261 Views

छह किलो गांजा के साथ एक गिरफ्तार। 24 को लगेगी जेल अदालत समेत पलामू की महत्वपूर्ण खबरों के लिये क्लिक करें।

24 को लगेगी जेल अदालत 

डालटनगंज, 19 मार्च : पलामू जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में 24 मार्च रविवार को पूर्वाहन 11. बजे से स्थानीय केंद्रीय कारा में जेल अदालत का आयोजन किया जाएगा। उक्त आशय की जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव प्रफुल्ल कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि दोष स्वीकारोक्ति ब्यान व सजा की अवधि पूर्ण करने पर कैदियों की रिहा किया जाएगा। वहीं 30 मार्च को पूर्वाहन 11 बजे से व्यवहार न्यायालय परिसर में मासिक लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसमें सुलह और समझौतों के आधार पर व्यापक पैमाने पर मामले का निस्तारण किया जाएगा।

छह किलो गांजा के साथ एक गिरफ्तार 

पलामू, 19 मार्च: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मादक पदार्थों की तस्करी और बिक्री पर रोक लगाने के लिए कार्रवाई और तेज कर दी गयी है। पलामू जिले के हुसैनाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत शेखपुरा में गुप्त सूचना पर की गयी छापामारी में 6 किलो गांजा बरामद किया गया। इस सिलसिले में एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के बाद उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 

जिले के पुलिस अधीक्षक इन्द्रजीत माहथा को गुप्त सूचना मिली थी शेखपुरा में जगदीश राम के द्वारा घर पर अवैध रूप से गांजा की बिक्री, तस्करी एवं भंडारण वृहत पैमाने पर किया जा रहा है। सूचना के आलोक में हुसैनाबाद एसडीओ कुंदन कुमार एवं हुसैनाबाद एसडीपीओ विजय कुमार के नेतृत्त्व में एक छापामारी टीम का गठन किया गया। टीम में शामिल अधिकारियों ने जगदीश राम के घर में छापामारी की। यहां कमरे में प्लास्टिक के बोरे में तकरीबन छह किलो गांजा बरामद किया गया। 

बरामद गांजा के कागजात मांगे जाने पर जगदीश राम द्वारा किसी भी तरह का कोई कागजात प्रस्तुत नहीं किया गया। बाद में जगदीश राम को गिरफ्तार कर हुसैनाबाद थाना लाया गया। इस संबंध में हुसैनाबाद थाना में कांड संख्या 71/2019 धारा 20 बी एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर अनुसंधान प्रारंभ कर दिया गया है।  

हुसैनाबाद के एसडीओ ने कहा कि चुनाव आचार संहिता एवं होली के मद्देनजर असमाजिक तत्वों पर बारीकी से नजर रखी जा रही है। इसी आलोक में छापामारी कर छह किलो गांजा बरामद किया गया। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने बताया कि छापामारी के बाद टीम अनुसंधान कर यह पता लगाने में जुटी हुई है कि इतने बड़े तादाद में गांजा कहां से आया? गांजे को तस्करी कर कहां से लाया गया था।

छापामारी टीम में एसडीपीओ के अलावा थाना प्रभारी रासबिहारी लाल, सहायक अवर निरीक्षक रेवा शंकर राणा, बीर बहादुर सिंह, वाहिद खान, कुंदन पासवान, योगेंद्र बैठा, छठु कुमार गुप्ता, कुंदन विश्वकर्मा, पप्पू कुमार राम आदि शामिल थे।

बाल सुधार गृह के बच्चों के साथ शेयर की होली की खुशियां  

डालटनगंज, 19 मार्च : अपने मां-बाप से दूर होकर स्थानीय बाल सुधार गृह में रह रहे बच्चों के साथ झारनेट प्रभारी आनंद कुमार और उंटारी रोड अंचल के सहायक आशुतोष कुमार ने होली की खुशियां शेयर की। बच्चों के बीच कुंदरी लाह बगान में पलाश के फूलों से बने गुलाल के पैकेट और मिठाइयों का वितरण किया गया। कुछ पल बच्चों के साथ बिताने के बाद दोनों कर्मियों ने सभी को होली की बधाई दी। 

