489 Views

पलामू में तीन मरे, हंगामा-चार घंटे तक एनएच जाम समेत अन्य महत्वपूर्ण खबरें एक क्लिक में देखें।

                  पलामू में तीन मरे, हंगामा-चार घंटे तक एनएच जाम 

डालटनगंज, 11 मार्च : पलामू प्रमंडल में पिछले 24 घंटे के दौरान तीन लोगों की मौत हो गयी। इसमें एक की पहचान नहीं हो पायी है। तीनों शवों का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में कराया गया। दो की मौत सड़क हादसे में हुई, जबकि एक की सफर के दौरान ट्रेन से गिरने से मौत हो गयी। एनएच 98 पर हुए सड़क हादसे में किसान की मौत पर लोग भड़क गए और मुआवजे और कार्रवाई की मांग को लेकर चार घंटे तक हंगामा किया। सड़क को जाम रखा गया। हालांकि बाद में प्रशासनिक हस्तक्षेप से जाम हटाया गया। इसके बाद आवागमन बहाल हो सका।

                 हरिहरगंज में कार ने साइकिल सवार किसान को रौंदा

हरिहरगंज थाना क्षेत्र अंतर्गत एनएच 98 पर कौआखोह गांव के समीप सोमवार को एक तेज रफ्तार ने साइकिल सवार किसान अजय मेहता (35वर्ष) को अपनी चपेट में ले लिया। अजय हरिहरगंज बाजार से सब्जी बेचकर अपने घर नासा लौट रहे थे। ट्रक को ओवरटेक करने के चक्कर में कार चालक ने साइकिल सवार को धक्का मार दिया। टक्कर इतनी जोरदार थी कि हादसे के बाद साइकिल सवार कार की बोनट पर जा गिरा। बोनट से नीचे जमीन पर गिरते ही चालक द्वारा कार नहीं रोकी गयी और उसके ऊपर चढ़ाकर पार करा दिया गया। लहुलुहान स्थिति में स्थानीय लोगों ने किसान को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाए, लेकिन गंभीर स्थिति को देखते हुए बिहार के औरंगाबाद सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। औरंगाबाद ले जाने के क्रम में उसकी मौत हो गयी।

                  मौत से भड़के लोग, जमकर किया प्रदर्शन

हरिहरगंज के नासा निवासी किसान अजय मेहता की मौत की सूचना मिलने पर स्थानीय लोग भड़क गए और मुआवजा सहित अन्य मांगों को लेकर सड़क पर लाठी-डंडा लेकर उतर आए। इसमें महिलाओं की संख्या अधिक थी। चार घंटे तक एनएच 98 को जाम रखा गया। इस दौरान सड़क की दोनों ओर लंबी दूरी तक वाहन फंसे रहे। सूचना मिलने पर हरिहरगंज के बीडीओ हरिशंकर बारिक, थाना के एएसआई संजय कुमार सिंह और सुनील कुमार मौके पर पहुंचे। सभी के द्वारा आन्दोलनकारियों को समझाने की कोशिश की गयी, लेकिन लोग 10 लाख रूपया मुआवजा, सड़क में ब्रेकर लगाने, सड़क के दोनों ओर फ्लैंक भरने की मांग पर अड़े रहे। दोपहर में बीडीओ द्वारा प्रभावित परिवार को पीएम आवास, विधवा पेंशन और पारिवारिक लाभ योजना देने का आश्वासन दिलाकर जाम हटवाया गया।

                   इस महीने हुई आधा दर्जन सड़क दुर्घटनाएं

हरिहरगंज में एनएच 98 के निर्माण के दौरान सड़क के दोनों ओर फ्लैंक खोद दिया गया है। सड़क के बनने के बाद भी फ्लैंक भरने का काम नहीं किया गया है। नतीजा इस महीने अबतक आधा दर्जन से अधिका सड़क दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। फ्लैंक खोदे जाने के कारण सड़क काफी संकीर्ण हो गयी है। इस पर ना तो प्रशासन का ध्यान रह गया है और ना ही निर्माण कंपनी फ्लैंक को भरने में दिलचस्पी दिखा रहा है।

                           कार जब्त, एक गिरफ्तार

हरिहरगंज के थाना प्रभारी सह पुलिस निरीक्षक वंश नारायण सिंह ने बताया कि दुर्घटना में शामिल कार (जेएच21बी 2121) को जब्त कर लिया गया है। इसमें सवार एक युवक बिहार के देव निवासी कामेश्वर सिंह चन्द्रवंशी को गिरफ्तार किया गया है। कार में दो-तीन लोग सवार थे। उनकी पहचान कर उनके खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

                 बारातियों से भरी ऑटो पलटा, एक की मौत, 9 जख्मी

लातेहार जिला अंतर्गत मनिका थाना क्षेत्र के हेरहंज-मनिका रोड पर रविवार रात जालिमा गांव के पास बारातियों से भरी एक ऑटो पलट गई। इस हादसे में एक 35 वर्षीय युवक की मौत हो गई। जबकि 9 लोग जख्मी हो गए। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से अस्पताल पहुंचाया। यहां से दो लोगों को रिम्स रेफर कर दिया गया। पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त ऑटो को जब्त कर लिया है।

                           दो की हालत गंभीर

मृतक की पहचान करम सिंह के रूप में की गई। घायलों में जमुना गांव के केडवाकरम टोला निवासी राजेश सिंह, ब्रह्मदेव सिंह, उपेंद्र उरांव, हीरा सिंह, विमल सिंह, पुसो सिंह, पांकी थाना क्षेत्र के आबुन गांव निवासी शनिचर सिंह, आशा देवी प्रमोद सिंह शामिल हैं। घायलों में केडवाकरम निवासी बिमल सिंह और पुसो सिंह की हालत गंभीर है।

                           ट्रेन से गिरने पर यात्री की मौत

अप टाटा-जम्मूतवी एक्सप्रेस में सवार एक पुरूष यात्री (उम्र 32वर्ष) की बरवाडीह-मंगरा रेलवे स्टेशन के बीच गिरने से मौत हो गई। सूचना मिलने पर आरपीएफ इंस्पेक्टर विजय कुमार साह ने मौके पर पहुंचे और शव को अपने कब्जे में लिया। साथ ही पोस्टमार्टम के लिए डालटनगंज सदर अस्पताल में भेज दिया। उसकी पहचान के लिए छानबीन की जा रह