330 Views

चतरा लोस क्षेत्र को आरजेडी सजायेगी: सुभाष समेत पलामू की अन्य खबरें।

चतरा लोस क्षेत्र को आरजेडी सजायेगी: सुभाष 

सतबरवा, 18 मार्च : राष्ट्रीय जनता दल से चतरा संसदीय क्षेत्र के संभावित प्रत्याशी सह समाजिक कार्यकर्ता सुभाष प्रसाद यादव ने सोमवार को सतबरवा के कई गांव का दौरा किया। श्री यादव के साथ पूर्व विधायक रामचंद्र सिंह, पार्टी के पलामू जिला अध्यक्ष शंकर यादव, वरिष्ठ आरजेडी नेता संजय यादव, सत्येंद्र प्रसाद, प्रखंड अध्यक्ष भोलाराम, प्रमोद यादव के साथ कई लोग शामिल थे।

श्री यादव ने कहा कि आरजेडी गरीब, दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यक और ओबीसी के साथ समाज के सभी लोगों की पार्टी है। भाजपा सरकार ने सभी को बर्बाद कर दिया है। लोग हमें सहयोग करें, चतरा लोस क्षेत्र को संजाकर संवारंेगे। चतरा क्षेत्र से भाजपा सांसद ने सदन में एक भी आवाज नहीं उठायी है। गठबंधन के तहत हम चुनाव लडे़ंगे।

बकोरिया, कमारू, चरवाडीह, तुंबागडा, धुटूआ, सोहडी, सेरंगदाग, एकता, धावाडीह समेत छह पंचायतों के दर्जन भर गांवों का दौरा किया। उनके साथ सत्येंद्र प्रसाद नेताजी, पिंटू आलम, पीताबंर यादव के साथ दर्जनों लोग मौजूद थे।


मनोहर पर्रिकर को छात्र-छात्राओं ने दी श्रद्धांजलि 

डालटनगंज, 18 मार्च: सदर प्रखंड अंतगर्त जमुने में स्थित राजेंद्र मिश्र मेमोरियल नीलाम्बर पीताम्बर पब्लिक स्कूल में पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन पर शोक सभा का आयोजन किया गया। देश के रक्षा मंत्री रहते हुए उन्होंने कई ऐसे निर्णय लिए थे, जिससे देश रक्षा के मामले में शक्तिशाली बन सके। 

विद्यालय के निदेशक अभिषेक मिश्र ने कहा कि उनका सादा जीवन एवं उच्च विचार देश के हर नागरिकों के लिए अनुकरणीय है। वे अस्वस्थ्य रहते हुए भी गोवा के विधानसभा में बजट पेश कर यह स्पष्ट कर दिया था कि वे अपने राज्य एवं देश से बहुत स्नेह करते हैं। विद्यालय के प्राचार्य अविनाश मिश्र ने कहा कि मनोहर पर्रिकर का निधन एक अपूर्णीय क्षती है। देश को इनकी कमी हमेशा खलेगी। मौके पर विद्यालय के शिक्षक अभिषेक पाठक, प्रभाकर पांडेय व शिक्षिका आकांक्षा मिश्रा ने भी शोक प्रकट किया।


मतदान जागरूकता के लिए दौड़ा पलामू, उपायुक्त ने दिलायी शपथ 

पलामू, 18 मार्च: लोकसभा चुनाव में मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आज रन फाॅर   इलेक्शन का आयोजन किया गया। पलामू समाहरणालय भवन से पुलिस लाइन तक लोगों ने दौड़ लगायी। जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि रन फॉर इलेक्शन और पोषण रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  

इसके पूर्व रन फॉर इलेक्शन में पहुंचे, सभी लोगों से मतदाता प्रतिज्ञा पत्र भरवाया गया। उपायुक्त डॉ. शातनु कुमार अग्रहरि ने मतदान को लेकर सभी को शपथ दिलाई। उपायुक्त ने शपथ दिलाया कि, हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखते हुए निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना आगामी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उपायुक्त ने सभी से मताधिकार का प्रयोग करने की भी अपील की। 

