97 Views

काॅरपोरेट कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ उपविकास आयुक्त की बैठक

काॅरपोरेट कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ उपविकास आयुक्त की बैठक

डालटनगंज, 15 मार्च : लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर उप विकास आयुक्त बिन्दु माधव प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में स्वीप कार्यक्रम के तहत आज मतदाता जागरूकता फोरम स्थापना से संबंधित काॅरपोरेट क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। 

समाहरणालय स्थित उपविकास आयुक्त के कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में काॅरपोरेट क्षेत्र के प्रतिनिधियों को लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने मंे भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। उप विकास आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि होली, दीपावली व अन्य त्योहारों से भी बड़ा त्योहार है लोकतंत्र का चुनाव है। इसमें सभी की भागीदारी सुनिश्चित करना होगा। सामूहिक प्रयास और सहयोग से ही पलामू लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी को सामूहिक प्रयास करना होगा। 

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति जिस संस्था, कंपनी मंे कार्यरत हैं वह वहीं से मतदान प्रतिशत बढ़ाने का काम करे, तो निश्चित रूप से लोकसभा चुनाव में सौ प्रतिशत मतदान का लक्ष्य पूरा हो जायेगा। उप विकास आयुक्त ने तीन दिनों के भीतर अपने-अपने संस्था में मतदाता जागरूकता फोरम गठित करने का निर्देश दिया। कंपनी और संस्था के प्रधान व्यक्ति मतदाता जागरूकता फोरम के नोडल अध्यक्ष होंगे, जबकि वहां के सभी कर्मी सदस्य होंगे।

उन्होंने कहा कि संस्था के जिस भी पदाधिकारी और कर्मचारी का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं उनका नाम शीघ्र ही दर्ज करायें।  

सीएसआर के तहत मतदाताओं को कराएं जागरूक

उप विकास आयुक्त ने सीएसआर के तहत भी कंपनी और संस्था के प्रतिनिधियों को चुनाव पाठशाला, क्विज प्रतियोगिता, बैनर-पोस्टर आदि के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि 16 से 18 आयु वर्ग के युवा भविष्य के मतदाता हैं, जबकि 18 से 21 आयु वर्ग का व्यक्ति नये मतदाता हैं। मतदान के लिए आयु होने के बावजूद जिन व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में अब तक नहीं जुड़ पाया है, उनका नाम मतदाता सूची में जोड़वाने का कार्य करें। 

उन्होंने कहा कि ईवीएम और वीवीपैट का प्रशिक्षण भी कंपनी और संस्था के कर्मियों को दी जाएगी। साथ ही मतदान के लिए शपथ का कार्यक्रम भी होगा। उन्होंने बिना किसी दबाव, लोभ और लालच के मतदान करने की अपील की। 

 बैठक में इनकी रही मौजूदगी

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सह स्वीप कोषांग के प्रभारी शत्रुंजय कुमार, कार्यपालक दंडाधिकारी सुधीर कुमार, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी बी.के ठाकुर, आकाशवाणी के मनोज कुमार, हिंडालको कठौतिया माइंस के विनय कुमार सिंह, ग्रासिम इंडिया लिमिटेड रेहला के अनिल कुमार गिरि, जिला साक्षरता समिति के सचिव शिवशंकर प्रसाद, सिविल सर्जन कार्यालय के प्रधान लिपिक ललन कुमार के अलावा बीएसएनएल सहित कंपनी व संस्था के प्रतिनिधि मौजूद थे।