ज्ञात हो कि 18 वर्ष से नीचे के बच्चों को बाल श्रम करते पकड़े जाने पर उन्हें बाल सुधार गृह में भेज गया है। झारनेट प्रभारी ने कहा कि किसी भी बच्चे का बचपन का नहीं छीनना चाहिए। बच्चों का भविष्य उज्जवल हो, इसके लिए हर मां-बाप को प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को बाल सुधार गृह से वापस ले जाए और उनका भविष्य सुधारे।  

मौके पर सुधार गृह के इंचार्ज पंकज लोचन के साथ अन्य कर्मी भी उपस्थित थे।

आक्सफोर्ड में शिक्षकों ने उड़ाये अबीर-गुलाल 

होली आपसी भाईचारे का पर्व: प्राचार्य

डालटनगंज, 19 मार्च: आॅक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में आज होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्राचार्य एवं समस्त शिक्षकों ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर सौहार्द एवं भाईचारे के साथ होली मनाया।

मौके पर प्राचार्य ए.के. सिंह ने होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि होली आपसी भाईचारे का पर्व है जिसमें सभी गिले-शिकवे भूलकर एक दूसरे को गले लगाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आपस में सौहार्द बनाते हुए ही हम विकास एवं राष्ट्रीय एकता को कायम रख सकते हैं। रंग-गुलाल, सभी में सकारात्मक सोच उत्पन्न कर हमेशा प्रगति-पथ पर अग्रसर करें। सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों को भी होली का रंग-गुलाल नई ऊर्जा एवं बल प्रदान करते हुए राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अडिग होने को प्रेरित करे।’

मौके पर अन्य लोगों के अलावा कुमार गौरव, अंशु ठाकुर, रवि कुमार, प्रदीप कुमार मंडल, पंकज कुमार, प्रणब मुखर्जी, अमल घोष, राजा सिन्हा, प्रज्ञा आनंद, महिमा चंद्रा, नीलिमा मिश्रा, आरती सिंह, गरिमा चंद्रा, खुशबू कुमारी, ममता कुमारी, तृषा भूषण, रानी गुप्ता, अफशाॅं जबीन, दीप्ति चैबे, रीतू रानी, अनुरीति कुमारी, शिप्रा वर्मा, नसरीन बानो, सिमरन कौर, कल्याणी कुमारी, नवनीता चक्रवर्ती, हर्षिता श्रीवास्तव, अमृता कुमारी एवं शालिनी कुमारी उपस्थित थे।

लिलिपुट में बच्चों ने खूब की मस्ती, उड़ाये अबीर-गुलाल 

डालटनगंज, 19 मार्च: स्थानीय लिलिपुट स्कूल में मंगलवार को होली का त्योहार मनाया गया। सभी बच्चों का स्वागत शिक्षिकाओं ने अबीर का टीका लगाकर किया। बच्चों ने होली के गानों पर नृत्य कर खूब रंग जमाया और मस्ती की। एक दूसरे पर फूलों की वर्षा की। स्कूल को रंग-बिरंगे होली थीम से सजाया गया था।  

स्कूल के निदेशक राजीव गोयल ने कहा कि होली आपसी सद्भाव और भाईचारे का पर्व है। इस पर्व में लोग आपसी शिकायतों को भूलकर एक दूसरे को प्रेम के साथ रंग में सराबोर करते हैं। होली के त्योहार के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए बच्चों को प्रह्लाद मूवी दिखाई गई।

स्कूल की प्राचार्या रेनू गोयल ने सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं और बच्चों को होली की बधाई दी। उन्होंने कहा यही एक अवसर है, जब सभी छोटे बड़ों के साथ गले मिलने का अवसर प्राप्त होता है।  कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से अश्विनी कुमार, रचना जैन, मनीत बग्गा, आरती सिंह, आकांक्षा, प्रगति, अदिति सिंह, मुस्कान का योगदान रहा। 

