219 Views

पलामू: निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव की तैयारी ने जोर पकड़ा

                पलामू: निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव की तैयारी ने जोर पकड़ा

   पलामू 11 मार्च: चुनाव आयोग से लोकसभा चुनाव की तिथि और आदर्श आचार संहिता की घोषणा होते ही इसकी तैयारी तेज हो गयी है. पलामू के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित आम चुनाव-2019 के आलोक में आज एक प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी दी कि पलामू संसदीय सीट (सुरक्षित) के लिए चुनाव 29 अप्रैल को होंगे. इसके लिए नामांकन प्रारंभ होगा 2 अप्रैल को. नामांकन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल है. नामांकन पत्रों की जांच 12 अप्रैल को होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा.

                 माडल बूथ और सखी मतदान केन्द्रों पर समुचित व्यवस्था होगी

उपायुक्त ने बताया कि इस बार इस संसदीय क्षेत्र में 220 माॅडल बूथ बनाए जायेंगे. माॅडल बूथ पर समुचित प्रकाश व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, कारपेट आदि की सुविधा रहेगी. इसी प्रकार महिला शक्ति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 46 सखी मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे. इन मतदान केन्द्रांे पर महिला चुनाव कर्मी ही प्रतिनियुक्ति होंगे. इनमें से डालटनगंज विधानसभा क्षेत्र में 37 बूथ, पांकी में दो बूथ, विश्रामपुर वि. क्षेत्र में दो       बूथ, हुसैनाबाद में चार और छत्तरपुर में एक बूथ होगा.

                        सख्ती से होगा आचार संहित का पालन

प्रेस कांफ्रेंस में उपायुक्त तथा पलामू के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा ने संयुक्त रूप से बताया कि चुनावों की घोषणा के तुरंत बाद से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. इसकी सख्ती से मनवाया जायेगा. सभी सरकारी या गैरसरकारी भवनों या दिवारों पर लगे सभी राजनीतिक पोस्टर बैनरों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है.

                           हाइटेक होगा नियंत्रण कक्ष 

उपायुक्त डा. अग्रहरि ने बताया कि इस बार के मतदान में .वी.एम में उम्मीदवारों के सामने उनके फोटो भी होंगे. उन्होंने जानकारी दी कि इस बार के चुनाव में करीब 41 हजार नये मतदाता जुड़े हैं. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी सुविधाओं और उपकरणों से लैस संयुक्त नियंत्रण कक्ष ने कार्य प्रारंभ कर दिया हैं. यह सर्किट हाऊस के बगल में है. शांतिपूर्ण मतदान हेतु अपराधियों एवं शरारती तत्वों पर नकेल कसने का काम शुरू हो गया है.

                                          1485 फरारी अभियुक्तों के खिलाफ कार्रवाई शुरू

करीब 1485 फरारी अभियुक्तों के खिलाफ कार्रवाई शुरू है. इनमें से 868 ने न्यायालय में आत्मसमर्पण कर दिया है या उन्हें गिरफ्तार किया जा चुका है. कुल 4350 व्यक्तियों के विरूद्ध धारा 107 के अंतर्गत कार्रवाई की गई है. उपायुक्त ने बताया कि चुनाव संबंधी किसी भी जानकारी हेतु टाॅलफ्री नंबर 1950 का लोग उपयोग कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. यह सुविधा पिछले कई दिनांे से जारी है और इसके माध्यम से 264 शिकायतों का निष्पादन किया जा चुका है. यह सुविधा प्रातः नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक उपलब्ध है.

प्रेस कांफ्रेंस में डी.डी.सी. बिन्दु माध्व सिंह, सहायक निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह और जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सुधीर कुमार उपस्थित थे.