86 Views

प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ को लेकर निकली कलश यात्रा, विधायक हुए शामिल

        प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ को लेकर निकली कलश यात्रा, विधायक हुए शामिल

तरहसी, 7 मार्च : तरहसी प्रखंड के गवही में भगवान शिव की प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ के लिए आज भव्य कलश यात्रा निकाली गई। कलशयात्रा में मुख्य अतिथि के रूप में पांकी के युवा कांग्रेसी विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने अपने माथे पर कलश उठा कर कलश यात्रा का शुभारंभ किया।

मंदिर परिसर से निकली कलश यात्रा छह किलोमीटर दूर सोनपुरा स्थित अमानत नदी तट पर पहुंची। जहां ब्राह्मणों के द्वारा वैदिक मंत्र उचारण उपरांत अमानत नदी से पवित्र जल उठाया गया। कलश यात्रा में पीले तथा रंग बिरंगे परिधानों में सैकड़ों श्रद्धालु शामिल हुए। मौके पर विधायक श्री सिंह ने कहा कि भगवान् शिव की पूजा संपूर्ण सृजन के लिए लौकिक ऊर्जा का स्रोत हैं। भगवान् शिव सर्वव्यापी हैं। वह मृत्यु का विजेता और अंनत दया, करुणा और प्रेम का प्रतीक है। महा यज्ञ से धार्मिक व वैज्ञानिक लाभ मिलते हैं, जिसके लिए लोग दूसरे प्रांत व धर्म स्थलों पर जाकर इसका लाभ लेने में लगे रहते हैं। उन्होंने कहा कि महायज्ञ से न सिर्फ हिन्दू धर्म की प्ररंपरा को बल मिलता है, बल्कि वातावरण भी शुद्ध होता है। इस पुनीत कार्य के लिए विधायक ने हर संभव सहयोग देने की बात कही।

यज्ञ को सफल बनाने के लिए अयोध्या सहित अन्य प्रदेशों से विद्वान पहुंचे हैं। यज्ञ की पूर्णाहुती 11 मार्च को की जाएगी। कलश यात्रा मेंु मुखिया संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष सह वंशी पंचायत के मुखिया उदय सिंह, मनातू प्रमुख ललिता देवी, जिला पार्षछ रेणु देवी, संजू पासवान, चर्तगुण साव, नागेन्द्र साव, गिरिवर सिंह, सुधीर श्रीवास्तव, संतु सिंह, सगालीम पंसस प्रमेन्द्र प्रजापति, अजय मिश्रा, सूरज पांडे भी उपस्थित थे।

            

कमलेश ने प्रधानमंत्री तक पहुंचायी अपनी बात ,लाह को कृषि वन उपज घोषित करने की मांग

डालटनगंज 07 मार्च : ऋद्धि-सिद्धि प्रथमिक लाह उत्पादक सहयोग समिति लिमिटेड के सचिव कमलेश कुमार सिंह ने कुंदरी लाह बगान को लेकर अपनी बात प्रधानमंत्री तक पहुंचायी है। श्री सिंह ने ‘मन की बात के तहत अपने सुझाव प्रधानमंत्री तक पहुंचाये हैं।

उन्होंने लाह की खेती को लघु एवं वन पदार्थ से हटाकर कृषि वन उपज घोषित करने की मांग की है। साथ ही लेस्लीगंज स्थित कुंदरी लाह बगान के पूर्ण विकास के लिए वन संरक्षण, संवर्द्धन और प्रबंधन का अधिकार ग्रामीणों को सौंपना सुनिचित करने का भी आग्रह किया है। इस सिलसिले में श्री सिंह ने भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह मस्त और प्रदेश अध्यक्ष ज्योतिरेश्वर सिंह को भी पत्र सौंपा है। रांची मे एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने पलाश के फूलों से निर्मित हर्बल गुलाल भी दोनों को भेंट किये।

                  सीओ ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण

छत्तरपुर, 7 मार्च : मैट्रिक औरा इण्टर की परीक्षा को कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए पदाधिकारियों द्वारा लगातार केन्द्रों का जायजा लिया जा रहा है। इसी कड़ी में आज अंचलाधिकारी राकेश कुमार तिवारी ने $़2 उच्च विद्यालय में बने परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण किया। मौके पर केन्द्राधीक्षक सह प्रधानाध्यापक नसीमुद्दीन खान भी उपस्थित थे।

केन्द्राधीक्षक ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण और कदाचारमुक्त संपन्न कराने के लिए हर स्तर पर नजर रखी जा रही है। सीसीटीवी कैमरे से जहां क्लास रूम में निगरानी की जा रही है, वहीं स्कूल के बाहर पुलिस जवानों की तैनाती की गयी है। नकल कराने के लिए बाहरी लोगों का प्रवेश ना तो, इसकी जवाबदेही सुनिश्चित की गयी है। परीक्षा देने आने वाले विद्यार्थियों को मुख्य गेट पर ही गहन तलाशी ली जा रही है। संतुष्ट होने पर ही उन्हें क्लास रूम में जाने दिया जा रहा है। 

                 इंटर क्लास कबड्डी प्रतियोगिता सम्पन्न

         बालक वर्ग में सुनील, बालिका में सुमंती को बेस्ट प्लेयर का खिताब

चैनपुर, 7 मार्च  जिले के रामगढ़ प्रखंड अंतर्गत नावाडीह स्थित दीप्ति निकेतन स्कूल मैदान में इंटर क्लास बालक-बालिका कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न हुई। प्रतियोगिता का उद्घाटन विद्यालय की सचिव सिस्टर सेबेस्टिना ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। प्रतियोगिता लीग पद्धति से हुई।