कार्यक्रम में उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि, डीडीसी बिंदु माधव प्रसाद सिंह, समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी भागीरथ प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी एनके गुप्ता के अलावा अन्य पदाधिकारी, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, प्राथमिक शिक्षक, स्थानीय खिलाड़ी सहित अन्य ने भाग लिया


पोषण मेला में कुपोषण मुक्ति का लिया गया संकल्प

पलामू, 18 मार्च: जिला समाज कल्याण विभाग के तत्वावधान में स्थानीय पुलिस लाइन में पोषण मेला का आयोजन किया गया। पोषण मेले में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार ने सभी को पोषण शपथ दिलाई।  मौके पर उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस भारत की कल्पना की थी, उसे संभव करने के लिए हमारे देशवासियों को स्वस्थ होना अत्यंत आवश्यक है। 

श्री कुमार ने कहा कि जिस तरह गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मां भारती को आजाद कराया। उसी प्रकार हमें कुपोषण की बेड़ियों को तोड़कर भारत को इससे मुक्त कराना है। हमारा कर्तव्य है कि प्रत्येक देशवासी को स्वस्थ बनाकर उन्हें भारत माता की सेवा के पथ पर अग्रसर करें। उन्होंने शपथ दिलाते हुए स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने का आह्वान करते हुए प्रेरित किया। स्वस्थ रहने के लिए सही आहार, सही आदतें एवं अपने आसपास स्वच्छता को बढ़ावा देने। सबसे पहले स्वयं से, परिवार से, मुहल्ले से, गांव से एवं अपने स्थान से इसकी शुरुआत करने का आह्वान किया। शपथ दिलायी गयी कि पोषण अभियान को जन आंदोलन का रूप देने हेतु सभी को जोड़ने और 2022 तक भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए प्रयास किया जायेगा। 

कार्यक्रम में पंजीरी और उपमा से बनने वाले लजीज व्यंजनों के संबंध में जागरूकता के लिए पंपलेट का भी वितरण किया गया। साथ ही पोषण से संबंधित जागरूकता को लेकर पंपलेट और उपमा से बनने वाले व्यंजन सामग्री एवं बनाने की विधियों से संबंधित पंपलेट का भी वितरण किया गया। मौके पर एनीमिया कैंप का भी आयोजन किया गया। संगीत और नाटक के माध्यम से कुपोषण मुक्त करने का संदेश दिया गया। संचालन महिला पर्यवेक्षिका शालिनी बोराल ने किया।   

हेल्दी बेबी शो में ये बने विजेता 

पोषण मेले के तहत हेल्दी बेबी शो का भी आयोजन किया गया, जिसमें सिद्धिक्षा सिंह, आराधना कुमारी, अंबिका कुमारी, रोशन परवीन, आशीष कुमार विजेता बने। 

उपमा और पंजीरी से बने व्यंजन की खुब हुई सराहना 

पोषण मेले में स्टॉल लगाकर आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं ने पोषक आहार को प्रदर्शित किया। कुपोषण मुक्त करने का संदेश दे रहा था। महिलाओं ने आरटीई पैकेट के उपमा और पंजीरी से बने व्यंजन को स्टॉल पर प्रस्तुत किया, जो गर्भवती और धातृ महिलाएं और तीन साल तक के बच्चे के पोषण में सहयोग करता है। इसके अलावा पंजीरी से बने खाद्य सामग्री लोगों के बीच नाश्ते के रूप में वितरित किया गया। विशेषकर पंजीरी से बने घी के लड्डू का लोगों ने काफी सराहना की। 

मौके पर अन्य लोगों के अलावा समाजसेवी इन्दु भगत, स्वर्णलता रंजन, अधिवक्ता वीना मिश्रा, महिला प्रवेक्षिका स्मृति निधि, सुरुचि, फरजाना, मधु, प्रेमलता, अमिता, बाल विकास रियोजना पदाधिकारी नीता चैहान, सुनीता, अर्चना भी मौजूद थे। सभी ने कुपोषण मुक्त बनाने के लिए प्रेरित किया।