मौके पर कौशल, सिम्मी, प्रिया, सोनाली, उजाला, समीरा, जेबा, नगमा, फातिमा, प्रियंका, अंजली, इंदिरा ,मेघा, सौम्या, नाजिया, अभिलाषा, रितु, सोनल, अदिति कुमारी भी मौजूद थे।

ट्रेन में मां से बिछड़े तीन नाबालिगों को आरपीएफ ने मिलवाया

हैदरनगर, 19 मार्च: आरपीएफ की जपला पोस्ट की टीम ने तीन नाबालिग बच्चों को बरामद कर उनकी मां को सुपूर्द कर दिया है। सभी डेहरी आॅन सोन में यात्रा के दौरान 18312 डाउन वाराणसी रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में अपनी मां से बिछड़ गये थे। 

आरपीएफ जपला पोस्ट के निरीक्षक प्रभारी एसपी सिंह ने देते हुए बताया कि इसकी सूचना मिलते ही उक्त ट्रेन में बच्चों की बरामदगी के लिए टीम का गठन किया गया। ट्रेन के जपला पहुंचते ही आरक्षी ओम प्रकाश समेत अन्य ने इन बच्चों को उतार लिया। उन बच्चों के साथ उसकी नानी बसंती कुंवर भी थी। बरामद बच्चों में गढ़वा जिले के छत्तरपुर-झलुआ निवासी अजय भुईयां की बेटी पारो कुमारी (5वर्ष) और तारो कुमारी (04वर्ष) एवं बेटा पवन भुईंयां (3वर्ष)  हैं। 

बच्चों की मां के आने तक सभी बच्चों को आरपीएफ पोस्ट में सुरक्षित रखा गया। उसी रात उनकी माता के जपला पहुंचने पर सही सलामत सुपूर्द कर दिया गया। दायित्व के प्रति तत्परता व सजगता दिखाते पर की लोग आरपीएफ की प्रशंसा कर रहे हैं।  

प्रत्याशियों के सोशल मीडिया एकाउंट पर रहेगी आयोग की खास नजर

डालटनगंज 19 मार्च : लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के सोशल मीडिया एकाउंट पर भी चुनाव आयोग की खास नजर रहेगी। इसके लिए सभी प्रत्याशियों को नामांकन के समय अपने-अपने सोशल मीडिया एकाउंट का ब्योरा जमा करना होगा।

मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमिटी द्वारा प्रत्याशियों के सोशल मीडिया एकाउंट पर बारीकी से नजर रखी जायेगी। इस सिलसिले में आज यहां जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रत्याशी अपने सोशल मीडिया एकाउंट से दूसरी पार्टी या प्रत्याशी पर आक्षेप करता हुआ पाया जायेगा तो वह आदर्श चुनाव आचार संहिता का दोषी होगा और उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। 

उपायुक्त ने सभी राजनीतिक प्रतिनिधियों को नोमिनेशन के समय अपने सोशल मीडिया का ब्योरा जमा करने का निर्देश दिया, ताकि चुनाव से संबंधित बनी एमसीएमसी कोषांग द्वारा सभी सोशल मीडिया अकाउंट को बारिकी से मोनिटर किया जा सकें। उन्होंने निर्देश दिया कि कोई भी प्रत्याशी अपने सोशल मीडिया अकाउंट से दूसरे पार्टी या प्रत्याशी पर आक्षेप करता हुआ अगर पाया गया तो वह आदर्श आचार संहिता के तहत दोषी पाया जायेगा तथा उचित कार्रवाई की जायेगी। 

उन्होंने राजनीतिक प्रतिनिधियों को निर्दश दिया कि बल्क एसएमएस को राज्यस्तर पर स्वीकृति लेकर ही इसका प्रयोग कर सकेंगे। इसका उल्लंघन किये जाने की स्थिति में संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। 

