118 Views

चुनावी गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक होगा सी विजिल ऐप

                   मतदाता जागरुकता सह योजनाओं का किया गया प्रचार-प्रसार

            चुनावी गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक होगा  सी विजिल ऐप

मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र के बैनर तले  मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र की टीम द्वारा विभिन्न पंचायतों में जन जागरूकता कार्यक्रम के पांचवें चरण का आयोजन किया जा रहा है। पलामू उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि के निर्देश पर पांडु प्रखंड के पंचायत सचिवालय एवं फुलिया पंचायत सचिवालय में मतदाता जागरूकता और  योजना आधारित जनजागरुकता अभियान चलाया गया। जन जागरूकता कार्यक्रम में राज्य स्तर की टीम ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम में आगामी लोकसभा चुनाव में निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग की ओर से लांच किए गये सी-विजिल ऐप सहित अन्य जानकारियां दी गई। बताया गया कि सी विजिल  ऐप के माध्यम से आम नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेंगे।  सी विजिल ऐप चुनावी गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक होगा। कोई भी व्यक्ति इस ऐप के जरिए कहीं भी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकेगा। यह ऐप निर्वाचन की घोषणा की तिथि से प्रभावी होगा और मतदान के एक दिन बाद तक बना रहेगा। यह ऐप सिर्फ चुनाव की घोषणा वाले स्थानों पर ही काम करेगा। लोकसभा चुनाव 2019 में पहली बार इस ऐप का प्रयोग किया जाएगा। सी विजिल ऐप लोगों के लिए एक ऐसा माध्यम होगा जिससे आम लोग आसानी से किसी भी प्रत्याशी के आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के प्रमाण सीधे आयोग को भेज पायेंगे। इस मामले की तुरंत सत्यता की जांच भी हो सकेगी और मामले में क्या कारवाई की जा रही है अथवा क्या कार्रवाई की गई, इसकी पूरी जानकारी भी शिकायतकर्ता को प्राप्त हो सकेगी। मुख्य प्रशिक्षक संदीप बड़ाईक और जिला शिकायत निवारक समन्वयक संदीप कुमार ने लोगों को जानकारी दी.

                            ऐसे काम करेगा सी-विजिल ऐप

 जनजागरुकता कार्यक्रम में ग्रामीणों को बताया गया कि सी-विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस वाला एन्ड्रायड स्मार्ट फोन जरूरी होगा। शिकायत के लिए जागरूक नागरिक को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एक तस्वीर या अधिक से अधिक दो मिनट का विडियो रिकार्ड कर इस ऐप पर भेजना है। साक्ष्य आधारित शिकायत का निस्तारण अधिकतम 100 मिनट में किया जा सकेगा।

                         सरकार की योजनाओं की मिली जानकारी

मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र की टीम द्वारा  कार्यक्रम में आमजनों को सरकार की ओर चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की भी सीधी जानकारी दी गयी। जनजागरुकता कार्यक्रम में आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना), प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन ( PM-SYM) पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, शादी शगुन योजना, स्वामी विवेकानंद नि:शक्त स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना और इंदिरा गांधी विकलांगता पेंशन योजना, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, मिशन इंद्रधनुष, जीवन ज्योति बीमा योजना, कौशल विकास योजना, झारखंड श्रमिक पेंशन योजना, मेधा छात्रवृति और उजाला योजना सहित 25 योजनाओं की जानकारी दी गयी। 

                                स्वास्थ्य संबंधित योजनाएं

 आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से सभी राशन कार्ड धारी लाभुकों को 5,00000 तक की चिकित्सा बीमा योजना दिए जाने की जानकारी दी गई।

स्वास्थ्य बीमा के तहत मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना  से 72,000 से कम आय वाले व्यक्तियों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के बारे में अवगत किया गया।

                              पेंशन योजना का लाभ

वृद्ध, दिव्यांग जनों और विधवा सम्मान के लिए लागू सभी प्रकार की पेंशन संबंधित योजनाओं में 1,000 की राशि हर महीने दिये जाने की जानकारी दी गयी. बताया गया कि  गरीबों तक सहायता राशि डीबीटी से दिए जायेंगे।

                  प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लाभ

श्रम एवं नियोजन विभाग द्वारा असंगठित मजदूरों को निबंधित कर जिनका भी 15 हजार रूपये से कम वेतन है, उनको 3,000 रूपये मासिक पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष तक के मजदूर वर्ग के लोगों के कल्याण  से जुड़ी योजना की जानकारी दी गयी.

 इसके अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेशंन एवं सुरक्षा योजना के अलावा उनके बच्चों के पढ़ाई के लिए छात्रवृति अनुदान योजना के बारे में बताया गया।

                      181 पर निःशुल्क शिकायत होगी दर्ज

जिला शिकायत निवारक समन्वयक संदीप कुमार ने मुख्यमंत्री जन संवाद केंद्र में शिकायत दर्ज कराने के विभिन्न माध्यमों के बारे में बताया. कहा कि टोल फ्री नंबर 181 पर निःशुल्क शिकायत दर्ज कराया जा सकता है।

                     फ्री होल्ड एक ऐतिहासिक फैसला: चेम्बर

डालटनगंज 07 मार्च:  खास महाल के भूमि कीे लीज फ्री होल्ड करने के मुख्यमंत्री रघुवर दास के फैसले को पलामू चेम्बर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने ऐतिहासिक कदम बताया है। इस संबंध में यहां ज्योतिलोक होटल में पत्रकारों से बातचीत के दौरान पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष नीलेश चन्द्रा और सचिव इन्द्रजीत सिंह डिम्पल ने मुख्यमंत्री को बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि यह पलामू चेम्बर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष आनंद शंकर को भी बधाई दी है। उक्त नेताओं ने कहा कि जब से झारखंड राज्य अलग हुआ है इस मसले को लेकर चेम्बर सरकार से मिलकर फ्री होल्ड कराने की मांग करते रहे हैं। इसी के आंदोलन का फल है खास महाल की भूमि को सरकार ने फ्री होल्ड करने का निर्णय लिया।

उन्होंने कहा कि चेम्बर हटिया ग्रिड से पलामू को जोड़ने, मेडिकल कॅालेज की स्थपना कराने की मांग की थी। जिसका पिछले दिनो देश के प्रधानमंत्री उद्घाटन किया है। इस कार्य में सहयोग के लिए डालटनगंज के जनता को भी बधाई दी है। इस मौके पर रंजीत मिश्रा, राजदेव उपाध्याय,  उदयश्ंाकर दुबे, प्रदीप कुमार बाबुल और भूपेन्द्र सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।