दर्जनों ने थामा कांग्रेस का दामन 

डालटनगंज, 18 मार्च: जिले के पांकी प्रखंड अंतर्गत गोगाड़ के ब्रह्मनी टोला में एक सादे समारोह के दौरान कई लोगों ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। स्थानीय विधायक देवेंद्र कुमार सिंह ने सभी को फूल माला पहनाकर स्वागत किया। मौके पर विधायक ने कहा कि नये कार्यकर्ताओं के जुड़ने से कांग्रेस पार्टी सशक्त होगी। इससे चुनाव परिणाम पर भी असर पड़ेगा।  

विधायक के मीडिया प्रभारी रामप्रकाश तिवारी ने बताया कि शामिल होने वालों में अंबिका महतो, अशोक कुमार सिंह, उदय कुमार महतो, विनय सिंह, राजन मेहता, चलीतर सिंह, योगेंद्र सिंह, धर्मेंद्र कुमार, गिरेन्द्र सिंह, नितेश कुमार, अनिल सिंह, सुनील सिंह, हंसराज सिंह, आलोक कुमार, राहुल, राम प्रवेश सिंह, सविता देवी, ममता कुमारी, सतवंती देवी, कौशल्या देवी, नाजो देवी, सरिता देवी, किरण, मनोरमा देवी, मीना देवी, विनीता कुमारी सहित अन्य के नाम प्रमुख हैं।


एटीएम की क्लोनिंग कर 76 हजार रुपये की अवैध निकासी 

हैदरनगर, 18 मार्च: अक्सर लोग बैंक खाते में पैसा रखने के बाद पूरी तरह आश्वस्त हो जाते हैं कि उनका पैसा सुरक्षित है, लेकिन हर दिन नये-नये तकनीक के आने से ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है। पलामू जिले के हैदरनगर थाना क्षेत्र के एक एटीएम कार्डधारी के साथ कुछ इसी तरह की घटना हुई है। एटीएम की क्लोनिंक कर उसके खाते से 76 हजार रूपये की अवैध निकासी कर ली गयी है। घटना के बाद प्रभावित लाभुक परेशान है। 

इस संबंध में हैदरनगर के नोखिला निवासी मो. नसीम अहमद ने भारतीय स्टेट बैंक की हैदरनगर शाखा के शाखा प्रबंधक को आवेदन दिया है। लाभुक ने बताया है कि उनका खाता एसबीआई की हैदरनगर शाखा में है। अपने निजी काम से बिहार के गया गये थे। उन्होंने अपने एटीएम से वहां 20 हजार रुपये की निकासी की। शेष राशि की पर्ची भी उनके पास है। घर लौटने के बाद जब 16 मार्च को एसबीआइ शाखा में पैसा निकालने गये तो कैशियर ने उन्हें बताया कि आपके खाते में पैसे नहीं है। यह सुनकर उनके पैरों के नीचे से जमीन ही खिसक गई। उन्होंने शाखा प्रबंधक से मिलकर खाते का डिटेल निकलवाया। उससे पता चला की उनके खाते से 13, 14, 15 एवं 16 फरवरी 2019 को कुल 76 हजार रुपये एटीएम से निकाले गये हैं।

एटीएम क्लोनिंग का है मामला: शाखा प्रबंधक  

शाखा प्रबंधक ने बताया कि यह एटीएम क्लोनिंग का मामला है। उन्होंने भुक्तभोगी नसीम अहमद को एक फार्म भरने के लिए दिया है। फार्म व उसके साथ जरुरी कागजात वे जमा कर दें। वे बैंक से रुपये दिलाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने भुक्तभोगी को धोखाधड़ी का मामला थाना में दर्ज कराकर उसकी छायाप्रति फार्म के साथ लगाने की जानकारी दी है।


वकील हत्याकांड का तीसरा आरोपी गिरफ्तार

हैदरनगर, 18 मार्च : खरडीहा गांव में 12 मार्च को हुई वकील खान की हत्या मामले में हैदरनगर थाना पुलिस ने एक और आरोपी शिवदत्त राम को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इस आशय की जानकारी एसआइ निर्भय कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि उक्त कांड में नामजद अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापामारी में जुटी है। 


