180 0267 888 जारी किया गया है. इस नंबर पर शिकायत भी की जा सकती है. 

-

*कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगीः*


 मुख्य अतिथि विष्णु दयाल राम सहित छतरपुर विधायक राधा कृष्ण किशोर, मेदनीनगर विधायक आलोक चौरसिया,  बीस सूत्री उपाध्यक्ष विपिन बिहारी सिंह, उप विकास आयुक्त बिंदु माधव सिंह, श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग के निदेशक सह प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के नोडल पदाधिकारी  एस. चक्रवर्ती,  पलामू के श्रम प्रवर्तन  पदाधिकारी मोहम्मद अकीक  सहित हजारों की संख्या में  प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के लाभार्थी मौजूद थे.