198 Views

सिक्कों नही लेने वाले पर की जायेगी कार्रवाई*उपायुक्त

सिक्कों नही लेने वाले पर की जायेगी कार्रवाई*उपायुक्त

 पलामू संवाददाता

उपायुक्त डॉ0 शान्तनु कुमार अग्रहरि ने एक, दो, पाँच एवं दस रूपये के सिक्कों के लेनदेन की प्रक्रिया में अनावश्यक अनिच्छा व्यक्त करने की प्राप्त शिकायत के आलोक में सभी दुकानदारो, व्यवसायिओं तथा बैंक शाखाओं के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये हैं।

 जारी आदेश में उपायुक्त द्वारा कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा 18 जुलाई 2016 में सभी बैंकों के अध्यक्ष/प्रबन्ध निदेशक/मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी को नोटों एवं सिक्कों को बदलने की सुविधा के लिए एक मास्टर परिपत्र जारी किया गया है एवं इस संबंध में सभी बैंकों को उनकी शाखाओं में प्रस्तुत किये गये छोटे नोटों और सिक्कों को लेने से इन्कार नहीं करने का निदेश दिया गया है। साथ ही साथ इस परिपत्र में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विभिन्न बैंकों के साथ करार किया गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी वैध छोटे नोटों एवं सिक्कों को उन्हें स्वीकार करना होगा। इस संबंध में उक्त मास्टर परिपत्र में दिए गए निदेशों का अनुपालन नहीं करने पर भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशों का अवमानना माना जायगा। साथ ही साथ भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के तहत निर्गत किये गये भारतीय मुद्रा को स्वीकार नहीं करने एवं निदेशों का अवमानना करने पर इसे भारतीय दण्ड संहिता की धारा 124 (ए) के तहत राजद्रोह का मामला माना जायेगा।

अतः सर्व साधारण को निदेश दिया जाता है कि सभी दुकानदार, व्यवसायी तथा बैंक की शाखा छोटे नोट तथा एक रूपये, दो रूपये, पाँच रूपये और दस रूपये के सिक्कों को लेनदेन की प्रक्रिया में स्वीकार करें। इन सिक्कों के लेन-देन की प्रक्रिया में सिक्कों को स्वीकार नही करने वाले व्यक्ति एवं इनमें बाधा उत्पन्न करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है और वे सभी भारतीय दण्ड संहिता की धारा 124 (ए) के तहत दोषी माने जायेंगे।