सराहनीय, अनुकरणीय-प्रशंसनीय

जवानों के सम्मान में अधिवक्ता संघ नहीं मनायेगा होली मिलन समारोह 

डालटनगंज, 18 मार्च : पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों के सम्मान में पलामू जिला अधिवक्ता संघ इस बार होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं करेगा। इस  आशय की जानकारी पलामू जिला अधिवक्ता संघ के महासचिव सुबोध कुमार सिन्हा ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी। उन्होंने बताया कि देश की सुरक्षा हेतु प्राणों की आहुति देने वाले सुरक्षाबलों के घर में मातम छाया हुआ है एवं परिवार शोकाकुल है। ऐसी स्थिति में संघ में होली मिलन समारोह का आयोजन करना उचित नहीं है। सामूहिक रूप से इस निर्णय को लिया गया है। उन्होंने बताया कि शहीद सुरक्षाबलों के परिवार को सहयोग हेतु 25, 000 रूपये संघ द्वारा भेजा जा रहा है।

 

पलामू: मध्याहन भोजन बनाने के दौरान सिलेंडर में लगी आग, दशहत में रहे बच्चे और शिक्षक  

पलामू, 18 मार्च : पलामू जिले के नावाबाजार प्रखंड अंतर्गत कंडा $टू उच्च विद्यालय में मध्याहन भोजन बनाने के दौरान गैस सिलेंडर में आग लग गयी. आग लगने के बाद स्कूल में अफरा-तफरी मच गयी. स्कूल के बच्चे और शिक्षक काफी देर तक दहशत में रहे. बाद में एक साहसी शिक्षक के प्रयास से सिलेंडर में लगी आग को बुझाया गया.

सिलेंडर के फटने की बनी रही संभावना  

जानकारी के अनुसार विद्यालय में मध्याहन भोजन बनाया जा रहा था. इसी दौरान गैस चूल्हा में लगी पाईप अचानक निकल गयी. पाईप के निकलते ही सिलेंडर में आग लग गयी. आग की लपटे तेज होते ही भोजन बना रही महिलाएं वहां से भाग गयी. सूचना मिलने पर विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक राम प्रसाद राम सहित अन्य शिक्षक रसोई कक्ष में पहुंचे, लेकिन आग की तेज लपटों के कारण और सिलेंडर के फटने के भय से किसी ने आग बुझाने की हिम्मत नहीं जुटाया.

बालू डालकर आग बुझाने का प्रयास हुआ विफल 

स्थिति की नजाकत हो देखते हुए प्रभारी प्रचार्य ने तत्काल छोटे बच्चों को स्कूल से छुट्टी दे दी और शिक्षकों के साथ मिलकर सौ मीटर दूर से गैस सिलेंडर पर बालू डालकर आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन रसोई घर के भीतर सिलेंडर के जलने के कारण बालू वहां तक पहुंच नहीं पा रहा था. आग की लपटे और तेज होते जा रही थी. हर पल सिलेंडर के फटने से किसी अप्रिय घटना की संभावना बनी हुई थी.

शिक्षक के साहस से बुझी आग   

हालांकि बाद में पत्रकार योगेंद्र विश्वकर्मा, उपेंद्र पासवान और शिक्षक प्रमोद भारती ने मिलकर हिम्मत जुटायी और सिलेंडर के नजदीक जाकर आग बुझाने की कोशिश की. प्रमोद भारती ने पूरे हौसले से गैस सिलेंडर को बंद किया. इसके बाद आग बुझी और स्कूल में स्थिति सामान्य हो पायी. बच्चों को स्कूल से बाहर निकालने में विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जयप्रकाश महतो, शिक्षक विनय कुमार, विजय पांडे, मेहनाज ने सहयोग किया. 