बालक वर्ग के फाइनल में क्लास आठ ने क्लास नवम को 26-18 अंक से हराकर विजेता बना। बालिका वर्ग के फाइनल में क्लास सात ने क्लास नवम को कड़े मुकाबले में 24-22 से हराकर विजेता बना। बालक वर्ग में क्लास आठ के सुनील टोपनो तथा बालिका वर्ग में क्लास सात की सुमंती मुंडू को बेस्ट प्लेयर घोषित किया गया। विजेता, उपविजेता के सभी खिलाड़ियों को सचिव सिस्टर सेबेस्टिना एवं प्रिंसिपल सिस्टम इम्मा एक्का ने मेडल पहनकर सम्मानित किया। खिलाड़ियों के लिए मेडल की व्यवस्था संघ के सचिव संजय कुमार त्रिपाठी और कोषाध्यक्ष कमला नन्द दूबे ने किया।

मौके पर सिस्टर सेबेस्टिना ने कहा कि इस विद्यालय में फुटबॉल, हॉकी, एथलेटिक्स की प्रतियोगिताएं हमेशा होती रहती हैं। इस बार पलामू जिला ओलंपिक संघ के सचिव संजय कुमार त्रिपाठी के प्रयास का ही प्रतिफल है कि यहाँ कबड्डी प्रतियोगिता का सफल आयोजन हुआ। सिस्टर इम्मा ने ओलंपिक संघ के प्रयास को काफी सराहा। धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक शशि कुजूर ने किया।

मौके पर मिडिल स्कूल के प्रधानाध्यापिका सिस्टर आशा, सिस्टर सुमित्रा, सिस्टर अंजोश, सिस्टर शशि, श्याम मिंज, जया सांजू, पौलुस, रोशन, सुलेमान, धनमशीह मिंज, पतरस केरकेट्टा, जॉर्ज डोड्राये, संगीता केरकेट्टा, नीतू, सुरेश, दिनेश एवं अन्य बहुत संख्या में खेलप्रेमी उपस्थित थे।

           कामनापूर्ति शिवशक्ति धाम में सांसद ने लगवाये आरओ प्लांट 

डालटनगंज, 7 मार्च : रेड़मा स्थित कामनापूर्ति शिवशक्ति धाम में लगे आरओ प्लांट का सांसद विष्णु दयाल राम ने कल देर शाम उद्घाटन किया। पेयजल के लिए सांसद मद की 10 लाख रूपये की लागत से ही प्लांट लगाया गया है। इसके पूर्व भी सांसद ने अपने मद से मंदिर निर्माण में दो लाख रुपये दिए थे। 

इस अवसर पर भाजपा नेता विजय ओझा, ईश्वरी पांडेय, मंदिर कमेटी के अध्यक्ष ललन तिवारी, रघुनंदन प्रसाद, नवीन तिवारी, मुकेश तिवारी, अनिल तिवारी, विरेन्द्र तिवारी, अजय शुक्ला, पप्पू दूबे सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। सभा का संचालन डाॅ विजय शंकर ओझा ने किया। इस अवसर पर मंदिर कमेटी ने सभी अतिथियों को मंदिर का प्रतीक चिंह देकर सम्मानित किया।

मौके पर सांसद ने अपने संबोधन में कहा कि उनका भविष्य में भी इस मंदिर से लगाव जुड़ा रहेगा। मंदिर में जो कार्य अधूरे रह गए हैं, उसे आने वाले समय में पूरा किया जाएगा। इस क्षेत्र में पेयजल की बहुत बड़ी समस्या थी, जिससे अवगत होने पर सांसद मद से दूर करने का प्रयास किया गया है।

                       फ्री होल्ड एक ऐतिहासिक फैसला: चेम्बर

डालटनगंज 07 मार्च:: खास महाल के भूमि कीे लीज फ्री होल्ड करने के मुख्यमंत्री रघुवर दास के फैसले को पलामू चेम्बर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने ऐतिहासिक कदम बताया है। इस संबंध में यहां ज्योतिलोक होटल में पत्रकारों से बातचीत के दौरान पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष नीलेश चन्द्रा और सचिव इन्द्रजीत सिंह डिम्पल ने मुख्यमंत्री को बधाई दी है।  उन्होंने कहा कि यह पलामू चेम्बर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष आनंद शंकर को भी बधाई दी है। उक्त नेताओं ने कहा कि जब से झारखंड राज्य अलग हुआ है इस मसले को लेकर चेम्बर सरकार से मिलकर फ्री होल्ड कराने की मांग करते रहे हैं। इसी के आंदोलन का फल है खास महाल की भूमि को सरकार ने फ्री होल्ड करने का निर्णय लिया।  उन्होंने कहा कि चेम्बर हटिया ग्रिड से पलामू को जोड़ने, मेडिकल कॅालेज की स्थपना कराने की मांग की थी। जिसका पिछले दिनो देश के प्रधानमंत्री उद्घाटन किया है। इस कार्य में सहयोग के लिए डालटनगंज के जनता को भी बधाई दी है। इस मौके पर रंजीत मिश्रा, राजदेव उपाध्यायउदयश्ंाकर दुबे, प्रदीप कुमार बाबुल और भूपेन्द्र सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।