निर्वाचन 2019 को लेकर छपने वाले पोस्टर और पैम्पलेट के कंटेन्ट को राज्यस्तर पर गठित एडवरटाइजिंग स्क्रीनिंग कमिटी से अनुमति लेने का भी प्रावधान किया गया है। इन प्रवाधानों का नहीं माने जाने की स्थिति में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जायेगा।

बैंकों को दी गयी विशेष रूप से नसीहत

लोकसभा निर्वाचन 2019 को देखते हुए सभी बैंकों को विशेष रूप से नसीहत दी गयी है कि बल्क ट्रांजेक्शन का रिपॉर्ट दैनिक स्तर पर प्रशासन को भेजा जाए। इसके तहत किसी एक बैंक अकाउंट से विभिन्न बैंक अकाउंटो में पैसे ट्रांसफर की स्थिति में भी रिपोर्ट प्रशासन को सौंपना होगा। सभी राजनीतिक प्रतिनिधियों को एक दिन में दस हजार नकद से ज्यादा खर्च न करने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने दिया।

राजनीतिक प्रतिनिधियों को उपायुक्त ने सुविधा ऐप के माध्यम से किसी भी तरीके का ऑनलाईन परमीशन मिलने की बात कही। प्रत्याशी-पार्टी को चुनावी सभा करने, लाउडस्पीकर, पार्टी कार्यालय खोलने आदि का भी परमीशन सुविधा पोर्टल से ली जा सकेगी। लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्न टीमों का गठन प्रशासन द्वारा किया जा चुका है, जो राजनीतिक प्रत्याशी-पार्टी की गतिविधियों पर नजर रखेगा। 

व्यय शाखा कोषांग के नोडल पदाधिकारी राजेश कुमार ने पेड न्यूज तथा सरोगेट न्यूज के बारे में राजनीतिक प्रतिनिधियों को विशेष ध्यान देने की बात कही। उन्होने बताया कि इन सभी तरीके के न्यूज, विज्ञापन तथा सोशल मीडिया अकाउंट्स पर नजर रखने के लिए एमसीएमसी का गठन किया जा चुका है, जो दैनिक रिपोर्ट कार्यालय में जमा करेंगे। 

बैठक में सहायक जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्वेताभ तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


मनोहर पर्रिकर को भाजपा नेताओं ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

डालटनगंज, 19 मार्च : पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के मुख्यमंत्री सह भाजपा मनोहर पर्रिकर के निधन से पूरा देश दुखी है। उन्हें अपने-अपने स्तर से श्रद्धांजलि दी जा रही है। इसी क्रम में आज भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय में शोक सभा का आयोजन कर मनोहर पर्रिकर को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी।

भाजपा नेताओं ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। मौके पर पार्टी के वरीय नेता श्याम नारायण दुबे कहा कि मनोहर पर्रिकर महान देशभक्त और मेधावी थे। कार्यकर्ताओं के लिए वे सहज सुलभ रहे। कर्तव्यनिष्ठ, परिश्रमी, लगनशील पर्रिकर गोवा राज्य को जहां बेहतर बनाया, वहीं रक्षा मंत्री के रूप में देश को सशक्त किया। कार्यकर्ताओं के प्रेरणा स्रोत बनकर उभरे। उनका योगदान पार्टी के लिए हमेशा महत्वपूर्ण रहा।

मौके पर प्रेम सिंह, अमलेश्वर दुबे, विभाकर नारायण पांडेय, अविनाश वर्मा ने भी शोक संवेदना व्यक्त की और मनोहर पर्रिकर के योगदान को सराहा। उनके जीवन चरित्र से सीखने की प्रेरणा लेने की जरूरत बताई। शोक सभा में शिव कुमार मिश्रा, सोमेश सिंह, किशोर सिन्हा, रत्नेश तिवारी सहित कई प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित थे।