ज्ञानमंदिर पब्लिक स्कूल में होली मिलन समारोह का आयोजन

डालटनगंज 18 मार्च: ज्ञानमंदिर आवासीय विद्याालय के प्रांगण में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर विद्यालय के निदेशक विनोद कुमार मिश्रा उपस्थित थे। श्री मिश्रा ने कहा कि हमारे जीवन में त्यौहार का बहुत महत्व है। होली का पर्व आपसी भाइचारे के संबंध को मजबूत करने वाला है। उन्होंने विद्यालय परिवार को होली की शुभकामनाएं दी। 

मौके पर विनोद बिहारी दुबे, र्शादूल सिंह, दिलीप तिवारी, नरेन्द्र तिवारी, मुकेश सिंह, अभिषेक पांडेय, दिलीप शर्मा, आनंद कुमार, अरूण कुमार मिश्रा, शशी शर्मा, सीमा शर्मा सहित कई शिक्षकों ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर होली की बधाई दी। इस मौके पर विद्यालय के बच्चे और कई अभिभावक उपस्थित थे। 


ग्रामीण परिवेश में भी हैं अच्छे खिलाड़ी: राहिल राज 

डालटनगंज 18 मार्च : छत्तरपुर प्रखंड के कालापहाड़ पंचायत में बी.एम.पी.टी क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित टूर्नामेंट के शुभारंभ में मुख्य रूप से आजसू पार्टी के छतरपुर विधानसभा के युवा नेता राहिल राज उर्फ प्रकाश राम ने खिलाड़ियों से परिचय व फीता काट कर खेल का शुभारंभ किया।

खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए राहिल राज ने कहा कि आज ग्रामीण परिवेश में भी अच्छे खिलाड़ी तैयार हो रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई मूलभूत सुविधा नही मुहैया कराया जा रहा है। आनेवाला विधान सभा चुनाव में छतरपुर विधान सभा क्षेत्र में इस बार बाहरी विधायक नही चलेगा । स्थानीय बेटा ही यहां का विधाक होगा, ताकि विधानसभा के हर क्षेत्र में विकास हो सके। शुभारंभ मैच में सिल्दाग और कलापहाड़ के बीच खेला गया, जिसमे सिल्दाग ने 135 रन 5 विकेट और कालापहाड़ ने निर्धारित 20 ओवर में 127 रन ही बना सकी। सिल्दाग ने इस मैच में 8 रन से विजयी घोषित हुई। मैन ऑफ द मैच सिंटू कुमार को दिया गया। कार्यक्रम में छतरपुर प्रखण्ड अध्यक्ष अरविंद सिंह, प्रखण्ड सचिव पंकज चन्द्रा, राजद नेता आर.पी. यादव, उपाध्यक्ष खालिद राजा, बसंत रबि, विनोद साव, रामबचन यादव, अंकुश पासवान, उज्जवल कुमार, अशोक कुमार, प्रेम भाई यादव समेत सैकड़ों खेलप्रेमी उपस्थित थे।


भंडरिया में कई लोगांे ने थामा युवा जागृति संगठन का दामन

डालटनगंज 18 मार्च: समाजिक संगठन युवा जागृति केन्द्र की भंडरिया प्रखंड में आयोजित सभा में कई लोगांे ने समाजिक युवा संगठन युवा जागृति केन्द्र की सदस्यता ली। इस मौके पर संगठन के अध्यक्ष रंजन सिन्हा ने कहा कि युवा जागृति केन्द्र गांव-गांव तक युवाओं में अलख जगाने हेतु प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि युवा ही देश की दिशा और दशा तय कर सकते हैं। मौके पर जिलाध्यक्ष प्रिंस सिंह, आकाश कुमार, मुकेश विश्वकर्मा, राहुल गुप्ता सहित कई लोग उपस्थित थे। मौके पर भंडरिया प्रखंड कमिटी का गठन किया गया, जिसमें उपेन्द्र विश्वकर्मा को अध्यक्ष, रामाशंकर मांझी को सचिव, रविन्द्र मुंडा को उपाध्यक्ष, प्रवीण प्रजापति को उपसचिव और विनोद प्रजापति को संयुक्त सचिव मनोनीत किया गया।